REET Main Exam Big Update Pdf 2023

REET Main Exam Big Update Pdf
REET Main Exam Big Update Pdf

Reet Main Exam Big Update –

REET Main Exam Big Update Pdf राजस्थान रीट मुख्य परीक्षा के सभी उम्मीदवारों के लिए अब तक की सबसे बड़ी खबर और सबसे अच्छी खुशखबरी आ चुकी है इस पोस्ट में आपको इसकी विस्तृत जानकारी दी जाएगी ।

आपको बता दें कि जो भी उम्मीदवार राजस्थान रीट मुख्य परीक्षा या थर्ड ग्रेड शिक्षक REET Main Exam Big Update Pdf भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रहा है उन सभी के लिए बहुत बड़ी अपडेट निकल के आ रही है इसकी विस्तृत जानकारी आपको यहां पर बताई जाएगी ।

साथ ही रीट मुख्य परीक्षा का सिलेबस और आवेदन करने का तरीका और आवेदन करने का डायरेक्ट लिंक आपको यहां पर दिया जा रहा है सभी जानकारी ध्यान से देखें और इस पोस्ट को शेयर करें और राजस्थान में किसी प्रकार की भर्ती परीक्षा की जानकारी सबसे पहले प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट के नोटिफिकेशन को जरूर करें ।

Reet Main Exam में 40% नियम बाहर –

सभी उम्मीदवार जो थर्ड ग्रेड REET Main Exam Big Update Pdf शिक्षक भर्ती परीक्षा राजस्थान शिक्षक भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं उनके लिए बहुत बड़ी खबर है आपको बता दें कि इससे पूर्व में जो भी परीक्षा आयोजित करवाई गई थी उन सभी में ऐसा नियम बना दिया गया था कि जिस भी अभ्यर्थी के 40% अंक नहीं आ रहे हैं वह अभ्यर्थी इस परीक्षा में किसी भी प्रकार से पात्र नहीं माना जाएगा ।

इसका मतलब यह हुआ कि हर अभ्यर्थी को कम से कम 40% अंक लाना अनिवार्य कर दिया गया था और उदाहरण के तौर पर बात करें तो राजस्थान कंप्यूटर अनुदेशक भर्ती परीक्षा का आयोजन 2022 में करवाया गया था इसमें 40% अंक बाध्यता वाला नियम लगाया गया था जिसके कारण कुल 10157 पदों में से केवल 7000 पद ही भरे गए थे और 3000 पद रिक्त रह गए थे ।

REET Main Exam Big Update Pdf
REET Main Exam Big Update Pdf

और इन पदों का रिक्त रहने का कारण 40% अंक बाध्यता ही माना जा रहा है लेकिन रीट मुख्य परीक्षा में भी इस नियम को लागू कर दिया गया था लेकिन अब इस नियम को हटाया गया है इसकी जानकारी भी आपको नीचे दे रहे हैं कि यह नियम क्यों हटाया गया ।

Post का विषयReet Main New Update
शिक्षा विभाग ग्रुपयहां से जॉइन करें
Reet Main Groupयहां से ज्वाइन करें
Telegram Groupयहां से ज्वाइन करें
Reet Mains आवेदन की जानकारीयहां से देखें तरीका
REET Main Exam Big Update Pdf

क्यों हटाया गया इस नियम को – REET Main Exam New Update Pdf

काफी उम्मीदवार यह भी जानना चाहते हैं कि इस नियम को आखिर क्यों हटाया गया आपको बता दें कि राजस्थान बेरोजगार महासंघ अध्यक्ष उपेंद्र यादव ने इसकी लगातार मांग कर के इस नियम को हटवाया है कुछ ऐसे उम्मीदवार भी हैं जो यह चाहते हैं कि ऐसा नियम लागू होना चाहिए

ताकि जो भी अच्छे से मेहनत कर रहे हैं उन सभी का सिलेक्शन हो और किसी भी प्रकार का परीक्षा में फर्जीवाड़ा ना हो इस कारण फर्जीवाड़े को रोकने के लिए इस प्रकार का नियम बनाया जाता है अगर ऐसा नियम लागू होता है तो मेहनत करने वाला अभ्यर्थी ही शिक्षक बनेगा ।

Reet Mains Level 2 में हर विषय को पास करना अनिवार्य –

जो भी उम्मीदवार रीट मुख्य परीक्षा REET Main Exam Big Update Pdf लेवल वन और लेवल 2 की परीक्षा देने जा रहे हैं उनके लिए बता दें कि ऐसा भी सुनने में आया है कि जो आगामी परीक्षा होने जा रही है उसमें पांच विषय के अलग-अलग प्रश्न परीक्षा में देखने को मिलेंगे और सभी उम्मीदवारों को इन पांचों विषयों को अलग-अलग पास करना अनिवार्य है ।

अगर किसी एक विषय में फेल हो जाते हैं तो वह पीछे रह जाएंगे तो ऐसा अभी तक कोई नियम लागू नहीं किया गया है और ना ही ऐसा कोई नोटिफिकेशन लागू हुआ है जैसे ही इसकी सोच रहा है कि आपको सबसे पहले सूचित कर दिया जाएगा ।

REET Main Exam Big Update Pdf
Reet Mains के आवेदन शुरू – REET Main Exam New Update Pdf

रीट मुख्य परीक्षा 2023 के आवेदन शुरू हो चुके हैं और आप इस परीक्षा में आवेदन किस प्रकार कर सकते हैं और कौन कौन आवेदन कर सकता है इसकी विस्तृत जानकारी आपको हमारी इसी वेबसाइट में दूसरी पोस्ट में मिल जाएगी उस पोस्ट का लिंक किया नीचे दिया जा रहा है उस पोस्ट पर क्लिक करके आप आवेदन से संबंधित संपूर्ण जानकारी सिर्फ एक क्लिक में प्राप्त कर सकते हैं और पूरी जानकारी और विज्ञप्ति ध्यान से पढ़ने के बाद ही आवेदन करें ।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment