Reet Level 2 Hindi SST Cutoff 2023

Reet Level 2 Hindi SST Cutoff 2023
Reet Level 2 Hindi SST Cutoff 2023

Reet Main Exam 2023 –

Reet Level 2 Hindi SST Cutoff 2023 जैसा कि आप सब जानते हैं कि राजस्थान में रीट शिक्षक भर्ती परीक्षा का आयोजन 25 फरवरी 2023 से 1 मार्च 2023 तक करवाया गया भर्ती परीक्षा के आयोजन के बाद से लाखों में द्वार इसके परिणाम का इंतजार कर रहे हैं आपको यहां पर इसकी पूरी जानकारी दी जाएगी साथ ही आज हम यहां पर लेवल 2 के सभी विषय की कटऑफ को लेकर बात करेंगे आपको बता दें कि लेवल 2 में कितने नंबर वालों का सिलेक्शन इस बार हो जाएगा ।

इसकी पूरी जानकारी है और हर विषय की कटऑफ जाएगी आपको बता दें कि लगातार वेबसाइट से जुड़े रहे जैसे ही रिजल्ट को लेकर नोटिफिकेशन जारी होगा सबसे पहले आपको हमारी वेबसाइट पर इसकी जानकारी उपलब्ध करवा दी जाएगी लगातार हम से जुड़े रहें और हमारे सोशल मीडिया ग्रुप से भी आप जोड़ सकते हैं जिसका लिंक इसी पोस्ट में नीचे दिया गया है सोशल मीडिया ग्रुप से जुड़ने के बाद आपको हर जानकारी सबसे पहले प्राप्त होगी ।

Big Update – Reet फाइनल आंसर की में 12 बोनस देखें यहां से

Reet Main Level 2 SST Cutoff –

राजस्थान में 25 फरवरी से शुरू हुई रीट मुख्य परीक्षा 2023 की ऑफिशल आंसर की 19 मार्च 2023 को जारी कर दी गई थी और 22 मार्च तक इस पर आपत्तियां मांगी गई थी आपत्तियां दर्ज करवाने की डेट समाप्त हो चुकी है और अब इस परीक्षा के परिणाम का इंतजार कर रहे हैं साथ ही यह जानना चाहते हैं कि इस विषय की कट ऑफ कितनी रहेगी ।

इसकी जानकारी आपको इस पोस्ट में उपलब्ध करवाई जाएगी सबसे पहले हम यहां पर लेवल 2 में सामाजिक विज्ञान Cutoff के बारे में बात करेंगे सामाजिक की कट ऑफ कितनी रहेगी क्योंकि सबसे ज्यादा आवेदन इस विषय के ही आए हैं और सबसे ज्यादा कंपटीशन इस विषय का है यहां पर चर्चा करेंगे पोस्ट को लास्ट तक पढ़े और शेयर करें ।

व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें यहां क्लिक करें
टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें यहां क्लिक करें
Reet Level 2 Hindi SST Cutoff 2023 सोशल मीडिया

Reet Main Level 2 Final Answer Key2023 –

राजस्थान थर्ड ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा 2023 यानी रीट मुख्य परीक्षा 2023 की फाइनल आंसर की कब जारी होगी इसको लेकर उम्मीदवार लगातार पूछ रहे हैं आप सभी को बता दें कि आप हमारे सोशल मीडिया ग्रुप जैसे व्हाट्सएप इंस्टाग्राम से टेलीग्राम से जुड़ सकते हैं आपको वहां पर जानकारी सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है ।

और आपको बता दें कि इस परीक्षा की फाइनल आंसर की और रिजल्ट दोनों एक साथ जारी किया जाएगा कभी भी फाइनल आंसर की अलग से जारी नहीं की जाती है चाहे कैसी भी परीक्षा हो फाइनल आंसर की रिजल्ट दोनों एक साथ ही जारी किए जाते हैं और रिजल्ट के साथ ही इस परीक्षा की कट ऑफ जारी की जाएगी इस परीक्षा की कट ऑफ दी जा रही है जहां से आप देख सकते हैं ।

Reet Main Level 2 Hindi Cutoff –

यहां पर हम सबसे पहले रीट मुख्य परीक्षा लेवल टू हिंदी विषय के कटऑफ को लेकर चर्चा करेंगे क्योंकि आपको पता है कि हिंदी की कट ऑफ आर पार सबसे ज्यादा रहती है इस बार भी हिंदी की कट ऑफ ही ज्यादा जाने वाली है हिंदी की कट ऑफ सामाजिक से भी ज्यादा रहेगी ।

यह आपको पता है आपको बता दें कि इस बार अगर आप level-2 से आप ने परीक्षा दी है और हिंदी विषय से परीक्षा दी है तो आपकी कम से कम 110 प्रश्न सही होने चाहिए या 220 नंबर आ रहे हैं तो आपका सिलेक्शन इस बार जनरल केटेगरी से level-2 में हिंदी विषय से हो जाएगा इससे कम नंबर पर इस बार हिंदी में सिलेक्शन होना मुश्किल है ।

Reet Main Level 2 Hindi Cutoff EWS MBC SC ST –

इसी प्रकार आपको बता दें कि अगर आप लेवल 2 में हिंदी विषय से हैं और अगर आपने ओबीसी से परीक्षा दी है तो आपको बता दें कि ओबीसी कैटेगरी में आपको कम से कम 108 प्रश्न सही करने हैं या फिर 216 अंक अगर आपके आ रहे हैं तो आपका सिलेक्शन हिंदी विषय से level-2 में हो जाएगा ।

कैटेगरीCutoff हिन्दी
जनरल222 अंक
ओबीसी219 अंक
एससी207 अंक
एसटी203 अंक
ईडब्ल्यूएस218 अंक
एमबीसी213 अंक
हिन्दी लेवल 2 की मेरिट

आगे हम बात करें लेवल 2 हिंदी विषय में अगर आप अन्य किसी से नीचे से ऐसी एसटी ईडब्ल्यूएस एमबीसी आदि से हैं तो आपको बता दें कि ईडब्ल्यूएस में कम से कम आपको 106 प्रश्न करने हैं वही एमबीसी में आपके अगर 100 प्रश्न सही हो रहे हैं तो आपका सिलेक्शन हो जाएगा हिंदी विशेष है और अगर आप अन्य कैटेगरी जैसे एससी और एसटी से हैं तो आपके कम से कम 95 प्रश्न सही होने चाहिए तो आपका सिलेक्शन इस परीक्षा में level-2 में हिंदी विषय से हो जाएगा ।

व्हाट्सएप से जुड़ें यहां क्लिक करें
टेलीग्राम से जुड़े यहां क्लिक करें
Reet Level 2 Hindi SST Cutoff 2023 सोशल मीडिया
Reet Main Level 2 SST Cutoff –

आपको बता दें कि अगर आपने अजीत मुख्य परीक्षा में level-2 में सामाजिक विषय से परीक्षा दी है और अगर आप जनरल कैटेगरी से हैं तो आपको बता दें कि सामाजिक विषय में 1 पद के लिए कम से कम 56 अभ्यर्थियों में कंपटीशन चल रहा है मतलब हर 55 वा उम्मीदवार इस भर्ती में सिलेक्ट होगा आपको बता दें कि इस भर्ती में अगर आपका सिलेक्शन लेना है और सामाजिक विज्ञान विषय से सिलेक्शन लेना है तो आप को जनरल कैटेगरी से कम से कम 98% सही होने चाहिए या फिर 196 अंक आने चाहिए तभी आपका सिलेक्शन इस परीक्षा में हो सकता है जनरल कैटेगरी से और सामाजिक से ।

इसके साथ ही अगर आपने लेवल 2 में सामाजिक विषय से परीक्षा दी है और अगर आप ओबीसी कैटेगरी से हैं तो आपको बता दें कि इसमें आपको कम से कम 96 प्रश्न सही करने हैं या फिर आपके 192 अंक आने चाहिए तब भी आप इस परीक्षा में सामाजिक विषय से level-2 में सिलेक्शन ले सकते हैं ।

Reet Main Level 2 SST Cutoff EWS MBC SC ST –

इसके अलावा आपको बता दें कि अगर आपने level-2 में एसएसटी से परीक्षा दी है और आप अगर ईडब्ल्यूएस कैटेगरी से हैं तो आपको इसमें कम से कम 94 प्रश्न सही होने चाहिए या फिर आपके 188 नंबर आ रहे हैं तो आपका सिलेक्शन ईडब्ल्यूएस कैटेगरी से हो जाएगा एम बी सी कैटेगरी से हैं

तो आपके कम से कम 180 अंक आने जरूरी है और इसके साथ ही अगर आप एससी और एसटी कैटेगरी से हैं तो आपको इस परीक्षा में सिलेक्शन लेने के लिए कम से कम 160 और 165 अंक प्राप्त करने होंगे तो आपका सिलेक्शन एसएसटी विषय से हो जाएगा ।

CategoryCutoff SST
General204 अंक
OBC198 अंक
EWS196 अंक
SC188 अंक
ST186 अंक
MBC190 अंक
लेवल 2 SST Cutoff
Level 2 में कितने अंक बोनस मिलेंगे –

आपको बता दें कि इस परीक्षा में आपत्ति दर्ज करवाने का समय 22 मार्च रात्रि 12:00 बजे तक दिया गया था और 22 मार्च रात्रि 12:00 बजे तक level-2 में कुल 300000 आपत्तियां दर्ज हुई है इन 300000 पदों में से कम से कम आप को बोनस अंक की बात करें तो कम से कम 10 या 12 अंक बोनस मिल सकते हैं

हर विषय की अलग बात करें तो आपको बता दें कि हिंदी में 6 प्रश्न ऐसे हैं जिन पर बोनस मिलने की संभावना है और सामाजिक में 9 प्रश्नों पर आपत्ति दर्ज हुई है उनमें बस मिलने की संभावना है सभी ने अपने स्तर पर अलग-अलग आपत्ति दर्ज करवाई है तो उनको अलग-अलग बोनस दिया जाएगा ।

Reet Level 2 Hindi SST Cutoff 2023 – Important Links –

पोस्ट का नामReet Level 2 Hindi SST Cutoff 2023
विषय का नामहिन्दी, SST Cutoff
Reet Main ग्रुपयहां से जॉइन करें
शिक्षा विभाग ग्रुपयहां से जॉइन करें
सरकारी नौकरी की खबरें ग्रुपयहां से जॉइन करें
Reet Level 2 Hindi SST Cutoff 2023

Sharing Is Caring:

Leave a Comment