Republic Day Quiz 2024, 26 जनवरी को सरकार देगी ₹25,000 युवाओं को, देखें जानकारी

Republic Day Quiz 2024
Republic Day Quiz 2024

Republic Day Quiz 2024 –

Republic Day Quiz 2024 हाल ही में आने वाले जनवरी माह में 75 में गणतंत्र दिवस पर एक प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है इस प्रतियोगिता में 14 साल से ऊपर वाले सभी उम्मीदवार भाग ले सकते हैं और इस प्रतियोगिता को जीत कर ₹25000 का इनाम प्राप्त कर सकते हैं यह इनाम आप कैसे प्राप्त कर सकते हैं और इस प्रतियोगिता में क्या-क्या करना होगा इसकी पूरी जानकारी आपको आज के इस आर्टिकल में दी जाएगी आपको बता दे की इस बार यह प्रतियोगिता संपूर्ण भारत देश में आयोजित करवाई जा रही है ।

जिसमें सभी उम्मीदवार भाग ले सकते हैं इसके लिए केंद्र सरकार की ओर से यह स्कीम लागू की गई है आपको बता दें कि गणतंत्र दिवस पर आयोजित होने वाली क्विज में भाग लेकर आप₹25000 का इनाम प्राप्त कर सकते हैं इसके लिए आपको क्या करना होगा और यह इनाम किस प्रकार प्राप्त कर सकते हैं इसमें कौन-कौन आवेदन कर सकते हैं और इसके लिए किस प्रकार के प्रश्न उत्तर पूछे जाएंगे इसकी विधि संपूर्ण जानकारी आपको इस आर्टिकल में दी जा रही है आपको बता दे कि यह आर्टिकल आप लास्ट तक पड़े इसमें आपको सभी जानकारी देखने को मिलेगी ।

टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ेयहां क्लिक करें
व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ेयहां क्लिक करें
Republic Day Quiz 2024

Republic Day Quiz 2024 क्या हैं –

भारत में 75वें गणतंत्र दिवस पर आयोजित होने वाली प्रतियोगिता क्या है इसको लेकर आज हम यहां पर बात करेंगे आपको बता दें कि आपको इसके लिए रक्षा मंत्रालय की ओर से आयोजित मातृका विषय पर ऑनलाइन प्रतियोगिता आयोजित करवाई जाएगी इस प्रतियोगिता में भाग लेकर सभी प्रतिभागी जो सबसे उत्कृष्ट परिणाम प्राप्त करेंगे उनको ₹25000 का इनाम मिलेगा उसके अलावा सभी प्रतिभागियों को इसमें इनाम दिया जाएगा सभी के लिए अलग-अलग इनाम रखे गए हैं जिसकी जानकारी इस आर्टिकल में आपको दी जाएगी ।

जैसा कि आप जानते हैं कि भारत देश अपना 75 वा गणतंत्र दिवस इस बार 2024 सन में मनाने जा रहा है इस 75 में गणतंत्र दिवस पर जो भी प्रतिभागी इस प्रतियोगिता में भाग ले रहे हैं उनके लिए इनाम की व्यवस्था की गई है आपको बता दे कि इस प्रकार की प्रतियोगिता भारत में पहली बार आयोजित करवाई जा रही है इस प्रतियोगिता में जो भी प्रतिभागी उत्कृष्ट परिणाम प्राप्त करेंगे उन प्रतिभागियों को ₹25000 का इनाम दिया जाएगा उसके अलावा अन्य प्रतिभागियों को अन्य इनाम भी दिए जाएंगे ।

Republic Day Quiz 2024 कैसे होगी –

26 जनवरी 2024 को राजस्थान में और भारत में संपूर्ण देश में इस बार प्रतियोगिता आयोजित करवाई जा रही है और इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले सभी उम्मीदवारों को इनाम दिया जाएगा आपको बता दे कि इसके लिए आपको 20 प्रश्न पूछे जाएंगे और इसके लिए 300 सेकंड यानी 5 मिनट का समय आपको दिया जाएगा उसके लिए आपको 5 मिनट तक वेबसाइट को लॉगिन करके रखना होगा उसे वेबसाइट पर जो प्रश्न पूछे जा रहे हैं उसका सबसे पहले जवाब अगर आप दे देते हैं तो आपको इसका इनाम दे दिया जाएगा और इसकी राशि आपको नगद राशि के रूप में मिलेगी ।

Republic Day Quiz 2024 किस विषय के प्रश्न होंगे –

इस बार आयोजित होने वाली प्रतियोगिता में किस प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे और किस विषय के प्रश्न पूछे जाएंगे इसको लेकर आपको बता दें कि इसमें आपको द मदर ऑफ डेमोक्रेसी के विषय पर प्रश्न पूछे जाएंगे इस विषय पर जो भी आपके प्रश्न पूछे जाते हैं उनका आपको ऑनलाइन ही जवाब देना होगा और अगर आप सबसे पहले जवाब देते हैं तो आपको इसकी इनाम राशि प्राप्त हो जाएगी ।

Republic Day Quiz 2024 किस प्रकार के इनाम दिए जाएंगे –

गणतंत्र दिवस 2024 में जो भी प्रश्न पूछे जाएंगे उनके लिए किस प्रकार के इनाम मिलेंगे इसको लेकर आपको नीचे पूरी लिस्ट दी जा रही है उसके अनुसार ही आपको इनाम प्राप्त होंगे –

√ आपको बता दे कि इस प्रतियोगिता में प्रथम आने वाले 10 प्रतिभागियों को इनाम की राशि प्रदान की जाएगी जिसमें राशि निम्न प्रकार से होगी ।

√ सबसे पहला इनाम जीतने वाले उम्मीदवार को ₹25000 नगद राशि के रूप में दिए जाएंगे ।।

√ दूसरे प्रतियोगी यानी दूसरे उम्मीदवार को इनाम के रूप में ₹15000 की राशि प्रदान की जाएगी ।

√ तीसरा इनाम जीतने वाले प्रतियोगी को ₹10000 की राशि प्रदान की जाएगी ।

√ शेष रहे साथ उम्मीदवारों को सांत्वना राशि के रूप में₹5000 की राशि प्रत्येक को दी जाएगी ।

√ इसके अलावा जो भी उम्मीदवार इस प्रतियोगी में भाग लेगा उन सभी उम्मीदवारों को ई प्रमाण पत्र दिए जाएंगे ताकि वह आगे इसका काम में ले सके ।

Republic Day Quiz 2024 किस प्रकार भाग लेना हैं –

गणतंत्र दिवस पर आयोजित होने वाली इस प्रतियोगिता में किस प्रकार भाग ले सकते हैं इसकी पूरी जानकारी आपको नीचे दी जा रही है इस जानकारी और नियम और शर्तों के अनुसार ही आप इसमें भाग ले सकते हैं –

√ ऐसे सभी उम्मीदवार जिनकी आयु 14 साल से ऊपर है वह सभी उम्मीदवार ही इसमें भाग ले सकते हैं इससे छोटे उम्मीदवार इसमें भाग नहीं ले सकते हैं ।

√ जो भी उम्मीदवार भाग ले रहे हैं उनको ऑनलाइन ही यह प्रतियोगिता खेली होगी ऑफलाइन व किसी भी प्रकार से यह प्रतियोगिता नहीं खेल सकते हैं ।

√ जो भी प्रतियोगी इस प्रतियोगिता में भाग ले रहे हैं उन प्रतियोगों को बता दें कि आपको भाग लेने के लिए आपके पास ईमेल आईडी मोबाइल नंबर अपना फोटो आदि जानकारी होना जरूरी है वह सभी जानकारी पहले आपको अपलोड करके रजिस्ट्रेशन करना होगा ।

√ इस प्रतियोगिता में रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको नीचे एक लिंक दिया गया उसे लिंक पर आपको क्लिक करना है और आप ऑफिशल वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे उसके बाद आपको वहां से रजिस्ट्रेशन करना है ।

√ जो उम्मीदवार इस प्रतियोगिता में भाग ले रहे हैं उनको बता दें कि इसमें आपको सबसे तेज सबसे पहले जवाब देना होगा अगर आप सबसे तेज और सबसे पहले जवाब देते हैं तो आपको इनाम की राशि दी जाएगी ।

√ अगर आप इस प्रतियोगिता में जीत जाते हैं तो आपको आपके सभी डॉक्यूमेंट ऑनलाइन अपलोड करने होंगे जैसे बैंक खाता डायरी अपना आधार कार्ड अपना ईमेल आईडी मोबाइल नंबर फोटो आदि उसके अनुसार राशि आपके खाते में डाल दी जाएगी ।

Republic Day Quiz 2024 आवेदन कैसे करें –

√ इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए सबसे पहले आपको नीचे दी गई वेबसाइट mygov .in पर आपको क्लिक करना है और आप ऑफिशल वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे ।

√ उसके बाद आपको वेबसाइट के होम पेज पर जाना है आपके सामने माइक्रो साइडट Microsites से लिखा हुआ होगा उसे पर क्लिक करना है ।

√ उसके बाद आपको नीचे की ओर स्क्रोल करना है और नीचे क्विज Quiz लिखा हुआ मिलेगा उसे पर आपको क्लिक करना है ।

√ उसके बाद आपको Quiz On Bharat – The Mother Of Democracy वाले बटन पर क्लिक करना है ।

√ अब आप Login To Play Quiz पर क्लिक करें ।

√ इसके बाद प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए आपको रजिस्टर्ड पर क्लिक करना है और आपके पास एक ओटीपी आएगी आपको वहां पर ओटीपी डाल देना है ।

√ उसे ओटीपी के बाद आपके सामने लोगों लिखा हुआ मिलेगा आपको लॉगिन कर लेना है और उसके बाद आप प्रतियोगिता खेल सकते हैं ।

Republic Day Quiz 2024 – Important Links –
पोस्ट का नामRepublic Day Quiz 2024
ऑफिशियल वेबसाइटयहां से करें आवेदन
व्हाट्सएप ग्रुपयहां से जॉइन करें
टेलीग्राम ग्रुपयहां से जॉइन करें
अन्य जानकारीयहां से देखें
Republic Day Quiz 2024

Sharing Is Caring:

Leave a Comment