Rajasthan Police Constable Bharti 2023, अप्रैल से शुरू होंगे आवेदन

Rajasthan Police Constable Bharti 2023
Rajasthan Police Constable Bharti 2023

Rajasthan Police Constable Bharti 2023 में 2000 नए पदों का सृजन –

Rajasthan Police Constable Bharti 2023 साथियों बेरोजगार युवाओं के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी हमारी वेबसाइट पर समय-समय पर लेकर आते हैं आज के इस आर्टिकल में आप लोगों को बता देना कि राजस्थान सरकार के मुख्यमंत्री द्वारा पिछली सरकार में 8000 पुलिस कांस्टेबलों की भर्ती की घोषणा की थी जिसमें आप 2000 नए पदों का सृजन किया गया है यह सर्जन किसके आधार पर किया गया है आप लोगों को इस आर्टिकल में पूरी जानकारी दी जाएगी ।

साथ ही साथ यह भी बताया जाएगा कि आप पुलिस कांस्टेबल भर्ती कब तक जारी होने वाली है और इसका भर्ती में आवेदन कौन-कौन कर सकते हैं इस में आयु सीमा क्या रहेगी परीक्षा पैटर्न क्या रहेगा और ऑनलाइन माध्यम से आवेदन आप घर बैठे कैसे कर सकते हैं इनकी संपूर्ण जानकारी आप लोगों को नीचे इसी आर्टिकल में बताई जा रही है इसलिए ध्यान पूर्वक जरूर पढ़ें ।

Rajasthan Police Constable Bharti 2023 के लिए ग्रुप से जुड़ें –

नमस्ते दोस्तों स्वागत है आपका हमारी वेबसाइट पर जैसा की आप सभी को पता है हमारी वेबसाइट पर समय-समय पर राज्य और केंद्र सरकार की छोटी-बड़ी सभी प्रकार की भर्तियों की ताजा अपडेट आप लोगों को उपलब्ध कराई जाती है साथ ही साथ बीजेपी से लेकर रिजल्ट की पीडीएफ हमारे सोशल मीडिया ग्रुप जैसे यूट्यूब चैनल टेलीग्राम चैनल और व्हाट्सएप ग्रुप पर उपलब्ध कराई जाती है जिसकी डायरेक्ट उपलब्ध करवा दीजिए ।

यह भी जरूर देखें – राजस्थान 51000 पदों पर भर्ती की घोषणा जानें किस विभाग में होगी भर्ती

नई भर्ती की जानकारी के लिए व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े यहां क्लिक करें ।

Rajasthan Police Bharti 2023 –

आज के इस आर्टिकल में आप लोगों को बताते हैं कि पहले से राजस्थान सरकार द्वारा घोषित किए गए 8000 पुलिस कांस्टेबल के पदों की भर्ती में आप 2000 नए पदों का सृजन होगा क्योंकि आप लोगों को पता होगा क्या हाल ही में बजट 2022 23 में मुख्यमंत्री श्रीमान अशोक गहलोत द्वारा 19 नए जिलों की घोषणा की है जिसमें जिला मुख्यालय बनेंगे और एक बटालियन की भी घोषणा की है ।

जिसमें कई प्रकार के पदों की एक बटालियन 836 पदों की एक बटालियन घोषित की जाएगी आप सभी को पता होगा कि सेंट्रल गवर्नमेंट की तर्ज पर राजस्थान में आर आई एस एफ बटालियन की घोषणा की गई है जिसके तहत 2000 नए कांस्टेबलों की भर्ती कर दी जाएगी जिसकी घोषणा इस बजट में की जा चुकी है ।

Rajasthan Police Constable Vacancy 2023 –

जैसा की आप सभी को पता होगा कि केंद्र सरकार के अंदर सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्स यानी सीआईएसफ नाम से बटालियन चलती है उसी की तर्ज पर राजस्थान इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्स नाम से नई बटालियन की घोषणा की है जिसमें 2000 कांस्टेबलों की भर्ती होगी ।

बात करें नए पुलिस कांस्टेबल की भर्ती में आयु सीमा की 30 में आयु सीमा 18 वर्ष से लेकर 34 वर्ष और नियमानुसार ऊपरी आयु सीमा में आरक्षित और को छूट प्रदान होगी बात करें इसमें शैक्षणिक योगिता इतनी तो राजस्थान में समान पात्रता परीक्षा सीनियर सेकेंडरी लेवल उठाए जाने वाले ब्रिटिश में आवेदन कर सकते हैं आप बात करें इसमें आ रही है सब में बटालियन में सिक्योरिटी फोर्स या आरएसी के पदों पर तो उसमें केवल दसवीं पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं ।

Rajasthan Police Constable Bharti 2023 कब आएगी ? –

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती Rajasthan Police Constable Bharti 2023 कब आएगी इसको लेकर उम्मीदवार लगातार इंतजार में है और आपको बता दें कि प्रदेश के लाखों में द्वार इस भर्ती के लिए हर साल आयोजन करते हैं इस बार लगभग 10,000 से अधिक पदों पर भर्ती आयोजित होने वाली है क्योंकि राजस्थान में नए जिले घोषित होने से प्रमुख जिला मुख्यालय पर पुलिस बटालियन तैनात करनी होगी ।

इसलिए कई हजारों नए जिलों का सृजन किया जाएगा और इस भर्ती की घोषणा राजस्थान समान पात्रता परीक्षा यानी सीईटी सीनियर सेकेंडरी लेवल परीक्षा के रिजल्ट के बाद राजस्थान कांस्टेबल भर्ती की घोषणा होने वाली है और अप्रैल के लास्ट सप्ताह में इस भर्ती की घोषणा होगी ।

मई तक इसके आवेदन लिए जाएंगे और जुलाई-अगस्त किसके परीक्षा भी आयोजित करवाई जाएगी क्योंकि अब जितने भी जिले घोषित हुए हैं उनमें प्रमुख जिला मुख्यालय पर पुलिस बल तैनात करने के लिए जल्दी ही बड़ी वैकेंसी आने वाली है आज से ही तैयारी में जुट जाएं बेरोजगार महासंघ अध्यक्ष उपेन यादव ने भी इसकी जानकारी दी है ।

Rajasthan Police Constable Bharti 2023
Rajasthan Police Constable Bharti 2023
RISF बटालियन और RAC और कांस्टेबल पद हेतु आवेदन कैसे करें –

नमस्ते दोस्तों राजस्थान सरकार द्वारा 8000 पदों पर होने वाली पुलिस कांस्टेबल भर्ती और 2000 नए सरजीत किए जाने वाले पदों की संपूर्ण जानकारी ऊपर दे दी गई है अभी तक इसका ऑफिशल नोटिफिकेशन भर्ती का जारी नहीं हुआ जैसे ही जारी होगा आप लोग नीचे दी गई इससे फॉलो करके इसमें ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं…

• सबसे पहले आपको राजस्थान पुलिस की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा जिसकी डायरेक्ट लिंक आपको दे दी गई हैl

• इस वेबसाइट के होम पेज पर आपको रिक्रूटमेंट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगाl

• यहां पर आपको राजस्थान पुलिस कांस्टेबल रिक्रूटमेंट 2023 लिखा दिखाई देगा उस पर क्लिक करना होगाl

• यहां पर आपको अप्लाई ऑनलाइन का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर जाना होगाl

• इस पर क्लिक करते आपके सामने इसका फॉर्म खुल जाएगा उस फोरम को सावधानीपूर्वक बट के सभी डॉक्यूमेंट आपको अपलोड करने होंगेl

• इसके पश्चात फाइनल सबमिट करते ही आपका आवेदन पत्र बराबर है डाउनलोड हो जाएगा जिस को सुरक्षित रख लेना होगा ।

Rajasthan Police Constable Bharti 2023 – Important Links –
पोस्ट का नामRajasthan Police Constable Bharti 2023
कुल पद10,000
भर्ती विभागराजस्थान पुलिस
शिक्षा विभाग ग्रुपयहां से जॉइन करें
सरकारी नौकरी की खबरें ग्रुपयहां से जॉइन करें
ऑफिशियल वेबसाइटयहां से विजिट करें
Rajasthan Police Constable Bharti 2023

FAQs –

Rajasthan Police Constable Bharti Kab Aayegi 2023 ?

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती अप्रैल 2023 में आएगी ।

Rajasthan Police Constable Bharti Ke Form Kab Shuru Honge ?

राजस्थान पुलिस के फॉर्म अप्रैल 2023 से शुरू होंगे ।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment