Rajasthan Board 8th 10th Result 2023

Rajasthan Board 8th 10th Result 2023
Rajasthan Board 8th 10th Result 2023

RBSE 8th Board Exam 2023 –

Rajasthan Board 8th 10th Result 2023 राजस्थान शिक्षा विभाग द्वारा शिक्षा पूर्णता परीक्षा यानी आठवीं बोर्ड परीक्षा का आयोजन हर साल शिक्षा विभाग द्वारा करवाया जाता है इस साल भी शिक्षा विभाग द्वारा आठवीं बोर्ड परीक्षा का आयोजन हाल ही में मार्च 2023 में करवाया गया परीक्षा के परिणाम को लेकर लाखों विद्यार्थी टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें इंतजार कर रहे हैं आप सभी को आज की स्पष्ट में यह जानकारी दी जाएगी कि आठवीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम कब जारी होगा ।

इसको लेकर आपको पूरी जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से उपलब्ध करवाई जाएगी साथ ही आपको बता दें कि आठवीं बोर्ड परीक्षा में राजस्थान सरकार द्वारा परीक्षा का आयोजन शिक्षा विभाग द्वारा ही करवाया जाता है जिसको आठवीं बोर्ड परीक्षा राजस्थान शिक्षा पूर्णता परीक्षा 2023 में कब आएगा आपको बता दें कि इस परीक्षा का परिणाम कब तक घोषित होगा इसकी पूरी जानकारी आपको यहां पर नीचे दी गई है ।

Rajasthan 8th Board Exam Result 2023 –

राजस्थान बोर्ड आठवीं क्लास में हर साल लगभग 1300000 से अधिक विद्यार्थी भाग लेते हैं और हर साल लगभग 95% से अधिक उम्मीदवार विद्यार्थी पास करते हैं इस परीक्षा को पास करने के लिए लगभग 5 विषयों की परीक्षा देनी होती टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें है और पांच विषयों की परीक्षा में जो पास होता है उसको अंकों की जगह ग्रेड किए जाते हैं आठवीं बोर्ड में ग्रेड सिस्टम लागू किया गया जो कि 2022 से शुरू हुआ था ।

Rajasthan Board 8th 10th Result 2023
Rajasthan Board 8th 10th Result 2023

जिस समय फेल करने का कोई प्रावधान नहीं था बल्कि फेल की जगह ग्रेड और ग्रेड दिए जाते थे लेकिन इस बार फेल करने का सिस्टम लागू कर दिया गया है और ग्रेडिंग सिस्टम भी लागू है आठवीं बोर्ड की अंक तालिका में अंकों की जगह ग्रेड लिखे हुए आएंगे और ग्रेड सिस्टम A,B,C,D तक के विद्यार्थियों को पास माना जाएगा ग्रेडिंग सिस्टम किस प्रकार काम करता है इसकी पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट में दी जाएगी ।

RBSE 8th Board में इस बार फेल का सिस्टम लागू –

जिन भी विद्यार्थियों ने आठवीं बोर्ड परीक्षा में भाग लिया है उन सभी को बता दें कि इस बार आठवीं बोर्ड परीक्षा में फेल करने का सिस्टम लागू कर दिया गया है जो भी विद्यार्थी जिनके अंक कम आएंगे उनको फेल माना जाएगा और कक्षा 9वी में उनको टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें प्रमोट नहीं किया जाएगा क्योंकि सरकार का मानना है कि जिन विद्यार्थियों के पास ही अंक भी नहीं आते हैं वह विद्यार्थी आगे अच्छा नहीं कर पाएंगे इसलिए दोबारा उनको उसी क्लास में बैठाया जाएगा आपको बता दें ।

कि “फेल” होने वाले विद्यार्थियों की अंक तालिका में “फेल” लिखा हुआ नहीं आएगा उसकी जगह ग्रेड E1 और ग्रेड E2 लिखा हुआ आएगा जिंदे विद्यार्थियों के अंक कम आ रहे हैं उनकी अंक तालिका में उनको सेल नहीं माना जाएगा जबकि ग्रेडिंग सिस्टम के तहत ही ई 1और ई 2 जिन विद्यार्थियों को मिलेंगे वह विद्यार्थी फेल माने जाएंगे और उनको दोबारा 8वीं क्लास में ही बिठाया जाएगा यानी नौवीं क्लास में उनको प्रमोट नहीं किया जाएगा ।

Rajasthan Board 8th 10th Result 2023

व्हाट्सएप ग्रुपयहां से जॉइन करें
टेलीग्राम ग्रुपयहां से जॉइन करें
10वीं बोर्ड रिजल्टयहां से देखें
Rajasthan Board 8th 10th Result 2023

RBSE 8th Board Result कब आएगा –

राजस्थान बोर्ड आठवीं क्लास रिजल्ट कब आएगा इसकी पूरी जानकारी के लिए आपको बता दें कि रिजल्ट की डेट को लेकर अभी तक शिक्षा विभाग की ओर से कोई जानकारी साझा नहीं की गई है अगर आपको कहीं से भी कोई डेट मिल रही है तो वह बिल्कुल भी फेंक है आपको बता दें कि राजस्थान बोर्ड द्वारा इस परीक्षा के रिजल्ट को तैयार करने का कार्य शुरू कर दिया गया है और कॉपियों की जांच शुरू हो चुकी है लगभग आधे से ज्यादा कॉपियों की जांच हो चुकी है और जल्दी ही इस का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा ऐसा बताया जा रहा है कि मई के अंतिम सप्ताह में इस परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया जाएगा ।

How To Check RBSE 8th Board Result 2023 –

राजस्थान बोर्ड आठवीं क्लास रिजल्ट कैसे चेक करें इसकी पूरी जानकारी किस पोस्ट में दी गई है आपको बता दें कि इस बार आठवीं क्लास में लगभग 1263000 विद्यार्थियों ने परीक्षा में भाग लिया है और सभी विद्यार्थी परीक्षा के टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं आपको रिजल्ट किस प्रकार देखना है और रिजल्ट कब आएगा इसकी पूरी जानकारी यहां पर नीचे दी गई है –

√ RBSE 8th Board Result 2023 देखने के लिए सबसे पहले आपको राजस्थान बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.nic.in पर विजिट करना होगा ।

व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें यहां

√ आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने नया पेज खुलेगा जिस पेज पर आपको अपने क्लास का चयन करना है जहां पर आपको 8th क्लास पर क्लिक करना है ।

√ उस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने रिजल्ट का पेज ओपन हो जाएगा रिजल्ट का पेज ओपन हो जाने के बाद आपको वहां पर अपना रोल नंबर आदि डालना है ।

√ रिजल्ट देखने के लिए आपको अपना रोल नंबर माता का नाम पिता का नाम खुद का नाम और जन्मतिथि आदि याद होनी चाहिए जो आपको वहां पर मांगे जाए वह भरनी हैं ।

√ यह सभी जानकारी भरने के बाद आपको कैप्चा कोड डालना है और चेक रिजल्ट पर क्लिक करना है तो आपका रिजल्ट आपके सामने डाउनलोड हो जाएगा । व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें

Rajasthan Board 8th 10th Result 2023 – Important Links –

टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें यहां से

पोस्ट का नामRajasthan Board 8th 10th Result 2023
कक्षा का नाम8th 10th Board
व्हाट्सएप ग्रुपयहां से जॉइन करें
टेलीग्राम ग्रुपयहां से जॉइन करें
सरकारी नौकरी की खबरें ग्रुपयहां से जॉइन करें
ऑफिशियल वेबसाइटयहां से विजिट करें
Rajasthan Board 8th 10th Result 2023

Rajasthan Board 8th 10th Result 2023 FAQs –

8वीं बोर्ड रिजल्ट 2023 कब आएगा ?

8वीं बोर्ड का रिजल्ट 2023 का मई के अंतिम सप्ताह तक आएगा ।

8वीं बोर्ड रिजल्ट 2023 कब आएगा Rajasthan?

8वीं बोर्ड के रिजल्ट की पूरी जानकारी ऊपर पोस्ट में दी गई हैं ।

Sharing Is Caring:

1 thought on “Rajasthan Board 8th 10th Result 2023”

Leave a Comment