Rajasthan New District Map 2023, यहां से देखें नए 17 जिले और 3 नए संभाग का नक्शा

Rajasthan New District Map 2023
Rajasthan New District Map 2023

Rajasthan New District Map 2023 –

Rajasthan New District Map 2023 सरकार ने नए 17 जिलों का नक्शा घोषित कर दिया गया है आपको बता दें कि जो पिछले काफी समय से नए जिलों के नक्शे को लेकर इंतजार कर रही थी आखिरकार इसकी अधिकारी घोषणा कर दी गई है 17 जिलों सहित 50 नए जिलों का राजस्थान बन चुका है इसके साथ ही 3 नए संभाग घोषणा भी कर दी गई है अब कुल मिलाकर राजस्थान में 50 जिले कर दिए गए हैं पहले राजस्थान में 33 जिले से जिनको अब बढ़ाकर 50 जिलों में परिवर्तित कर दिया गया है ।

अब राजस्थान 50 जिलों वाला राज्य बन चुका है आपको बता दें कि पहले से विस्तृत राजस्थान अब 50 जिलों का राजस्थान के लाएगा जिसकी अधिकारी घोषणा राजस्थान सरकार द्वारा 5 अगस्त 2023 को कर दी गई है 50 नए जिलों का नक्शा कहां से और कैसे डाउनलोड करना है इसकी पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट में दी जाएगी आपको बता दें कि नीचे दिए गए लिंक से आप 50 नए जिलों का नक्शा डाउनलोड कर सकते हैं वहां से आप यह भी देख सकते हैं कि आपका गांव कौन से जिले में आएगा और आप कौन से जिले में रहे हैं ।

Rajasthan New District Map 2023 Notification –

राजस्थान सरकार की ओर से 50 नए जिलों का नक्शा घोषित कर दिया गया है जो 50 जिले राजस्थान सरकार द्वारा बनाए गए हैं उसमें आपका गांव कौन से जिले में आ रहा है इसकी पूरी जानकारी इस पोस्ट में दी जाएगी आपको बता दें कि राजस्थान में 17 नए जिलों का गठन किया गया है इससे पहले राजस्थान में 35 जिले से जिनको अब बढ़ाकर 50 जिले कर दिया गया है इसका मतलब राजस्थान 50 जिलों वाला राजस्थान कहलाएगा ।

टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ेंयहां क्लिक करें
व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ेंयहां क्लिक करें
Rajasthan New District Map 2023

राजस्थान सरकार ने 50 नए जिलों की घोषणा इसकी अधिकारिक घोषणा 5 अगस्त 2023 को की है आपको बता दें कि इसका पूरा नया नक्शा जारी कर दिया गया है पूरा नया राजस्थान बन चुका है जिसकी पूरी जानकारी स्पष्ट में आपको दी जाएगी साथ ही आपको बता दें कि राजस्थान में नए जिलों का नक्शा आपको कैसे डाउनलोड करना है इसकी जानकारी भी नीचे पोस्ट में दी गई है इस जानकारी के अनुसार आप आसानी से नया नक्शा डाउनलोड कर सकते हैं ।

Rajasthan New District Map 2023 नए जिलों और संभाग की घोषणा –

राजस्थान में 17 नए जिले और तीन नए संभाग की घोषणा कर दी गई है जो राजस्थान वासी पिछले काफी समय से इंतजार कर रहे थे कि राजस्थान में 17 नए जिलों का निर्माण कब किया जाएगा और उनका सीमांकन कब किया जाएगा तो इसको लेकर आपको बता दें कि 5 अगस्त 2023 को राजस्थान सरकार के माननीय मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने इसकी आधिकारिक घोषणा करते हुए 50 नए जिलों का नक्शा जारी करवाया है यह 50 नए जिलों में से आपका गांव कौन से जिले में आ रहा है ।

इसका असमंजस भी अब खत्म हो चुका है आपका गांव कहां आएगा और आप किस गांव में रह रहे हैं इसकी पूरी जानकारी इस पोस्ट में दी गई लिस्ट से आप चेक कर सकते हैं वहां से आपको यह पता चल जाएगा कि आपका गांव कौन से जिले में हैं और 50 नए जिलों में से आपका जिला किस दिशा में आएगा इसकी पूरी जानकारी इस पोस्ट में आपको दी गई है पूरा नक्शा आप डाउनलोड कर सकते हैं और उसके बाद चेक कर सकते हैं ।

How To Download Rajasthan New District Map 2023 –

राजस्थान का नया नक्शा और 17 नए जिले और 3 नए संभाग की पूरी जानकारी डाउनलोड करने के लिए आपको नीचे दी गई जानकारी को फॉलो करना है उसको फॉलो करते हुए आप आसानी से नया नक्शा डाउनलोड कर सकते हैं और जानकारी प्राप्त कर सकते हैं –

√ नया नक्शा और नए संभाग की जानकारी प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करना है जिसका लिंक नीचे टेबल में दिया गया है

√ उस लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने एक पीडीएफ डाउनलोड हो जाएगी उस पीडीएफ को आप को अपने मोबाइल में डाउनलोड कर लेना है ।

√ इस पीडीएफ में आप सभी जिलों की नई तहसील के गठन की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और साथ ही नए संभाग की जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं ।

√ नई तहसीलों का पुनर्गठन नहीं किया गया है जैसे ही नहीं तहसीलों का पुनर्गठन होगा आपका गांव नए जिले में चला जाएगा लेकिन आपका गांव पहले जिस तहसील में था उस तहसील को आपको डाउनलोड करके चेक कर लेना है आप कौन से जिले में है ।

√ इसके अलावा इस पीडीएफ में आपको 17 नए जिले और तीन नए संभाग की पूरी जानकारी देखने को मिलेगी वहां से आप भी चेक कर सकते हैं आप कौन से संभाग में हैं ।

Rajasthan New District Map 2023 – Important Links –
पोस्ट का नामRajasthan New District Map 2023
नए जिले और संभाग की और आपके गांव की जानकारीयहां क्लिक करके देखें
व्हाट्सएप ग्रुपयहां से जॉइन करें
टेलीग्राम ग्रुपयहां से जॉइन करें
राजस्थान बड़ी भर्ती की घोषणा 50,000 पदों परयहां से देखें
Rajasthan New District Map 2023

Sharing Is Caring:

Leave a Comment