Reet Level 2 Cutoff All Subject

Reet Level 2 Cutoff All Subject
Reet Level 2 Cutoff All Subject

REET Main Level 2023 –

Reet Level 2 Cutoff All Subject रीट परीक्षा आयोजित होने के बाद से सभी उम्मीदवार इस परीक्षा के रिजल्ट और फाइनल कट ऑफ द इंतजार में आप सभी को बता दें कि इसका रिजल्ट और फाइनल बताओ अब जल्दी ही जारी होने वाला है यहां पर आपको रीट लेवल 2 सभी विषय की फाइनल कटऑफ और उसकी पूरी जानकारी विस्तार से दी जाएगी आपको बता दें कि अगर आपने लेवल वन की कटऑफ वाली पोस्ट नहीं देखी है ।

तो आप भी नीचे लिंक पर क्लिक टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें करके वहां से आप आसानी से देख सकते हैं यहां पर हम रीट लेवल टू सभी विषय की कटऑफ को लेकर बात करेंगे कौन से विषय में कितने अंक लाने वाले का सिलेक्शन हो जाएगा इसकी पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट के माध्यम से दी जाएगी आपको बता दें कि जो कि उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल हुए हैं अभी इस परीक्षा के परिणाम का इंतजार कर रहे हैं जल्दी ही बोर्ड परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया जाएगा ।

Reet Main Level 2 Cutoff Subject Wise –

रीट मुख्य परीक्षा लेवल 2 के सभी विषयों की कटऑफ को लेकर हम यहां पर चर्चा करेंगे आपको बता दें कि जितने भी उम्मीदवार जिन्होंने लेवल 2 की परीक्षा में भाग लिया है उनको बता दें कि level-2 के लिए इस बार 27000 पद आवंटित किए गए हैं 36000 पदों पर अंतिम चयन सूची जारी की जाएगी उसमें इन 27000 उम्मीदवारों को सिलेक्शन दिया जाएगा जितने भी उम्मीदवार जिन्होंने परीक्षा में भाग लिया है सभी कटऑफ का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं ।

यह भी पढ़ें – Reet Main सभी लेवल मेरिट 2 गुणा की यहां से देखें

आपको यहां पर सभी कैटेगरी की ओर सभी विषय की कटऑफ अलग-अलग दी गई है उसका ध्यान पूर्वक देखें और इसके साथ ही अगर आपने हमारे सोशल मीडिया ग्रुप जैसे व्हाट्सएप और टेलीग्राम को ज्वाइन नहीं किया है तो नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके आप ज्वाइन कर सकते हैं जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे ग्रुप से जरूर जुड़े ।

Reet Main Level 2 Cutoff ( Level 2 English Cutoff )

TSP Area

अगर आपने रीट मुख्य परीक्षा में टीएसपी एरिया से परीक्षा दी है और आपने इंग्लिश विषय से परीक्षा दी है तो आपको बता दें कि टीएसपी एरिया में इंग्लिश विषय के लिए कम से कम आप को 125 से लेकर 135 अंकों के बीच में अंक लाने होंगे तब ही आप इस परीक्षा में सफलता हासिल कर सकते हैं और यह टीएसपी एरिया की फाइनल कटऑफ बताई जा रही है । टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें

Non TSP Area Cutoff

Gen Category

अब हम यहां पर नॉन टीएसपी एरिया से बात करेंगे अगर आप नॉन टीएसपी एरिया से हैं और आपने इंग्लिश विशेष रे जनरल कैटेगरी से परीक्षा दी है तो आप को कम से कम इस परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए 170 से 180 के बीच अंक प्राप्त करने होंगे अगर इतने अंक आपके बन रहे हैं तो आप का फाइनल सिलेक्शन होने से कोई नहीं रोक सकता है यह हम जनरल कैटेगरी इंग्लिश विषय की नॉन टीएसपी एरिया से बात कर रहे हैं ।

OBC Category

इसके साथ ही अगर आपने ओबीसी से परीक्षा दी है और इंग्लिश सब्जेक्ट है level-2 में आपका तो आपको 168 से लेकर 172 के बीच अंक प्राप्त करने होंगे तब आपका सिलेक्शन इंग्लिश विषय से लेवल 2 में हो जाएगा । टेलीग्राम ग्रुप शिक्षक भर्ती यहां से जुड़ें

EWS Category

अगर आपने ईडब्ल्यूएस कैटेगरी से परीक्षा दी है तो आपको कम से कम 165 से 170 के बीच अंक प्राप्त करने होंगे और इसके साथ ही जो महिला उम्मीदवार है कौन की कटऑफ पुरुष उम्मीदवारों से 5 अंक कम जाएगी ।

MBC Category

यहां पर हम एमबीसी कैटेगरी को लेकर बात करते हैं तो आपको बता दें कि एमबीसी कैटेगरी में इंग्लिश विषय से आपको 155 से 165 के बीच अंक प्राप्त करने होंगे तब आपका सिलेक्शन यहां पर एमबीसी कैटेगरी से हो जाएगा । टेलीग्राम ग्रुप शिक्षक भर्ती यहां से जॉइन करें

SC ST Category

अगर आपने level-2 में इंग्लिश विषय से और नॉन टीएसपी एरिया से एससी एसटी कैटेगरी से एग्जाम दिया है तो आप को कम से कम 138 से लेकर 145 से 20 अंक प्राप्त करने होंगे आपका सिलेक्शन इंग्लिश विषय से हो जाएगा ।

Reet Main Level 2 Cutoff ( Level 2 Hindi Cutoff )

TSP Area Cutoff Hindi

या फिर हम बात करेंगे हिंदी विषय की टीएसपी एरिया की कट ऑफ कितनी रहेगी आपको बता दें कि टीएसपी एरिया से अगर आप ने परीक्षा दी है और आपका सब्जेक्ट हिंदी है तो यहां पर आपको 150 से लेकर 160 के बीच अंक प्राप्त करने होंगे हिंदी की कट ऑफ हर बार ज्यादा ही रहती है ।

Non TSP Area Cutoff

Gen Category

जितने भी उम्मीदवार जिन्होंने हिंदी विषय से परीक्षा दी है और अगर आप नॉन टीएसपी एरिया से हैं और जनरल केटेगरी से हैं तो आपको हिंदी में सिलेक्शन लेने के लिए 195 से 205 के बीच अंक प्राप्त करने होंगे क्योंकि हिंदी की कट ऑफ हर बात ज्यादा रहती है । टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें

OBC Category

अगर आप नॉन टीएसपी एरिया से हैं और अगर आपने ओबीसी से परीक्षा दी है तो आपको बता दें कि इस परीक्षा में सिलेक्शन लेने के लिए ओबीसी कैटेगरी हिंदी विषय से आपको 190 से 200 के बीच अंक प्राप्त करने होंगे । REET परीक्षा रिजल्ट 17 अप्रैल यहां से देखें

MBC Category

अगर आपने level-2 में हिंदी विषय से एम बी सी कैटेगरी से परीक्षा दी है तो आपको कम से कम 185 से 192 के बीच अंक प्राप्त करने होंगे आपका सिलेक्शन हिंदी विशेष्य हो जाएगा ।

EWS Category

अगर आपने ईडब्ल्यूएस कैटेगरी से level-2 में हिंदी विशेष्य परीक्षा दी है तो आपको इसमें सिलेक्शन लेने के लिए 190 से 195 के बीच अंक प्राप्त करने होंगे महिलाओं के लिए यही कट ऑफ 5 अंक कम रहने वाली है ।

SC ST Category

आपने नॉन टीएसपी एरिया से एससी और एसटी कैटेगरी से परीक्षा दी है और आप हिंदी विशेष से बिलॉन्ग करते हैं तो आपको इस विषय में सिलेक्शन लेने के लिए कम से कम ऐसी एसटी कैटेगरी में 165 से 175 के बीच अंक प्राप्त करने होंगे ।

Reet Main Level 2 Cutoff ( Level 2 SST Cutoff )

Level 2 SST Cutoff

TSP Area

अगर आपने level-2 में एसएसटी विशेष से टीएसपी एरिया से परीक्षा दी है तो आपको यहां पर सिलेक्शन लेने के लिए 160 से 170 के बीच अंक लाने होंगे एसएसटी की कटऑफ इस बार ज्यादा नहीं जाएगी ।

Non TSP Area

Gen Category

अगर आपने नॉन टीएसपी एरिया से जनरल कैटेगरी से SST विषय से परीक्षा दी है तो आपको इस विषय में सिलेक्शन लेने के लिए कम से कम 185 से 195 के बीच अंक प्राप्त करने होंगे उसी प्रकार लड़कियों के लिए इससे 5 अंक कम कटऑफ रहेगी ।

OBC Category

अगर आपने level-2 में एसएसटी विषय से और ओबीसी कैटेगरी से परीक्षा दी है और आप नॉन टीएसपी एरिया से है तो इसमें सिलेक्शन लेने के लिए आपको 180 से 190 के बीच अंक प्राप्त करने होंगे ।

MBC Category

अगर आपने लेवल 2 में एसएसटी विशेष्य परीक्षा दी है और आप एम बी सी कैटेगरी से हैं तो आपके लिए इसमें 168 से 175 के बीच अंक प्राप्त करने होंगे आप का फाइनल सिलेक्शन हो सकता है ।

EWS Category

अगर आपने level-2 में एसएसटी विषय से परीक्षा दी है और आप ईडब्ल्यूएस कैटेगरी से हैं तो आपको इसमें सिलेक्शन लेने के लिए 180 से 185 के बीच अंक प्राप्त करने होंगे ।

SC ST Category

Level-2 में एसएसटी विषय से एससी और एसटी कैटेगरी की कट ऑफ 170 से 180 के बीच रहेगी ।

Reet Main Level 2 Cutoff ( Level 2 Sanskrit Subject Cutoff )

Level 2 TSP Area Sanskrit Cutoff

यहां पर हम संस्कृत विषय को लेकर बात करेंगे आपको बता दें कि संस्कृत विषय में अगर आप टीएसपी एरिया से हैं तो आपको 170 से 180 के बीच अंक प्राप्त करने होंगे तब आपका सिलेक्शन संस्कृत विषय से हो जाएगा ।

Non TSP Area Sanskrit Cutoff

Gen Category

अगर आपने level-2 में संस्कृत विषय से परीक्षा दी है और आप जनरल केटेगरी से हैं तो आपको इसमें सिलेक्शन लेने के लिए 192 से 198 के बीच अंक प्राप्त करने होंगे ।

OBC Category

अगर आपने लेवल टू में संस्कृत विषय की परीक्षा दी है और आप ओबीसी केटेगरी से हैं तो आपको इसके सिलेक्शन लेने के लिए 186 से 195 के बीच अंक प्राप्त करने होंगे ।

EWS Category

अगर आपने लेवल 2 में संस्कृत विषय की परीक्षा दी है और अगर आप ईडब्ल्यूएस कैटेगरी से हैं तो आपको इसमें सिलेक्शन लेने के लिए 180 से 186 के बीच अंक प्राप्त करने होंगे ।

MBC Category

अगर आपने level-2 में संस्कृत विषय से परीक्षा दी है और आप एमबीसी कैटेगरी से हैं तो इसमें सिलेक्शन लेने के लिए आपको 172 से 178 के बीच अंक प्राप्त करने होंगे ।

SC ST Category

अगर आपने ऐसी एसटी कैटेगरी से संस्कृत विषय से परीक्षा दी है तो आपको इसमें सिलेक्शन लेने के लिए कम से कम 160 से 170 के बीच अंक प्राप्त करने होंगे ।

Reet Main Level 2 Cutoff ( Level 2 Science Math Cutoff )

Level 2 Science Math Cutoff

TSP Area

अगर आपने रीट मैन लेवल 2 में अगर आपने टीएसपीएससी परीक्षा दी है और आपका विषय विज्ञान गणित है तो आपको इसमें सिलेक्शन लेने के लिए 170 से 180 के बीच अंक लाने होंगे ।

Non TSP Area

Gen Category

अगर आपने रीट मुख्य परीक्षा में जनरल केटेगरी से परीक्षा दी है वह आप का विषय विज्ञान गणित है तो इसमें सिलेक्शन लेने के लिए आपको 190 से 200 के बीच अंक प्राप्त करने होंगे ।

OBC Category

अगर आपने रीट मुख्य परीक्षा में ओबीसी कैटेगरी से और साइंस मैथ विषय से परीक्षा दी है तो आपको इसमें सिलेक्शन लेने के लिए 188 से 196 अंक प्राप्त करने होंगे ।

MBC Category

रीट मुख्य परीक्षा में नॉन टीएसपी एरिया से साइंस मैथ विषय से अगर आपने एमबीसी कैटेगरी से परीक्षा दी है तो आपको इसमें सिलेक्शन लेने के लिए 178 से 185 के बीच अंक लाने होंगे ।

EWS Category

अगर आपने level-2 में साइंस मैथ विषय से ईडब्ल्यूएस कैटेगरी से परीक्षा दी है तो आपको इसमें सिलेक्शन लेने के लिए 185 से 193 के बीच अंक प्राप्त करने होंगे ।

SC ST Category

अगर आपने लेवल टू में साइंस मैथ सब्जेक्ट से एससी और एसटी कैटेगरी से परीक्षा दी है तो आपको इसमें सिलेक्शन लेने के लिए 160 से 175 के बीच दोनों केटेगरी में अलग-अलग अंक प्राप्त करने होंगे ।

Note : – यहां पर जो यह कटऑफ बताई इसका रियल कटऑफ से कोई संबंध नहीं है आपको बता दें कि जैसे ही कोई वास्तविक कटऑफ की पीडीएफ बोर्ड द्वारा जारी की जाएगी आपको सबसे पहले हमारी वेबसाइट पर इसकी पूरी लिस्ट देखने को मिल जाएगी वहां से आप की लिस्ट डाउनलोड करके अपने अंको का मिलान कर सकते हैं और आपके कितने अंक आ रहे हैं उसका मिलान आप अपनी कटऑफ से कर सकते हैं ।

टेलीग्राम ग्रुप शिक्षक भर्ती यहां से जॉइन करें

Reet Level 2 Cutoff All Subject – Important Links –
पोस्ट का नामReet Level 2 Cutoff All Subject
कुल पद27,000
Reet ग्रुपयहां से जॉइन करें
शिक्षा विभाग ग्रुपयहां से जॉइन करें
टेलीग्राम चैनलयहां से जॉइन करें
नई भर्ती की खबरें ग्रुपयहां से जॉइन करें
Reet Level 2 Cutoff All Subject

Sharing Is Caring:

1 thought on “Reet Level 2 Cutoff All Subject”

  1. L2 इंग्लिश सब्जेक्ट से एससी डिवोर्स की कितनी कटऑफ जाएगी

    Reply

Leave a Comment