reet new syllabus 2022 Exam Pattren Download – Reet Old Paper & Important Questions Pdf download

reet new syllabus 2022 👉 नमस्कार दोस्तों जैसा कि आप सबको पता हैं राजस्थान शिक्षा विभाग द्वारा Reet 2022 के लिए आवेदन लिए जा रहे हैं । इस बार जो रीट की परीक्षा होगी उसको सिर्फ़ पात्रता ही माना जाएगा । पिछली बार 2021 में जो Reet की परीक्षा हुई थी उसमें सिर्फ़ रीट के अंको के आधार पर नौकरी दी गई थी । लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा इस बार रीट को केवल पात्रता ही माना जाएगा । और रीट परीक्षा पास करने के बाद आपको शिक्षक बनने के लिए एक और परीक्षा 3rd ग्रेड शिक्षक भर्ती देनी होगी । जैसा कि आपको विदित हैं की इस बार रीट परीक्षा का आयोजन 23 और 24 July 2022 को होगा । आगे के आर्टिकल में आपको Reet 2022 New Syllabus & Reet Old Paper Important Questions देखने को मिलेंगे ।

Reet Exam 2022 कब होगा –

यहां आपको बता दें कि रीट परीक्षा2022 के लिए आवेदन लिए जा रहे हैं और यह परीक्षा July में 23 और 24 July कोआयोजित कि जाएगी इसके लिए अब तक 14 लाख आवेदन आ चुके हैं ।

Reet Exam 2022 New Syllabus Download कैसे करें –

Reet 2022 का पूरा Syllabus – आपको रीट का पूरा Syllabus और Online आवेदन के लिए निचे Link दी जा रही हैं जहां से आप ये सब कर सकते हैं 👇👇

https://reetbser2022.in/

आप यहां से पुराने पेपर Download करें और अपने तैयारी को मजबूत बनाएं क्योंकि पुराने पेपर देख कर तैयारी करने से आपकी तैयारी काफी मजबूत हो जाएगी । इस बार रीट परीक्षा 150 अंको की होगी जो सिर्फ़ पात्रता ही रहेगी । इसमें आपको 60% अंक लाने अनिवार्य हैं और इसकी पात्रता आजीवन रहेगी । इसके बाद आपको शिक्षक भर्ती परीक्षा देनी होगी जो को शिक्षक बनने के लिए ली जाएगी

Reet Exam 2018 Old Paper Important Questions Download Link –

यहां निचे आपको Reet 2018 Paper Important Questions Pdf download करने की लिंक दे रहे हैं यहां से आप डाउनलोड कर सकते हैं –

https://examnewsclub.com/wp-content/uploads/2022/05/REET-Question-Paper-2018-Level-1.pdf

राजस्थान reet new syllabus 2022 –

जैसा की आप सबको पता हैं की राजस्थान सरकार द्वारा हाल में बड़ी भर्तियों की घोषणा की हैं और इसी क्रम में बड़ी भर्ती 3rd ग्रेड यानी तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती की घोषणा भी की हैं । जो की 46500 पदों के लिए होगी । इस परीक्षा की परीक्षा तिथि को लेकर जानकारी आपको ऊपर दे दी गई हैं । परीक्षा का आयोजन जुलाई में ही किया जाएगा । इस परीक्षा के सिलेबस को लेकर बात करें तो यह परीक्षा w लेवल ले आधार पर को जाती हैं ।

Level 1 ( Teacher Class 1 to 5th) – इस लेवल अध्यापक कक्षा 1 से 5वीं तक के लिए परीक्षा होती हैं और इसका सिलेबस की बात करें तो इसमें 5 विषय का पेपर आता हैं जिसमे सबसे पहला विषय मनोविज्ञान , गणित पर्यावरण और 2 भाषाएं जिसमे हिंदी , अंग्रेजी,संस्कृत,उर्दू,गुजराती,पंजाबी,और भी में से आप किसी का भी चुनाव कर सकते हैं । यह पेपर आपके 150 अंको का होता हैं और इसमें कम से कम आपको 60% लाने जरूरी हैं ।

reet new syllabus 2022
reet new syllabus 2022

Level 2 (Teacher Class 6 to 8th) – इस लेवल में अध्यापक कक्षा 6 से 8 तक के लिए परीक्षा का आयोजन होता हैं । इस लेवल में सिलेबस की बात करें तो इसमें लेवल 1 के सिलेबस वाले विषय सेम ही हैं लेकिन इसमें पर्यावरण की जगह विषय का पेपर होता हैं जैसे अगर सामाजिक विषय हो तो उसका और गणित हो तो गणित और विज्ञान हो तो विज्ञान का 60 नम्बर का पेपर अलग से होता हैं ।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment