Rajasthan E Sakhi Yojana 2023, अब 50 लाख महिलाएं बनेंगी टीचर

Rajasthan E Sakhi Yojana 2023
Rajasthan E Sakhi Yojana 2023

Rajasthan E Sakhi Yojana 2023 –

Rajasthan E Sakhi Yojana 2023 राजस्थान की महिलाओं को जागरूक करने के लिए और महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए राजस्थान सरकार द्वारा एक के बाद एक योजना को लागू किया जा रहा है आज हम इसी क्रम में एक और योजना को लेकर बात करेंगे आपको बता दें कि राजस्थान में महिलाओं के लिए राजस्थान ई सखी योजना की शुरुआत की गई है इस योजना के तहत महिलाओं को जागरूक किया जाएगा और महिलाओं को जागरूकता प्रदान करने के बाद महिलाओं

को शिक्षक बनने का मौका दिया जाएगा इससे महिलाएं आत्मनिर्भर बन सकेगी और दूसरी महिलाओं को आत्मनिर्भर बनने का पाठ पढ़ा सकेगी इस को लेकर राजस्थान सरकार द्वारा यह बड़ी योजना लागू की गई है जिसमें लगभग 5000000 महिलाओं को शामिल किया जाना तय किया गया है आपको बता दें कि राजस्थान ई सखी योजना की पूरी विस्तार से जानकारी इस पोस्ट में आपको दी जा रही है पोस्ट को लास्ट तक पढ़े आपको सारी जानकारी यहां पर समझ में आएगी ।

Rajasthan E Sakhi Yojana 2023 क्या हैं –

यदि आप भी राजस्थान की महिला है और टीचर बनना चाहती हैं तो आपके लिए खुशखबरी है क्योंकि राजस्थान की इस योजना के तहत राजस्थान की महिलाओं को टीचर बनाया जाएगा अगर आप राजस्थान की मूल निवासी है तो इसमें आपके लिए बड़ी खुशखबरी राजस्थान ई सखी योजना के तहत राजस्थान की महिलाओं को जागरूक बनाने और आत्मनिर्भर बनाने के लिए ई सखी योजना की शुरुआत की गई है जिसकी जानकारी आपको इस पोस्ट में दी जा रही हैं ।

आपको बता दें कि इस योजना के तहत महिलाओं को आत्मनिर्भर बनने का मौका मिलेगा और सबसे पहले इसमें जो महिलाएं टीचर बनना चाहती है उनको पहले ट्रेनिंग दी जाएगी और उनको जागरूक किया जाएगा उसके बाद वहीं महिलाएं गांव गांव जाकर घर-घर में महिलाओं को जागरूक करेगी और उनको डिजिटल दुनिया के बारे में जानकारी देगी क्योंकि जो ट्रेनिंग ले चुकी महिलाएं हैं पहले उनको डिजिटल दुनिया की ट्रेनिंग दी जाएगी ।

Rajasthan E Sakhi Yojana 2023 प्रमुख बातें –

टेलीग्राम ग्रुपयहां से जॉइन करें
व्हाट्सएप ग्रुपयहां से जॉइन करें
Rajasthan E Sakhi Yojana 2023

√ राजस्थान सरकार द्वारा डिजिटल युग को प्रभावित बनाने के उद्देश्य से इस योजना की शुरुआत की जा रही है ताकि डिजिटल युग के बारे में दुनिया को पता चल सके ।

√ इस योजना के तहत महिलाओं को डिजिटल प्लेटफॉर्म के जरिए निशुल्क ट्रेनिंग दी जाएगी ताकि महिलाएं डिजिटल के बारे में जान सके ।

√ इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को 7 दिन तक ट्रेनिंग दी जाएगी रोजाना 2 घंटे तक ट्रेनिंग दी जाएगी यानी लगभग 14 घंटे की ट्रेनिंग दी जाएगी ।

√ जो महिलाएं टीचर बनना चाहती है उनको पहले सरकार की ओर से निशुल्क डिजिटल प्लेटफॉर्म पर ट्रेनिंग दी जाएगी ।

√ इस योजना के तहत प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए महिलाओं को नॉलेज कॉर्पोरेशन लिमिटेड में ज्ञान केंद्र में जाना होगा ।

√ इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे जिसमें महिलाओं को आवेदन शुल्क नहीं देना होगा ।

Rajasthan E Sakhi Yojana 2023 के लाभ –

√ राजस्थान महिला ई सखी योजना के तहत इस योजना में लगभग राजस्थान की 5000000 महिलाओं को भागीदार किया जाएगा और उनको ट्रेनिंग दी जाएगी ।

√ इस योजना के तहत अगर कोई भी महिला बेहतर प्रदर्शन करती है तो उस महिला को सरकार की तरफ से इनाम भी दिया जाएगा ।

√ जो भी महिला उम्मीदवार इस योजना में आवेदन करेगी उनको ट्रेनिंग के लिए बुलाया जाएगा और 14 घंटे की ट्रेनिंग पूरी होने के बाद उनको इस ट्रेनिंग का सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा ताकि आप आगे शिक्षक बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं ।

√ जैसे ही ट्रेनिंग पूरी होगी उसके बाद महिला को सर्टिफिकेट दिया जाएगा इस सर्टिफिकेट के माध्यम से वह आगे टीचर बन सकती है और गांव-गांव घर-घर जाकर दूसरी महिलाओं को जागरूक कर सकती है ।

Rajasthan E Sakhi Yojana 2023 के लिए योग्यता –

√ राजस्थान ई सखी योजना 2023 के तहत इस योजना में क्या-क्या योग्यता चाहिए और कौन-कौन महिला इसमें आवेदन कर सकती है इसकी पूरी जानकारी आपको दी जा रही है ।

√ इस योजना में आवेदन करने के लिए महिला उम्मीदवार के पास अपना खुद का आधार कार्ड होना चाहिए ।

√ इस योजना में महिला राजस्थान की मूल निवासी होना जरूरी है इसलिए उसके पास राजस्थान मूल निवासी प्रमाण पत्र होना जरूरी है ।

√ इस योजना में आवेदन करने के लिए महिला उम्मीदवार की आयु सीमा 18 वर्ष से लेकर 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए ।

√ अगर आप भी महिला उम्मीदवार है और इस योजना में भाग लेना चाहती हैं तो आपके खुद के पास खुद का स्मार्टफोन होना भी जरूरी है ।।

√ इस योजना में आवेदन करने के लिए महिला उम्मीदवार 12वीं कक्षा होनी जरूरी है 12वीं कक्षा उम्मीदवार ही इसमें आवेदन कर सकेंगी ।

Rajasthan E Sakhi Yojana 2023 जरूरी दस्तावेज –

इस योजना में आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज की लिस्ट नीचे दी गई है जिस को ध्यान पूर्वक देखें उसके अनुसार ही आपको आवेदन करना है अगर इसमें से कोई डॉक्यूमेंट कम है तो आज ही बनवा लें ।

आधार कार्ड खुद का जरूरी

खुद का स्मार्टफोन होना जरूरी

कक्षा 12वीं पास की मार्कशीट

पासपोर्ट साइज फोटो

अपनी ईमेल आईडी

खुद का चालू मोबाइल नंबर

How To Apply For Rajasthan E Sakhi Yojana 2023 –

राजस्थानी सखी योजना 2023 में आवेदन करने के लिए क्या-क्या जरूरी सावधानी बरतनी है उसकी पूरी जानकारी नीचे दी गई है और आवेदन किस प्रकार करना है इसकी जानकारी भी आपको यहां पर दी गई है –

√ राजस्थान ई सखी योजना 2023 में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में इस योजना का ऐप डाउनलोड करना है ।।

√ इस योजना का ऐप आपको अपने मोबाइल में ई सखी एप के नाम से प्ले स्टोर में मिल जाएगा ।

√ जैसे ही आप इस ऐप को डाउनलोड करके ओपन करेंगे उसके बाद आपके सामने ई सखी का ऑप्शन मिलेगा उस पर आपको क्लिक करना है ।

√ जैसे ही आप ई सखी वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने नया पेज खुलेगा जहां पर आपके एसएसओ आईडी मांगी जाएगी आपको एसएसओ आईडी से लॉगिन होना है ।

√ उसके बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म ओपन हो जाएगा आपको अपना आवेदन फॉर्म पूर्ण रुप से भर लेना है और उसको डाउनलोड भी करना है ।

Rajasthan E Sakhi Yojana 2023 – Important Links –
पोस्ट का नामRajasthan E Sakhi Yojana 2023
ऑफिशियल वेबसाइट एप डाउनलोड लिंकयहां क्लिक करें
व्हाट्सएप ग्रुपयहां से जॉइन करें
टेलीग्राम ग्रुपयहां से जॉइन करें
राजस्थान सरकार की अन्य योजनाएंयहां से देखें
Rajasthan E Sakhi Yojana 2023

Sharing Is Caring:

Leave a Comment