Rajasthan Yojana 2024 New, राजस्थान नई 10 योजना की घोषणा देखें पूरी लिस्ट

Rajasthan Yojana 2024 New
Rajasthan Yojana 2024 New

Rajasthan Yojana 2024 New –

Rajasthan Yojana 2024 New राजस्थान में नई सरकार बन चुकी है और राजस्थान में नए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा द्वारा शपथ ग्रहण की जा चुकी है शपथ ग्रहण होने के तुरंत बाद भजन लाल शर्मा ने लगभग दो माह बाद बजट घोषित किया है और बजट में बड़ी घोषणाएं की गई है और नई योजनाओं को लेकर भी घोषणा की गई है जिसकी जानकारी आपको आज किस आर्टिकल में दी जाएगी आपको पत्र अच्छी राजस्थान सरकार जैसे ही नई सरकार बनी है ।

उसके तुरंत बाद एक के बाद एक नई घोषणा होने जा रही है इसी के क्रम में 10 नई योजनाओं को लेकर घोषणा की गई है जिसकी जानकारी आपको इस आर्टिकल में दी जाएगी आपको बता दे की राजस्थान सरकार द्वारा बेरोजगारों के लिए भी बड़ी घोषणा की गई है उसके साथ ही राजस्थान सरकार द्वारा 10 नई योजनाओं को लेकर जिसमें किसानों के लिए भी फायदेमंद योजनाएं शामिल है इसकी पूरी जानकारी आपको दी जाएगी कि कौन सी नई योजना शुरू की गई है कौन सी पुरानी योजना है इसकी जानकारी आपको विस्तार से नीचे आर्टिकल में दी गई है यह आर्टिकल लास्ट तक पढ़े ।

टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ेंयहां क्लिक करें
व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ेंयहां क्लिक करें
Rajasthan Yojana 2024 New

Rajasthan Yojana 2024 New योजनाओं की लिस्ट –

राजस्थान सरकार द्वारा कौन-कौन सी नई योजनाएं शुरू की गई है इसकी पूरी जानकारी आपको नीचे लिस्ट में दी जा रही है आपको बता दे की राजस्थान सरकार द्वारा 10 नई योजनाएं शुरू की जा रही है इन योजनाओं की पूरी जानकारी और लिस्ट आपको नीचे दी जा रही है इस योजना के अनुसार आप पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं –

√ राजस्थान पेंशन योजना 2024 –

राजस्थान में किसानों के लिए सबसे बड़ी खुशखबरी है आपको पता थी कि राजस्थान के किसानों के लिए और वृद्ध लोगों के लिए राजस्थान सरकार द्वारा बड़ी घोषणा की गई है इसमें राजस्थान सरकार ने नागरिकों के लिए पेंशन को बढ़ा दिया है आपको बता दे कि आप सभी को 150 रुपए पेंशन बढ़ी हुई मिलेगी यानी जहां पर हजार रुपए पेंशन मिलती थी उसकी जगह अब 1150 रुपए पेंशन दी जाएगी इस योजना की घोषणा राजस्थान सरकार द्वारा हाल ही में बजट भाषण 2024 में की गई ।

√ प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2024 –

राजस्थान में किसान सम्मान निधि योजना को लेकर बड़ी खुशखबरी आई हैं आपको बता दें की इस योजना के तहत अब किसानों को ₹6000 को जगह ₹8000 दिए जाएंगे इसको लेकर यह घोषणा की गई हैं की किसानों को अब ₹8000 दिए जाएंगे ।।

√ राजस्थान लाडली बहना योजना 2024 –

इस योजना के अनुसार अब राजस्थान में लड़की के जन्म लेने पर गरीब परिवार के किसानों को अब ₹10,0000 रूपए दिए जाएंगे जिससे गरीब परिवार की लड़कियां अपनी बेटी को आगे से आगे पढ़ाई करा सके और आगे बढ़ा सके ।

√ राजस्थान चिरंजीवी योजना 2024 –

अब राजस्थान में चिरंजीवी योजना 2024 को नाम बदलकर अब राजस्थान आयुष्मान अरोग्य योजना 2024 रखा गया हैं अब इस योजना के अंतर्गत सभी को ₹5 लाख का इलाज मुफ्त में दिया जाएगा जिसमें Day Care Cancer भी शामिल किया जाएगा ।

√ राजस्थान प्रधान मंत्री सूर्योदय योजना 2024 –

राजस्थान में प्रधान मंत्री सूर्योदय योजना 2024 की घोषणा की गई हैं इसमें इस योजना के अंतर्गत किसानों को बहुत बड़ा फायदा मिलेगा जिसमें किसानों को 300 यूनिट बिजली बिलकुल मुफ्त में दी जाएगी ।

√ राजस्थान रोडवेज में किराए में 50% Disccount –

अब राजस्थान के लोगों को सरकार द्वारा बड़ी घोषणा की गई हैं की इसमें इस योजना के अंतर्गत अब किसानों और गरीबों को किराए में 50% छूट दी जाएगी ।

√ फ्री शिक्षा दी जाएगी –

राजस्थान में अब नई योजना के अंतर्गत अब LKG से लेकर PG तक सरकारी स्कूलों और कॉलेजों में बिल्कुल मुफ्त शिक्षा दी जाएगी ।

√ गोपाल क्रेडिट कार्ड योजना 2024 –

राजस्थान में अब गौ पालकों के लिए सबसे बड़ी घोषणा की गई हैं इसमें बताया जा रहा हैं की अब गायों को पालने वालों को अब ₹1 लाख तक का ब्याज मुक्त ऋण प्रदान किया जाएगा ।

Rajasthan Yojana 2024 New निष्कर्ष –

बजट भाषण 2024 में सभी योजनाओं को लेकर घोषणा की गई है जिसमें लगभग 10 से अधिक योजना की घोषणा की गई है इसमें आपको बता दे की राजस्थान की किसानों और गरीबों को और बेरोजगारों का सबसे ज्यादा फायदा मिला है आपको बता दे कि बेरोजगारों के लिए सरकार ने 70000 पदों पर नई वैकेंसी की घोषणा की है इसमें बेरोजगारों को आगामी 1 वर्ष के भीतर 70000 पदों पर भारती की घोषणा की गई है इसमें विभिन्न अलग-अलग विभागों में अलग-अलग वैकेंसी आयोजित करवाई जाएगी ।

आपको बता दे की राजस्थान में किसानों और बेरोजगारों के लिए सबसे बड़ी घोषणा की गई है इसका निष्कर्ष यह निकलता है कि राजस्थान में 10 से अधिक नई योजना शुरू की गई है और बेरोजगारों के लिए लगभग 70000 पदों पर नई वैकेंसी की जो घोषणा की गई है यह आगामी 1 वर्ष में पूरी कर ली जाएगी जिसकी जानकारी आपको हमारी वेबसाइट पर सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाएगी इसलिए लगातार हमारे साथ जुड़े रहे ।

Rajasthan Yojana 2024 New – Important Links –
पोस्ट का नामRajasthan Yojana 2024 New
ऑफिशियल नोटिफिकेशनयहां से देखें
व्हाट्सएप ग्रुपयहां से जॉइन करें
टेलीग्राम ग्रुपयहां से जॉइन करें
अन्य योजनायहां से देखें
Rajasthan Yojana 2024 New

Sharing Is Caring:

Leave a Comment