Rajasthan Ekal Dwiputri Yojana 2023, योजना में मिलेंगे 51,000₹

Rajasthan Ekal Dwiputri Yojana 2023
Rajasthan Ekal Dwiputri Yojana 2023

Rajasthan Ekal Dwiputri Yojana 2023 –

Rajasthan Ekal Dwiputri Yojana 2023 राजस्थान सरकार द्वारा 10वीं और 12वीं में पढ़ने वाली बालिकाओं के लिए सबसे बड़ी खुशखबरी और नई योजना को लेकर शुरुआत कर दी गई है आपको बता दे की राजस्थान में इस योजना की शुरुआत साल 2022 में की की यही योजना का नाम राजस्थान एकल द्विपुत्री योजना रखा गया है आपको बताने की राजस्थान में इस योजना की शुरुआत 10वीं और 12वीं में पढ़ने वाली बालिकाओं के लिए की गई है यह सभी बालिकाएं जो कक्षा 10वीं और 12वीं में पढ़ रही है ।

व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें यहां

या जिन्होंने कक्षा 10वीं और 12वीं पास कर लिया उन सभी बालिकाओं के लिए इस योजना की शुरुआत की गई इस योजना की पूरी जानकारी और इस योजना में किस प्रकार पैसे मिलेंगे इसकी जानकारी आपको इस पोस्ट के माध्यम से उपलब्ध करवाई जा रही है आपको बता दे की राजस्थान में एकल द्विपुत्री योजना 2023 की शुरुआत इस साल में कर दी गई है आपको पता होगा कि इससे पहले 2022 में योजना की शुरुआत की गई थी जिस समय कक्षा दसवीं में और 12वीं में पढ़ने वाली बालिकाओं को पैसे की किस्त दी गई थी इसी के क्रम में 2023 में इस योजना की शुरुआत कर दी गई है आपको इसकी पूरी जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से दी जाएगी ।

Rajasthan Ekal Dwiputri Yojana 2023 Notification –

राजस्थान सरकार द्वारा राजस्थान में सरकारी विद्यालयों में पढ़ने वाली कक्षा 10वीं और 12वीं में पढ़ने वाली बालिकाओं के लिए बड़ी खुशखबरी जारी की है आपको बता दें कि राजस्थान सरकार ने इन बालिकाओं के लिए राजस्थान एकल द्विपुत्री योजना की शुरुआत कर दी गई है इस योजना के तहत राजस्थान में 10वीं और 12वीं में पढ़ने वाली बालिकाओं को कुछ पैसे आर्थिक मदद के तौर पर दिए जाएंगे ताकि बालिकाएं आगे अपनी पढ़ाई जारी रख सके और उनको आगे पढ़ने में मदद मिल सके आपको बता दे कि इस योजना का नाम एकल द्विपुत्री योजना रखा गया है ।

टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ेंयहां क्लिक करें
व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ेंयहां क्लिक करें
Rajasthan Ekal Dwiputri Yojana 2023

जो भी बालिकाएं कक्षा दसवीं और बारहवीं में पढ़ रही है और राजस्थान में सरकारी विद्यालय में पढ़ रही है उनके लिए इस योजना की शुरुआत की गई है आपको बता दें कि इस योजना का ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है और इसके लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू कर दिए गए हैं इस योजना के लिए क्या-क्या योग्यता चाहिए और किस-किस को किस प्रकार पैसे मिलेंगे इसकी पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट में दी जा रही है इस पोस्ट को आखिर तक पढ़े आपको संपूर्ण जानकारी यहां पर देखने को मिलेगी ।

Rajasthan Ekal Dwiputri Yojana 2023 किस किस को मिलेगी राशि –

राजस्थान में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा इस योजना की शुरुआत की गई है आपको बता दे किसी योजना के तहत राजस्थान में पढ़ने वाली किस-किस छात्रों को किस प्रकार के पैसे मिलेंगे इसको लेकर आपको बता दें कि राजस्थान में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में पढ़ने वाली बालिकाएं जिन्होंने राज्य स्तर पर और जिला स्तर पर किसी एक निश्चित मेरिट में अपना स्थान पक्का किया है उन बालिकाओं को इस प्रकार की राशि दी जाएगी आपको बता दे कि अगर आपने भी राजस्थान में किसी जिला स्तरीय राज्य स्तरीय किसी मेरिट में अपना स्थान पक्का किया है तो आपको इस प्रकार की राशि देखने को मिलेगी ।

Rajasthan Ekal Dwiputri Yojana 2023
Rajasthan Ekal Dwiputri Yojana 2023

Rajasthan Ekal Dwiputri Yojana 2023 कितनी राशि मिलेगी –

राजस्थान में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में पढ़ने वाली बालिकाओं के लिए सबसे बड़ी खुशखबरी है आपको बता दे की ऐसी बालिकाएं जिन्होंने राजस्थान में राज्य स्तरीय मेरिट में अपना स्थान पक्का किया है उन सभी बालिकाओं को इस प्रकार की धनराशि देय होगी आपको बता दें कि ऐसी बालिकाएं जो कक्षा 12वीं में जिन्होंने राज्य स्तरीय मेरिट में अपना स्थान पक्का किया है उनको ही 51000 रुपए की राशि दी जाएगी और ऐसी बालिकाएं जो कक्षा दसवीं में है और उन्होंने राज्य स्तरीय मेरिट में अपना स्थान पक्का किया है उनको 31000 रुपए की राशि दी जाएगी ।

इस प्रकार राज्य स्तरीय मेरिट में आने वाले बालिकाओं को राशि प्रदान की जाएगी और ऐसी बालिकाएं जिन्होंने जिला स्तर में अपना स्थान पक्का किया है और कक्षा दसवीं और 12वीं में पास की है तो आपको बता दे कि उन सभी बालिकाओं को 11000 रुपए की राशि दी जाएगी इस प्रकार कुल मिलाकर सभी बालिकाओं को कक्षा 12वीं वाली बालिकाओं को 51000 कक्षा 10वीं वाली बालिकाओं को ₹31000 और कक्षा 10वीं 12वीं वाली बालिकाओं को ₹11000 की राशि प्रदान की जाएगी इस प्रकार यह एक आर्थिक सहायता के रूप में दी जाएगी ताकि बालिकाएं आगे अपनी पढ़ाई को जारी रख सके ।

Rajasthan Ekal Dwiputri Yojana 2023

Rajasthan Ekal Dwiputri Yojana 2023 महत्वपूर्ण तिथियां और जानकारी –

राजस्थान में राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई एकल द्वि पुत्री योजना के तहत इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कब से लिए जाएंगे इसको लेकर आपको बता दे की ऑनलाइन आवेदन अभी फिलहाल शुरू है इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 11 अक्टूबर 2023 रखी गई है 11 अक्टूबर तक आप रात्रि 12:00 बजे तक कभी भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं ।

आवश्यक दस्तावेज –

  1. आवेदन पत्र ( मूल परिशिष्ट )
  2. 50/- का नॉन ज्यूडिशियल स्टांप पेपर नोटरी सहित
  3. माता पिता या संतान संबंधी शपथ पत्र
  4. संस्था प्रधान का अनुशंसा प्रमाण पत्र
  5. परिवार राशन कार्ड की प्रति राज पत्रित अधिकारी द्वारा सत्यापित
  6. बैंक पासबुक की फोटो कॉपी और बैंक खाता की सभी जानकारी ।
  7. आधार कार्ड या अन्य कोई भी पहचान का प्रमाण पत्र
  8. आवेदन पत्र के साथ बोर्ड की क्लास की मार्कशीट जरूरी हैं ।
How To Apply For Rajasthan Ekal Dwiputri Yojana 2023 –

राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं करना है आवेदन आपको ऑफलाइन करना है ऑफलाइन आवेदन किस प्रकार करना है इसकी पूरी जानकारी आपको नीचे दी जा रही है और निर्धारित पत्ते पर आपको यह आवेदन फार्म जमा करवाना है –

√ आवेदन फॉर्म भरने के लिए आपको सबसे पहले माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा जिसका डायरेक्ट लिंक नीचे दिया गया है ।

√ ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको नोटिफिकेशन डाउनलोड कर लेना है और उसको ध्यानपूर्वक पढ़ना है ।

√ उसके बाद आपको राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना के लिए आवेदन फार्म को डाउनलोड कर लेना है जो अच्छे सफेद कागज पर होना चाहिए ।

√ आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने के बाद अच्छा बॉल पेन लेना है और बॉल पेन के साथ आवेदन फार्म में पूछे गए सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना है ।

√ आवेदन फार्म में पूरी जानकारी भरने के बाद आपको आवेदन फार्म के साथ जो भी डॉक्यूमेंट का बोला जाए सभी डॉक्यूमेंट अटैच करने हैं ।

√ इसके बाद आवेदन फार्म को अपने विद्यालय के संस्था प्रधान से अग्रेषित करवाना है ।

√ इसके बाद निर्धारित की स्थिति से पहले आपको इस आवेदन फार्म को निर्धारित पत्ते पर जमा करवाना है या पोस्टल आर्डर द्वारा भेजना है ।

Rajasthan Ekal Dwiputri Yojana 2023 – Important Links –
पोस्ट का नामRajasthan Ekal Dwiputri Yojana 2023
ऑफिशियल वेबसाइटयहां से विजिट करें
व्हाट्सएप ग्रुपयहां से जॉइन करें
टेलीग्राम ग्रुपयहां से जॉइन करें
राजस्थान फ्री मोबाइल नई लिस्टयहां से देखें
Rajasthan Ekal Dwiputri Yojana 2023

Sharing Is Caring:

Leave a Comment