Rajasthan BSTC 2023, Exam Date, Application Form, योग्यता की जानकारी देखें

Rajasthan BSTC 2023
Rajasthan BSTC 2023

Rajasthan BSTC 2023 –

Rajasthan BSTC 2023 पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षाएं राजस्थान बीकानेर द्वारा आयोजित होने वाली राजस्थान प्री डीएलएड परीक्षा 2023 राजस्थान प्री बीएसटीसी परीक्षा 2023 को लेकर लाखों उम्मीदवार इंतजार कर रहे हैं उन सब के लिए खुशखबरी आ चुकी है आप सबको बता दें कि राजस्थान प्री डीएलएड या राजस्थान प्री बीएसटीसी परीक्षा 2023 का आयोजन कब किया जाएगा ।

उसको लेकर नोटिस जारी कर दिया गया है और साथ में आवेदन कब से शुरू होंगे इसकी जानकारी भी जारी कर दी गई है आपको बता दें कि जो भी अभ्यर्थी जिन्होंने हाल ही में 12वीं की परीक्षा पास की है वह सभी इस का इंतजार कर रहे थे कि प्री बीएसटीसी के फॉर्म कब से शुरू होंगे उसको लेकर खबर आ गई है और आपको इस पोस्ट में इसकी पूरी जानकारी दी जाएगी ।

Rajasthan BSTC 2023 News –

राजस्थान में प्री डीएलएड परीक्षा राजस्थान प्री बीएसटीसी परीक्षा 2023 के आयोजन का जिम्मा राजस्थान पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षाएं राजस्थान बीकानेर को सौंपा गया है आपको बता दें कि इस परीक्षा का आयोजन किस बोर्ड द्वारा करवाया जाता है और आपको बता दें कि राजस्थान प्री बीएसटीसी परीक्षा पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षाएं राजस्थान बीकानेर द्वारा जल्दी ही आयोजित करवाई जाएगी ।

जिसका नोटिफिकेशन जल्दी ही जारी कर दिया जाएगा इन परीक्षाओं के आयोजन को लेकर जिम्मेदारी राजस्थान बीकानेर बोर्ड को दी गई है राजस्थान बीकानेर बोर्ड द्वारा इस परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा उसके बाद ऑनलाइन फॉर्म लिए जाएंगे इसमें शैक्षणिक योग्यता आयु सीमा और अन्य सभी जानकारी और सिलेबस क्या रहेगा इसकी पूरी जानकारी आपको नीचे पोस्ट में दी गई है ।

Rajasthan BSTC 2023 Application Fees –

राजस्थान बीएसटीसी परीक्षा 2023 में एप्लीकेशन फीस क्या रहेगी इसको लेकर भी उम्मीदवार असमंजस में है अभी तक जिन्होंने 12वीं पास कर ली है उनको यह मालूम ही नहीं है कि इसकी एप्लीकेशन फीस कितनी होती है आपको यहां पर इसकी भी जानकारी दी जा रही है –

  • राजस्थान प्री डीएलएड परीक्षा राजस्थान प्री बीएसटीसी परीक्षा 2023 में जो भी आवेदन करना चाहते हैं वह चाहे किसी भी कैटेगरी से हो उनके लिए आवेदन शुल्क ₹450 निर्धारित किया गया है ।
  • अगर आप राजस्थान बीएसटीसी सामान्य और राजस्थान बीएसटीसी संस्कृत दोनों से फॉर्म भरना चाहते हैं तो आपको ₹500 आवेदन शुल्क जमा करवाना होगा ।

Rajasthan BSTC 2023 Age Limit –

आपको बता दें कि राजस्थान प्री बीएसटीसी परीक्षा 2023 में अगर आप भी आवेदन करना चाहते हैं तो कम से कम आयु सीमा में आपके पास 12वीं पास की मार्कशीट होनी चाहिए उसके साथ ही अधिक से अधिक आयु सीमा 28 वर्ष रखी गई है आयु सीमा की गणना 1 जुलाई 2023 को आधार मानकर की जाएगी ।

Rajasthan BSTC 2023 Education Qualification –

राजस्थान प्री बीएसटीसी परीक्षा 2023 में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को बता दें कि इसमें आपके शैक्षणिक योग्यता को लेकर सभी वर्गों के लिए अलग-अलग प्रतिशत निर्धारित किए गए हैं आपको बता दें कि 12वीं पास उम्मीदवार परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं इसमें सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के बारे में 50% होना जरूरी है और अन्य वर्ग के उम्मीदवारों के भी 45% होना जरूरी है ।

Rajasthan BSTC 2023 In Hindi –

राजस्थान बीएसटीसी परीक्षा 2023 में जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं उन सभी के पास यह जानकारी होना भी जरूरी है कि राजस्थान में कुल कितने बीएसटीसी की कॉलेज है और कुल कितनी सीट है उसके अनुसार आपको इसकी तैयारी करनी है कितने आपको तैयारी करनी है ताकि आपका सिलेक्शन इसमें आराम से हो जाए अगर आपका सिलेक्शन इसमें होता है तो आपको कॉलेज मिलेगा ।

वहां पर आपको 2 वर्षीय डिप्लोमा डिग्री हासिल करने के लिए ट्रेनिंग करनी होगी वहां पर आपको किस प्रकार बच्चों को पढ़ाया जाता है यह ट्रेनिंग दी जाएगी राजस्थान प्री डी एल डी परीक्षा 2023 के माध्यम से प्रदेश में 372 कॉलेजों में करीबन 25000 सीटों पर विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाता है। राजस्थान बीएसटीसी परीक्षा 2023 के लिए व्यक्तियों को पूरी जानकारी विस्तृत रूप से हिंदी में आपको यहां उपलब्ध करवाई गई है ।

Rajasthan BSTC 2023 Exam Pattern Syllabus –

राजस्थान प्री बीएसटीसी परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवारों को बता दें कि अगर आप भी इस परीक्षा में भाग ले रहे हैं तो आपको इसके एग्जाम पैटर्न और पेपर का पैटर्न जाना जरूरी है उसके साथ ही इसका क्या सिलेबस रहेगा वह जानकारी भी होनी जरूरी है आपके लिए बता दें कि इस परीक्षा का पेपर चार भागों में विभाजित किया गया है जिस की जानकारी नीचे दी गई है –

  • Rajasthan Pre BSTC Exam 2023 – ऑफलाइन होगा ।
  • Total Paper Duration – 3 घण्टे का पेपर होगा ।
  • Type Of Questions – MCQs टाइप के प्रश्न होंगे ।
  • Every Question Marks – 2 अंक का एक प्रश्न ।
  • Total Questions – 300
  • Total Marks – 600
  • Negative Marking – No नहीं होगी ।
How To Apply For Rajasthan BSTC 2023 –

राजस्थान बीएसटीसी परीक्षा 2023 में ऑनलाइन आवेदन किस प्रकार करें इसकी पूरी जानकारी स्टेप बाय स्टेप नीचे दी गई है जिस को फॉलो करते हुए आप आसानी से इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन घर बैठे अपने मोबाइल से भी कर सकते हैं –

√ परीक्षा में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले इस विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना है जिसका लिंक नीचे दिया गया है

√ ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होमपेज ओपन होगा जहां पर आपको राजस्थान बीएसटीसी या राजस्थान प्री डीएलएड परीक्षा 2023 लिखा हुआ मिलेगा उस पर क्लिक करना है ।

√ उस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने नया पेज खुलेगा जहां पर आपको न्यू रजिस्ट्रेशन 2023 लिखा हुआ मिलेगा जिस पर आपको दोबारा क्लिक करना है ।

√ रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करते ही आपके सामने आवेदन फॉर्म ओपन हो जाएगा जहां पर आपको मांगी गई समस्त जानकारी ध्यान पूर्वक बनी है और उसको सबमिट करना है ।

√ सभी जानकारी ध्यान पूर्वक बनने के बाद आपको अपना फोटो और सिग्नेचर जिस साइज का मांगा जाए उस साइज के अनुसार अपलोड करना है और फॉर्म को फाइनल सबमिट करना है

√ पूरा फॉर्म भरने के बाद आपको एप्लीकेशन फीस वाले सेक्शन पर विजिट करना है और ऑनलाइन एप्लीकेशन फीस आपको जमा करवानी है जितनी फीस मांगी जाए उतनी ही सबको ऑनलाइन तरीके से जमा करवानी होगी ।

√ ऑनलाइन फीस जमा होते ही आपका फार्म कंप्लीट हो जाएगा जिसको आप पीडीएफ के रूप में अपने मोबाइल में डाउनलोड कर सकते हैं और उसका प्रिंट आउट निकलवा सकते हैं ।

Rajasthan BSTC 2023 – Important Links –
पोस्ट का नामRajasthan BSTC 2023
कैटेगरीएग्जाम
व्हाट्सएप ग्रुपयहां से जॉइन करें
टेलीग्राम ग्रुपयहां से जॉइन करें
राजस्थान Bstc परीक्षा सिलेबसयहां से देखें
Rajasthan BSTC 2023

Rajasthan BSTC 2023 FAQs –

2023 में बीएसटीसी की परीक्षा कब होगी ?

राजस्थान बीएसटीसी परीक्षा 2000 23 अगस्त में आयोजित करवाई जाएगी ।

राजस्थान प्री डीएलएड या राजस्थान प्री बीएसटीसी परीक्षा 2023 का आयोजन कब होगा ?.

इस परीक्षा का आयोजन अगस्त 2023 में करवाया जा सकता है ।

राजस्थान बीएसटीसी फॉर्म 2023 कब शुरू होंगे ?

राजस्थान बीएसटीसी के फॉर्म जुलाई के प्रथम सप्ताह में शुरू कर दिए जाएंगे ।

राजस्थान प्री बीएसटीसी परीक्षा 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी जानकारी ऊपर पोस्ट में दी गई है वहां से देख कर आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment