Railway Apprentice Vacancy 2023, रेलवे में बड़ी भर्ती की घोषणा

Railway Apprentice Vacancy 2023
Railway Apprentice Vacancy 2023

Railway Apprentice Vacancy 2023 –

Railway Apprentice Vacancy 2023 पिछले 4 सालों से इंतजार करें उम्मीद के लिए सबसे बड़ी खुशखबरी है आपको बता दे की रेलवे की ओर से सबसे बड़ी वैकेंसी राजस्थान में निकाली गई है सिर्फ राजस्थान में रेलवे की ओर से नई वैकेंसी का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है आपको बता दे की रेलवे में अप्रेंटिस के पदों पर पश्चिम रेलवे द्वारा नई भर्ती की घोषणा की गई है जिसकी पूरी जानकारी इस पोस्ट में आपको दी जाएगी आपको बता दें कि रेलवे द्वारा इस नई वैकेंसी का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है ।

इस नई वैकेंसी के बारे में संपूर्ण जानकारी आपको विस्तार से इस पोस्ट में दी जाएगी जैसा कि आप जानते हैं कि रेलवे में बाड़ी वैकेंसी हर साल आयोजित करवाई जाती है इसी के क्रम में आज हम रेलवे में नहीं वैकेंसी को लेकर बात करेंगे राजस्थान द्वारा अप्रेंटिस के पदों पर पश्चिम रेलवे की ओर से नई वैकेंसी का नोटिफिकेशन जारी किया गया है इसकी पूरी जानकारी और कौन-कौन आवेदन कर सकता है आवेदन के लिए क्या-क्या योग्यता है और आवेदन शुल्क क्या है और इसके लिए आवेदन कैसे करना है इस तरह की संपूर्ण जानकारी आपको इस पोस्ट में विस्तार से दी जाएगी पोस्ट को आखिर तक जरूर पढ़ें ।

Railway Apprentice Vacancy 2023 Notification –

Eastern Railway Apprentice Recruitment 2023 | RRC ER Apprentice Recruitment 2023 | Eastern Railway Apprentice Recruitment 2023 Notification PDF | RRC ER Recruitment 2023 | Eastern Railway Apprentice Vacancy Eligibility | RRC ER Apprentice 2023 Salary Per Month | RRC ER Apprentice Vacancy 2023 | Last Date to Apply Online | Qualification

टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ेंयहां क्लिक करें
व्हाट्सएप ग्रुप से जुडेंयहां क्लिक करें
Railway Apprentice Vacancy 2023

Rajasthan Railway Recruitment Cell (RRC) द्वारा आज ही हाल ही में नई Railway Apprentice के पदों पर भारती का नया Notification जारी किया गया हैं (RRC ER) यानी रेलवे रिक्वायरमेंट सेल में Eastern Railway यानी पूर्वी रेलवे की ओर से नई भर्ती का Apprentice के पदों पर नोटिफिकेशन जारी किया गया हैं सभी इच्छुक और योग्य उम्मीदवार जो इस वैकेंसी में आवेदन करना चाहते हैं उनको बता दें की आप ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से आवेदन करें ।

Railway Apprentice Vacancy 2023 महत्वपूर्ण तिथियां –

Railway Apprentice के पदों पर नई वैकेंसी को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है आपको बता दे कि वैकेंसी में जो भी उम्मीदवार इच्छुक और योगी उम्मीदवार हैं और आवेदन करना चाहते हैं उनको बता दें कि आप इस वैकेंसी के लिए ऑनलाइन आवेदन 27 सितंबर 2023 से लेकर 26 अक्टूबर 2023 तक ऑनलाइन आवेदन रेलवे विभाग की ऑफिशल वेबसाइट से कर सकते हैं जिसका डायरेक्ट लिंक आपको नीचे उपलब्ध करवाया गया है वहां से आप आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं इस डेट के मध्य आपको आवेदन करना है ।

भर्ती का नामRailway Apprentice
बोर्ड का नामER (Eastern Railway)
कुल पद3115
आवेदन की तिथि27 सितंबर 2023 से
लास्ट डेट26 अक्टूबर 2023 तक
वेबसाईटRRC.ER
टेलीग्राम ग्रुपयहां से जॉइन करें
Railway Apprentice Vacancy 2023
Railway Apprentice Vacancy 2023 डिटेल –

पूर्वी रेलवे द्वारा रेलवे में अप्रेंटिस के पदों पर नई वैकेंसी का नोटिफिकेशन जारी किया गया है आपको बता दे कि जो भी उम्मीदवार इस वैकेंसी में आवेदन के इच्छुक हैं उनको बता दें कि आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ऑफलाइन आवेदन किसी भी सूरत में स्वीकार नहीं किए जाएंगे आपको जानकारी होगी कि इस वैकेंसी में लगभग 3115 पदों पर वैकेंसी का आयोजन करवाया जाएगा जिसमें अलग-अलग विभाग में अलग-अलग पदों पर वैकेंसी आयोजित करवाई जाएगी पदों का विवरण इसी पोस्ट में नीचे दिया गया है ।

Railway Apprentice Vacancy 2023 पदों का विवरण –

रेलवे द्वारा अप्रेंटिस के पदों पर नई वैकेंसी का नोटिफिकेशन जारी किया गया है जिसमें विभिन्न प्रकार के अलग-अलग पदों पर अलग-अलग वैकेंसी का नोटिफिकेशन जारी किया गया है आपको बता दे कि इस वैकेंसी में Malda Division के लिए 138 पद, Jamalpur Workshop 667 पद, Asansol Workshop 412 पद, Howrah Division 659 पद, Liluah Workshop के लिए 612 पद, Sealdah Division 640 पद, Kanchrapara Workshop 187 पदों पर भर्ती का आयोजन करवाया जाएगा ।

पूर्वी रेलवे अपरेंटिस भर्ती 2023 का नोटिफिकेशन 3115 पदों के लिए जारी किया गया है। जिसमें फिटर, वेल्डर, बढ़ई, पेंटर, डीजल मैकेनिक, मैकेनिक मोटर वाहन, इलेक्ट्रीशियन, इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक, वायरमैन, रेफ्रिजरेटर (एसी) मैकेनिक, पाइप फिटर, प्लंबर, ड्राफ्ट्समैन (सिविल), पासा, मशीनिस्ट, इलेक्ट्रीशियन आदि के पदों पर भर्ती की जाएगी ।

Railway Apprentice Vacancy 2023 आयु सीमा –

रेलवे अप्रेंटिस के पदों पर नई वैकेंसी का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है आपको बता दी कि अगर आप इस वैकेंसी में आवेदन करना चाहते हैं तो इस वैकेंसी में आयु सीमा को लेकर विशेष प्रावधान रखा गया है जो भी उम्मीदवार इस वैकेंसी में आवेदन करना चाहते हैं उनको बता दे कि वैकेंसी में कम से कम आयु सीमा 15 वर्ष और अधिक से अधिक आयु सीमा 24 वर्ष रखी गई है वैकेंसी में क्रांतिकारी के अनुसार आयु सीमा में छूट भी प्रदान की जाएगी और उसके साथ ही आपको बता दें की आयु सीमा की गणना 26 अक्टूबर 2023 को आधार मानकर की जाएगी ।

Railway Apprentice Vacancy 2023 आवेदन शुल्क –

ऐसे सभी उम्मीदवार जो रेलवे अप्रेंटिस की वैकेंसी में आवेदन करने की इच्छुक हैं उन सभी को बता दें कि आपको इस वैकेंसी में आवेदन करने के लिए आवेदन शुल्क देना होगा अगर आप इस वैकेंसी में जनरल ओबीसी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी से हैं तो आपको ₹100 आवेदन शुल्क देना होगा और अगर आप अनुसूचित जाति जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग और अन्य किसी भी क्रांतिकारी से हैं तो आपको इसके लिए किसी प्रकार का आवेदन शुल्क नहीं देना है आपके लिए आवेदन शुल्क बिल्कुल मुफ्त रखा गया है ।

Railway Apprentice Vacancy 2023 शैक्षणिक योग्यता –

इस वैकेंसी में जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं उनको बता दे कि इसमें कुछ एजुकेशन क्वालीफिकेशन रखी गई है इसमें जो भी उम्मीदवार आवेदन करेंगे उसके लिए 12वीं पास के साथ किसी भी ट्रेड में आईटीआई डिग्री होना आवश्यक है आईटीआई डिग्री वाले उम्मीदवार इस वैकेंसी में आवेदन करने के योग्य माने जाएंगे अगर आपके पास आईटीआई की डिग्री नहीं है और ट्रेड में आईटीआई डिग्री नहीं है तो आप इसके लिए आवेदन नहीं कर सकेंगे ।

How To Apply for Railway Apprentice Vacancy 2023 –

रेलवे में अप्रेंटिस के पदों पर जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं उनको बता दे कि बार 3115 पदों पर बाड़ी वैकेंसी का आयोजन करवाया जा रहा है जिसमें जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं नीचे दिए की जानकारी को फॉलो करते हुए आसानी से आप इस वैकेंसी के लिए आवेदन कर सकते हैं –

√ रेलवे में अप्रेंटिस के पदों पर आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है और इसका ऑफिशल नोटिफिकेशन डाउनलोड कर लेना है ।

√ रेलवे में अप्रेंटिस के पदों पर आवेदन करने के लिए आपको पूर्वी रेलवे की ऑफिशल वेबसाइट पर नोटिफिकेशन डाउनलोड कर लेना है नोटिफिकेशन में दिए गए जानकारी को ध्यानपूर्वक देखना है और यह सुनिश्चित करना है कि आप इस वैकेंसी में आवेदन करने के पत्र मान्य है जाएंगे ।

√ अगर आप इस वैकेंसी में आवेदन करने की योग्य है और आवेदन कर सकते हैं तो इसके बाद आपको आवेदन करने के लिए इसी ऑफिशल वेबसाइट के होम पेज पर जाना है ।

√ पुरी रेलवे की ऑफिशल वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद आपको रिक्रूटमेंट पोर्टल पर क्लिक करना है और नया पेज ओपन करना है ।

√ नया पेज ओपन करने के बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म ओपन हो जाएगा आवेदन फार्म में मांगी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक बना है ।।

√ उसके बाद आपको बता दें कि आवेदन फॉर्म भरने के बाद आपको अपना फोटो और सिग्नेचर अपलोड करना है और अन्य डॉक्यूमेंट अपलोड करना है और आवेदन फार्म को फाइनल सबमिट करना है ।

Railway Apprentice Vacancy 2023 – Important Links –
पोस्ट का नामRailway Apprentice Vacancy 2023
ऑफिशियल वेबसाइटयहां से विजिट करें
व्हाट्सएप ग्रुपयहां से जॉइन करें
टेलीग्राम ग्रुपयहां से जॉइन करें
राजस्थान 1 लाख भर्ती की जानकारीयहां से देखें
Railway Apprentice Vacancy 2023

Sharing Is Caring:

Leave a Comment