Rajasthan All Yojana 2024, राजस्थान सरकार की 10 नई योजनाएं शुरू यहां से देखें जानकारी

Rajasthan All Yojana 2024
Rajasthan All Yojana 2024

Rajasthan All Yojana 2024 –

Rajasthan All Yojana 2024 कि आप सभी जानते हैं कि राजस्थान में नई सरकार बन चुकी है और नई सरकार बनने के तुरंत बाद सभी योजनाओं को लेकर सभी करोड़ों लोग राजस्थान में इंतजार कर रहे हैं कि आखिरकार जो योजनाएं गहलोत सरकार द्वारा चलाई गई थी उन योजनाओं का क्या होगा क्या वह योजनाएं ऐसे ही लागू रहेगी या उन योजना को बंद कर दिया जाएगा या उनमें कुछ संशोधन होगा क्योंकि आप जानते हैं कि राजस्थान में गहलोत सरकार द्वारा लगभग 50 तरह की योजनाएं चलाई गई थी उन सभी योजनाओं का सीधा फायदा गरीब वर्ग के तबके के लोगों को मिल रहा था ।

लेकिन अब इन योजनाओं को लेकर असमंजस बना हुआ है आपको बताने की अभी तक इसको लेकर नई सरकार द्वारा यानी राजस्थान में भजनलाल सरकार द्वारा किसी भी प्रकार का कोई फैसला नहीं लिया गया है इन योजनाओं को लेकर मार्च 2024 तक किसी भी प्रकार का कोई फैसला नहीं लिया जाएगा आपको बता दे की नई सरकार द्वारा कई प्रकार की नई योजनाएं भी शुरू की गई है जिनकी पूरी लिस्ट आपको नीचे दी गई है इन योजनाओं को आप देख सकते हैं और उसके अनुसार आप अपने आप को तैयार कर सकते हैं आपको बता दें की नई सरकार ने अभी तक योजना को बंद करने को लेकर कोई फैसला नहीं लिया है ।

टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ेंयहां क्लिक करें
व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ेंयहां क्लिक करें
Rajasthan All Yojana 2024

Rajasthan All Yojana 2024 क्या होगा अब योजनाओं का –

राजस्थान में पिछले 5 वर्षों से अशोक गहलोत की सरकार बनी हुई थी यानी कांग्रेस की सरकार बनी हुई थी और कांग्रेस सरकार ने हर गरीब वर्ग के लोगों तक अपनी योजनाएं पहुंचाई थी और उनका लाभ दिया था अब यह योजनाएं क्या आगे भी जारी रहेगी या नहीं उन योजनाओं का क्या होगा इसको लेकर लाखों लोग इंतजार कर रहे हैं लेकिन आज के इस आर्टिकल में आपको इसकी पूरी जानकारी विस्तार से बताई जाएगी कि कौन-कौन सी योजना शुरू रहेगी किस-किस योजना को बंद किया जाएगा इसको लेकर पूरी जानकारी आपको नीचे दी गई है सभी योजनाओं की पूरी लिस्ट आपको नीचे दी गई है वहां से आप चेक कर सकते हैं –

√ किसानों को MSP पर बोनस दिया जाएगा और सरकार अब किसानों से ₹2700 प्रति क्विंटल के हिसाब से गेंहू खरीदेगी इससे आगामी समय में किसानों को खूब फायदा होने वाला हैं ।

√ अब राजस्थान सरकार जो की नई सरकार बनी हैं उनको अब बताया दें की राजस्थान में अब लखपति दीदी के नाम से योजना चलाई जाएगी जिससे महिलाओं ₹2 लाख की सहायता दी जाएगी ।

√ राजस्थान में पूरे देश की तरह ही योजना चलाई जाएगी जिसमें मातृत्व वंदन योजना को चलाया जाएगा इसमें महिलाओं को जो पहले राशि ₹5000 मिलती थी अब यह बढ़ाकर ₹8000 कर दी गई है यह महिलाओं के लिए सबसे बड़ी खुशखबरी हैं ।

√ इसके अलावा राजस्थान सरकार ने यह घोषणा की है कि राजस्थान में सरकारी स्कूल में पढ़ने वाली ऐसी लड़कियां जो 12वीं पास कर चुकी है उन सभी लड़कियों को फ्री स्कूटी दी जाएगी और यह फ्री स्कूटी योजना तथा रूप से सुचारू जारी रहेगी ।

√ आप सभी किसानों को बता दे की राजस्थान में और देश में हर जगह बीजेपी की सरकार है और भाजपा की सरकार ने यह फैसला लिया है कि सभी देश के किसानों के लिए सबसे बड़ी खुशखबरी है क्योंकि अब किसान सम्मन निधि योजना के अंतर्गत जो राशि पहले ₹6000 मिलती थी उसको बढ़कर ₹12000 कर दिया गया है यानी अब किसानों को 6000 की जगह ₹12000 की राशि प्रदान की जाएगी यह किसानों के लिए सबसे बड़ी खुशखबरी है ।

√ नई सरकार ने यह घोषणा की है कि ऐसी लड़कियां जो गरीब वर्ग से हैं और अपनी पढ़ाई को आगे जारी नहीं रख सकती है उनके लिए सरकार फ्री लैपटॉप सुविधा की योजना सुचारू रूप से जारी रखेगी यानी फ्री लैपटॉप योजना जो गहलोत सरकार द्वारा चलाई जा रही थी उसको बंद नहीं किया जाएगा ।

क्या अब जनाधार कार्ड जारी रहेगा या नहीं –

जैसा कि आप जानते हैं कि राजस्थान में गहलोत सरकार द्वारा जन आधार कार्ड योजना चलाई गई थी और जन आधार कार्ड योजना के अंतर्गत कहीं ऐसी योजनाएं थीं जिनका लाभ सीधे गरीब वर्ग के लोगों को मिल जाता और जन आधार कार्ड जिनके पास होता था उनको इस योजना का लाभ मिलता था क्या अब यह जन आधार कार्ड जारी रहेगा या नहीं या इसको बंद कर दिया जाएगा क्योंकि जैसे ही जनाधार कार्ड बंद होगा उसके साथ ही सभी योजनाएं भी बंद हो जाएगी आपको बता दें कि ।

आप मार्च 2024 तक अपने जन आधार कार्ड को संभाल कर रखें क्योंकि मार्च 2024 तक राजस्थान में निवर्तमान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ही रहेंगे क्योंकि उन्होंने मार्च 2024 तक का बजट घोषित कर दिया था इसको देखते हुए अब जन आधार कार्ड मार्च 2024 तक लागू रहेगी उसके बाद इसमें कुछ संशोधन किया जा सकता है जिसकी अपडेट आपको सबसे पहले हमारी वेबसाइट पर उपलब्ध करवाई जाएगी इसलिए लगातार हमारे साथ जुड़े रहे हर प्रकार की जानकारी सबसे पहले प्राप्त करने के लिए वेबसाइट की नोटिफिकेशन आईकॉन को प्रेस करके रखे आपको सभी जानकारी सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाएगी ।

Rajasthan All Yojana 2024 –

राजस्थान सरकार द्वारा जो योजनाएं राजस्थान में कांग्रेस सरकार द्वारा चलाई जा रही थी अब उन योजनाओं का क्या होगा इसको लेकर प्रदेश के करोड़ों लोग इंतजार कर रहे हैं कि आखिरकार क्या अभी योजनाएं सुचारू रूप से जारी रहेगी या नहीं इसकी जानकारी के लिए आपको बता दे कि अभी तक जो राजस्थान में नई सरकार बनी है उन्होंने योजनाओं को लेकर किसी भी प्रकार का कोई फैसला नहीं लिया है यानी जो योजनाएं गहलोत सरकार द्वारा चलाई जा रही थी वह योजनाएं आगामी मार्च 2024 तक लागू रहेगी यानी मार्च 2024 तक आपको गहलोत सरकार की सभी योजनाओं का फायदा मिलता रहेगा उसके बाद ही नई सरकार इसको लेकर कोई फैसला लेगी ।

राजस्थान में चलने वाली चिरंजीवी योजना को लेकर करोड़ लोग इसका इंतजार कर रहे हैं कि क्या चिरंजीवी योजना बंद हो जाएगी या नहीं लेकिन आपको बता दे की चिरंजीवी योजना को बंद करने की कोई संभावना नहीं है इस योजना का नाम बदला जा सकता है लेकिन इस योजना को बंद नहीं किया जा सकता क्योंकि गरीबों के लिए सबसे प्रमुख चिरंजीवी योजना है इसके साथ ही सरकारी कर्मचारियों को आरजीएस की जो सुविधा मिलती थी क्या वह सुविधा लागू रहेगी या नहीं इसको लेकर भी यही जानकारी है कि अभी इस योजना को मार्च 2024 तक चलाया जाएगा बंद नहीं किया जाएगा ।

Rajasthan All Yojana 2024 – Important Links –
पोस्ट का नामRajasthan All Yojana 2024
ऑफिशियल वेबसाइटयहां से देखें
व्हाट्सएप ग्रुपयहां से जॉइन करें
टेलीग्राम ग्रुपयहां से जॉइन करें
10 नई योजना की जानकारीयहां से देखें
Rajasthan All Yojana 2024

Sharing Is Caring:

8 thoughts on “Rajasthan All Yojana 2024, राजस्थान सरकार की 10 नई योजनाएं शुरू यहां से देखें जानकारी”

  1. Yah Modi Sarkar ki guarantee hai aur is guarantee ke upar hi Janata ne Modi Sarkar Ko jitaya hai isliye Sarkar se bahut sari ummid hai

    Reply

Leave a Comment