Reet Main 2023 Qualify Marks List, इतने अंक नहीं तो परीक्षा से बाहर

Reet Main 2023 Qualify Marks List
Reet Main 2023 Qualify Marks List

Reet Main Exam 2023 Latest News –

Reet Main 2023 Qualify Marks List राजस्थान में आयोजित हुई थर्ड ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा यानी रीट मुख्य परीक्षा 2023 का आयोजन 25 फरवरी 2023 से लेकर 1 मार्च 2023 तक करवाया गया जैसा कि आप सब जानते हैं कि इस परीक्षा में इस बार दो अलग-अलग परीक्षाओं का आयोजन करवाया गया जिसमें इससे पहले रीट प्री एग्जाम का आयोजन करवाया गया और उस एग्जाम में जिन्होंने क्वालीफाई कर लिया वह मुख्य परीक्षा के लिए योग्य माने गए और उनके लिए अलग से आवेदन लिए गए ।

अब लगभग 1100000 उम्मीदवार 48000 पदों पर अपना भाग्य आजमा रहे हैं आपको बता दें परीक्षा के परिणाम को लेकर और इस परीक्षा में कितने अंक लाने वाले उम्मीदवार सफल होंगे इसकी पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट के माध्यम से उपलब्ध करवाई जाएगी हालांकि परीक्षा के परिणाम को लेकर हमारी वेबसाइट पर आपको और भी पोस्ट मिल जाएगी जहां से आप इसकी जानकारी देख सकते हैं इस पोस्ट में हम रीट मुख्य परीक्षा में क्वालीफाई मार्क्स कितने चाहिए उसकी पूरी बात करने वाले हैं ।

Reet मुख्य परीक्षा का आयोजन हुआ पहली बार –

आपको बता दें कि राजस्थान में रीट मुख्य परीक्षा का आयोजन लगभग 10 साल बाद पहली बार करवाया गए इससे पहले दो अलग-अलग परीक्षाओं का आयोजन करवाया जाता था जिस पर थर्ड ग्रेड शिक्षकों का नियुक्ति दी जाती थी और अब पहली बार वापस 10 साल बाद इस परीक्षा का आयोजन करवाया गया जिसमें इसका सबसे मुख्य और बड़ा कारण और सबसे मुख्य उद्देश्य यह रहा ।

कि लगातार पिछली सभी परीक्षाओं में हो रहे पेपर लीक प्रकरण को रोकने के लिए सरकार द्वारा ऐसा कठोर कदम उठाया गया नहीं तो इससे पहले थर्ड ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा केवल सीधी भर्ती परीक्षा थी जिसमें एक परीक्षा को पास करना होता था और चयन सूची के आधार पर सिलेक्शन लिया जाता था ।

टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें यहां क्लिक करें

लेकिन अब दो दो परीक्षाओं का आयोजन करवाना सरकार के लिए भी मुश्किल है और अभ्यर्थियों के लिए भी लेकिन अब इस बार इस परीक्षा का आयोजन हो चुका है सभी उम्मीदों के परिणाम का इंतजार कर रहे हैं और साथ ही सभी कटऑफ का इंतजार कर रहे हैं कि इसकी फाइनल मेरिट कितनी रहने वाली है इसकी पूरी जानकारी आपको यहां पर दी जाएगी ।

Reet Main Exam Qualify Marks –

रीट मुख्य परीक्षा 2023 में क्वालीफाई मार्क्स कितने चाहिए यानी कितने अंक लाने वाले इस परीक्षा में क्वालीफाई करेंगे इसकी पूरी जानकारी आपको यहां पर दी जाएगी आपको बता दें कि परीक्षा का जो पेपर था वह 300 अंकों का था और 150 प्रश्न इसमें आए थे यानी प्रत्येक प्रश्न 2 अंकों का था और अब इस परीक्षा में कितने अंक लाने वाला उम्मीदवार क्वालीफाई करेगा इसकी पूरी जानकारी आपको यहां पर दी जाएगी ।

टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें यहां क्लिक करें

क्योंकि पहली जो लिस्ट जारी की जाएगी उसमें 2 गुना की लिस्ट जारी की जाएगी जितने भी अभ्यर्थी जिनके दुगना में नाम शामिल होंगे उनको डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा उसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन हो जाने के बाद अंतिम चयन सूची एक बार फिर से जारी की जाएगी जिसमें 48000 शिक्षकों की नियुक्ति के लिए सूची जारी होगी और पहली लिस्ट में 96000 उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा ।

आपको बता दें की इस परीक्षा में आपके अगर 40% से कम अंक हैं तो आप इस प्रतियोगिता से बाहर हो जाएंगे क्योंकि आज कल हर कोई परीक्षा में कम से कम 40% अंक तो अनिवार्य होते ही हैं और इसी के साथ आपको पहले 1 लाख उम्मीदवारों में शामिल होना जरूरी हैं अन्यथा आप ऐसे भी परीक्षा से बाहर हो जाएंगे ।

Reet Main Level 2 Qualify Marks SST –

REET मुख्य परीक्षा में लेवल 2 में 5 विषयों में अलग-अलग परीक्षा का आयोजन करवाया गया जिसमें 4 भाषाएं शामिल है और अन्य विषय शामिल है इसमें सबसे पहले हम सामाजिक विषय की बात करेंगे इस विषय में कितने अंक लाने वाला उम्मीदवार क्वालीफाई करेगा यहां पर आपको जो नीचे टेबल में दी जा रही है ।

यह भी जरूर देखें – Reet मुख्य परीक्षा दोनों लेवल की कटऑफ यहां से देखें

वह 2 गुना उम्मीदवारों की मेरिट होगी उसके बाद फाइनल कटऑफ भी जारी की जाएगी बता दें की Gen Category से 2 गुणा मेरिट कम से कम 85+ प्रश्न सही होने वाले DV के लिए बुलाए जाएंगे और इसी प्रकार अगर Obc Category हैं तो आपको कम से कम 83+ प्रश्न सही होने पर DV के लिए बुलाया जाएगा और अन्य Category में Ews के 82+ प्रश्न और MBC के 80+ अंक वाले 2 गुना में शामिल होंगे और Sc/St के 74+ प्रश्न ।

टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें यहां क्लिक करें

Reet Main Level 2 English Qualify Marks –

यहां पर नीचे टेबल में रीट मुख्य परीक्षा लेवल टू के इंग्लिश विषय के क्वालीफाई अंक दिए गए हैं यहां पर आप को दोगुना के मेरिट लिस्ट का अनुमान दिया गया है इसके अनुसार आप अंदाजा लगा सकते हैं बता दें की जनरल कैटेगरी से इंगलिश में बहुत ही कम सिर्फ 72+ अंक वाले को DV के लिए Call आएगा और OBC में 70+ , Ews में 69+, MBC में 65+, Sc St में 62+ सही प्रश्न वाले को DV का कॉल आएगा ।

Reet Main Level 2 Hindi Qualify Marks –

रीट मुख्य परीक्षा लेवल 2 में हिंदी में कितने अंक लाने वाले उम्मीदवार 2 गुना में शामिल हो जाएंगे इसकी पूरी लिस्ट आपको टेबल में नीचे दी गई है आपको बता दें की हिंदी की कटऑफ हर बार की तरह ज्यादा ही रहेगी हिंदी में सामान्य श्रेणी से 90+ सही प्रश्नों वालें को DV का कॉल आएगा और OBC में 88+, MBC में 84+, Ews में 87+, Sc St में 77+ सही प्रश्नों वाले का DV होगा ।

https://t.me/ReetmukhyaPariksha

Reet Main Level 2 Science Math Qualify Marks –

रीट मुख्य परीक्षा level-2 में विज्ञान गणित विषय में कितने अंक लाने वाले 2 गुना में शामिल हो जाएंगे इसकी पूरी लिस्ट आपको नीचे दी गई है विज्ञान गणित में आपको बता दें Gen में 86+ सही प्रश्नों वाले का DV होगा और Obc में 84+ सही प्रश्न, Mbc में 80+, Ews में 83+ सही प्रश्न Sc St में 75+ प्रश्न 2 गुणा में शामिल होने के लिए जरूरी हैं ।

टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें यहां क्लिक करें

Reet Main Level 1 Qualify Marks –

यहां पर आपको नीचे रीट मुख्य परीक्षा लेवल वन में कितने अंक लाने वाला उम्मीदवार 2 गुना में शामिल होगा इसकी पूरी लिस्ट और सभी category-wise मेरिट लिस्ट बताई गई है नीचे दी गई टेबल में जितने अंक बताए गए हैं फाइनल कटऑफ उतनी ही रहने वाली है इससे ज्यादा नहीं जाएगी अगर लेवल में आपके इतने अंक बन रहे हैं तो आप अपने डॉक्यूमेंट तैयार रखें और आपको बता दें कि level-1 में

इससे ज्यादा कटऑफ नहीं जाएगी फाइनल कटऑफ के लिए आप नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके दूसरी पोस्ट पर देख सकते हैं बता दें लेवल 1 में अगर जनरल कैटेगरी से 85+ प्रश्न सही हैं तो 42,000 की लिस्ट में शामिल हो जाएंगे क्योंकि 2 गुना में इतने अंक जरूरी हैं और OBC में 84+ सही प्रश्न, Ews में 82+ सही प्रश्न, Mbc में 77+ सही प्रश्न और Sc St में 65+ सही प्रश्न होने जरूरी हैं ।

Reet Main Exam Result 2023 Kab Aayega –

रेट मुख्य परीक्षा का परिणाम किस दिन जारी होगा इसको लेकर लाखों उम्मीदवार इंतजार कर रहे हैं लगभग इस बार 1100000 उम्मीदवारों ने इस परीक्षा में भाग लिया है सभी उम्मीदवार अपने भाग्य का फैसला जल्द से जल्द देखना चाहते हैं आपको बता दें कि इस परीक्षा के परिणाम को लेकर हाल ही में कर्मचारी चयन बोर्ड आयोग के अध्यक्ष हरिप्रसाद शर्मा ने ऐसा बयान दिया है ।

उन्होंने कहा है कि लगभग 17 या 18 अप्रैल तक इस परीक्षा का परिणाम जारी कर दीजिएगा या ज्यादा से ज्यादा 20 अप्रैल तक परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया जाएगा परिणाम देखने के लिए आप सबसे पहले हमारी वेबसाइट विजिट कर सकते हैं आपको हमारी वेबसाइट पर इस परीक्षा का रिजल्ट सबसे पहले देखने को मिलेगा यहां पर आपको कट ऑफ लिस्ट की पीडीएफ और result.pdf सबसे पहले जारी की जाएगी इसलिए लगातार हमारी वेबसाइट से जुड़े रहे ।

टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें यहां क्लिक करें

Reet Main 2023 Qualify Marks List – Important Links –

पोस्ट का नामReet Main 2023 Qualify Marks List
कुल पदों के लिए लिस्ट96,000
Reet ग्रुपयहां से जॉइन करें
शिक्षा विभाग ग्रुपयहां से जॉइन करें
टेलीग्राम ग्रुपयहां से जॉइन करें
Reet Main 2023 Qualify Marks List

Sharing Is Caring:

1 thought on “Reet Main 2023 Qualify Marks List, इतने अंक नहीं तो परीक्षा से बाहर”

  1. रीट प्री एग्जाम में क्वालीफाई मार्क्स थे तो अब मेन में इसकी क्या आवश्यकता हो गई एक ही एग्जाम के लिए दो बार क्वालीफाई मार्क्स उचित नहीं है आरक्षण का मतलब निम्न योग्यता वाले को सरकारी नौकरी में लेकर समाज की मुख्यधारा से जोड़ना है इस तरह तो आरक्षण का कोई अर्थ ही नहीं रह जाता है

    Reply

Leave a Comment