Rajasthan 3rd Grade Exam Date Declare – Reet New Syllabus 2022 –

नमस्कार दोस्तों जैसा की आप सबको पता हैं राजस्थान में 3rd ग्रेड शिक्षक भर्ती की घोषणा काफी समय पहले ही हो चुकी हैं । यह शिक्षक भर्ती 46500 पदों पर Level 1 और Level 2 के शिक्षकों के खाली पद भरने के लिए करवाई जाएगी । पहले आपको बता दें की 2021 में 31000 पदों पर हुई शिक्षक भर्ती में L1 के अभ्यर्थियों को नियुक्ति देने की प्रक्रिया शुरू हो गई है । लेकिन L2 की परीक्षा को पेपर लीक की वजह से रद्द कर दिया गया था । अब L2 में इस बार 2022 में पद 31500 रहेंगे और Level 1 के पद इस बार भी 15500 रहेंगे । भर्ती की घोषणा के बाद से अभ्यर्थी लगातार मांग कर रहे थे की शिक्षक भर्ती का सिलेबस कब जारी होगा । उसको लेकर आज हम यहां पर बात करने वाले हैं ।

इस बार 3rd ग्रेड शिक्षक भर्ती में नौकरी के लिए होगी 2 परीक्षा –

आपको मालूम होगा की पिछली बार 2021 में हुई रीट भर्ती परीक्षा में सिर्फ़ रीट के आधार पर नौकरी दी गई थी । लेकिन इस बार 3rd ग्रेड का शिक्षक बननेके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी । क्योंकि इस बार सिर्फ रीट परीक्षा के आधार पर नौकरी नहीं दी जाएगी । रीट के बाद एक और तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा देनी होग तब जाकर आपको नौकरी मिलेगी । इस भर्ती के बारे में पूरी जानकारी के लिए आप लगातार हमारी वेबसाइट पर बार बार विजिट करते रहें ।

3rd Grade Exam Date 2022 – कब होगी तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा –

तो मित्रों यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें की 3rd ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा की परीक्षा तिथि को लेकर अभी अभी एक बड़ी खुशखबरी आई हैं । अधिनस्थ चयन बोर्ड ने अभी एक नोटिस जारी किया जो आप निचे देख सकते हैं । और उन्होंने ये बताया की 3rd ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा कब और किस डेट को होगा ।

Reet 2nd Paper Syllabus Reet New Syllabus 2022 – 3rd Grade Syllabus New

अगर आपको 3rd ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा का सिलेबस जानना हैं तो आप हमारी पुरानी पोस्ट पर विजिट करके यह पुरा Syllabus और उसकी Pdf download कर सकते हैं ।

3rd ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा कब होगी और Reet New Syllabus देखें –

यहां पर आपको बता दें कि 3rd ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा की परीक्षा तिथि को लेकर आज अधिनस्थ चयन बोर्ड के अध्यक्ष हरिप्रसाद शर्मा ने बताया की राजस्थान में होने वाली 3rd ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा अब जनवरी 2023 में करवाई जाएगी । साथ ही अभ्यर्थियों को लिए एक और बड़ी खुशखबरी यह हैं की इस भर्ती परीक्षा का कठिनाई स्तर भी 2012 -13 वाली शिक्षक भर्ती के समान ही रखा गया हैं । और शिक्षक भर्ती के विस्तृत सिलेबस को लेकर उन्होंने बोला की यह भी जून में जारी कर दिया जाएगा ।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment