Rajasthan High Court LDC Exam 2023 News, हजारों फॉर्म रिजेक्ट व नया सिलेबस जारी

Rajasthan High Court LDC Exam 2023 News
Rajasthan High Court LDC Exam 2023 News

Rajasthan High Court LDC Exam 2023 –

Rajasthan High Court LDC Exam 2023 News, नमस्ते दोस्तों स्वागत है आपका राजस्थान की सबसे बड़ी एजुकेशनल वेबसाइट पर जैसा की आप सभी को पता होगा कि हमारी वेबसाइट पर शिक्षा से संबंधित नई नई भर्तियों से संबंधित बेरोजगार युवाओं के लिए भारत और राजस्थान सरकार की विभिन्न भर्तियों की और योजनाओं सबसे पहले और संपूर्ण जानकारी दी जाती है ।

आप लोगों को बता दें कि आज ईस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं जो 2022 में शुरू हुई राजस्थान हाई कोर्ट एलडीसी की भर्ती जिसकी अंतिम तिथि 22 सितंबर 2022 आवेदन करने के बाद इसका सिलेबस का इंतजार लाखों अभ्यर्थियों का था तो आप लोगों को बता दें कि आपका इंतजार खत्म हो चुका है ।

Rajasthan High Court LDC Exam 2023 News –

जैसा कि आप सब जानते हैं कि Rajasthan High Court LDC Exam 2023 News, हाई कोर्ट एलडीसी भर्ती परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन 22 सितंबर 2022 तक के लिए गए उसके बाद से आवेदन में कोई करेक्शन नहीं करवाया गया और काफी लंबे समय बाद अपनी स्थिति घोषित हुई है और कृषि घोषित होने के बाद इसको लेकर एक बड़ी अपडेट सामने आ रही है ।

आपको बता दें कि जितने भी उम्मीदवारों ने Rajasthan High Court LDC Exam 2023 News के लिए आवेदन किए हैं उनमें से 1907 उम्मीदवारों के आवेदन रिजेक्ट कर दिए गए हैं किसी आवेदन में कोई गड़बड़ी पाए जाने के कारण यह रिजेक्ट हुए हैं जैसे कि किसी ने अपनी जन्मतिथि सही नहीं की है किसी ने अपना सही से डॉक्यूमेंट अपलोड नहीं किया इस कारण काफी आवेदन रिजेक्ट किए गए हैं आप यह पूरी लिस्ट और इसका नया सिलेबस नीचे दी गई लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं ।

HC Raj यानी राजस्थान हाईकोर्ट के कर्मचारी चयन आयोग बोर्ड द्वारा इसका ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी करके राजस्थान हाई कोर्ट एलडीसी भर्ती 2022 का नया सिलेबस और परीक्षा पैटर्न जारी कर दिया है जिसकी संपूर्ण जानकारी आपको नीचे हमारी दी जा रही है ।

उससे पहले आप लोगों को बता देगी अगर आपको राजस्थान हाई कोर्ट एलडीसी भर्ती परीक्षा 2022-23 के नए सिलेबस और परीक्षा पैटर्न की पीडीएफ डाउनलोड करनी हो तो आप हमारे सोशल मीडिया ग्रुप जैसे यूट्यूब चैनल टेलीग्राम चैनल और व्हाट्सएप ग्रुप को जरूर जॉइन कर ले वहां पर आपको सभी तरह की पीडीएफ उपलब्ध करवा दी जाएगी इन सभी सोशल मीडिया ग्रुप की डायरेक्ट लिंक आपको नीचे दी जा चुकी है ।

Rajasthan High Court LDC Exam 2023 News
Rajasthan High Court LDC Exam 2023 News

Rajasthan Highcourt LDC Exam Pattern & Syllabus –

जैसा की आप सभी को पता है कि 2022 में शुरू हुई राजस्थान हाई कोर्ट एलडीसी भर्ती जिसमें से लगभग 2756 पदों पर आवेदन मांगे गए थे आवेदन मांगने की तिथि 22 अगस्त 2022 रखी गई थी और इसको ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 22 सितंबर 2022 रखी गई थी इस दौरान लाखों अभ्यर्थियों द्वारा ऑनलाइन आवेदन किए गए ।

अब अभियुक्तों को इसकी परीक्षा तिथि और नए सिलेबस के परीक्षा पैटर्न किया इंतजार कई दिनों से हैं तो आप लोगों को बता दें कि राजस्थान हाई कोर्ट द्वारा हाल ही में नोटिफिकेशन जारी करके इस का नया सिलेबस और परीक्षा पैटर्न जारी कर दिया है जिसकी संपूर्ण जानकारी आपको या नीचे दी जा रही है ।

High Court LDC Exam डेट में बदलाव –

आपको बता दें कि राजस्थान हाई कोर्ट एलडीसी भर्ती परीक्षा का आयोजन 1 फरवरी 2023 में होना था लेकिन फरवरी में कई सारी परीक्षाएं एक साथ आयोजित होने की वजह से इस परीक्षा का आयोजन अब 12 मार्च 2023 और 19 मार्च 2023 को दो अलग-अलग दिन चार पारी में परीक्षा का आयोजन करवाया जाएगा ।

इसको लेकर हाईकोर्ट की ओर से नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है और नया सिलेबस भी जारी किया गया है कहीं सारे आवेदन रिजेक्ट हुए हैं इस परीक्षा में कहीं छा गए बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं आवेदन पुणे शुरू भी किए जा सकते हैं इसकी पूरी जानकारी आपको हमारी वेबसाइट पर लगातार मिलती रहेगी ।

Rajasthan High Court LDC Exam Date-

जैसा की आप सभी को पता होगी राजस्थान हाई कोर्ट एलडीसी भर्ती 2022-23 में जो नया पैटर्न, राजस्थान हाई कोर्ट एलडीसी सिलेबस 2022, राजस्थान हाई कोर्ट सिलेबस पीडीएफ, rajasthan high court ldc gk syllabus, हाई कोर्ट एलडीसी सिलेबस, राजस्थान हाई कोर्ट एलडीसी का सिलेबस, high court ldc syllabus in hindi, और परीक्षा का पैटर्न आया है उसके अनुसार इसमें दो तरह के पेपर होंगे ।

प्रथम पेपर में हिंदी अंग्रेजी और जनरल नॉलेज के 50-50 प्रश्न पूछे जाएंगे और प्रत्येक प्रश्न दो अंक का होगा अर्थात कुल मिलाकर प्रथम पेपर 300 अंकों का होगा और इसमें कोई प्रकार की नेगेटिव मार्किंग नहीं होगीl

प्रथम पेपर उत्तीर्ण करने वालों को दूसरे पेपर देने का मौका दिया जाएगा आप लोगों को बता दें कि दूसरा पेपर जो होगा वह भी 300 अंकों का होगा और उसमें भी 150 क्वेश्चन पूछे जाएंगे और समय सीमा इसकी 2 घंटे रहेगी अर्थात दोनों पेपर पास करने के बाद आप लोगों को एक कंप्यूटर टेस्ट यानी कंप्यूटर ऑप्शन सी टेस्ट देना होगा कंप्यूटर ऑप्शन सी टेस्ट में दो प्रकार के सारे टेस्ट होंगे पहला टेस्ट टाइपिंग टेस्ट होगा और दूसरा जो टेस्ट होगा वह कंप्यूटर एफिशिएंसी का होगा आप लोगों को इन दोनों टेस्टों को भी उत्पन्न करना होगा ।

राजस्थान हाई कोर्ट एलडीसी भर्ती 2022 23 के परीक्षा पैटर्न और नए सिलेबस को आप हमारे सोशल मीडिया ग्रुप पर जाकर भी डाउनलोड कर सकते हो नीचे आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर पीडीएफ डाउनलोड कैसे करें इसकी संपूर्ण जानकारी प्रदान की गई है ।

यह भी जरूर देखें 33000 पदों पर CM ने की भर्ती की घोषणा यहां से देखें जानकारी

Exam NameHigh Court LDC
Total Post2755
Exam Date12 & 19 March 2023
शिक्षा विभाग ग्रुपयहां से जॉइन करें
Telegram Groupयहां से जॉइन करें
फॉर्म रिजेक्ट लिस्ट यहां से देखेंलिस्ट डाउनलोड करें
रिजेक्ट फॉर्म को दूसरी लिस्ट यहां देखें
Official Websitehcraj.nic.in
Rajasthan High Court LDC Exam 2023 News
Rajasthan Highcourt LDC Syllabus Download Kaise Karen –

जैसा कि साथियों आप लोगों को पता होगा कि राजस्थान हाई कोर्ट भर्ती 2022 23 का नया परीक्षा पैटर्न और सिलेबस जारी कर दिया गया है हाईकोर्ट विभाग द्वारा इसका परीक्षा पैटर्न और सिलेबस अपनी ऑफिशल वेबसाइट पर जारी किया गया जिसको डाउनलोड करने की पूरी प्रोसेस आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप बताई गई है…..

सबसे पहले आपको राजस्थान हाई कोर्ट की ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करना होगा जिसकी डायरेक्ट लिंक आपको दी जा चुकी हैl

• जैसे आप इसके होम पेज पर जाओगे उसमें आपको एक रिक्रूटमेंट ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करना होगाl

• रिक्रूटमेंट ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने राजस्थान हाई कोर्ट एलडीसी भर्ती 2022 सिलेबस लिखा दिखाई देगा उस पर क्लिक करना होगाl

• सिलेबस पर क्लिक करते ही आपके सामने पीडीएफ में राजस्थान हाई कोर्ट एलडीसी भर्ती 2022 23 की परीक्षा का परीक्षा पैटर्न और नया सिलेबस की पीडीएफ डाउनलोड हो जाएगीl

इस प्रकार आप घर बैठे अपने मोबाइल फोन के द्वारा आसानी से राजस्थान हाई कोर्ट एलडीसी भर्ती परीक्षा 2022 23 का नया सिलेबस और परीक्षा पैटर्न डाउनलोड कर सकता है वह इसकी पीडीएफ आप हमारे सोशल मीडिया ग्रुप पर भी देख सकते हो ।

High Court LDC FAQ’S –

How To Download LDC High Court Admit Card ?

हाई कोर्ट एलडीसी के एडमिट कार्ड परीक्षा से 10 दिन पहले जारी होंगे ।

Rajasthan High Court LDC Exam Kab Hoga ?

राजस्थान हाई कोर्ट एलडीसी परीक्षा 12 और 19 मार्च को आयोजित होगी ।

Rajasthan High Court LDC Form Reject List Kaise Dekhen ?

High Court LDC फॉर्म रिजेक्ट लिस्ट की लिंक ऊपर दी गई हैं वहां से देखें ।

Sharing Is Caring:

2 thoughts on “Rajasthan High Court LDC Exam 2023 News, हजारों फॉर्म रिजेक्ट व नया सिलेबस जारी”

Leave a Comment