Rajasthan New District Border 2023, नए जिलों की सीमाएं तय देखें

Rajasthan New District Border 2023
Rajasthan New District Border 2023

Rajasthan New District Announced 2023 –

Rajasthan New District Border 2023 जैसा कि आप सभी जानते हैं कि राजस्थान में राजस्थान में वर्तमान सरकार राजस्थान की गहलोत सरकार द्वारा राजस्थान में 19 नए जिलों की घोषणा की गई है 19 नए जिलों में इनकी सीमा तय करके नई दिल्ली बनाए जाने को लेकर कार्य चल रहा है आपको बता दें कि सीमा तय होने के बाद इनको नए जिले का नाम दिया जाएगा जैसे ही सब की सीमाएं तय हो जाएगी उसके बाद इन 19 जिलों को आगे पुरानी 31 जिलों के साथ जोड़ दिया जाएगा ।

और कुल 50 जिले राजस्थान में बनाए जाएंगे आपको बता दें कि 19 में से 15 जिलों की सीमाएं तय हो चुकी है कौन से जिले को किस तहसील से जोड़कर बनाया गया है इसकी पूरी जानकारी इस पोस्ट में आपको उपलब्ध करवाई जाएगी साथ में आप यह भी देख सकेंगे कि आप कौन सा गांव कौन सी तहसील में आएगा आप किस तहसील में रहेंगे किस जिले में रहेंगे इसकी पूरी जानकारी इस पोस्ट में आपको दी जाएगी ।

Rajasthan New District Border 2023 –

जैसा कि ऊपर आपको बताया गया है कि राजस्थान में 19 में से 15 जिलों की सीमाएं तय हो चुकी है और इन 15 जिलों को किस जिले में से तोड़कर बनाया गया है इसकी जानकारी नीचे उपलब्ध करवा रहे हैं आपको बता दें कि इन 15 जिलों के सीमांकन रिपोर्ट बनाकर राज्य सरकार को भेज दी गई है और अब उम्मीद नजर आ रही है कि राजस्व विभाग 30 जून तक इस पर अधिसूचना को पेश कर देगा ।

जैसे ही अधिसूचना पेश होगी उसके तुरंत बाद 19 नए जिले अस्तित्व में आ जाएंगे इसको लेकर जल्दी ही नोटिफिकेशन जारी होने वाला है वहीं दूसरी ओर जयपुर और जोधपुर के दो दो टुकड़े करके उनके नए नाम देने को लेकर विरोध चल रहा है और इसका भी विधानसभा में विरोध पेश किया जा सकता है किस जिले को किस जिले से तोड़कर बनाया गया है इसकी पूरी डिटेल से जानकारी नीचे दी गई है जरूर देखें ।

Rajasthan New District Border 2023 Update –

√ शाहपुरा भीलवाड़ा जिले को किस जिले से तोड़कर Rajasthan New District Border 2023 गया – जैसा की कलेक्टर की रिपोर्ट पेश हुई है उसके अनुसार शाहपुरा जिला भीलवाड़ा से बड़ा हो सकता है और शाहपुरा जिले में हुराडा, शाहपुरा, फुलिया कला, जहाजपुर, कोटड़ी, मांडलगढ़, बनेड़ा, बिजोलिया तहसीलें शामिल हैं ।

√ केकड़ी जिले को किससे अलग किया गया है –

टोंक की देवली , मालपुरा, टोडा रायसिंह, भीलवाड़ा की जहाजपुर, अजमेर की अराई, बांदनवाड़ा, विजयनगर, नसीराबाद, भिनाय तहसीलों के गांव ।

√ डीडवाना – कुचामन को किससे अलग किया –

OACD सीताराम जाट ने बताया कि मकराना, परबतसर, लाडनूं, डीडवाना, नावां का विधानसभा क्षेत्र शामिल होगा इस जिले में ।

√ खैरथल को किससे बनाया गया –

ओएसडी डॉ ओपी बैरवा के अनुसार कोटकासिम खैरथ डॉ. ओपी बैरवा के अनुसार कोटकासिम, तिजारा, खैरथल,, टपूकड़ा, हरसोली व मुंडावर तहसील क्षेत्र शामिल होंगे।

√ वालोतरा जिला किस्से बनाया –

बाड़मेर से पचपदरा, कल्याणपुर, सिन
तहसील का आधा हिस्सा बालोतरा, कल्याणपुर..
गिड़ा, बायतु व पाटोदी पंस ले सकते हैं। बाटाडू-

√ डीग किसको जोड़कर बनाया गया –

ओएसडी का कहना है- पूर्व की रिपोर्ट में 8 तहसील क्षेत्र कुम्हेर, डीग, कामा, पहाड़ी, नगर, सीकरी, जनूधर, रारह शामिल हैंअभी सीमांकन बाकी है ।

√ नीमकाथाना को किससे अलग किया गया –

झुंझुनूं से खेतड़ी उपखंड का क्षेत्र मंडल शेष गुढ़ागौड़जी तहसील का संपूर्ण क्षेत्र अ

√ सांचौर जिला कैसे बनाया गया –

जालोर से चितलवाना, सांचौर, । आधा हिस्सा गुड़ामालानी, बागोड़ा, सेड़वा, धोरीमन्ना का ओएसडी से पूजा पार्थ ने कहा, फैसला सरकार करेगी ।

√ फलौदी जिला कैसे बनाया गया –

जोधपुर से फलौदी, लोहावट, बाप, देचू, बापिणी, सेतरावा, घंटियाली, आऊ, जैसलमेर से नाचना व नोख उप तहसील ओसियां से आगे का हिस्सा ।

√ ब्यावर को जिला कैसे बनाया गया –

अजमेर जिले से मसूदा, बिजयनगर व टॉडगढ़, राजसमंद से , पाली जिले से रायपुर व जैतारण तहसीलें जुड़ेंगी ।

सिवाना, समदड़ी, सिणधरी, गिड़ा, बायतु गपुर, समदड़ी, सिवाना, सिणधरी, पांयला, बाटाडू-बायतू के 17 गांव बाड़मेर में रहेंगे।

दूदू फागी, मौजमाबाद, माधोराजपुरा, जोबनेर, फुलेरा, नरैना, सांभरलेक,अजमेर से रूपनगढ़ व अराई, टोंक जिले से मालपुरा को शामिल कर सकते हैं।

√ गंगापुरसिटी को जिला कैसे बनाया गया –

सवाई माधोपुर जिले से बामनवास, वजीरपुर और करौली जिले से नादौती, टोडाभीम तहसील क्षेत्र को शामिल किया जा सकता है ।

√ कोटपुतली – बहरोड़ जिला –

विशेषाधिकारी शुभम चौधरी ने सीमांकन से इंकार कर दिया हैं । जबकि माना जा रहा हैं की 7 उपखंड क्षेत्र कोटपुतली, बहरोड़, विराटनगर, बानसूर, पावटा, नारायणपुर और निमराना तथा चार विधानसभा क्षेत्र कोटपुतली, बहरोड़ विराटनगर बानसूर इनको शामिल किया जा सकता हैं ।

Rajasthan New District Border 2023 के लिए CM के संकेत का इंतजार –

सभी नए 19 जिलों के सीमांकन को लेकर राजस्थान के राजस्व मंत्री रामलाल जाट का कहना है कि हम सिर्फ मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के संकेत का इंतजार कर रहे हैं जैसे ही उनका संकेत होगा सभी जिलों का सीमांकन करके उनकी सीमा तय कर दी जाएगी और नए जिले अस्तित्व में आ जाएंगे ।

Rajasthan New District Border 2023 – Important Links –
पोस्ट का नामRajasthan New District Border 2023
व्हाट्सएप ग्रुपयहां से जॉइन करें
टेलीग्राम ग्रुपयहां से जॉइन करें
राजस्थान 50 जिलों वाला नक्शायहां से देखें क्लिक करें
Rajasthan New District Border 2023

Sharing Is Caring:

Leave a Comment