PM Scholarship Yojana 2023: लड़की ₹36,000 और लड़के को ₹30,000 सालाना

PM Scholarship Yojana 2023
PM Scholarship Yojana 2023

PM Scholarship Yojana 2023 –

PM Scholarship Yojana 2023 के तहत सभी बेरोजगार छात्र और छात्राओं को सरकार की तरफ से और पीएम की तरफ से हर साल 25000 से लेकर ₹36000 तक की स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी इस को लेकर सरकार ने इस योजना को शुरू किया है जो भी बेरोजगार छात्र छात्राएं हैं जो आगे पढ़ना चाहते हैं उनके लिए इस टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें योजना को शुरू किया गया है अन्यत्र कोई छात्र या छात्रा जो आगे पढ़ना नहीं चाहता है उनको इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा आपको बता देगी इस योजना का लाभ किस किसको मिलेगा ।

और कौन-कौन है इसका लाभ ले सकता है इसकी पूरी जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से आपको उपलब्ध करवाई जाएगी आपको बता दें कि इस योजना की शुरुआत भारत सरकार द्वारा हाल ही में की गई है जिसमें लड़के और लड़कियों को जो बेरोजगार युवा है और आगे पढ़ना चाहते हैं और किसी कंपटीशन एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं उन सभी बेरोजगार युवाओं और युवतियों को सरकार द्वारा हर साल 25000 से लेकर ₹36000 की सालाना छात्रवृत्ति की सुविधा प्रदान की जाएगी जिसके पूरी जानकारी इस पोस्ट में आपको दी जाएगी ।

PM Scholarship Yojana का लाभ –

आपको बता दें कि केंद्र सरकार और राज्य सरकार के आपसी सहयोग से शुरू की गई इस योजना का लाभ देश के सभी युवा बेरोजगारों को दिया जाएगा आपको बता दें कि इस योजना का लाभ हर राज्य के उम्मीदवार को और देश के हर उस उम्मीदवार को जो आगे बढ़ना चाहता है उनको मिलेगा साथ ही यह लाभ अर्धसैनिक बल ,रेलवे कर्मी, भूतपूर्व सैनिक, तटरक्षक, आतंकवाद और नक्सली हमले में मारे गए परिवार से संबंध रखने वाले हों उन्हें लाभ पहुँचाना है ।

ऐसे सभी परिवारों से संबंध रखने वाले बच्चों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा और इस योजना का लाभ ऐसे सभी परिवारों के बच्चों को ज्यादा से ज्यादा दिया जाएगा ताकि ऐसे सभी बच्चे आगे अपनी पढ़ाई को सुनिश्चित टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें जारी रख सके और उस उनकी पढ़ाई में किसी प्रकार की कोई बाधा ना आए इस प्रकार इस योजना का लाभ इन परिवारों के बच्चों को सबसे ज्यादा दिया जाएगा जिसकी पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट के माध्यम से दी जाएगी ।

यह भी पढ़ें – राजस्थान बेरोजगारी भत्ता हुआ शुरू अब मिलेंगे हर महीने ₹4500 सबको यहां से देखें पूरी जानकारी

PM Scholarship Yojana 2023 में 2 अलग अलग तरीके से मिलेगी –

पीएम स्कॉलरशिप योजना 2023 का लाभ दो अलग-अलग तरीकों से दिया जाएगा जो निम्न प्रकार से हैं आपको बता दें कि नीचे दिए गए दोनों तरीके में से अगर आप किसी में शामिल है तो आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं –

√ भूतपूर्व सैनिक कल्याण विभाग केंद्रीय सैनिक बोर्ड सचिवालय विभाग रक्षा मंत्रालय भारत सरकार द्वारा दी जाएगी । टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक कीजिए

√ यह स्कॉलरशिप इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी के तहत दी जाएगी । टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें

किस किस को इस योजना का लाभ मिलेगा –

इस योजना का लाभ किस किसको मिलेगा इसको लेकर आपको बता दें कि इस योजना में भूतपूर्व सैनिक रक्षा मंत्रालय कल्याण बोर्ड तथा भारत सरकार अपने भूतपूर्व सैनिक और तटरक्षक सैनिक और उनकी विधवा हो चुकी पत्नियों को इस PM Scholarship Yojana 2023 का लाभ दिया जाएगा । व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें

साथ ही भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी केंद्र विभाग द्वारा भारतीय सशस्त्र सीमा बल असम राइफल नक्सल आतंकवादी हमलों में शहीद हुए पुलिसकर्मियों के बच्चों को इस योजना का लाभ ज्यादा से ज्यादा दिया जाएगा इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया इस पोस्ट में नीचे दी गई है ।

PM Scholarship Yojana 2023 कितनी राशि दी जाएगी –

PM Scholarship Yojana 2023 के तहत जो भी ऊपर दी गई जानकारी है उन सभी के बच्चों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा और अगर लड़की है तो हर माह ₹3000 और लड़का है तो हर माह ₹2500 छात्रवृत्ति के नाम पर दिए जाएंगे इस प्रकार लड़कियों को हर साल ₹36000 और लड़कों को हर साल ₹25000 की छात्रवृत्ति दी जाएगी ।

How To Apply For PM Scholarship Yojana 2023 –

√ इस योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको भूतपूर्व सैनिक तटरक्षक सीमा बल सैनिक के बच्चे होना आवश्यक है अन्यथा आप इसमें आवेदन नहीं कर सकते हैं और अन्य जानकारी ऊपर दी गई है ।

√ इस छात्रवृत्ति का लाभ केवल उन बच्चों को मिलेगा जिन्होंने फर्स्ट ईयर में एडमिशन ले लिया है जिन्होंने इंटीग्रेटेड कोर्स कर लिया है उनको इस छात्रवृत्ति का लाभ नहीं दिया जाएगा

√ वैसे सभी उम्मीदवार जिनको छात्रवृत्ति दी जाएगी उनके ग्रेजुएशन में 60% से अधिक अंक होना जरूरी है नहीं तो छात्रवृत्ति के लिए योग्य नहीं माना जाएगा । व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें

√ आपको बता दें कि आज सैनिक बल अन्य नागरिक जो भारत के नागरिक हैं उन सभी के बच्चों को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा ।

√ जो छात्र यूजीसी और तकनीकी शिक्षा परिषद के मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थाओं से बीटेक ,एमबीबीएस ,बीडीएस ,बीबीए, बीसीए, बी फार्मा इत्यादि कोर्स कर रहे हैं वह इस योजना के पात्र माने जाएंगे।

√ योजना में आवेदन करने के लिए आपको ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करना होगा जिस का लिंक नीचे दिया गया है ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने फोरम खुलेगा जिसमें आपको संपूर्ण जानकारी भरनी है और सबमिट करना है तो आपका आवेदन ले लिया जाएगा ।

PM Scholarship Yojana 2023 – Important Links –

टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें यहां क्लिक करें

पोस्ट का नामPM Scholarship Yojana 2023
ऑफिशियल वेबसाइटयहां से विजिट करें
व्हाट्सएप ग्रुपयहां से जॉइन करें
टेलीग्राम ग्रुपयहां से जॉइन करें
सरकारी नौकरी ग्रुपयहां से जॉइन करें
PM Scholarship Yojana 2023

Sharing Is Caring:

Leave a Comment