Rajasthan Vidya Sambal Yojana Avedan kaise Kre, राजस्थान विद्या संबल योजना 2022 आवेदन और अन्य जानकारी देखें Big Update

Rajasthan Vidya Sambal Yojana Avedan kaise Kre, Rajasthan Vidya Sambhal Yojana Avedan kaise Kre, Rajasthan Vidya Sambhal Yojana 2022 Khali Seat ki List Pdf Download,Vidya Sambhal Yojana Pdf download, Vidya Sambhal Yojana 2022 School List, Vidya Sambhal Yojana me School ki List, Rajasthan Vidya Sambal Yojana Avedan kaise Kre

Rajasthan Vidya Sambal Yojana Avedan kaise Kre
Rajasthan Vidya Sambal Yojana Avedan kaise Kre

राजस्थान विद्या संबल योजना 2022 आवेदन –

राजस्थान विद्या संबल योजना 2022 के लिए आवेदन पत्र कहां से डाउनलोड करें तथा राजस्थान Rajasthan Vidya Sambal Yojana Avedan kaise Kre के लिए आवेदन कैसे करें इसकी पूरी जानकारी इस पोस्ट में बताएंगे। राजस्थान विद्या संबल योजना 2022 के लिए आवेदन की पूरी प्रक्रिया भी बताएंगे ।

तथा Rajasthan Vidya Sambal Yojana Avedan kaise Kre आवेदन के लिए प्रारंभ तिथि तथा राजस्थान विद्या संभल योजना 2022 के आवेदन के लिए अंतिम स्थिति क्या रहेगी इस पर भी चर्चा करेंगे। पता राजस्थान विद्या संबल योजना 2022 के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट तथा आधिकारिक नोटिफिकेशन पीडीएफ में कैसे डाउनलोड करें तथा राजस्थान विद्या संबल योजना 2022 में इसकी चयन प्रक्रिया क्या रहेगी इस पर भी चर्चा करेंगे ।

:: यह पोस्ट भी जरूर पढ़ें ::

• Reet Certificate जारी यहां से देखें

• Rpsc फर्स्ट ग्रेड Cutoff 185+ यहां से देखें अभी

आज की तारीख में अगर देखे तो पता चला है कि राजस्थान में ऐसी कहीं स्कूल है जहां पर शिक्षकों के पदों की काली संख्या अधिक है तो उन संख्याओं को भरने के लिए इस योजना का शुभारंभ किया गया। इस योजना के तहत राजस्थान सरकार प्रतियोगी स्कूल में शिक्षकों के खाली पदों की गणना करके उन खाली पदों को वापस भरेगी माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने 17 अक्टूबर 2022 को शिक्षकों को गेस्ट फैकेल्टी के रूप में लगाने का टाइम फ्रेम जारी कर दिया है। इसके अनुसार 1 नवंबर 2022 को स्कूल वाइज सभी खाली पदों की जानकारी प्रकाशित की जाएगी ।

Rajasthan Vidya Sambal Yojana Avedan kaise Kre
Rajasthan Vidya Sambal Yojana Avedan kaise Kre

इसके बाद योग्य एवं इच्छुक अभ्यर्थी 2 नवंबर से 4 नवंबर 2022 तक आवेदन कर सकते हैं। तथा इसके बाद चयनित अभ्यर्थी को नियुक्ति के आदेश 12 नवंबर 2022 को जारी कर दिए जाएंगे। इसके बाद 19 नवंबर 2022 तभीक विद्यार्थी कार्य ग्रहण कर सकता है। Rajasthan Vidya Sambal Yojana 2022 के लिए रिटायर शिक्षकों के साथ ऐसे शिक्षक भी आवेदन कर सकते हैं ।

भर्ती का नाम विद्या संबल योजना राजस्थान
ऑफलाइन फॉर्म का प्रारूप यहां क्लिक करें
खाली पदों की सूची यहां क्लिक करें
खाली पदों की लिस्ट यहां क्लिक करें
विद्या संबल योजना के लिए फॉर्म और खाली पदों की सूची देखें

जिनके पास संबंधित पद के सेवा नियमों के अनुसार योग्यता है तथा इसके साथ सारे इन पदों पर स्थाई नियुक्ति दी जाएगी ना कि अस्थाई इसके बारे में अधिक जानकारी नीचे पोस्ट में दी गई है इसके साथ साथ आपके दिमाग में यह सवाल उठ रहे होंगे कि राजस्थान Rajasthan Vidya Sambal Yojana Avedan kaise Kre में आवेदन कैसे करें तथा इसकी सिलेक्शन प्रोसेस क्या रहेगी तो इसके बारे में हम विस्तारपूर्वक नीचे बता रहे हैं ।

Rajasthan Vidya Sambal Yojana 2022 Latest News –

राजस्थान सरकार के निर्देशानुसार राजस्थान सरकार के सरकारी स्कूलों में खाली चल रहे पदों पर बेरोजगार क्वालिफिकेशन के आधार पर उन अभ्यर्थियों को गेस्ट फैकल्टी के रूप में पदों पर लगाया जाएगा इससे पहले इस योजना में सेवानिवृत्त शिक्षकों को लगाए जाने का आदेश दिए गए थे लेकिन सेवानिवृत्त शिक्षकों ने इस योजना के तहत रूचि नहीं लेने के कारण राजस्थान सरकार ने इस योजना में बेरोजगार व्यक्तियों को लगाने का आदेश जारी किया ।

तथा इस कारण अब b.ed तथा रीट की पात्रता रखने वाले अभ्यर्थी इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं तथा इसकी और क्या क्या क्वालिफिकेशन होगी इसकी जानकारी नीचे हम बताएंगे राजस्थान की 64781 स्कूलों में लगभग 93147 शिक्षकों के पद रिक्त हैं इन पर अब Rajasthan Vidya Sambal Yojana Avedan kaise Kre गेस्ट फैकेल्टी के रूप में शिक्षक लगाए जाएंगे। Rajasthan Vidya Sambal Yojana 2022 में व्याख्याता, वरिष्ठ अध्यापक, अध्यापक लेवल प्रथम और द्वितीय, पीटीआई एवं प्रयोगशाला सहायक के पद शामिल हैं वहीं सरकार द्वारा 60260 पदों पर स्थाई शिक्षक भर्ती प्रस्तावित है Rajasthan Vidya Sambal Yojana 2022 में अभ्यर्थियों को प्रति घंटा मानदेय दिया जाएगा ।

इसके लिए अभ्यर्थी 2 नवंबर से 4 नवंबर 2022 तक आवेदन कर सकते हैं आवेदन पत्रों की जांच विद्यालयवार प्रकाशित किए गए रिक्त पदों के लिए पद एवं विषयवार वरीयता सूची का प्रकाशन संबंधित प्राचार्य एवं पीईईओ करेंगे राजस्थान विद्या संबल योजना 2022 की संपूर्ण जानकारी एवं ऑफिशल नोटिफिकेशन नीचे उपलब्ध करवा दिया है तो आप इस तरह आवेदन कर सकते हैं तथा इस आवेदन प्रक्रिया के नीचे दी गई है तो जरूर देखें ।

How to Apply Rajasthan Vidya Sambal Yojana 2022 –

आवेदन के लिए सबसे पहले विद्यार्थी को आवेदन पत्र डाउनलोड करना होगा तथा बाद में पूछी गई सभी जानकारी को अच्छी तरह से फिल्प करके अपने स्कूल के प्रिंसिपल को वह फार्म जमा करना होगा। तथा उस पान के साथ आवश्यक डॉक्यूमेंट भी सलंग्न करवाने होंगे। पता यह आयोजन करने के लिए अभ्यर्थी को खुद उपस्थित होना होगा वरना उसके आवेदन नहीं होगा ।

भर्ती का नामराजस्थान गेस्ट फैकल्टी शिक्षक भर्ती
बोर्ड का नामराजस्थान सरकार अधिकृत बोर्ड
कुल पद93,000
आवेदन की तिथि2 नवंबर
परिणाम की तिथि4 नवंबर
Rajasthan Vidya Sambal Yojana Avedan kaise Kre

Rajasthan Vidya Sambal Yojana 2022 Age Limit –

इस योजना Rajasthan Vidya Sambal Yojana Avedan kaise Kre के लिए एज लिमिट 65 वर्ष तक रखी गई है अर्थात 65 वर्ष तक के शिक्षक जो सेवानिवृत्त हो चुके हैं वह आवेदन कर सकते हैं। तथा इसके अलावा निजी विद्यार्थी उसकी योग्यता के अनुसार आवेदन कर सकता है ।

Rajasthan Vidya Sambal Yojana 2022 किन पदों पर शिक्षक लगेंगे –

इस Rajasthan Vidya Sambal Yojana Avedan kaise Kre के तहत व्याख्याता, वरिष्ठ अध्यापक, अध्यापक, लेवल प्रथम और द्वितीय, प्रयोगशाला सहायक और शारीरिक शिक्षकों के पदों पर लगाए जाएंगे इसके अलावा अभ्यर्थी और अधिक विस्तृत जानकारी आधिकारिक नोटिफिकेशन से प्राप्त कर सकते हैं ।

Rajasthan Vidya Sambal Yojana 2022 खाली पदों का प्रकाशन कहां होगा –

इसमें राजस्थान सरकार सभी सरकारी स्कूलों में खाली पदों का आकलन करके यह भर्ती करवाएगी तथा यह भर्ती इस तरह होगी इसमें स्कूल वाइज खाली पदों का प्रकाशन संबंधित स्कूलों के नोटिस बोर्ड, क्षेत्री या गांव के सार्वजनिक स्थान, जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक एवं माध्यमिक कार्यालय और विभागीय वेबसाइट पर किया जाएगा ।

Rajasthan Vidya Sambal Yojana 2022 मेरिट सूची का निर्धारण –

इस Rajasthan Vidya Sambal Yojana Avedan kaise Kre में आवेदन करने के बाद सभी विद्यार्थियों के लिए मेरिट सूची तैयार की जाएगी भर्ती के लिए आवेदन किए गए फार्मो की जांच के बाद स्कूल द्वारा सूची प्रकाशित की जाएगी वरीयता सूची पद की वांछित न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता के प्राप्त अंकों का 75% और प्रशैक्षणिक योग्यता के प्राप्तांक को का 25% अंक भार जोड़कर तैयार की जाएगी और इसी के आधार पर नियुक्ति दी जाएगी इस तरह के लिए संबल योजना में सूची का निर्धारण किया जाएगा ।

Rajasthan Vidya Sambal Yojana 2022 Required Documents – Official Website

राजस्थान विद्या संबल योजना 2022 के लिए आवश्यक डाक्यूमेंट्स नीचे दिए गए है –

:: आवेदक के सभी शैक्षणिक योग्यता के प्रमाण पत्र
:: अभी तक का आधार कार्ड या पहचान पत्र
:: मूल निवास प्रमाण पत्र
:: जाति प्रमाण पत्र
:: अनुभव संबंधी प्रमाण पत्र
:: राष्ट्रीय या राज्य पुरस्कार प्रमाण पत्र
:: विकलांग प्रमाण पत्र
:: शिक्षा क्षेत्र संबंधी अन्य कोई प्रमाण पत्र

Rajasthan Vidya Sambal Yojana 2022 का नोटिफिकेशन कब जारी किया जाएगा?

इस Rajasthan Vidya Sambal Yojana Avedan kaise Kre के लिए अभी से नोटिफिकेशन जारी कर दिया तथा इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जारी कर दी गई है इसके बारे में जानकारी हमने ऊपर दी गई है।

Rajasthan Vidya Sambal Yojana 2022 के लिए कैसे आवेदन करें? Rajasthan Vidya Sambal Yojana Avedan kaise Kre

राजस्थान बिजली योजना 2022 के लिए आवेदन कैसे करें सवाल कई लोगों के दिमाग में चल रहा होगा लेकिन इसकी जांच संपूर्ण जानकारी हमने ऊपर दी गई है ।

Rajasthan Vidya Sambal Yojana 2022 के लिए कौन आवेदन कर सकता है ?

राजस्थान Rajasthan Vidya Sambal Yojana Avedan kaise Kre के लिए आवेदन कौन कौन कर सकता है इसकी जानकारी भी हमने ऊपर दी गई है लेकिन एक बार आपको फिर बता दे कि इस पद के संबंधित योगिता रखने वाले सभी अवैध भी आवेदन कर सकते हैं और इसकी योगिता हमने ऊपर बताई गई है ।

Rajasthan Vidya Sambal Yojana 2022 में आवेदन करने की अंतिम तिथि क्या है ?

राजस्थान विद्या संबल योजना 2022 के लिए आवेदन करने की तिथि 2 नवंबर 2022 से 4 नवंबर 2022 तक रखी गई है तो आवेदन करने के लिए देरी ना करें ।

Rajasthan Vidya Sambal Yojana 2022 में स्कूल वाइज खाली सीटों की संख्या कब प्रकाशित की जाएगी ?

राजस्थानी विद्या संबल योजना 2022 के तहत खाली सीटों की संख्या 1 नवंबर 2022 तक जारी कर दी जाएगी तथा तथा इसकी जानकारी आप इसके अधिकारी वेबसाइट से स्कूल का नाम चेक कर सकते हैं तथा स्कूल का चयन कर सकते हैं।

Rajasthan Vidya Sambal Yojana 2022 के लिए आवेदन करने के बाद मेरिट लिस्ट कब जारी की जाएगी? –

राजस्थान में संबल योजना 2022 के लिए स्थाई मेरिट लिस्ट 7 नवंबर 2022 को जारी कर दी जाएगी इसकी सूचना आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर दी जाएगी। तथा इसके बाद इसकी फाइनल लिस्ट अर्थात वरीयता सूची 10 नवंबर 2022 को जारी कर दी जाएगी । Rajasthan Vidya Sambal Yojana Avedan kaise Kre

Sharing Is Caring:

Leave a Comment