Rajasthan SET Exam 2023 Online Apply Form, Exam Date SET राजस्थान सेट परीक्षा आवेदन

Rajasthan SET Exam 2023 Online Apply Form
Rajasthan SET Exam 2023 Online Apply Form

Rajasthan SET Exam 2023 Notification –

Rajasthan SET Exam 2023 Online Apply Form नमस्ते दोस्तों स्वागत है आपका हमारे इस वेबसाइट पर जैसा कि आप लोगों को पता है कि राज्य सरकार और केंद्र सरकार से संबंधित किसी भी प्रकार की छोटी-बड़ी भर्तियों की सबसे लेटेस्ट अपडेट आप हमारी इस वेबसाइट पर उपलब्ध कराई जाती है भर्ती प्रक्रिया की संपूर्ण जानकारी उसकी विज्ञप्ति विस्तृत विज्ञप्ति पीडीएफ आदेश सहित संपूर्ण जानकारी आपको हमारे साथ उपलब्ध कराई जाती है ।

आप लोगों को बता दें कि आज हम इस आर्टिकल में जिस विषय पर बात करेंगे वह आप लोगों के लिए खुशखबरी है क्योंकि राजस्थान सरकार द्वारा 10 साल बाद पहली बार स्टेट एलिजिबिलिटी टेस्ट यानी सेट का आयोजन किया जा रहा है ।



Rajasthan SET परीक्षा किसके लिए होती हैं –

राजस्थान सेट भर्ती 2023 की परीक्षा तिथि और उसके आवेदन की तिथि और विस्तृत विज्ञप्ति जारी कर दी गई है यह विज्ञप्ति गुरु गोविंद सिंह ट्राईबल यूनिवर्सिटी बांसवाड़ा द्वारा आयोजित की जाएगी और उनके द्वारा ही यह विज्ञप्ति हाल ही में जारी की गई है ।

आपको इस आर्टिकल में इस सेट परीक्षा में आवेदन करने की योग्यता आयु सीमा आवेदन शुल्क और ऑनलाइन प्रक्रिया के बारे में संपूर्ण जानकारी नीचे दी जा रही है उससे पहले आप लोगों को बता दें कि अगर आप हमारी इस वेबसाइट पर नए हो तो सब्सक्राइब जरूर कर ले और आप सेट परीक्षा की विस्तृत विज्ञप्ति की पीडीएफ डाउनलोड करना चाहते हो तो आप हमारे सोशल मीडिया ग्रुप जैसे टेलीग्राम चैनल यूट्यूब चैनल और व्हाट्सएप ग्रुप को जरूर जॉइन कर ले वहां पर आपको सभी तरह की पीडीएफ उपलब्ध करवा दी जाएगी ।

राजस्थान के विश्वविद्यालयों व कॉलेजों मे असिस्टेंट प्रोफेसर बनने के इच्छुक अभ्यर्थियों के लिए राजस्थान राज्य पात्रता परीक्षा ( SET – Rajasthan State Eligibility Test 2023 ) का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है ।

Rajasthan SET Exam Application Fees –

राजस्थान स्टेट एलिजिबिलिटी टेस्ट 2023 या राजस्थान राज्य पात्रता परीक्षा 2023 के आयोजन के लिए ऑनलाइन आवेदन की शुल्क सामान्य वर्ग यानी सामान्य श्रेणी के लिए ₹1500 रखी गई है इसके अलावा ओबीसी ईडब्ल्यूएस और एमबीसी भर के लिए ₹1200 आवेदन फीस रखी गई है साथ ही अन्य कैटेगरी जिसमें एससी एसटी है उन सभी के लिए ₹750 फीस रखी गई है ।

• Rajasthan SET Exam 2023 Application Fees For Gen Category ₹1500/-

• Rajasthan SET Exam 2023 Application Fees For OBC, EWS, MBC ₹1200/-

• Rajasthan SET Exam Application Fees For SC ST ₹750/-

Rajasthan SET Exam 2023 Age Limit आयु सीमा –

राजस्थान स्टेट एलिजिबिलिटी टेस्ट 2023 यानी राजस्थान राज्य पात्रता परीक्षा 2023 के लिए आयु सीमा इस भर्ती परीक्षा के लिए किसी भी प्रकार की आयु सीमा नहीं रखी गई है अर्थात इस भर्ती में किसी भी आयु वर्ग का उम्मीदवार आवेदन कर सकता है ।

Rajasthan SET Exam Date 2023

राजस्थान सेट एग्जाम यानी राजस्थान स्टेट एलिजिबिलिटी टेस्ट 2023 की परीक्षा तिथि की बात करें तो इस भर्ती की परीक्षा 19 मार्च 2023 को आयोजित करवाई जाएगी ।


Rajasthan SET Exam 2023 Certificate Validity –

आपको बता दें कि 10 साल बाद पहली बार राजस्थान स्टेट एलिजिबिलिटी टेस्ट 2023 का आयोजन किया जा रहा है इस सर्टिफिकेट की वैधता यानी वैलिडिटी कितनी रहेगी तो आपको बता दें कि इस सर्टिफिकेट एनी प्रमाण पत्र की वैधता लाइफटाइम होती है इसमें किसी प्रकार की वैलिडिटी का कोई प्रावधान नहीं है ।


Rajasthan SET Exam 2023 Recruitment –

इससे पहले दोस्तों आप लोगों को बता दूं कि राज्य सरकार द्वारा आज से 10 साल पहले इस प्रकार के स्टेट एलिजिबिलिटी टेस्ट को लागू किया गया था लेकिन आज से 10 साल पहले इसको किसी कारणवश बंद कर दिया गया था अभी लंबे संघर्ष के बाद 10 साल बाद पहली बार राजस्थान सरकार द्वारा स्टेट एलिजिबिलिटी टेस्ट यानी सेट की परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है ।

आप लोगों को बता दें कि इसमें आवेदन की तिथि 12 जनवरी 2023 से लेकर 11 फरवरी 2023 रखी गई है जिसमें आप आसानी से घर बैठे अपने मोबाइल फोन के द्वारा ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं इसकी संपूर्ण प्रक्रिया भी आपको नीचे स्टेप स्टेप बताई जा रही है ।

यह भी देखें – 1st ग्रेड टीचर रिजल्ट 2023 जारी यहां से देखें

Exam NameRajasthan State Eligibility Test 2023
AuthorityGovind Guru Trible University, Banswara (GGTU)
Notification Date9th January
Online Form12 January
Last Date Apply13 February
QualificationPost Graduate
शिक्षा विभाग ग्रुपJoin Here
Telegram GroupJoin Here
Exam Date19/03/2023
Application ModeOffline
Official Websiteggtu.ac.in
Rajasthan SET Exam 2023 Online Apply Form

सेट परीक्षा के बारे में आप लोगों को सामान्य जानकारी दे देते हैं कि यह एक प्रकार की स्टेट एलिजिबिलिटी टेस्ट है इसको तीन करने के बाद अभ्यर्थी स्टेट में होने वाली कॉलेज और विश्वविद्यालय लेवल की परीक्षा जैसे प्रोफ़ेसर इस प्रकार की परीक्षा में आवेदन कर सकते हैं और कॉलेज व्याख्याता या प्रोफेसर बन सकते हैं यह केवल एक स्टेट विशेष में लागू होगी ।

Rajasthan SET Exam 2023 Qualified Marks –

Rajasthan SET Exam 2023 Online Apply Form
Rajasthan SET Exam 2023 Online Apply Form




How To Apply Online SET Exam 2023 –

दोस्तों आप लोगों को बता दें कि गुरु गोविंद सिंह ट्राईबल यूनिवर्सिटी बांसवाड़ा जा रहा लिमिटेड 2023 की परीक्षा की विज्ञप्ति जारी कर दी गई है ।

इस विज्ञप्ति के अनुसार आप 11 जनवरी 2020 से लेकर 11 फरवरी 2023 तक ऑनलाइन आवेदन, Rajasthan SET 2023 Apply Online Application form, Rajasthan SET 2023 Notification, Rajasthan SET 2023 Eligibility, Rajasthan SET 2023 Exam Dates, Rajasthan SET 2023 Syllabus, Rajasthan SET 2023 Exam Pattern, Rajasthan SET Exam 2023 form, Rajasthan SET Exam 2023 Apply Online form, Rajasthan SET Exam 2023 Online Apply Kaise Kare, कर सकते हो इसमें आवेदन करने की स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस आपको नीचे बताई जा रही है..


• सेट में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करना होगा जिसकी डायरेक्ट लिंक आपको ऊपर दी गई है



• उसके बाद आपको होम पेज पर जाकर रिक्रूटमेंट ऑप्शन पर क्लिक करना होगा



• उसके बाद आपको वहां पर राजस्थान सेट 2023 एग्जाम लिखा हुआ दिखाई देगा


• सेट 2023 एग्जाम पर आपको क्लिक करना होगा



• उसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलकर ओपन होगा जिस को ध्यान पूर्वक पहले पढ़ ले और सावधानी से उसको पूरा पढ़ना होगा




• उसके बाद आपको संबंधित डॉक्यूमेंट अपना फोटो और सिग्नेचर अपलोड करना होगा



• इस प्रकार भरने के बाद आप फाइनल सबमिट पर क्लिक करोगे तो आपके सामने आपका आवेदन फार्म भरा था डाउनलोड हो जाएगा जिसे सुरक्षित रख लेना है ताकि आप आगे को लेटर में काम आएगा



इस प्रकार आप सेट परीक्षा 2023 में आसानी से आवेदन कर सकते हैं घर बैठे बिना कहीं गए आप लोगों को बता दें कि यह सेट की परीक्षा 9 साल बाद पहली बार हो रही है और यह 29 तरह के सब्जेक्ट के लिए एलिजिबल होगी यह केवल विशेष स्टेट के लिए होती है इसलिए केवल राजस्थान स्टेट वाले अभियुक्तों के लिए काम आने वाली परीक्षा है ।

Rajasthan SET Exam 2023 Paper Pattern – Rajasthan SET Exam 2023 Online Apply Form

• Rajasthan SET Exam 2023 के लिए परीक्षा का कुल समय 3 घंटे का रहेगा

• Set परीक्षा का प्रश्न पत्र हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में ही आएगा

• इस परीक्षा के लिए पेपर में कुल प्रश्न 150 होंगे और प्रत्येक प्रश्न 2 अंक का होगा यानी पूरा पेपर 300 अंको का होगा और सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार के होंगे

• इस परीक्षा में किसी भी प्रकार की नेगेटिव मार्किंग नहीं की जाएगी

Sharing Is Caring:

Leave a Comment