RBSE Exam Time Table 10th 12th 2024, इस बार बोर्ड परीक्षा जल्दी कराने की तैयारी

RBSE Exam Time Table 10th 12th 2024
RBSE Exam Time Table 10th 12th 2024

RBSE Exam Time Table 10th 12th 2024 –

RBSE Exam Time Table 10th 12th 2024 राजस्थान बोर्ड की ओर से 10वीं और 12वीं की परीक्षा कब शुरू होगी इसको लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है आपको बता दे की राजस्थान बोर्ड की ओर से 2024 में आयोजित होने वाली 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं का टाइम टेबल जारी कर दिया गया है यह परीक्षाएं जनवरी के अंतिम सप्ताह से शुरू कर दी जाएगी इस बार परीक्षा जल्दी करवाने का फैसला लिया गया है क्योंकि आगे लोकसभा चुनाव आने वाले हैं ।

और लोकसभा चुनाव को देखते हुए परीक्षाओं का समय जल्दी कर दिया गया है इस बार परीक्षाओं का आयोजन जल्दी किया जाएगा आपको बता दे की राजस्थान बोर्ड की ओर से 10th और 12th की परीक्षाएं इस बार जनवरी से शुरू हो जाएगी और मार्च के दूसरे सप्ताह तक सारी परीक्षाएं समाप्त हो जाएगी आपको इन परीक्षाओं का टाइम टेबल नीचे दिया गया है इस टाइम टेबल को देखते हुए आप आसानी से राजस्थान बोर्ड की परीक्षा का टाइम टेबल डाउनलोड कर सकते हैं और उसके अनुसार अपनी परीक्षा की तैयारी शुरू कर सकते हैं आपको बता दे कि आज ही आप अपनी परीक्षा की तैयारी शुरू कर सकते हैं पूरी जानकारी नीचे दी गई है ।

टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ेंयहां क्लिक करें
व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ेंयहां क्लिक करें

RBSE Exam Time Table 10th 12th 2024 कब होगी परीक्षा –

आपको बता दे की राजस्थान बोर्ड की ओर से आयोजित होने वाली कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड की परीक्षा कब होगी इसको लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है और इन परीक्षाओं का टाइम टेबल घोषित कर दिया गया है यह परीक्षा इस बार जल्दी आयोजित करवाई जाएगी क्योंकि बोर्ड के पास समय नहीं है और आगे लोकसभा विधान सभा चुनाव आने वाले हैं इन चावन को देखते हुए बोर्ड की ओर से इस बार पहली बार बोर्ड की परीक्षाएं जल्दी करवाने का फैसला लिया गया है पिछली बार की तुलना में इस बार एक माह पहले ही परीक्षा आयोजित हो जाएगी ।

राजस्थान बोर्ड की ओर से आयोजित होने वाली बोर्ड परीक्षाओं के टाइम टेबल को लेकर आपको बता दे कि इस बार सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा टाइम टेबल वायरल हो रहा है आपको बता दे कि जो सोशल मीडिया पर टाइम टेबल वायरल हो रहा है वह क्या सच है या नहीं इसको लेकर आपको पूरी जानकारी यहां पर बताई जा रही है आपको बता दे की बोर्ड आफ सेकेंडरी एजुकेशन राजस्थान की ओर से इस बार आयोजित होने वाली 10th और 12th की परीक्षाएं जल्दी शुरू कर दी जाएगी इन परीक्षाओं का टाइम टेबल क्या रहेगा इसकी पूरी डिटेल नीचे दी गई है ।

RBSE Exam Time Table 10th 12th 2024 कैसे देखें –

राजस्थान बोर्ड में हर बार कक्षा 10वीं और 12वीं में लगभग 35 लाख से अधिक विद्यार्थी भाग लेते हैं इस बार भी आपको बता दें कि कक्षा 12वीं में लगभग 22 लाख विद्यार्थी भाग ले रहे हैं इसी प्रकार कक्षा दसवीं में लगभग 15 लाख से अधिक विद्यार्थी भाग ले रहे हैं सभी विद्यार्थी अपनी परीक्षा का टाइम टेबल को लेकर इंतजार कर रहे हैं उनका इंतजार समाप्त हो चुका है इसका टाइम टेबल जारी कर दिया गया है आपको बता दे की 29 फरवरी 2024 से इसकी परीक्षाएं शुरू होने जा रही है ।

इससे पहले आपको बता दे की जनवरी के अंतिम सप्ताह से यानी 21 जनवरी से बोर्ड परीक्षाओं के प्रैक्टिकल एग्जाम शुरू कर दिए जाएंगे उसके पश्चात प्रायोगिक परीक्षाएं पूरी होने के बाद लिखित परीक्षा का आयोजन फरवरी के अंतिम सप्ताह में करवाया जाएगा उसके बाद आपको बता दे की सभी जानकारी देखने के बाद आप नीचे दी गई जानकारी के अनुसार अपना टाइम टेबल डाउनलोड कर सकते हैं उसे टाइम टेबल के अनुसार आप अपनी परीक्षा की तैयारी शुरू कर सकते हैं ।

How To Download RBSE Exam Time Table 10th 12th 2024 –

राजस्थान बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल किस प्रकार डाउनलोड करें इसकी पूरी जानकारी आपको नीचे दी गई है इस जानकारी को फॉलो करते हुए आप परीक्षा का टाइम टेबल डाउनलोड कर सकते हैं –

√ बोर्ड आफ सेकेंडरी एजुकेशन राजस्थान अजमेर परीक्षा का टाइम टेबल डाउनलोड करने के लिए आपको नीचे टेबल में डायरेक्ट लिंक दिया गया उसे पर आपको क्लिक करना है ।

√ उसे पर क्लिक करने के बाद आप ऑफिशल वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको राजस्थान बोर्ड परीक्षा 2024 पर क्लिक करना है ।

√ राजस्थान बोर्ड परीक्षा 2024 पर क्लिक करते ही आपके सामने राजस्थान बोर्ड परीक्षा कक्षा दसवीं और बारहवीं का टाइम टेबल देखने को मिल जाएगा ।

√ उसके बाद आपको परीक्षा का टाइम टेबल डाउनलोड कर लेना है और उसके अनुसार आप अपनी परीक्षा की तैयारी शुरू कर सकते हैं जिसमें दोनों ही परीक्षाओं का टाइम टेबल दिया गया है ।

RBSE Exam Time Table 10th 12th 2024 – Important Links –
पोस्ट का नामRBSE Exam Time Table 10th 12th 2024
ऑफिशियल वेबसाइटयहां से देखें टाईम टेबल
व्हाट्सएप ग्रुपयहां से जॉइन करें
टेलीग्राम ग्रुपयहां से जॉइन करें
बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबलयहां से देखें
RBSE Exam Time Table 10th 12th 2024

Sharing Is Caring:

Leave a Comment