Reet 2023 Level 2 Hindi Cutoff

Reet 2023 Level 2 Hindi Cutoff
Reet 2023 Level 2 Hindi Cutoff

Reet Main Level 2 Hindi Cutoff –

Reet 2023 Level 2 Hindi Cutoff रीट मुख्य परीक्षा 2023 हिंदी विषय की कटऑफ को लेकर आपको बता दें कि जो भी उम्मीदवारों द्वारा आंकड़े बताए गए हैं और जो उम्मीदवारों ने परीक्षा दी है वहां से जाकर हमने सीधे भारत की और उसके आधार पर आपको यहां पर कटऑफ बता रहे हैं हिंदी विषय की कितनी कटऑफ जाएगी और हिंदी विषय में कितने नंबर आने पर आपका सिलेक्शन हो जाएगा क्योंकि हर केटेगरी वाइज अलग अलग उम्मीदवार बार-बार पूछ रहे हैं ।

हर विषय के अनुसार सभी अपने कट ऑफ कितनी रहेगी तो आपको यहां पर हिंदी विषय की अलग से कट ऑफ बताई जा रही है हिंदी विषय की कितनी कटऑफ है कि किस प्रकार कितने नंबर लाने पर आपका सिलेक्शन हिंदी विषय से हो जाएगा इसकी पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट में दी जाएगी साथ ही रीट परीक्षा के अन्य विषयों की आपको यहां पर बताई जाएगी तो चलिए देख लेते हैं हिंदी विषय की कट ऑफ कितनी रहेगी ।

यह भी पढ़ें – Reet Main लेवल 2 सभी विषय की अलग अलग Cutoff देखें यहां से

Hindi Cutoff Reet Main 2023 –

हिंदी कटऑफ जाने से पहले सबसे पहले हम यहां पर यह देखेंगे कि हिंदी विषय के लिए कितने पदों पर भर्ती परीक्षा का आयोजन करवाया गया और उन पदों के लिए कितने उम्मीदवारों ने आवेदन किया था क्योंकि आपको पता है पदों के अनुसार और उम्मीदवारों के आवेदन के अनुसार ही कट ऑफ का निर्धारण किया जाता है तो आपको यहां पर इसके पहले विस्तृत जानकारी बता देंगे कि पद कितने हैं और इस पर आवेदन कितने आए हैं उसके अनुसार फिर कटऑफ की बात करेंगे ।

आपको बता दें कि रेट मुख्य परीक्षा में लेवल टू में हिंदी विषय में 3176 पदों के लिए लगभग 174000 आवेदन आए थे और उसमें से 172000 उम्मीदवारों ने परीक्षा में भाग लिया था इसके अनुसार हम कटऑफ की बात करेंगे एक पद पर लगभग 56 से 55 उम्मीदवारों के बीच कंपटीशन हो रहा है और सबसे ज्यादा कटऑफ हर बार हिंदी की ही रहती है तो हम यहां पर बात कर लेते हैं हिंदी की कट ऑफ कितनी रहेगी category-wise ।

Reet Main Level 2 Hindi Cutoff Non TSP –

लेवल 2 में हिंदी विषय में टीएसपी एरिया की कटऑफ को लेकर बात करें तो आपको बता दें कि टीएसपी एरिया के लिए लगभग 145 से 150 अंक और 70 से 75 प्रश्न सही हो रहे हैं ।

Reet Main टेलीग्राम ग्रुपयहां से जॉइन करें

उनका सिलेक्शन इस भर्ती परीक्षा में हो जाएगा यानी हिंदी विषय की कट ऑफ टीएसपी एरिया में दूसरे विषय के तुलना में थोड़ी ज्यादा रहेगी अब हम नॉन टीएसपी एरिया के बात कर लेते हैं नॉनस्टॉप हिंदी की कितनी रहेगी ।

Reet Main 2023 Level 2 Hindi Cutoff Non TSP Gen Category –

मुख्य परीक्षा में नॉन टीएसपी एरिया में level-2 में जनरल की कट ऑफ कितनी रहेगी इसको लेकर आपको बता दें कि General में अगर आप के लगभग 205 से 210 के बीच नंबर बन रहे हैं तो आपका सिलेक्शन हिंदी विषय से हो जाएगा इससे कम नंबर वालों के सिलेक्शन के चांस कम है ।

लेकिन फिर भी हम कह नहीं सकते क्योंकि अगर फाइनल आंसर की में दो या तीन प्रश्न डिलीट हो जाते हैं तो कट ऑफ पांच नंबर नीचे आ जाएगी इस प्रकार जनरल वालों के लिए 190 से 205 के बीच स्कोर रहेगा ।

Reet Main Level 2 Hindi Cutoff OBC –

रीट मुख्य परीक्षा ओबीसी को लेकर बता दें कि ओबीसी में अगर हिंदी विषय से आपने एग्जाम दिया है तो हिंदी विषय में ओबीसी वालों के लिए कम से कम 185 से 200 नंबर लाने होंगे क्योंकि इस बार हिंदी की कट ऑफ थोड़ी ज्यादा रहने वाली है ।

Reet Main टेलीग्राम ग्रुप – यहां से जॉइन करें

दूसरे विषय की कटऑफ कम रहेगी लेकिन हिंदी में आपको इतने नंबर लाने होंगे हिंदी विषय से अगर आपको सिलेक्शन लेना है तो हिंदी विषय हर बार ज्यादा रहती है और इस बार भी ज्यादा रहने के चांस है ।

Reet Main Level 2 Hindi Cutoff All Category –

अन्य कैटेगरी की बात करें तो यहां पर आपको बता दें कि रीट मुख्य परीक्षा के लिए level-2 में हिंदी विषय के लिए EWS, MBC कैटेगरी के लिए कटऑफ की बात करें तो इसमें कम से कम आप को 170 से 180 के बीच अंक लाने होंगे इन दोनों केटेगरी में अगर आपको हिंदी विषय से सिलेक्शन लेना है तो इतने नंबर आपको लाने पड़ेंगे अन्यथा सिलेक्शन नहीं हो सकता क्योंकि इतने अंक तो आपको कम से कम लाने हैं ।

यह भी जरूर देखें – Reet के आधार पर 10,000 पदों पर भर्ती

इस बार का जो पेपर का लेवल है वह यह बता रहा है कि कम से कम 170+ अंक जिनके होंगे उन सभी का सिलेक्शन होने का पूरा चांस है या नहीं आप शब्दों में हो अभी इसको लेकर हम फाइनल कुछ नहीं कह सकते बाकी दूसरे विषय की कटऑफ देखने के लिए दूसरी पोस्ट पर जाएं ।

Reet 2023 Level 2 Hindi Cutoff – Important Links –
पोस्ट का नामReet 2023 Level 2 Hindi Cutoff
कुल पद3172
कुल आवेदन173000
Reet Main ग्रुपयहां से जॉइन करें
शिक्षा विभाग ग्रुपयहां से जॉइन करें
सरकारी नौकरी ग्रुपयहां से जॉइन करें
Reet 2023 Level 2 Hindi Cutoff

Reet 2023 Level 2 Hindi Cutoff FAQ’S –

Reet 2023 Level 2 Hindi Cutoff क्या रहेगी ?

Level 2 हिंदी में कम से कम आपको 188+ अंक लाने होंगे ।

Reet Main Level 2 Answer Key कब जारी होगी ?

Level 2 Answer Key 10 मार्च तक जारी हो जाएगा।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment