Rajasthan BSTC Result 2023 Out, यहां से देखें BSTC रिजल्ट

Rajasthan BSTC Result 2023 Out
Rajasthan BSTC Result 2023 Out

Rajasthan BSTC Result 2023 Out –

Rajasthan BSTC Result 2023 Out राजस्थान बीएसटीसी परीक्षा 2023 के रिजल्ट को लेकर लगभग 7 लाख उम्मीदवार इंतजार कर रहे हैं उसके परिणाम को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है आपको बता दे की राजस्थान बीएससी की परीक्षा का परिणाम 20 सितंबर तक घोषित होने की खबर मिल रही है आपको बता दे की 20 सितंबर 2023 को राजस्थान बीएसटीसी परीक्षा 2023 का परिणाम घोषित कर दिया जाएगा ।

उसके बाद इसमें कॉलेज तो इसका आपको भरने का ऑप्शन दिया जाएगा कॉलेज चॉइस आपको करना होगा । और उसके बाद कॉलेज आमंत्रण किया जाएगा जिसकी पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट में दी जाएगी कब होगा और इसके लिए रिजल्ट को लेकर क्या जानकारी है इसके लिए आपको यह पोस्ट आखिर तक पढ़नी है इस पोस्ट में आपके संपूर्ण जानकारी विस्तार से दी गई है ।

साथ में आपको यह भी बताया जाएगा कि इस बार बीएसटीसी परीक्षा 2023 में कितने अंक लाने वाले उम्मीदवारों को कॉलेज आवंटन हो जाएगा इसकी जानकारी भी साथ में दी गई है पोस्ट में देसी जानकारी को ध्यान से देखें और उसके बाद आप अपना फैसला ले क्योंकि कभी-कभी जानकारी नहीं होने की वजह से हम कुछ गलत फैसला लेते हैं इसलिए आपको बता दे की यह पोस्ट आप लास्ट तक पढ़े और उसके बाद ही अपना फैसला लें ।

Rajasthan BSTC Result 2023 Out अपडेट क्या है –

राजस्थान बीएसटीसी परीक्षा के रिजल्ट को लेकर क्या अपडेट है इसको लेकर आपको बता दें कि राजस्थान बीएसटीसी परीक्षा 2023 का परिणाम 20 सितंबर तक घोषित होने की जानकारी मिल चुकी है आपको जानकारी होगी कि हाल ही में 28 अगस्त 2023 को राजस्थान बीएसटीसी परीक्षा का आयोजन करवाया गया और उसके बाद में सभी उम्मीदवार परीक्षा के परिणाम को लेकर इंतजार कर रहे हैं ।

टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ेंयहां क्लिक करें
व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ेंयहां क्लिक करें
Rajasthan BSTC Result 2023 Out

राजस्थान में इस बार बीएसटीसी परीक्षा 2023 में 6 लाख 1963 उम्मीदवारों ने परीक्षा में भाग लिया था और यह सभी उम्मीदवार परीक्षा के परिणाम का इंतजार कर रहे हैं राजस्थान में 372 डीएलएड कॉलेज है जिसमें डीएलएड करवाई जाती है जिसमें 2 साल की ट्रेनिंग होती है और उसके बाद आप शिक्षक भर्ती में आवेदन करने की योग्य माने जाते हैं जिसको लेकर इस बार 28 अगस्त 2023 को परीक्षा का आयोजन करने गए ।

क्योंकि यह प्रवेश परीक्षा होती है उसे प्रवेश परीक्षा में जिस भी उम्मीदवार का सफल होता है उसे उम्मीदवार को आगे कॉलेज अमानत किया जाता है वहां पर 2 साल की डीएलएड करवाई जाती है इसलिए आपको बता दे की रिजल्ट को लेकर जानकारी यहां मिल रही है कि 20 सितंबर 2023 को इसका परिणाम दान जारी कर दिया जाएगा और उसके बाद कॉलेज आवंटन का कार्य शुरू कर दिया जाएगा ।

Rajasthan BSTC Result 2023 Out कितने अंक पर कॉलेज मिलेगा –

राजस्थान फ्री डीएलएड परीक्षा 2023 में कितने अंक लाने वाले उम्मीदवारों को कॉलेज मिलेगा इसको लेकर जानकारी आपको यहां पर उपलब्ध करवाई जा रही है आपको बता दे की हर साल राजस्थान बीएसटीसी परीक्षा 2023 में जो भी उम्मीदवार परीक्षा देते हैं उन उम्मीदवारों को बता दें कि अलग-अलग कैटेगरी के अनुसार अलग-अलग कटऑफ जारी की जाती है और इस बार भी ऐसा ही होगा पिछली बार की तुलना में इस बार पेपर का लेवल काफी अच्छा था ।

पेपर के लेवल को देखते हुए अगर हम बात करें तो आपको बता दे कि इस बार थोड़े अच्छे अंक आपको लाने होंगे अगर आपको कॉलेज आवंटित करवानी है तो क्योंकि इस बार लगभग 270 से लेकर 320 के बीच में जिस उम्मीदवार के अंक आ रहे हैं उन उम्मीदवारों को सफल होना आते हैं पिछली बार लगभग 340 से अधिक अंक लाने वाले उम्मीदवारों को कॉलेज आवंटन किया गया था लेकिन इस बार पेपर का लेवल अच्छा था ।

और पेपर के लेवल के कारण सारी मेरिट पेपर के लेवल पर ही निर्धारित होती है इसलिए इस बार इतने अंक अगर आपके आ रहे हैं तो आपका आसानी से कॉलेज आवंटन हो जाएगा औरकितने अंक वालों को कॉलेज मिल जाएगा उसके बाद आप 2 साल की डीएलएड कर सकेंगे और उसके बाद आप शिक्षक भर्ती में आवेदन करने की योग्य माने जाएंगे ।

जिसकी पूरी जानकारी आपको यहां पर दी गई है आपको बता दे की कुछ भी जानकारी अगर आपको समझ में नहीं आ रही है तो आप हमारे टेलीग्राम और व्हाट्सएप जो हमारे सोशल मीडिया ग्रुप है उनसे जुड़ सकते हैं वहां पर आपको हर जानकारी का जवाब दिया जाता है और आप कमेंट करेंगे तो कमेंट सेक्शन में भी आपको उसका जवाब दिया जाएगा ।

Rajasthan BSTC Result 2023 Out Kab Aayega –

राजस्थान बीएसटीसी परीक्षा 2023 का रिजल्ट कब आएगा इसको लेकर लाखों उम्मीदवार इंतजार कर रहे हैं जैसा कि आपको बताया गया है कि राजस्थान में कुल 372 बीएसटीसी कॉलेज है जिसमें से लगभग 25760 सीट है और इन सीटों पर लगभग 6 लाख 19 हजार 19000 में परीक्षा में भाग लिया है सभी उम्मीदवार परीक्षा के परिणाम को लेकर इंतजार कर रहे हैं ।

आपको बता दें कि आपका इंतजार अब समाप्त होने वाला है और इस परीक्षा का परिणाम 20 सितंबर 2023 को घोषित कर दिया जाएगा उसके बाद कॉलेज आवंटन को लेकर आपके आवेदन फार्म दोबारा लिए जाएंगे जिसमें आपको ₹3000 फीस देकर कॉलेज आमंत्रण के लिए फॉर्म भरना पड़ेगा फॉर्म भरने के बाद आपका कॉलेज आवंटन किया जाएगा जिन-जिन उम्मीदवारों को कॉलेज मिल जाएगा ।

उन उम्मीदवारों को 2 साल की डीएलएड करनी होगी और 2 साल की डीएलएड करने के बाद आप राजस्थान में किसी भी प्रकार के शिक्षक भर्ती परीक्षा में भाग लेने के योग्य बन जाएंगे जैसे कि राजस्थान थर्ड ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा में अगर आप आवेदन करने की योग्य आपको बना है तो आपको राजस्थान बीएसटीसी करनी होगी इसलिए इस प्रकार बीएसटीसी करवाई जाती है रिजल्ट का आपको पूरी जानकारी दे दी गई है रिजल्ट 20 सितंबर को घोषित कर दिया जाएगा ।

How To Check Rajasthan BSTC Result 2023 Out –

राजस्थान बीएसटीसी परीक्षा 2023 में रिजल्ट किस प्रकार चेक करें इसकी पूरी जानकारी नीचे ली गई है इस जानकारी कोई स्टेप बाय स्टेप फॉलो करते हुए आप आसानी से रिजल्ट चेक कर सकते हैं –

√ Rajasthan BSTC Result 2023 Out चेक करने के लिए सबसे पहले आपको राजस्थान प्री डीएलएड परीक्षा 2023 की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा जिसका लिंक नीचे टेबल में दिया गया है ।

√ ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको होम पेज पर जाना है और होम पेज ओपन करना है ।

√ होम पेज ओपन करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जहां पर आपको राजस्थान प्री डीएलएड 2023 लिखा हुआ है उसे पर क्लिक करना है ।

√ उसे पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहां पर आपसे कुछ जानकारी मांगी जाएगी जैसे आपका रोल नंबर रजिस्ट्रेशन आईडी आदि ।

√ यह सभी जानकारी भर देने के बाद आपको चेक रिजल्ट पर क्लिक करना है और आपका रिजल्ट आपके सामने डाउनलोड हो जाएगा ।

Rajasthan BSTC Result 2023 Out – Important Links –
पोस्ट का नामRajasthan BSTC Result 2023 Out
ऑफिशियल वेबसाइटयहां से देखें रिजल्ट
व्हाट्सएप ग्रुपयहां से जॉइन करें
टेलीग्राम ग्रुपयहां से जॉइन करें
Bstc रिजल्ट देखेंयहां क्लिक करें
Rajasthan BSTC Result 2023 Out

Rajasthan BSTC Result 2023 Out FAQs –

राजस्थान बीएसटीसी परीक्षा 2023 का परिणाम कब आएगा ?

राजस्थान बीएसटीसी परीक्षा का परिणाम 20 सितंबर को जारी हो जाएगा ।

राजस्थान Pre Dled/ Pre BSTC परीक्षा 2023 का रिजल्ट कब आएगा ?

इस परीक्षा का परिणाम 20 सितंबर को जारी किया जाएगा ।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment