Reet 2023 Level 2 SST Cutoff

Reet 2023 Level 2 SST Cutoff
Reet 2023 Level 2 SST Cutoff

Reet Main Level 2 SST Cutoff 2023 –

Reet 2023 Level 2 SST Cutoff रीट मुख्य परीक्षा से अगर आपने भी परीक्षा दी है और आप भी कटऑफ जानना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए बिल्कुल सही है क्योंकि आपको बता दें कि इस पोस्ट में आपको रीत मुख्य परीक्षा लेवल 2 सामाजिक विज्ञान विषय की कटऑफ की पूरी जानकारी विस्तार से दी जाएगी हर कैटेगरी की और टीएसपी और नॉन टीएसपी एरिया की सभी की कटऑफ आपको यहां पर बताई जाएगी उम्मीदवार लगातार यह पूछ रहे हैं ।

Reet Main टेलीग्राम ग्रुप – यहां से जॉइन करें क्लिक करें

कि किस विषय की कट ऑफ कितनी जाएगी इसको लेकर अलग-अलग पोस्ट लगाई जाए आपको यहां पर अलग-अलग पोस्ट मिल जाएगी हर विषय की और हर विषय के हर कैटेगरी के अनुसार आपको कटऑफ की पूरी जानकारी विस्तार से दी गई है और पदों की संख्या के अनुसार ही हम कट ऑफ कर निर्धारण करते हैं और इसके लिए आपको यहां पर जो पोस्ट दी गई है उस पोस्ट को जरूर आपको विजिट करना है ।

यह भी पढ़ें – Reet में नेगेटिव मार्किंग से Cutoff सिर्फ 71+ देखें यहां से

Reet Main Level 2 SST Cutoff kya Rhegi –

रीट मुख्य परीक्षा लेवल 2 सामाजिक विज्ञान की कट ऑफ कितनी रहेगी इस को लेकर सभी उम्मीदवार लगातार पूछ रहे हैं सभी को बता दें कि इस की कटऑफ जाने से पहले हम इसमें कितने कुल पद है उसको लेकर और पदों के अनुसार कितने आवेदन आए हैं इन दोनों का विश्लेषण करते हुए आपको कटऑफ की पूरी जानकारी दी जाएगी इसलिए आप पोस्ट में लास्ट तक बने रहें आपको कटऑफ की संपूर्ण जानकारी विस्तार से बताई जाएगी और आप इस कटऑफ को देखने के बाद बिल्कुल संतुष्ट हो जाएंगे ।

सामाजिक विज्ञान की कटऑफ जाने से पहले आपको बता दें कि सामाजिक विज्ञान में level-2 में कुल 4712 पदों के लिए 259000 आवेदन आए हैं और इसके कटऑफ हमेशा ही ज्यादा रहती है क्योंकि इसमें पद कम होते हैं और आवेदन हमेशा ज्यादा आते हैं इन आवेदन और पदों की संख्या के आधार पर हम कटऑफ का विश्लेषण देखेंगे किसकी कितनी कटऑफ जाएगी आपको कम से कम कितने अंक लाने होंगे यहां पर जो कट-ऑफ बताई जा रही है वह आपको कम से कम बताई जा रही है इसमें दो तीन नंबर प्लस भी हो सकता है इसलिए आप यह न सोचे कि यह फाइनल कटऑफ है ।

Reet Main टेलीग्राम ग्रुप – यहां से जॉइन करें क्लिक कीजिए

Reet Main 2023 Level 2 SST Cutoff TSP Area –

रीट मुख्य परीक्षा लेवल 2 एसएसटी Reet 2023 Level 2 SST Cutoff में टीएसपी एरिया की कटऑफ को लेकर बात करें तो सबसे पहले आपको बता दें कि अगर आप टीएसपी एरिया से है और आपके कितने नंबर आने पर सिलेक्शन हो जाएगा इसको लेकर कोई कंफ्यूजन नहीं है ।

आपको बता दें कि लगभग आपको सामाजिक विज्ञान में टीएसपी एरिया से सिलेक्शन लेना है तो आपको कम से कम 150 से अधिक अंक लाने होंगे अगर आप के 150 से कम उनका रहे हैं तो आपका इस भर्ती में सामाजिक विज्ञान से सिलेक्शन नहीं हो सकता है ।

Reet Main 2023 Level 2 SST Cutoff Non TSP Area –

अब हम यहां पर बात कर लेते हैं नॉन टीएसपी एरिया की अगर आपने नॉन टीएसपी एरिया से सामाजिक विज्ञान के लिए level-2 में परीक्षा दी है और अगर आप जनरल केटेगरी से बिलॉन्ग कर रहे हैं तो आपको कम से कम सामाजिक विज्ञान Reet 2023 Level 2 SST Cutoff में सिलेक्शन लेने के लिए

195 से अधिक नंबर लाने होंगे यानी जनरल में 150 अंक वालों का सिलेक्शन हो जाएगा और अगर हम प्रश्नों की बात करें तो उन कम से कम 85 प्रश्न से 88 प्रश्न आपके सही हो रहे हैं तो आपका सिलेक्शन इस भर्ती में जनरल से हो जाएगा ।

Reet Main 2023 Level 2 Cutoff SST OBC Category –

जनरल के बाद अगर हम ओबीसी केटेगरी की बात करें और अगर आपके ओबीसी कैटेगरी से 185 से अधिक अंक बन रहे हैं तो आपका सिलेक्शन Reet 2023 Level 2 SST Cutoff सामाजिक विज्ञान विषय से हो जाएगा क्योंकि सामाजिक विज्ञान में भले ही आवेदन अधिक आए हैं और पदों की संख्या कम है लेकिन लोगों ने तैयारी कम की है ।

https://twitter.com/RBSE43/status/1633836056377430016?t=qKBT9-Vzbvn9kRUJ3M43BA&s=19
Reet 2023 Level 2 SST Cutoff

सभी अपने विषय के अनुसार तैयारी करते हैं सामाजिक में हमेशा पद कम ही रहते हैं और हमेशा ही आवेदन अधिक आते हैं लेकिन इसमें हमेशा ही कटऑफ कम रहती है इसका कारण है कि लोग अपने विषय को लेकर ज्यादा सतर्क रहते हैं और विषय की ज्यादा तैयारी करते हैं इस कारण SST की कटऑफ कम रहेगी ।

Reet Main 2023 Level 2 SST Cutoff Other Category –

अन्य केटेगरी में जैसे ईडब्ल्यूएस एमबीसी है उनकी बात करें तो आपको बता दें कि इन सभी केटेगरी में अगर आपने सामाजिक विज्ञान से परीक्षा दी है तो आप को कम से कम 170 से अधिक अंक लाने होंगे अगर आप के अंक 170 से अधिक आ रहे हैं और आप EWS और MBC केटेगरी से हैं तो आप का पक्का सिलेक्शन हो जाएगा ।

Reet Main टेलीग्राम ग्रुप – यहां से जॉइन करें

और सामाजिक विज्ञान विषय से हो जाएगा और अन्य कैटेगरी जैसे SC और St की बात करें तो अगर आप Sc St कैटेगरी से हैं और आपने सामाजिक से परीक्षा दी है तो आपके कम से कम 155 से अधिक अंक आने चाहिए अगर आप के 155 से अधिक अंक आ रहे हैं तो आपका सिलेक्शन एसएसटी में एससी और एसटी से हो जाएगा ।

Reet 2023 Level 2 SST Cutoff
Reet 2023 Level 2 SST Cutoff
Reet 2023 Level 2 SST Cutoff – Important Links –
पोस्ट का नामReet 2023 Level 2 SST Cutoff
कुल पद4712
कुल आवेदन2,59000
SST Answer Keyयहां से देखें
Reet Main ग्रुपयहां से जॉइन करें
शिक्षा विभाग ग्रुपयहां से जॉइन करें
नई भर्ती की जानकारी 1 लाख पदयहां से देखें
Reet 2023 Level 2 SST Cutoff

Sharing Is Caring:

2 thoughts on “Reet 2023 Level 2 SST Cutoff”

Leave a Comment