REET Mains 2023 Objection Questions, Reet इन प्रश्नों पर दर्ज करवाएं आपत्तियां

REET Mains 2023 Objection Questions
REET Mains 2023 Objection Questions

Reet Main Exam 2023 News Today –

REET Mains 2023 Objection Questions रीट की परीक्षा की ऑफिशल आंसर की जारी कर दी गई है और इसके बाद अब सभी उम्मीदवार इसके जो ऑफिशल आंसर की में बोर्ड द्वारा उत्तर अलग माने गए हैं उन पर आपत्ति दर्ज REET Mains 2023 Objection Questions करवाने के लिए लगातार कोशिश कर रहे हैं आपको यहां पर आपत्ति दर्ज करवाने की लिए पूरी जानकारी और साथ में कौन-कौन से प्रश्न में आपत्ति दर्ज होगी उनकी पीडीएफ भी उपलब्ध करवाई जाएगी वह पसंद भी बताए जाएंगे ।

जिन पर आपत्ति दर्ज होने वाली है और आप उन प्रश्नों पर किस प्रकार आपत्ति दर्ज करवा सकते हैं REET Mains 2023 Objection Questions इसकी पूरी जानकारी आपको पोस्ट में उपलब्ध करवाई जाएगी नीचे दी गई जानकारी को देखें और उसके अनुसार आप आपत्ति दर्ज करवाएं और आपत्ति दर्ज करवाने वाले जो प्रश्न है वह भी नीचे दिए गए हैं उनकी पीडीएफ डाउनलोड करके आप देख सकते हैं और उनके साथ उनके प्रूफ भी दिए गए हैं ।

Reet Main Official Answer Key2023 –

Reet परीक्षा कोड विषयवार क्रमशः विज्ञान गणित-137, सामाजिक अध्ययन- 138, हिन्दी-139, संस्कृत-140, अंग्रेजी-141, उर्दू-142, पंजाबी-143, सिंघी-144) के मास्टर प्रश्न पत्रों तथा इनकी प्रारम्भिक उत्तर कुंजी बोर्ड की वेबसाइट www.rsmsb.rjasthan.gov.in पर जारी कर दी गयी है।

यदि किसी परीक्षार्थी को प्रश्न पत्र में सम्मिलित किसी / किन्हीं प्रश्न अथवा इसके/ इनके उत्तर के संबंध में कोई आपत्ति हो तो निर्धारित शुल्क के साथ दिनांक 20-03-2023 समय 00:01 बजे (मध्य रात्रि) से दिनांक 22-03-2023 समय 23:59 बजे (मध्य रात्रि) तक अपनी ऑनलाईन आपत्ति बोर्ड की वेबसाईट पर दर्ज करवा सकते हैं ।

Big Update – Reet में आंसर की के बाद सिर्फ 88+ Cutoff यहां से देखें

Reet Main Official Answer Key पर आपत्ति कैसे दर्ज कराएं –

परीक्षार्थियों को परीक्षा में अलग-अलग सेट के प्रश्न पत्र उपलब्ध कराये गये हैं अपलोड किये गये मास्टर प्रश्न पत्र में उनको उपलब्ध कराये गए प्रश्न पत्र के सभी प्रश्न अलग-अलग क्रमांक पर सम्मिलित हैं। उनके प्रश्न पत्र में किसी प्रश्न के उत्तर के दिये गये विकल्पों का क्रम भी अपलोड किये गये मास्टर प्रश्न पत्र के प्रश्न के उत्तर के विकल्पों में भिन्न क्रम में हो सकता है अतः यह भी सूचित किया जाता है कि वे बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड किये गये मास्टर प्रश्न पत्र की प्रश्न संख्या व उत्तर के विकल्पों के क्रम के आधार पर ही अपनी आपत्तियाँ दर्ज करें इसका ध्यान अवश्य रखें ।

बोर्ड द्वारा प्रत्येक आपत्ति का शुल्क रू. 100/-निर्धारित किया गया है इस हेतु परीक्षार्थी बोर्ड की वेब साईट पर उपलब्ध औनलाईन आपत्ति REET Mains 2023 Objection Questions के लिंक पर जाकर अपनी SSo आई.डी. के माध्यम से देय शुल्क ई-मित्र पेमेन्ट गेट-वे या ई-मित्र कियोस्क पर, जितने प्रश्नों पर आपत्तियाँ करनी है, उसके अनुसार प्रति प्रश्न रू 100 /- की दर से देय शुल्क का भुगतान करें भुगतान के लिए सर्विस चार्जेज ई-मित्र द्वारा अलग से वसूल किया जावेगा। शुल्क के अभाव में आपत्तियाँ स्वीकार नहीं की जावेंगी ।

Breaking News – 2nd ग्रेड आंसर की जारी रिजल्ट 12 अप्रैल को यहां से देखें

ऑनलाईन आपत्तियों का लिंक केवल दिनांक 20-03-2023 समय 00:01 बजे मध्य रात्रि से दिनांक 22-03-2023 समय 23:59 बजे (मध्य रात्रि ) तक ही उपलब्ध है, उसके पश्चात् लिंक निष्क्रिय हो जाएगा अन्य किसी माध्यम से अथवा निर्धारित तिथि के बाद भेजी गई आपत्तियाँ स्वीकार नहीं की जायेगी आपत्तियाँ केवल एक बार ही ली जायेगी आपत्तियों के लिये पोर्टल पर Standard, Authentic पुस्तकों के प्रमाण ही ऑनलाईन संलग्न करें

ऐसे प्रमाण के प्रत्येक पृष्ठ पर अपना रोल नम्बर और संबंधित प्रश्न की क्रम संख्या लिखकर ही अपलोड करें। संदर्भ में पुस्तक का नाम, लेखक / लेखकों के नाम, प्रकाशक का नाम, संस्करण वर्ष और पृष्ठ संख्या भी लिखा जाना आवश्यक है वांछित प्रमाण संलग्न नहीं होने की स्थिति में आपत्तियों पर विचार नहीं किया जावेगा ।

Reet Main दोनों लेवल में आपत्ति वाले प्रश्न –

थर्ड ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा में कौन-कौन से प्रश्न पर आपत्ति दर्ज हो सकती है और उन पर किस प्रकार आपको आपत्ति दर्ज करनी है इसकी जानकारी ऊपर दे दी गई है आपत्ति वाले और बोनस वाले कौन-कौन से प्रश्न है यहां पर आपको नीचे दिए जा रहे इन प्रश्नों पर आप आपत्ति दर्ज करवा सकते हैं साथ ही उन प्रश्नों की पीडीएफ भी आपको दी जा रही है ।

वहां से आप पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं पीडीएफ में आपको आपत्ति वाले प्रश्न और उनके साथ उनके प्रूफ भी दिए गए हैं हमारे किसी मित्र ने यह पीडीएफ बनाकर भेजी है आप उसके अनुसार अपने स्तर पर आपत्ति दर्ज करवा सकते हैं आपत्ति के सिर्फ ₹100 लगेंगे लेकिन आपको ज्यादा से ज्यादा आपत्तियां दर्ज करवानी है ताकि आपको सबसे ज्यादा फायदा मिल सके –

REET Mains 2023 Objection Questions
REET Mains 2023 Objection Questions

आपत्ति दर्ज करवाने योग्य प्रश्न –

Q 1. पदम श्री (Q. की हिंदी और English।Language अलग- अलग है जिसमे चारों ऑप्शन सही है अतः Q. डिलीट होने योग्य है)

Q. 2. कवर सैन (Q. की हिंदी और English।Language अलग- अलग है जिसमे 1958 ऑप्शन सही है अत: Q. डिलीट होने योग्य है)

Q. 3. शिक्षक के पद 4/5 (Q. की तकनीकी गलती की वजह से Q. डिलीट होने योग्य है)

Q. 4. धार्मिक स्थान (Q. में दोनों option सही है डिलीट होने योग्य है)

Q.5. खोज उपागम (Q. में दोनों option सही है इसलिए डिलीट होने योग्य है)

Q. 6. Computer -एक शब्द तालिका में रखा (Q. के चारों option सही है इसलिए Q. डिलीट योग्य हैं।

Q. 6. भारत गौरव रेल

Q. 7. बिन्दु / प्रतिशत विधि

Q. ৪. मार्ग दर्शक अनुदेशक

Q. 9. उत्पादों की मांग पर सकल घरेलू उत्पाद L2 का प्रश्न हैं

Q.10. 2022 में भारत मानव विकास सूचकांक में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाला स्थान यह भी L2 का प्रश्न ही हैं जो बोनस के योग्य हैं ।

Note – level-1 और level-2 में आपत्ति दर्ज करवाने के लिए जो भी प्रश्न है उन सभी की पीडीएफ की लिंक नीचे टेबल में दी गई है वहां से आप अपने लेवल के अनुसार पीडीएफ डाउनलोड करके उस पर आपत्ति दर्ज करवा सकते हैं ।

Reet Main Answer Key पर आपत्ति कैसे दर्ज कराएं –

रीट मुख्य परीक्षा में आपत्ति दर्ज करवाने के लिए ऑप्शन चालू हो चुका है और उस पर आपत्ति कैसे दर्ज करवानी है इसकी जानकारी भी आपको यहां पर दी जा रही है आपको बता दें कि छह अलग-अलग ऑप्शन आपत्ति दर्ज करवाने के लिए खोले गए हैं उनमें से जिस प्रकार की आपत्ति दर्ज करवाना चाहते हैं उस प्रकार के ऑप्शन पर आपको क्लिक करना है –

Reet Main Objection के बाद यह रहेगी Cutoff Level 1 की –

Categoryआपत्ति के बाद Cutoff
Gen93 Q
OBC89 Q
EWS87 Q
MBC83 Q
SC77 Q
ST72 Q
Reet Main Objection Questions के बाद Cutoff लेवल 1

Reet Main आपत्ति के बाद लेवल 2 की मेरिट –

Categoryआपत्ति के बाद Cutoff SST
Gen98 Q
OBC97 Q
EWS96 Q
MBC93 Q
SC87 Q
ST83 Q
SST की Cutoff आपत्ति के बाद

Reet Main Level 2 English Cutoff आपत्ति के बाद –

Categoryआपत्ति के बाद Cutoff
Gen90 Q
OBC87 Q
EWS85 Q
MBC79 Q
SC74 Q
ST69 Q
Level 2 English Cutoff आपत्ति के बाद

आंसर की के प्रश्नों पर आपत्ति दर्ज करवाने के लिए कर्मचारी चयन बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं वहां पर आपको रीट मैन थर्ड ग्रेड एग्जाम 2023 लिंक पर क्लिक करके उसको ओपन करना है और उसके बाद आंसर की का ऑप्शन आएगा उस पर क्लिक करना है जस्ट तीसरे नंबर पर आपको आपत्ति दर्ज करवाने के लिए ऑप्शन मिलेगा जहां ऑब्जेक्शन लिखा होगा वहां पर आपको क्लिक करके आपत्ति दर्ज करवानी है ।

REET Mains 2023 Objection Questions – Important Links –

पोस्ट का नामREET Mains 2023 Objection Questions
लेवल 2 हिन्दी आपत्ति वाले बोनस प्रश्न यहां से डाउनलोड करें
Reet Main ग्रुपयहां से जॉइन करें
शिक्षा विभाग ग्रुपयहां से जॉइन करें
सरकारी नौकरी की खबरें ग्रुपयहां से जॉइन करें
Reet Level 1 आपत्ति वाले प्रश्नयहां से डाउनलोड करें
Reet Level 2 आपत्ति वाले प्रश्नयहां से डाउनलोड करें
Level 2 आंसर की के बाद Cutoff 88+यहां से देखें
REET Mains 2023 Objection Questions

Sharing Is Caring:

Leave a Comment