New Reet Vacancy 2023 Rajasthan, राजस्थान में Reet और अन्य शिक्षक भर्ती होगी

New Reet Vacancy 2023 Rajasthan
New Reet Vacancy 2023 Rajasthan

New Reet Vacancy 2023 Rajasthan –

New Reet Vacancy 2023 Rajasthan अभी के समय में राजस्थान में रीट की नई भर्ती 2023 को लेकर काफी ज्यादा चर्चा चल रही है। जानकारी के अनुसार या निकल कर आ रहा है कि रीट मेंस का रिजल्ट जारी होते ही रीट की नई प्रक्रिया भर्ती शुरू की जाएग रीट की तरफ से नई भर्ती जल्द ही जारी होने वाली है जैसा कि जानकारी में बताया जा रहा है कि रीट मेंस का रिजल्ट जारी होने के बाद नई भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

आपकी जानकारी के लिए टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें बता दें कि शिक्षा मंत्री बीड़ी कल्ला नहीं जा जानकारी बताते हुए कहा है कि रीट मेंस का रिजल्ट जारी होते ही रिजल्ट के लिए नई भर्ती जारी की जाएगी। इस भर्ती के लिए 34000 पदों पर भर्ती की जाएगी ।

New Reet Vacancy 2023 Rajasthan Notification –

रीट एग्जाम में हर साल लाखों कैंडिडेट शामिल होते हैं आपकी जानकारी के लिए बता दें reet vacancy नई भर्ती में L1 और L2 दोनों के लिए अलग-अलग पदों पर भर्ती जारी की गई हैं और दोनों के लिए अलग-अलग प्रकार की योग्यताएं मांगी गई है। जहां पर एल्बम के लिए आपको BSTC होना जरूरी है वहीं पर level-2 के लिए आपको भी B.Ed होना जरूरी है ।

टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ेंयहां से जॉइन करें
व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ेंयहां से जॉइन करें

New Reet Vacancy 2023 Rajasthan आयु सीमा –

के लिए अधिकतम उम्र 40 वर्ष रखी गई है इसमें आयु की गणना 1 जनवरी 2023 के अनुसार की जाएगी साथ ही SC/ST जाति के लिए सरकारी नियमानुसार छूट प्रदान की जाएगी।

New Reet Vacancy 2023 Rajasthan के लिए आवेदन शुल्क जाति वर्ग के अनुसार रखा गया है इसके बारे में हमने नीचे डिटेल में बताया हुआ है । टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें

Category – Rs
General/OBC – ₹500
EWS – ₹350
SC/ST – ₹250
SC/ST (TPS) – ₹250

New Reet Vacancy 2023 Rajasthan सिलेक्शन प्रोसेस –

रीट भर्ती 2023 में सिलेक्शन प्रोसेस क्या रहेगा इसको लेकर आपको बता दे कि इस भर्ती में अगर आप सिलेक्शन लेना चाहते हैं तो इसमें पहले आपके लिए प्री परीक्षा का आयोजन किया जाएगा प्री परीक्षा जो भी उम्मीदवार पास करेंगे उनको फिर मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा जिसमें थर्ड ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा का आयोजन करवाया जाएगा उसके पश्चात अंतिम चयन सूची जारी की जाएगी जिसमें जो सिलेक्ट होगा उसकी नौकरी दी जाएगी ।

शिक्षा मंत्री BD कल्ला का बयान –

राजस्थान में नई रीट भर्ती को लेकर शिक्षा मंत्री बी कल ने बड़ा बयान दिया है राजस्थान बेरोजगार महासंघ अध्यक्ष भूपेन यादव के साथ विभिन्न बेरोजगार कल शिक्षा मंत्री बी कल के पास पहुंचे और उनसे मुलाकात की मुलाकात में शिक्षा मंत्री जी का बयान आया कि राजस्थान में नई रीट भर्ती की विज्ञप्ति इसी महीने जारी करने को लेकर तैयारियां जोरों पर है जैसे ही थर्ड ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा का परिणाम जारी हो जाता है उसके बाद नई रीट भर्ती की तैयारी शुरू कर दी जाएगी ।

राजस्थान शिक्षा मंत्री का बयान आया है उनका कहना है कि राजस्थान में थर्ड ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा का परिणाम जैसे ही जारी होगा उसके तुरंत बाद नई रीट पात्रता परीक्षा की तैयारियां शुरू कर दी जाएगी आगामी चुनावी माहौल को देखते हुए सरकार ज्यादा से ज्यादा शिक्षक भर्ती करवाना चाहती है इसी के क्रम में थर्ड ग्रेड शिक्षक भर्ती के साथ ही फर्स्ट ग्रेड और सेकंड ग्रेड परीक्षा का आयोजन करवाया जाएगा ।

Reet पात्रता परीक्षा के साथ होगी 1st ग्रेड और 2nd ग्रेड भी –

राजस्थान में Reet पात्रता परीक्षा के साथ ही राजस्थान लोक सेवा आयोग यानी आरपीएससी द्वारा फर्स्ट ग्रेड और सेकंड के शिक्षक भर्ती परीक्षा का आयोजन भी करवाया जाएगा इसको लेकर भी शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने बयान दिया है उनका कहना है कि राजस्थान में लगभग 50000 पदों पर शिक्षक भर्ती का आयोजन करवाया जाएगा इसमें फर्स्ट ग्रेड और सेकंड ग्रेड भर्ती भी शामिल रहेगी इसके साथ 3rd ग्रेड शिक्षक भर्ती का भी आयोजन करवाया जाएगा जल्दी ही इसको लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा ।

Reet 2023 की जानकारी

सभी भर्तियों का नोटिफिकेशन इसी महीने जारी करने को लेकर जानकारी सामने आ रही है लेकिन जैसे ही कोई जानकारी मिलेगी आपको सबसे पहले आपको हमारी वेबसाइट पर इसकी जानकारी दे दी जाएगी आपको बता दें कि आप हमारी वेबसाइट से लगातार जुड़े रहे हैं और इसके साथ ही आप हमारे सोशल मीडिया ग्रुप टेलीग्राम और व्हाट्सएप से जुड़ सकते हैं वहां पर आपको सभी जानकारी सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है इसलिए लगातार जुड़े रहे आपको सभी जानकारी सबसे पहले देखने को मिलेगी जल्दी ही रीट पात्रता परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा ।

How To Apply New Reet Vacancy 2023 Rajasthan –

New reet vacancy 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने से संबंधित सभी प्रकार के महत्वपूर्ण जानकारी हमने नीचे स्टेप बाय स्टेप बताएं हुई है जिसके तहत आप आसानी से अपना ऑनलाइन आवेदन पूरा कर सकते हैं। टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें
इसके लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाना है।

वेबसाइट पर जाने के बाद आपको New reet vacancy 2023 के ऑफिशल नोटिफिकेशन को पढ़ लेना है।
इसके बाद आपको अपनी SSO ID बना लेनी है।
उस आईडी के माध्यम से आपको ऑफिशियल वेबसाइट के पोर्टल पर लॉगइन करना है अब आपको अप्लाई ऑनलाइन के लिंक पर क्लिक करना है ।

अब आपके सामने फार्म खुलकर आ जाएगा जिसमें आपको प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी भर देनी है।
फॉर्म भरने के बाद उसमें सभी प्रकार के महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट अपलोड करने साथ ही फोटो और सिग्नेचर को भी अपलोड कर देना आपको अपनी आवेदन शुल्क का अपनी कैटेगरी के अनुसार भुगतान करना है एप्लीकेशन फार्म भरने के बाद को सबमिट कर देना है और उसका प्रिंट आउट ले लेना है ।

New Reet Vacancy 2023 Rajasthan – Important Links –

पोस्ट का नामNew Reet Vacancy 2023 Rajasthan
ऑफिशियल वेबसाइटयहां से देखें
व्हाट्सएप ग्रुपयहां से जॉइन करें
टेलीग्राम ग्रुपयहां से जॉइन करें
राजस्थान 1 लाख पदों पर भर्तीयहां से देखें
New Reet Vacancy 2023 Rajasthan

New Reet Vacancy 2023 Rajasthan FAQs –

राजस्थान नई Reet भर्ती कब आएगी 2023 ?

राजस्थान नई भर्ती की घोषणा इसी महीने होगी ।

राजस्थान नई Reet भर्ती का नोटिफिकेशन कब आएगा 2023 ?

नई Reet भर्ती का नोटिफिकेशन अगस्त में ही आएगा ।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment