REET Level 2 Syllabus 2024, REET को लेकर खुशखबरी देखें कब होगी Reet 2024

REET Level 2 Syllabus 2024
REET Level 2 Syllabus 2024

REET Level 2 Syllabus 2024 –

REET Level 2 Syllabus 2024 राजस्थान में नई शिक्षक भर्ती को लेकर पिछले काफी समय से लगभग 20 लाख युवा उम्मीदवार सोशल मीडिया पर लगातार मांग उठा रहे हैं और लगातार मांग कर रहे हैं कि राजस्थान में नई रीत वेकेंसी आयोजित करवाई जाए उसके बाद नई थर्ड ग्रेड शिक्षक भर्ती का आयोजन भी करवाया जाए जैसा कि आप जानते हैं कि राजस्थान में थर्ड ग्रेड शिक्षक भर्ती को लेकर हाल ही में मिली जानकारी के अनुसार लगभग 35000 पद खाली है इन पदों पर राजस्थान में थर्ड ग्रेड शिक्षक भर्ती कब आयोजित होगी इसको लेकर अभी तक कोई जानकारी सामने नहीं आई है ।

लेकिन आज के इस आर्टिकल में आपको राजस्थान में आयोजित होने वाली शिक्षक पात्रता परीक्षा रीट परीक्षा 2024 लेवल 2 का पूरा सिलेबस देखने को मिलेगा नया सिलेबस जारी हो चुका है जिसकी जानकारी आपको यहां पर दी जाएगी और इसमें आपको बताया जाएगा की रीत लेवल 2 में सिलेबस में क्या-क्या आएगा आपको क्या-क्या पढ़ना है क्योंकि आपको बता दे कि आज से ही तैयारी शुरू कर दीजिए जल्दी ही थर्ड ग्रेड शिक्षक भर्ती को लेकर नोटिफिकेशन जारी होने वाला है ।

टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ेंयहां क्लिक करें
व्हाट्सएप ग्रुप से जुडेंयहां क्लिक करें
REET Level 2 Syllabus 2024

REET Level 2 Syllabus 2024 पेपर का पैटर्न –

सबसे पहले हम यहां पर बात करेंगे की रीट लेवल 2 2024 में लेवल 2 में पेपर का पैटर्न किस प्रकार का रहता है और उसके बाद आपको पूरा सिलेबस पॉइंट टू पॉइंट बताया जाएगा इसमें आपको सिलेबस चेक करते हुए अपनी तैयारी शुरू कर देनी है क्योंकि थर्ड ग्रेड शिक्षक भर्ती का नोटिफिकेशन कभी भी जारी किया जा सकता है आचार संहिता से पहले रीट वैकेंसी आयोजित करवाई जाएगी इसको लेकर सरकार की ओर से खबर मिल रही है ।

आपको बता दे की लेवल 2 को लेकर बात करें तो रीट लेवल 2 में लगभग 150 प्रश्नों का पेपर आता है प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होता है इस प्रकार कुल 150 अंकों का पेपर होता है इसमें पांच विषय के अलग-अलग प्रश्न पूछे जाते हैं प्रत्येक विषय में 30 अंकों के 30 प्रश्न होते हैं और यह सब रीट वैकेंसी का सिलेबस बताया जा रहा है और उसका पेपर का पैटर्न बताया जा रहा है रीट परीक्षा में किसी भी प्रकार की निगेटिव मार्किंग नहीं की जाती है ।

REET Level 2 Syllabus 2024 Reet कब होगी –

2024 में क्या रीट परीक्षा आयोजित होगी या नहीं या अर्जित होगी तो कब होगी इसको लेकर 20 लाख उम्मीदवार जिसके पास बीएसटीसी और भी ऐड की डिग्री है वह सभी उम्मीदवार इसको लेकर इंतजार कर रहे हैं उन सभी उम्मीदवारों को बता दे कि आपको यह जानकर खुशी होगी कि फरवरी 2024 में ही इस वैकेंसी का नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है आपको बता दे कि इसको लेकर अभी कोई खबर नहीं आई है लेकिन ऐसा बताया जा रहा है कि आचार संहिता से पहले ही इस वैकेंसी का नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा ।

आपको बता दे कि इसमें दो अलग-अलग परीक्षाओं का आयोजन होगा पहले रीट परीक्षा का आयोजन होगा उसके बाद थर्ड ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा का आयोजन करवाया जाएगा ऐसा बताया जा रहा है कि लगभग 25000 से अधिक पदों पर इस वैकेंसी का आयोजन हो सकता है जिसकी जानकारी आपको सबसे पहले हमारी वेबसाइट पर उपलब्ध करवाई जाएगी इसलिए लगातार हमारे साथ जुड़े रहे हैं जैसे ही कोई अपडेट आएगी आपको सबसे पहले इसकी सूचना उपलब्ध करवा दी जाएगी ।

REET Level 2 Syllabus 2024 क्या रहेगा –

आपको बता दे कि इस पेपर में पांच अलग-अलग विषय के प्रश्न पूछे जाते हैं जिसमें से सबसे पहले शिक्षा मनोविज्ञान के 30 प्रश्न पूछे जाते हैं चाहे लेवल वन हो या लेवल 2 हो दोनों में ही सबसे पहले शिक्षा मनोविज्ञान के 30 प्रश्नों का पेपर आता है उसमें 30 अंकों के प्रश्न होते हैं और आपको प्रत्येक प्रश्न करना अनिवार्य होता है –

बाल विकास – वृद्धि एवं बाल विकास की संकल्पना, विकास के विभिन्न आयाम एवं सिद्धांत, विकास को प्रभावित करने वाले कारक और तत्व, अधिगम का उनसे संबंध ।

वंशानुक्रम और वातावरण की भूमिका, व्यक्तिगत विभिन्नताएं, व्यक्तित्व के प्रकार और संकल्पना, व्यक्तित्व का मापन और संकल्पना, बुद्धि की संकल्पना इसके प्रकार इसके सिद्धांत और बुद्धि के नियम और विभिन्न आयाम, विविध अधिगमकर्ताओं की समझ, मानसिक रूप से पिछडे़, प्रतिभाशाली, सृजनशील, वंचित एवं अलाभान्वित, विशेष आवश्यकता वाले बच्चे एवं अधिगम अक्षमता युक्त बच्चे, अधिगम में आने वाली कठिनाइयां, समायोजन की संकल्पना और विभिन्न आयाम।

अधिगम को प्रभावित करने वाले कारक और तत्व, अधिगम के सभी सिद्धांत जिसमें जीन पियाजे अल्बर्ट बंडूरा और गेस्टाल्ट वार्ड प्रमुख है । बच्चे कैसे सीखते हैं, अधिगम की प्रक्रियाएं, चिंतन, कल्पना एवं तर्क, अभिप्रेरणा एवं इसके अधिगम के निहित, शिक्षण अधिगम की प्रक्रियाएं ।

राष्ट्रीय पाठ्यचर्या एवं रूपरेखा 2005 के संदर्भ में शिक्षण अधिगम की नई रचनाएं, आकलन मापन एवं मूल्यांकन का अर्थ, समग्र एवं सतत मूल्यांकन की प्रक्रियाएं, सीखने के प्रतिफल, शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009, अध्यापकों की भूमिका एवं दायित्व ।

REET Level 2 Syllabus 2024 – Important Links –
पोस्ट का नामREET Level 2 Syllabus 2024
REET Level 2 सिलेबसयहां से देखें सिलेबस
व्हाट्सएप ग्रुपयहां से जॉइन करें
टेलीग्राम ग्रुपयहां से जॉइन करें
Reet नई भर्ती 2024यहां से देखें

Sharing Is Caring:

Leave a Comment