Reet Main Delete Questions 2023

Reet Main Delete Questions 2023
Reet Main Delete Questions 2023

Reet Main Exam 2023 –

Reet Main Delete Questions 2023 रीट की परीक्षा हो चुकी हैं और रीट की परीक्षा होने के बाद से लेकर अब तक आपको पता होगा कि सभी परीक्षा के परिणाम भी जारी कर दिए गए हैं और इन परीक्षाओं के स्कोर कार्ड भी जारी कर दिए गए हैं उसके साथ ही परीक्षा की फाइनल आंसर की भी जारी कर दी गई है उसके बाद आपको पता होगा कि जो भी उम्मीदवार जिनका सिलेक्शन हो चुका है ।।

वह तो कुछ भी देखना नहीं चाहते हैं लेकिन ऐसे उम्मीदवार हैं जो 1 या 2 अंक से पीछे हैं उनके लिए एक बड़ी मुसीबत सामने आई है आपको बता दें कि कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा हाल ही में जो परीक्षा आयोजित करवाई गई इस परीक्षा में लगभग 44 प्रश्नों को डिलीट कर दिया गया जमालपुर डिलीट होने के बाद कई ऐसे उम्मीदवार हैं जो एक या दो अंक से पीछे रह गए हैं और वे सभी चाहते हैं कि उनका सिलेक्शन हो जाए ।।

इसको लेकर अब वह कोर्ट में जाना टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें यहां चाहते हैं इसकी पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट पर दी जाएगी आखिर क्यों इतनी ज्यादा संख्या में प्रश्न डिलीट किए गए और इसका क्या कारण रहा है इसकी पूरी जानकारी आपको यहां पर भी जाएगी आपको बता दें कि हमारी वेबसाइट पर आपको रीट परीक्षा से जुड़ी सभी जानकारी सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है इसलिए लगातार वेबसाइट से जुड़े रहे और हमारे टेलीग्राम और व्हाट्सएप ग्रुप से भी जरूर जोड़ें ताकि आपको सब जानकारी सबसे पहले मिल सके ।

टेलीग्राम ग्रुपयहां से जुड़ें
व्हाट्सएप ग्रुपयहां से जुड़ें
नई Reet कब होगी देखेंयहां से देखें जानकारी
Reet Main Delete Questions 2023

44 प्रश्न डिलीट होने से कई लाखों उम्मीदवार रह गए पीछे –

रीट की परीक्षा संपूर्ण होने के बाद से लेकर अब तक आपको बता दें कि लगभग जो फाइनल आंसर की जारी हुई है उनमें सभी विषयों को मिलाकर लगभग 44 प्रश्न डिलीट कर दिए गए हैं इन 44 प्रश्नों में डिलीट होने के बाद ऐसे कितने ही उम्मीदवार है जो 1 या 2 अंक से इस परीक्षा में सिलेक्शन से पीछे रह गए हैं उम्मीद है कि वह वापस दोबारा इन प्रश्नों को माना जाए सही तरीके से वापस उनके अंक जारी किए जाएं ।

लेकिन अब ऐसा कुछ नहीं हो सकता क्योंकि बोर्ड ने भी जारी कर दी है पहली बार में ही कोई उम्मीदवार हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटा तो उनको कुछ टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें यहां ना कुछ जरूर मिलता लेकिन अब आपको पता है कि जारी होने के बाद इसका कुछ नहीं हो सकता जितने प्रश्न कर्मचारी चयन बोर्ड ने डिलीट किए हैं वह सब अब डिलीट ही माने जाएंगे शेष बचे प्रश्नों के आधार पर ही कटऑफ निकाली जाएगी ।

आखिर इतने प्रश्न क्यों डिलीट किए गए –

जैसा कि आप जानते हैं कि ऊपर आपको बताया गया है कि लगभग 44 प्रश्न सभी विषयों में मिलाकर डिलीट किए गए हैं अब डिलीट क्यों किए गए इन प्रश्नों के पीछे क्या कारण रहा क्यों इसको डिलीट किया गया इसको लेकर आपको बता दें कि जब आंसर की जारी की टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें यहां गई थी पहली बार उस आंसर की आपत्तियां मांगी गई थी ।

ज्यादा आपत्तियां दर्ज होने के कारण उन प्रश्नों को डिलीट करने का फैसला लिया गया क्योंकि कर्मचारी चयन बोर्ड का एक ही फैसला होता है हमेशा जिस पर ज्यादा आपत्तियां आती है उस प्रश्न को डिलीट किया जाता है ना कि उसका अलग से अंक दिया जाता है ऐसा कर्मचारी चयन बोर्ड का नियम है नियम के कारण ही जिस प्रश्न पर ज्यादा आपत्तियां दर्ज हुई उसको डिलीट कर दिया गया ना कि उसकी जगह अंक दे रहे हैं ।

जो भी प्रश्न पीछे बचे हैं उन प्रश्नों के आधार पर अब कर्मचारी चयन बोर्ड मेरिट बना रहा है जितने भी विषय के परिणाम जारी हुए हैं उनमें कम से कम एक विषय में पांच या 7 प्रश्न डिलीट कर दिए गए हैं इस प्रकार कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा लगभग 44 प्रश्नों को डिलीट कर दिया गया है डिलीट होने के बाद सभी उम्मीदवार अब असमंजस में है कि किस प्रकार कटऑफ बनाई जाएगी आपको बर्थडे की कट ऑफ बनाने के लिए जो पीछे प्रश्न बचे हैं उनके आधार पर ही कटऑफ बनाई जाएगी ।

कौन कौन से 44 प्रश्न डिलीट किए गए –

कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा लेवल 2 और लेवल वन में जितने भी विषय का परिणाम जारी किया गया है उनमें कौन-कौन से प्रश्न डिलीट किए गए हैं उसकी पूरी जानकारी आपको यहां पर दी जा रही है उसके अनुसार आप अनुमान लगा सकते हैं कि आपका कौन सा प्रश्न डिलीट हुआ है ।

यह ध्यान देने योग्य है कि कर्मचारी चयन बोर्ड शिक्षक भर्ती परीक्षा के 9 पेपरों में कुल 44 प्रश्नों को हटा दिया गया है। इनमें से हिंदी में 7 प्रश्न, संस्कृत में 5 प्रश्न, अंग्रेज़ी में 4 प्रश्न, उर्दू में 7 प्रश्न, पंजाबी में 6 प्रश्न, सिंधी में 1 प्रश्न, सामाजिक अध्ययन में 4 प्रश्न, गणित और विज्ञान में 5-5 प्रश्न और स्तर-1 में 5-5 प्रश्न हटाए गए हैं।

Reet Main Delete Questions 2023 – Important Links –

पोस्ट का नामReet Main Delete Questions 2023
व्हाट्सप्प ग्रुपयहां से जॉइन करें
टेलीग्राम ग्रुपयहां से जॉइन करें
Reet टेलीग्राम ग्रुपयहां से जॉइन करें
Reet Main Delete Questions 2023

Sharing Is Caring:

Leave a Comment