Rajasthan Khadya Suraksha Yojana 2024, खाद्य सुरक्षा योजना में अब फ्री गेंहू होगा बंद देखें खबर

Rajasthan Khadya Suraksha Yojana 2024
Rajasthan Khadya Suraksha Yojana 2024

Rajasthan Khadya Suraksha Yojana 2024 –

Rajasthan Khadya Suraksha Yojana 2024 अगर आप भी राजस्थान राज्य के निवासी है और आपको अगर गेहूं मिल रहे हैं तो आपके लिए सबसे बड़ी खबर है आपको बता दे की राजस्थान में खाद्य सुरक्षा योजना के तहत नए नियम लागू कर दिया गया है इस नियम के तहत अब कई सारे नागरिकों को गेहूं मिलना बंद हो जाएगा इसको लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है इसकी पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल में दी जाएगी आपको बता दे की राजस्थान में खाद्य सुरक्षा योजना को लेकर नए नियम लागू किए गए हैं ।

अगर आपके पास राशन कार्ड है और आपको सरकार की ओर से मुफ्त में राशन मिल रहा है तो आपके लिए सबसे बड़ी खबर है राशन कार्ड और आधार कार्ड को लेकर सबसे बड़ी खबर सामने आ रही है इसकी पूरी जानकारी आपको यहां पर दी जाएगी आपको बता दे की राशन कार्ड को लेकर एक बड़ी खबर सरकार द्वारा जारी की गई है राशन कार्ड के नियमों में भी बदलाव किया जाएगा इसकी जानकारी भी आपके यहां पर दी जाएगी ।

टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ेंयहां क्लिक करें
व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ेंयहां क्लिक करें
Rajasthan Khadya Suraksha Yojana 2024

Rajasthan Khadya Suraksha Yojana 2024 राशन कार्ड में बदलाव –

अगर आप राजस्थान राज्य के निवासी हैं राजस्थान राज्य के नागरिक है और सरकार की ओर से आपको मुफ्त में राशन मिल रहा है तो आपके लिए सबसे बड़ी खुशखबरी है क्योंकि सरकार अब राशन को लेकर काफी बदलाव करने जा रही है आज हम इसको लेकर बात करेंगे कि राशन कार्ड में क्या-क्या बदलाव होंगे और राशन कार्ड में मुक्त में मिल रही गेहूं क्या बंद कर दिए जाएंगे या नहीं इसकी पूरी जानकारी आपको यहां पर दी जाएगी आपको बता दे कि आपको भी गेहूं मिल रहे हैं तो आपके लिए खबर पढ़ना बहुत ही जरूरी है । ।

राशन कार्ड और गेहूं मिलने को लेकर सरकार क्या-क्या बदलाव करने जा रही है और आधार कार्ड में क्या बदलाव होगा इसकी पूरी जानकारी आपको यहां पर दी जा रही है आपको बता दे की राजस्थान सरकार की ओर से राशन कार्ड और आधार कार्ड के मैपिंग को लेकर कार्य चल रहा है अगर आप भी राशन कार्ड और आधार कार्ड की मैपिंग नहीं करवाते हैं तो आपके लिए बुरी खबर है आपको बता दे कि आपको राशन कार्ड और आधार कार्ड में मैपिंग करवानी होगी मैपिंग करवाने के बाद ही आपको गेहूं मिलना शुरू हो जाए नहीं तो आपका का गेहूं बंद हो जाएगा ।

Rajasthan Khadya Suraksha Yojana 2024 अब इन लोगों को नहीं मिलेगा खाद्य सुरक्षा का लाभ –

जैसा कि आप जानते हैं कि राजस्थान सरकार द्वारा और भारत सरकार द्वारा राजस्थान के सभी नागरिकों को और अन्य राज्यों के नागरिकों को बिल्कुल मुफ्त में राशन दिया जा रहा है लेकिन अब इसके नियम में बड़े बदलाव किए जाएंगे आपको बता दे कि अगर आपके पास राशन कार्ड है ।

और आपके घर में जन आधार कार्ड बना हुआ है और उसे जन आधार कार्ड को अगर आपने अभी तक राशन कार्ड से मैपिंग नहीं करवाया है तो आपके लिए बुरी खबर हो सकती है क्योंकि आपका राशन बंद किया जा सकता है और आपको फ्री में गेहूं मिलना बंद हो सकता है इसको लेकर सरकार की ओर से बड़ी खबर सामने आ रही है जिसकी जानकारी आपको यहां पर दे दी गई है ।

आपको बता दे की जन आधार कार्ड में पहले अगर चार नाम से और आपने अगर नया नाम जुडा लिया है तो आपको अपने जन्म आधार कार्ड को अपने राशन कार्ड से मैपिंग करवाना पड़ेगा और यह कार्य आप अपने मोबाइल से भी कर सकते हैं और आप यह कार्य अपने नजदीकी ईमित्र पर जाकर भी कर सकते हैं क्योंकि वहां पर ही आपको यह कार्य करके दिया जा सकता हैं क्योंकि आपको यह सरकारी योजना समझ में नहीं आएगी इसलिए आपको यह कार्य ई मित्र पर जाकर करवाना होगा ।

Rajasthan Khadya Suraksha Yojana 2024 मैपिंग करवाना क्यों जरूरी हैं –

राशन कार्ड को जन आधार कार्ड से मैपिंग करवाना क्यों जरूरी है इसको लेकर आपको बता दे कि अगर आपके घर में कोई परिवार का मुखिया है और खुदा ने खास था अगर किसी की मृत्यु हो जाती है या फिर किसी सदस्य का नया नाम जुड़ जाता है या जिस सदस्य की मृत्यु हो जाती है उसका नाम अगर परिवार के लोग जानदार से कट नहीं करवाते हैं तो उसकी जगह उनका राशन मिलता है ।

लेकिन सरकार यह चाहती है कि उनका नाम जन आधार कार्ड से कट जाए और मैपिंग होना जरूरी है अगर मैपिंग हो जाती है और नए सदस्यों के नाम जुड़ जाते हैं तो उनको बराबर राशन दिया जाएगा नहीं तो बंद कर दिया जाएगा आपको बता दे कि अगर आपने राशन कार्ड और आधार कार्ड और जन आधार कार्ड की मैपिंग नहीं करवाई है तो आपका राशन बंद कर दिया जाएगा इसलिए आज ही अपने नजदीकी ईमित्र पर जाएं और इसकी मैपिंग जरूर करवा अगर आपने मैपिंग नहीं करवाई और राशन कार्ड Seeding नहीं करवाया तो आपका राशन बंद कर दिया जाएगा ।

Rajasthan Khadya Suraksha Yojana 2024 – Important Links –
पोस्ट का नामRajasthan Khadya Suraksha Yojana 2024
ऑफिशियल वेबसाइटयहां से देखें जानकारी
व्हाट्सएप ग्रुपयहां से जॉइन करें
टेलीग्राम ग्रुपयहां से जॉइन करें
अन्य योजनायहां से देखें
Rajasthan Khadya Suraksha Yojana 2024

Sharing Is Caring:

Leave a Comment