Rajasthan E Sakhi Yojana 2024, राजस्थान में 1.5 लाख महिलाएं बनेंगी टीचर देखें योजना की जानकारी

Rajasthan E Sakhi Yojana 2024
Rajasthan E Sakhi Yojana 2024

Rajasthan E Sakhi Yojana 2024 –

Rajasthan E Sakhi Yojana 2024 जैसा कि आप जानते हैं कि राजस्थान में जब गहलोत सरकार थी उसे समय से राजस्थान में लगभग 40 प्रकार की योजनाएं संचालित हो रही थी उन सभी योजनाओं को अब बंद कर दिया जाएगा या नहीं इसको लेकर आपको पूरी जानकारी हमारी वेबसाइट पर उपलब्ध करवाई गई है वहां से आप चेक कर सकते हैं आज हम एक नई योजना को लेकर बात करेंगे जो राजस्थान सरकार भाजपा सरकार द्वारा संचालित की जा रही है इस योजना में राजस्थान की महिलाओं के लिए बड़ी खुशखबरी है ।

आप सभी को बता दें कि इसमें 150000 महिलाओं को बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है क्योंकि इसमें राजस्थान की सखी योजना के नाम से नई योजना संचालित की जा रही है इस योजना में राजस्थान की महिलाओं को सबसे ज्यादा फायदा मिलेगा जिसकी पूरी जानकारी विस्तार से आपको यहां पर दी जाएगी आपको बता दे कि अगर आप राजस्थान में निवासी है और टीचर बनना चाहते हैं तो आपके लिए सबसे बड़ी खुशखबरी है क्योंकि अब राजस्थान में टीचर बनने के लिए ऑनलाइन डिजिटल साक्षरता अभियान चलाया जा रहा है जिसकी पूरी जानकारी इस आर्टिकल में दी गई है ।

टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ेंयहां क्लिक करें
व्हाटसएप ग्रुप से जुड़ेंयहां क्लिक करें
Rajasthan E Sakhi Yojana 2024

Rajasthan E Sakhi Yojana 2024 News –

राजस्थान में कई प्रकार की योजनाएं राजस्थान के नागरिकों के लिए संचालित की जा रही है इसी के क्रम में आज हम एक नई योजना को लेकर बात करेंगे जो राजस्थान में नई सरकार द्वारा शुरू की जा रही है इस योजना का नाम राजस्थान की सखी योजना रखा गया है इस योजना में राजस्थान की महिलाओं के लिए सबसे बड़ी खुशखबरी है क्योंकि महिलाओं को इस योजना में सबसे ज्यादा लाभ मिलेगा और महिलाओं को ही इस योजना के माध्यम से तैयार किया जाएगा ताकि महिलाएं ऑनलाइन साक्षर हो सके ।

और आगे पढ़ाई कर सके क्योंकि महिलाओं को शिक्षक बनने के उद्देश्य इस योजना को शुरू किया जा रहा है आपको बता दे की राजस्थान में ऐसी कई योजनाएं हैं जो राजस्थान के नागरिकों को बेहद लाभदायक सिद्ध हो रही है इसी के क्रम में एक और योजना को लेकर बात करेंगे जिसका नाम राजस्थान इलेक्ट्रॉनिक सखी योजना है इस योजना में राजस्थान की महिलाओं को ऑनलाइन ट्रेनिंग दी जाएगी और उनका साक्षर बनाया जाएगा ताकि महिलाएं आगे बच्चों को पढ़ सके इसको लेकर इस योजना को शुरू किया जा रहा है जिसकी विस्तार से जानकारी नीचे उपलब्ध करवाई गई है ।

Rajasthan E Sakhi Yojana 2024 क्या हैं –

राजस्थान में महिलाओं के लिए जो नई योजना शुरू की गई है राजस्थान की सखी योजना क्या है इसकी पूरी जानकारी आपको यहां पर दी जाएगी आपको बता दे की राजस्थान में राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे सिंधिया द्वारा राजस्थान की महिलाओं को साक्षर करने के उद्देश्य से इस योजना को शुरू किया गया था अब इस योजना को भाजपा सरकार द्वारा आगे बढ़ाया जाएगा इस योजना में महिलाओं को ऑनलाइन ट्रेनिंग दी जाएगी जिसमें 150000 महिलाओं का नाम शामिल है ।

यह सभी महिलाएं ऑनलाइन ट्रेनिंग करेगी और साक्षर होगी उसके पश्चात इन महिलाओं को टीचर बनने की ट्रेनिंग दी जाएगी ताकि यह महिलाएं आगे गरीब बच्चों को पढ़ सके और अपना भविष्य सुधर सके महिलाओं को अपने आप पर निर्भर होने के उद्देश्य से और आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य इस योजना को शुरू किया जा रहा है इस योजना का नाम इलेक्ट्रॉनिक सखी योजना रखा गया है इस योजना में भागीदार होने के लिए आपको इस योजना के नाम से जो एप्लीकेशन गूगल पर है उसको आपको डाउनलोड करना होगा जिसकी पूरी प्रक्रिया नीचे दी गई है ।

Rajasthan E Sakhi Yojana 2024 क्या प्रक्रिया हैं –

राजस्थान की महिलाओं के लिए राजस्थान ई सखी योजना के नाम से इस योजना को शुरू किया गया हैं इस योजना में महिलाओं को सुविधा दी जाएगी इसमें आपको बता दें की इस योजना में 1.5 लाख महिलाओं को स्वयं सेवकों के नाम से नामांकित किया जाएगा और उसके बाद डिजिटल प्लेटफार्म के माध्यम से साक्षर करने के लिए महिलाओं को ऑनलाइन ट्रेनिंग दी जाएगी और ट्रेनिंग प्राप्त करने के बाद महिलाओं को ई सखी नाम दिया जाएगा ।

उसके बाद जो महिलाएं ट्रेनिंग प्राप्त कर लेगी वे सभी महिलाएं आगे सभी गांव में काम से कम एक महिला 100 महिलाओं को और तैयार करेगी इस प्रकार एक के बाद एक लिंक होता जाएगा और महिलाएं जुड़ती जाएगी राजस्थान में इस योजना का सबसे प्रमुख उद्देश्य राजस्थान की सभी महिलाओं को साक्षात करना है और कम से कम एक गांव में से एक महिला को डिजिटल साक्षरता प्राप्त करने का मौका देने का उद्देश्य रखा गया है ।

Rajasthan E Sakhi Yojana 2024 के लाभ –

√ राजस्थान में जो ई सखी की योजना है उसे योजना के क्या-क्या लाभ है इसको लेकर आपको बता दे कि इस योजना के लाभ लेने के लिए सबसे पहले राजस्थान की 150000 महिलाओं को ऑनलाइन साक्षर किया जाएगा ।

√ इस योजना के आधार पर सभी महिलाओं को ऑनलाइन ट्रेनिंग देकर साक्षर किया जाएगा ताकि महिलाएं आत्मनिर्भर बन सके ।

√ इस योजना से जुड़ने वाली महिलाओं को ई सखी नाम दिया जाएगा और इस योजना के ट्रेनिंग के बाद महिलाओं को सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा ताकि वे आगे इसका लाभ ले सके ।

√ योजना के माध्यम से राजस्थान और राजस्थान की महिलाओं को दोनों को लाभ मिलेगा और इस योजना के माध्यम से राजस्थान की महिलाएं आत्मनिर्भर बन सकेगी और राजस्थान पूरा साक्षर बन जाएगा ।

Rajasthan E Sakhi Yojana 2024 आवश्यक दस्तावेज –
  • भामाशाह कार्ड
  • 12वीं की अंकतालिका
  • आधार कार्ड
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता डायरी
  • खुद का मोबाइल नंबर
  • खुद की E Mail ID
  • 4 पासपोर्ट साइज फोटो
How To Apply For Rajasthan E Sakhi Yojana 2024 –

राजस्थान ई सखी योजना 2023 24 के लिए आवेदन कैसे करें इसकी पूरी जानकारी आपको नीचे उपलब्ध करने जा रही है इसको फालो करते हुए आप आसानी से आवेदन कर सकेंगे –

√ राजस्थान में ई सखी योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको अपने गूगल प्ले स्टोर में जाना है और एक एप्लीकेशन को डाउनलोड करना है जिसका नाम ई सखी एप्लीकेशन है ।

√ उसके बाद आपको यह ऐप ओपन करना है और ऐप ओपन करने के बाद उसमें आपको राजस्थान ई सखी लिखा हुआ मिलेगा उसे पर आपको क्लिक करना है ।

√ जैसे ही आप ई सखी ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने नया पेज खुल जाएगा ।

√ उसके बाद साइन इन करने के लिए क्लिक करेंगे तो आपके सामने दोबारा राजस्थान SSO ID खुल जाएगा उसमें आपको आवेदन करना होगा ।

√ इस तरह से आप राजस्थान ई सखी योजना में आवेदन कर सकेंगे ।

Rajasthan E Sakhi Yojana 2024 – Important Links –
पोस्ट का नामRajasthan E Sakhi Yojana 2024
ऑफिशियल वेबसाइटयहां से देखें
व्हाटसएप ग्रुपयहां से जॉइन करें
टेलीग्राम ग्रुपयहां से जॉइन करें
अन्य 10 नई योजनायहां से देखें
Rajasthan E Sakhi Yojana 2024

Sharing Is Caring:

Leave a Comment