New Education Policy 2023: क्या अब नहीं होगी 10th बोर्ड परीक्षा ? देखें यहां से

New Education Policy 2023
New Education Policy 2023

New Education Policy In India 2023 –

New Education Policy 2023 भारत में मोदी सरकार द्वारा लगभग 34 साल बाद नई शिक्षा नीति को लागू किया गया है आपको बता दें कि 1986 के बाद से अभी तक कई प्रकार से शिक्षा नीति में बदलाव किए गए हैं और 34 साल बाद अब 2020 में नई शिक्षा नीति को लागू किया गया है और इसको लेकर इसका अनुमोदन किया टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें जाना बाकी है भारत की सरकार द्वारा कई विशेषज्ञों की राय और बैठक में लेने के बाद नई शिक्षा नीति को लागू करने का फैसला लिया गया है ।

यह भी पढ़ें – 10वीं पास के लिए बड़ी भर्ती यहां से देखें

नई शिक्षा नीति 2020 के नाम से इसको जाना जाएगा आपको बता दें कि इससे पहले 34 साल पहले भारत में राजीव गांधी सरकार के समय शिक्षा नीति लागू की गई थी जो 1986 में शुरू हुई थी उस समय भी शिक्षा नीति में कई बड़े बदलाव के बोर्ड की परीक्षाएं शुरू की गई और अन्य कई बड़े बदलाव भी किए गए उसके बाद बिना शिक्षा नीति में बदलाव किए बोर्ड परीक्षाओं में बदलाव किए गए ।

शिक्षा में सुधार के लिए किए गए बदलाव –

आपको बता दें की भारत में पांचवी और आठवीं बोर्ड शुरू किया गया इस प्रकार से काफी समय से शिक्षा में सुधार लाने के लिए समय-समय पर बदलाव किए जाते रहे हैं लेकिन इस बार जो शिक्षा नीति लागू की गई है उसमें कुछ अलग ही बदलाव किए जाएंगे इस बार आपको बता दें कि 2020 में जो शिक्षा नीति लागू हुई है उसमें कौन-कौन से बड़े बदलाव होंगे और बोर्ड की परीक्षाएं बंद हो जाएगी या नहीं होगी ।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें यहां क्लिक करें

इसको लेकर आज की इस टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें आर्टिकल में आपको पूरी जानकारी दी जाएगी आपको बता दें कि कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर बोर्ड की परीक्षा बंद होने को लेकर न्यूज़ वायरल हो रही है उसकी पूरी सच्चाई आपको इस पोस्ट के माध्यम से उपलब्ध करवाई जाएगी पोस्ट को लास्ट तक पढ़ें ।

क्या अब नहीं होगी बोर्ड परीक्षाएं –

आपको बता दें कि काफी समय से शिक्षा नीति में बदलाव करने को लेकर लगातार मांग उठाई जा रही है और इसको लेकर भारत सरकार द्वारा कई विशेषज्ञों की बैठक में लेने के बाद शिक्षा नीति में बदलाव करने का फैसला लिया गया और शिक्षा नीति 2020 को लागू किया गया अब यह शिक्षा नीति कब से अस्तित्व में आएगी कब से इसका उद्घाटन होगा ।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें यहां क्लिक करें

इसकी पूरी जानकारी आपको यहां पर दी जाएगी आपको बता दें कि काफी समय से बोर्ड परीक्षाएं बंद करने को लेकर सोशल मीडिया पर खबरें वायरल वायरल हो रही है इसकी जानकारी आपको यहां पर दी जाएगी आपको देखी सोशल मीडिया पर लगातार यह खबर चल रही है कि भारत में अब आठवीं और दसवीं बोर्ड की परीक्षा बोर्ड परीक्षा के नाम से जाना जाएगा ।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें यहां क्लिक करें

इसको लेकर अभी तक बोर्ड की ओर से और सरकार की ओर से या समिति में किसी भी प्रकार का कोई नोटिफिकेशन जारी किया गया है कोई भी जानकारी जैसे ही जारी हो जाएगी आपको सबसे पहले हमारी वेबसाइट पर इसकी टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें सूचना दे दी जाएगी इसको लेकर सरकार की ओर से कोई फैसला नहीं लिया गया है ।

CBSE Board Exam में किया जाएगा बदलाव –

CBSE Board में होने वाली 10वीं और 12th परीक्षा के पेपर में बदलाव किया जाएगा आपको बता दें की CBSE 10th 12th Board परीक्षाओं के पैटर्न में बदलाव किया जाएगा अब 10th 12th Board परीक्षाओं में जहां पहले योग्यता आधारित 40% प्रश्न पूछे जाते थे वहां अब 50% प्रश्न योग्यता आधारित पूछे जाएंगे उसमें से बोर्ड द्वारा जानकारी साझा की गई हैं की नई शिक्षा नीति के तहत विद्यार्थियों की ज्यादातर समझ आधारित प्रश्न पूछे जाएंगे ।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें यहां क्लिक करें

जिसमें ज्यादातर बहुविकल्पतामक यानी Optional प्रश्न पूछे जाएंगे और उसके साथ ही बोर्ड का कहना हैं की अब 20% Optional पूछे जाएंगे इसके साथ ही 40% प्रश्न इसमें अति दीर्घ और दीर्घ उत्तर वाले प्रश्न पूछे जाएंगे इस प्रकार आपको बता दें की CBSE आगे होने वाली परीक्षाओं में काफी बड़े बदलाव करने वाली हैं और परीक्षा के पैटर्न में भी बदलाव किया जाएगा । टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें

बोर्ड परीक्षाओं को बंद करने की खबर सच्ची या नहीं कैसे देखें –

आपको बता दें की बोर्ड की परीक्षाएं बंद होगी या नहीं इसको लेकर काफी समय से सोशल मीडिया पर खबरें वायरल हो रही हैं यह सही या ग़लत हैं इसकी पूरी जानकारी और सच्चाई जानने के लिए आपको नीचे दी गई जानकारी को फॉलो करें इसमें आपको खबर की पूरी सच्चाई पता लग जाएगी –

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें यहां क्लिक करें

√ आपको इस खबर की सच्चाई जानने के Twitter पर PIB Fact Checker को सर्च करना हैं

√ उसके बाद आपको जिस खबर की जानकारी लेनी हैं उसको आपको Copy Paste करके डायरेक्ट मैसेज करना हैं

√ उसके बाद आगे आने वाले 24 घंटे के भीतर ही आपको इस खबर की सच्चाई और सही जानकारी का मेसेज आ जाएगा । शिक्षा विभाग टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें यहां क्लिक करें

New Education Policy 2023
New Education Policy 2023

New Education Policy 2023 – Important Links –

पोस्ट का नामNew Education Policy 2023
खबरबोर्ड परीक्षाओं के लिए फैसला
शिक्षा विभाग ग्रुपयहां से जॉइन करें
सरकारी नौकरी की खबरें ग्रुपयहां से जॉइन करें
शिक्षा विभाग टेलीग्राम ग्रुपयहां से जॉइन करें
New Education Policy 2023

New Education Policy 2023 FAQs –

क्या अब 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षाएं बंद होगी ?

नहीं, इसको लेकर अभी कोई Notification जारी नहीं हुआ हैं ।

New Education Policy 2023 कब लागू होगी ?

यह नई एजुकेशन पॉलिसी 2023 में लागू होगी ।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment