Rajasthan Free Mobile 3rd List 2024, राजस्थान फ्री मोबाइल योजना दोबारा शुरू देखें जानकारी

Rajasthan Free Mobile 3rd List 2024
Rajasthan Free Mobile 3rd List 2024

Rajasthan Free Mobile 3rd List 2024 –

Rajasthan Free Mobile 3rd List 2024 राजस्थान में फ्री मोबाइल योजना को लेकर राजस्थान में गहलोत सरकार द्वारा इस योजना की शुरुआत की गई थी जैसा कि आप जानते हैं राजस्थान में एक करोड़ 35 लाख महिला मुखिया को फ्री मोबाइल देने की घोषणा राजस्थान में गहलोत सरकार द्वारा की गई थी लेकिन राजस्थान में जब गहलोत की सरकार थी उसे समय 40 लाख महिलाओं को फ्री मोबाइल दे दिया गया और उसके साथी 40 लाख बालिकाओं को भी फ्री मोबाइल दे दिया गया ।

लेकिन उसके बाद किसी कारणवश सरकार दोबारा सत्ता में नहीं आ पाई और सरकार नहीं आने की वजह से इस योजना को रोकना पड़ा और आचार संहिता लग जाने के बाद पूरी योजना बंद कर दी गई अब से इस योजना को दोबारा शुरू करने की जानकारी मिल रही है आज के इस आर्टिकल में आपको यह ख़बर बताई जाएगी की राजस्थान में फ्री मोबाइल योजना वापस कब से शुरू होगी और इस योजना के लिए राजस्थान सरकार क्या कदम उठाने जा रही है इसकी पूरी जानकारी आपको विस्तार से आज के आर्टिकल में दी जाएगी क्या राजस्थान में फ्री मोबाइल योजना दोबारा शुरू होगी या नहीं इसकी जानकारी आपको नीचे दी जा रही है ।

टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ेंयहां क्लिक करें
व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ेंयहां क्लिक करें
Rajasthan Free Mobile 3rd List 2024

Rajasthan Free Mobile 3rd List 2024 News –

राजस्थान में फ्री मोबाइल योजना को लेकर भाजपा सरकार राजस्थान में सत्ता में आ चुकी है और क्या भाजपा सरकार अब सभी लोगों को फ्री मोबाइल देगी या नहीं इसको लेकर सभी लोग इंतजार कर रहे हैं आप सभी को बता दे की राजस्थान में गहलोत सरकार द्वारा लगभग 80 लाख लोगों को यानी महिलाओं को फ्री मोबाइल दे दिया गया था लेकिन उसके बाद इस योजना को आचार संहिता लग जाने के बाद बंद कर दिया गया क्या यह योजना दोबारा शुरू हो गया नहीं इसकी पूरी जानकारी आपको यहां पर दी जा रही है ।

राजस्थान में फ्री मोबाइल योजना दोबारा शुरू हो गया नहीं इसको लेकर खबर मिल रही है कि राजस्थान में दोबारा से फ्री मोबाइल योजना को शुरू किया जाएगा क्योंकि राजस्थान की महिलाओं को जागरूक करने के लिए और महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से इस योजना को शुरू किया गया था इसी कारण इस योजना को लगातार जारी रखने की खबर मिल रही है ऐसा बताया जा रहा है कि भाजपा सरकार भी इस योजना को जारी रखेगी और दोबारा से राजस्थान में फ्री मोबाइल देना शुरू कर दिया जाएगा इसके लिए आपको क्या करना होगा इसकी जानकारी आपको नीचे दी गई है ।

Rajasthan Free Mobile 3rd List 2024 पहले चरण में किसको दिया –

राजस्थान में पहले चरण में किस-किस महिलाओं को फ्री मोबाइल दिया गया इसको लेकर आपको बता दे की राजस्थान में पहले चरण में सबसे प्रमुख और प्राथमिकता उन महिलाओं को दी गई जो विधवा है या एकल महिलाएं हैं या ऐसी महिलाएं जो परित्यकता है और हिंसा का शिकार हो चुकी है उन महिलाओं को पहले चरण में फ्री मोबाइल दिया गया उसके साथ ही राजस्थान में कक्षा दसवीं और 12वीं में पढ़ने वाली बालिकाओं को भी फ्री मोबाइल दिया गया इस प्रकार पहले चरण में कुल 80 लाख महिलाओं को फ्री मोबाइल दे दिए गए अब इस योजना को दोबारा से शुरू करने की जानकारी मिल रही है ।

Rajasthan Free Mobile 3rd List 2024 दूसरे चरण में किसको मिलेगा –

राजस्थान में फ्री मोबाइल योजना का एक चरण पूरा हो चुका है अब दूसरा चरण शुरू होने जा रहा है दूसरे चरण में किस-किस को फ्री मोबाइल मिलेगा इसको लेकर आपको बता दे कि दूसरे चरण में भी ऐसी महिलाएं जो विधवा है जो बाकी रह चुकी है जिनका मोबाइल नहीं मिला है उनको दिया जाएगा उसके बाद 10वीं और 12वीं में सरकारी स्कूल में पढ़ने वाली बालिकाओं को फ्री मोबाइल दिया जाएगा उसके बाद ऐसी सभी महिलाएं जिनके पास जन आधार कार्ड बना हुआ है और जो घर की महिला मुखिया है उन सभी को फ्री मोबाइल दिया जाएगा यह दूसरे चरण की शुरुआत अब जल्दी ही होने वाली है इसके लिए आपको कुछ आवेदन करना होगा जिसकी जानकारी नीचे दी गई है ।

Rajasthan Free Mobile 3rd List 2024 के लिए पात्रता –

राजस्थान में फ्री मोबाइल योजना का लाभ लेने के लिए क्या-क्या पात्रता होना जरूरी है इसकी पूरी जानकारी आपको नीचे दी गई है अगर आपके पास यह पात्रता है तो आपको भी फ्री मोबाइल दिया जाएगा –

√ राजस्थान में फ्री मोबाइल योजना का लाभ लेने वाली महिलाएं राजस्थान में राजस्थान की मूल निवासी होना जरूरी है ।

√ ऐसी बालिका है जो सरकारी स्कूल में कक्षा दसवीं और बारहवीं में अध्यनरत है उनको फ्री मोबाइल दिया जाएगा ।

√ सरकारी उच्च शिक्षण संस्थान में अध्यनरत बालिकाएं जैसे कि आईटीआई पॉलिटेक्निक डिप्लोमा आदि में अध्यनरत बालिकाओं को फ्री मोबाइल दिया जाएगा ।

√ विधवा या एकल नारी जो पेंशन प्राप्त कर रही है उन महिलाओं को फ्री मोबाइल देने की घोषणा कर दी गई है ।

√ महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत ऐसी महिलाएं जिनके 100 दिवस का कार्य पूरा हो चुका है या जिनका 50 दिवस का कार्य पूरा हो चुका है उन महिलाओं को फ्री मोबाइल दे दिया जाएगा ।

√ अगर आपके पास इनमें से कोई भी पात्रता है तो आपको फ्री मोबाइल लेने से कोई नहीं रोक सकता आपको फ्री मोबाइल दे दिया जाएगा ।

Rajasthan Free Mobile 3rd List 2024 लिस्ट में नाम कैसे देखें –

√ राजस्थान में फ्री मोबाइल योजना की लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें इसके लिए आपको पूरी जानकारी नीचे दी जा रही है इसको फालो करते हुए आप नाम से कर सकते हैं ।

√ सबसे पहले आपको राजस्थान के जन सूचना पोर्टल पर आपको विजिट करना होगा और वहां पर आपको राजस्थान सरकार की जन सूचना पोर्टल मिलेगा उसे पर क्लिक करना है ।

√ उसे वैसे पर आपको योजनाओं के पात्रता के लिए ऑप्शन मिलेगा उसे पर आपको क्लिक करना है ।

√ उसके बाद आपके सामने नया पेज खुलेगा वहां पर आपको आपका जन आधार कार्ड नंबर मांगा जाएगा और नंबर आपको डाल देना है ।

√ इसके बाद आपको चयन करें वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है और आपके सामने राजस्थान फ्री मोबाइल योजना की पात्रता की लिस्ट खुल जाएगी उसे पर आपको वहां पर आप अपना नाम चेक कर सकते हैं ।

√ उसके बाद आपका नाम अगर योजना में शामिल है तो आपको अपना नाम दिखाया जाएगा और वहां पर हां लिखा हुआ आएगा और अगर आपका नाम शामिल नहीं है तो ना लिखा हुआ आएगा ।

Rajasthan Free Mobile 3rd List 2024 – Important Links –
पोस्ट का नामRajasthan Free Mobile 3rd List 2024
ऑफिशियल वेबसाइटयहां से देखें
व्हाट्सएप ग्रुपयहां से जॉइन करें
टेलीग्राम ग्रुपयहां से जॉइन करें
अन्य सरकारी योजनायहां से देखें
Rajasthan Free Mobile 3rd List 2024

Sharing Is Caring:

Leave a Comment