Rajasthan Stenographer Bharti 2023, ग्रेड 3 भर्ती के लिए करें आवेदन

Rajasthan Stenographer Bharti 2023
Rajasthan Stenographer Bharti 2023

Rajasthan Stenographer Bharti 2023 –

Rajasthan Stenographer Bharti 2023 हाईकोर्ट की ओर से राजस्थान स्टेनोग्राफर पार्टी को लेकर पदों पर नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है आपको बता दें कि राजस्थान स्टेनोग्राफर भर्ती हाईकोर्ट की ओर से जारी की गई है इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन राजस्थान हाईकोर्ट की ऑफिशल वेबसाइट hcraj.nic.in पर लिए जाएंगे और आपको बता दें कि राजस्थान हाई कोर्ट स्टेनोग्राफर भर्ती का नोटिफिकेशन पिछले काफी समय से जो बेरोजगार उम्मीदवार इंतजार चले थे ।

उनके लिए बड़ी खुशखबरी है आखिरकार राजस्थान हाई कोर्ट स्टेनोग्राफर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है जो भी उम्मीद है इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं उनको बताते हैं कि आप यह पोस्ट आखिर तक पढ़ें पोस्ट में आपको संपूर्ण जानकारी राजस्थान हाई कोर्ट स्टेनोग्राफर भर्ती की गई है यहां पर आपको इसकी जानकारी से संबंधित कोई भी समस्या है तो आप कमेंट में पूछ सकते हैं इसके संपूर्ण विस्तार से जानकारी के लिए पोस्ट लास्ट तक पढ़े ।

Rajasthan Stenographer Bharti 2023 Notification –

राजस्थान हाई कोर्ट स्टेनोग्राफर टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें भर्ती 2023 के लिए ऑफिशल नोटिफिकेशन 28 जुलाई 2023 को जारी कर दिया गया है आपको बता दें कि जो भी उम्मीदवार इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं उनको बता दें कि 28 जुलाई 2023 को इसके लिए ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी किया गया है आप ऑफिशियल वेबसाइट विजिट करके इसका नोटिफिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं उसके पश्चात आप नोटिफिकेशन में दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें उसके बाद ही आवेदन करें ।

Rajasthan Stenographer Bharti 2023 महत्वपूर्ण तिथियां –

राजस्थान हाई कोर्ट स्टेनोग्राफर भर्ती 2023 के बंपर पदों पर नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है आपको बता दें कि यह नोटिफिकेशन 28 जुलाई को ऑफिशल वेबसाइट पर जारी किया गया है आप ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करके या नीचे टेबल जी के लिंक पर क्लिक करके आसानी से नोटिफिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं नोटिफिकेशन डाउनलोड करने के पश्चात आपको नोटिफिकेशन में दी गई जानकारी को ध्यान पूर्वक पढ़ना है उसके पश्चात ही आवेदन करना है आपको बता दें की ।

टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ेंयहां क्लिक करें
व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ेंयहां क्लिक करें
Rajasthan Stenographer Bharti 2023

राजस्थान हाई कोर्ट स्टेनोग्राफर भर्ती 2023 के लिए जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं वह 1 अगस्त 2023 से ऑनलाइन आवेदन राजस्थान हाईकोर्ट की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं इसके लिए आवेदन की अंतिम तिथि 30 अगस्त 2023 रखी गई है यानी 30 अगस्त 2023 रात्रि 12:00 बजे तक आप ऑफिशल वेबसाइट पर आसानी से ऑनलाइन टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें आवेदन कर सकते हैं और इसके लिए फीस जमा कराने की अंतिम तिथि 31 अगस्त रखी गई है और परीक्षा तिथि को लेकर अभी तक कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है ।

Rajasthan Stenographer Bharti 2023 Exam Date परीक्षा तिथि –

राजस्थान हाई कोर्ट स्टेनोग्राफर भर्ती 2023 के लिए परीक्षा तिथि को लेकर भी उम्मीदवार असमंजस में है लेकिन आपको बता दें कि परीक्षा तिथि को लेकर नोटिफिकेशन में कुछ मेंशन नहीं किया गया है यानी परीक्षा तिथि को लेकर हाईकोर्ट की ऑफिशियल वेबसाइट पर अभी तक कोई जानकारी अपडेट नहीं की गई है जैसे ही कोई जानकारी मिलेगी आपको सबसे पहले हमारी वेबसाइट पर इसकी जानकारी उपलब्ध करवाई जाएगी लगातार हमारी वेबसाइट से जुड़े रहे आपको सभी जानकारी सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाएगी परीक्षा तिथि लगभग अक्टूबर तक परीक्षा का आयोजन करवाया जा सकता है ।।

Rajasthan Stenographer Bharti 2023 News Update –

राजस्थान जिला उच्च न्यायालय ने जोधपुर की ओर से राजस्थान हाई कोर्ट स्टेनोग्राफर थर्ड ग्रेड के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें आपको बता दें कि इसके Rajasthan Stenographer Bharti 2023 के लिए आप ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करके आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि 1 अगस्त 2023 रखी गई है यानी इसके लिए ऑनलाइन आवेदन 1 अगस्त से शुरू हो रहे हैं और अंतिम तिथि की जानकारी भी आपको इस पोस्ट में उपलब्ध करवा दी गई है ।

अंतिम तिथि तक आप ऑफिशल वेबसाइट करके आसानी से आवेदन कर सकते हैं इसके साथ ही आयु सीमा योग्यता और अन्य जानकारी आपको इस पोस्ट में दी गई है पोस्ट को लास्ट तक पढ़े आपको यहां पर सारी जानकारी उपलब्ध करवाई गई है राजस्थान Rajasthan Stenographer Bharti 2023 भर्ती के लिए पिछले काफी समय से उम्मीदवार इंतजार कर रहे थे आखिरकार इस भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है और थर्ड ग्रेड के उम्मीदवारों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है ।

Rajasthan Stenographer Bharti 2023 Vacancy –

राजस्थान हाई कोर्ट ग्रेड थर्ड स्टेनोग्राफर भर्ती 2023 के लिए ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी करते हैं आपको बता दें कि इसमें 277 बंपर पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है 277 पदों पर राजस्थान उच्च न्यायालय जोधपुर की ओर से इस भर्ती का आयोजन करवाया जाएगा जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं वह ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते न्यायालयों में आशुलिपिक ग्रेड तृतीय (हिंदी और अंग्रेजी) जिला विधिक सेवा प्राधिकरण (तालुका विधिक सेवा समितियों व स्थाई लोक अदालतों सहित) अन्य पदों पर भर्ती का आयोजन करवाया जाएगा ।

Rajasthan High Court Stenographer Recuirtment 2023 आयु सीमा –

राजस्थान हाई कोर्ट स्टेनोग्राफर ग्रेड भर्ती का नोटिफिकेशन जारी हो चुका है आपको बता दें कि इस में आयु सीमा को लेकर जो भी उम्मीदवार असमजस में हैं टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें जिसमें है उनको बता दे की आयु सीमा इसमें कम से कम 18 वर्ष और अधिक से अधिक 40 वर्ष आयु सीमा रखी गई है आयु सीमा की गणना 1 जनवरी 2024 को आधार मानकर की जाएगी ।

Rajasthan High Court Stenographer Recuirtment 2023 आवेदन शुल्क –

Rajasthan High Court Stenographer Recuirtment 2023 भर्ती 2023 के लिए जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं उनको बता दें की अगर आप General Category से हैं तो आपको आवेदन शुल्क ₹700 देना होगा और इसके साथ ही अगर आप OBC/EWS/MBC Category से हैं तो आपको आवेदन शुल्क ₹550 देना होगा और साथ ही ऐसे उम्मीदवार जो SC/ST/PWD Category से हैं तो उनकी आवेदन शुल्क ₹450 जमा करवाना होगा ।

Rajasthan High Court Stenographer Recuirtment 2023 योग्यता –

राजस्थान हाई कोर्ट स्टेनोग्राफर ग्रेड 3 भर्ती में जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं उनको बता दें कि इस भर्ती में शैक्षणिक योग्यता को टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें लेकर नोटिफिकेशन में आपके पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 12वीं पास का सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है उसके साथ ही आपके पास कंप्यूटर कोर्स स्टेनो का ज्ञान होना जरूरी है

Rajasthan High Court Stenographer Recuirtment 2023 चयन प्रक्रिया –

राजस्थान स्टेनोग्राफर हाईकोर्ट भर्ती 2023 में जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं उनके लिए बता दें कि इसमें चयन प्रक्रिया क्या रहेगी इसको लेकर आपको 4 स्टेप पार करने हैं उसके बाद आपका सिलेक्शन हो जाएगा –

  • Stenography Test/Skill Test
  • Interview
  • Document Verification
  • Medical Test

Rajasthan High Court Stenographer Recuirtment 2023 Pay Scale –

राजस्थान हाई कोर्ट स्टेनोग्राफर भर्ती 2023 में चयनित उम्मीदवार को 2 वर्ष तक 23700 रुपए प्रतिमाह परिविक्षाधीन प्रशिक्षणार्थी के रूप में दिया जाएगा। प्रशिक्षण काल पूरा होने के बाद उम्मीदवार को पे मैट्रिक्स लेवल संख्या L-10 के अनुसार पे स्केल 33,800 रुपए से 1,06,700 रुपए देय होगा ।

Rajasthan High Court Stenographer Recuirtment 2023 Exam Pattern –

राजस्थान हाई कोर्ट टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें स्टेनोग्राफर भर्ती के लिए एग्जाम पैटर्न को लेकर आपको बता दें कि नीचे दी गई इमेज के अनुसार आपका एग्जाम पैटर्न रहेगा –

Rajasthan Stenographer Bharti 2023
Rajasthan Stenographer Bharti 2023
How To Apply For Rajasthan High Court Stenographer Recuirtment 2023 –

राजस्थान हाई कोर्ट स्टेनोग्राफर भर्ती 2023 Rajasthan High Court Stenographer Recuirtment 2023 मैं ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको नीचे दी गई जानकारी को फॉलो करना है इस जानकारी के अनुसार आप आसानी से आवेदन कर सकते हैं –

√ ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको राजस्थान हाई कोर्ट जोधपुर की ऑफिशियल वेबसाइट www.hcraj.nic.in पर विजिट करना है ।

√ ऑफिशल वेबसाइट विजिट करने के बाद आपको रिक्रूटमेंट वाले सेक्शन पर विजिट करना है ।

√ रिक्रूटमेंट सेक्शन पर जाने के बाद आपके सामने नया पेज ओपन होगा जहां पर आप को Rajasthan High Court Stenographer Recuirtment 2023 लिखा हुआ मिलेगा इस पर क्लिक करना है ।

√ इस पर क्लिक करते ही आपके सामने आवेदन फॉर्म ओपन हो जाएगा आवेदन फॉर्म में मांगी गई सारी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना है ।

√ सभी जानकारी बनने के बाद आपको अपने फोटो और सिग्नेचर को अपलोड करना है और अन्य डॉक्यूमेंट जो कहा जा रहा है वह अपलोड करने हैं।

√ उसके बाद आपको नेक्स्ट ऑप्शन पर क्लिक करना है तो आपके सामने ऑनलाइन आवेदन शुल्क को कहा जाएगा आपको ऑनलाइन आवेदन शुल्क जमा करवाना है ।

√ ऑनलाइन आवेदन शुल्क जमा होने के पश्चात आपको फॉर्म को फाइनल सबमिट करना है ।

Rajasthan Stenographer Bharti 2023 – Important Links –
पोस्ट का नामRajasthan Stenographer Bharti 2023
ऑफिशियल वेबसाइटwww.hcraj.nic.in
आवेदन का डायरेक्ट लिंकयहां क्लिक करें
व्हाट्सएप ग्रुपयहां से जॉइन करें
टेलीग्राम ग्रुपयहां से जॉइन करें
राजस्थान अन्य बड़ी भर्ती की जानकारीयहां से देखें

Sharing Is Caring:

3 thoughts on “Rajasthan Stenographer Bharti 2023, ग्रेड 3 भर्ती के लिए करें आवेदन”

Leave a Comment