NEET Exam 2023 Cutoff Marks

NEET Exam 2023 –

NEET Exam 2023 Cutoff Marks जैसा कि आप सभी जानते हैं कि राजस्थान में सबसे बड़ा मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम नीट एग्जाम होता है जिसे राष्ट्रीय सह पात्रता परीक्षा भी कहा जाता है जिसका आयोजन 7 मई 2023 को रविवार को सफलतापूर्वक संपन्न करवा लिया गया है आज हम यहां पर नीट परीक्षा 2023 की कट ऑफ टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें कितनी जाएगी कितने अंक लाने वालों को कॉलेज मिलेगी इसकी पूरी चर्चा करेंगे ।

आपको यहां पर इसकी पूरी जानकारी दी जाएगी आपको बता दें कि नीट परीक्षा 2023 में कितने उम्मीदवारों ने भाग लिया है और कितने अंक NEET Exam 2023 Cutoff Marks लाने वाले उम्मीदवार इस बार उस कॉलेज प्राप्त करेंगे या सफल रहेंगे इसकी पूरी चर्चा हम करेंगे नीट का पूरा नाम राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा है जोकि मेडिकल के विभाग में होने वाली मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम होती है जो कि सबसे बड़ी परीक्षा है ।

यहां पर हम इस परीक्षा की कटऑफ को लेकर पूरी चर्चा करेंगे और रिजल्ट की जानकारी भी आपको यहां पर दी जाएगी साथ ही आपको बता दें कि अगर आप भी नीट परीक्षा से जुड़ी कोई भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें आप हमारे सोशल मीडिया ग्रुप जैसे टेलीग्राम और व्हाट्सएप से जुड़ सकते हैं वहां पर आपको इसकी जानकारी सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है ।

NEET Exam 2023 Overview –

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि नीट परीक्षा 2023 जो की मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम होता है और इसे राष्ट्रीय सह पात्रता परीक्षा भी कहा जाता है इस परीक्षा का आयोजन 7 मई 2023 को रविवार को सफलतापूर्वक आयोजन करवाया गया आपको बता दें कि परीक्षा का आयोजन 2:00 बजे शुरू हुआ और 5:20 पर यह परीक्षा संपन्न हुई है और टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें परीक्षा में लगभग 20 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने भाग लिया है ।

और परीक्षा होने के तुरंत बाद सब उम्मीदवार इच्छा की कट ऑफ रिजल्ट की जानकारी पाना चाहते हैं आज हम यहां पर इस परीक्षा की कट ऑफ और रिजल्ट को लेकर चर्चा करेंगे आज हम यहां पर यह देखेंगे कि इस परीक्षा की कट ऑफ कितनी रहेगी और रिजल्ट कब आएगा इसकी पूरी जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से आपको दी जाएगी पोस्ट को लास्ट तक पढ़े आपको बता दें कि आप हमारे सोशल मीडिया ग्रुप टेलीग्राम और व्हाट्सएप से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक यहां पर दिया गया है वहां पर आपको इसकी पूरी जानकारी दी जाती है ।

Neet UG Exam 2023 Paper Analysis –

सबसे पहले हम यहां पर नेट परीक्षा 2023 के पेपर को लेकर एनालिसिस करेंगे आपको बता दें कि अगर कभी भी कटऑफ बनाई जाती है तो सबसे पहले पेपर का स्तर देखा जाता है उसके बाद कितने उम्मीदवार उपस्थित रहे और कितनी सीट है उसके आधार पर इसकी कटऑफ बनाई जाती है आपको बता दें कि पेपर का स्तर इस बार ना तो ज्यादा हार्ड था और ना ही ज्यादा इजी था ।

पेपर का स्तर Moderate लेवल का था आपको बता दें कि इस बार नीट परीक्षा में कक्षा 12th से और कक्षा 11th से सबसे ज्यादा प्रश्न पूछे गए लगभग 50% प्रश्न इन दोनों कक्षा की किताबों से पूछे गए अगर किसी उम्मीदवार ने इन दोनों टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें कक्षा की किताबें अच्छी तरीके से पढ़ी थी ।

तो वह सभी उम्मीदवार इस परीक्षा में सफल हो जाएंगे बाकी आपको बता दें कि अन्य जो भी सवाल है वह मुख्य सीरीज से पूछे गए थे यहां पर पेपर के स्तर को लेकर आपको बता दें कि पेपर का स्तर काफी ठीक ठाक था इस कारण कटऑफ पिछली बार की तुलना में थोड़ी ज्यादा रहेगी लेकिन इतनी भी ज्यादा नहीं जाएगी यहां पर हम सभी कैटेगरी को लेकर कटऑफ की चर्चा करेंगे किस कैटेगरी की कट ऑफ कितनी रहने वाली है मास्टर के निदेशक के अनुसार हम कटऑफ को लेकर बात करेंगे ।

Neet UG Exam Cutoff Marks For MBBS College & Govt College –

जैसा कि आप जानते हैं कि इस बार नीट परीक्षा 2023 के पेपर का स्तर 2022 के पेपर के स्तर की तुलना में काफी हार्ड था यानी कि पिछली बार पेपर काफी इजी था और इस बार पेपर का स्तर काफी हार्ड था पिछली बार तनिष्का नाम की लड़की ने 720 में से 715 अंक प्राप्त करके ।

पूरे देश में नंबर वन रैंक हासिल की थी और इस बार कट ऑफ कितनी रहेगी इस को लेकर यहां पर बता दे आपको की सभी केटेगरी के अनुसार टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें नीचे कट ऑफ दी गई हैं कैटेगरी के अनुसार आप ही अनुमान लगा सकते हैं कि आप की केटेगरी की कट ऑफ कितनी रहेगी कितने अंक लाने वाले उम्मीदवार सफल रहेंगे ।

अगर आप General Category से हैं तो इस बार आपको Govt College और MBBS College के लिए 570 से लेकर 610 के बीच अंक लाने होंगे ।

अगर आप OBC Category से हैं तो आपको इस बार Neet Exam में MBBS College और Govt College के लिए कम से कम 555 से लेकर 595 के बीच अंक लाने होंगे तो आपको यह दोनों में से कोई एक कॉलेज मिल जाएगा ।

यह भी पढ़ें – Neet का रिज़ल्ट कब आएगा यहां से देखें

अगर आप अन्य Category जैसे Ews और Mbc Category से हैं तो आपको इस बार Neet Exam में Govt College और MBBS College प्राप्त करने के लिए 430 से 470 तक के बीच में अंक प्राप्त करने होंगे तभी आपको इन दो अच्छे कॉलेज में से कोई एक कॉलेज मिल जाएगा ।

अगर आप SC और ST Category से हैं और Govt College और MBBS College प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको बता दें की इस बार इन कैटेगरी में आपको 435 से 470 के बीच अंक प्राप्त करने होंगे तभी आपको अच्छा कॉलेज मिलेगा । व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें

Neet Exam 2023 Exam Centre Checking –

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि नीट एग्जाम 2023 में जिन्होंने परीक्षा में भाग लिया है उन सभी को पता होगा कि आप की चेकिंग किस तरह से हुई है एग्जाम सेंटर पर काफी हद से बाहर चेकिंग की गई है कई लड़कियों की ब्रा और पेंटी तक चेक की गई थी और उसमें भी और लड़कों की भी अंडरवियर तक चेक की गई थी क्योंकि शक्कर किसी बिहार में परीक्षा को दुबारा नहीं करवा सकती है इस कारण पेपर लीक ना हो जाए या किसी तरह की कोई अनावश्यक वस्तु किसी के पास ना हो । व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें

इसकी चेकिंग करने के लिए इस बार हद से बाहर जाकर चेकिंग की गई है और पेपर बिल्कुल शांतिपूर्ण तरीके से और बिल्कुल पारदर्शिता के साथ करवाया गया पेपर में किसी तरह की कोई नकल सामने नहीं आई है अब जल्दी ही इस परीक्षा का रिजल्ट और कट ऑफ जारी हो जाएगी पूरी कटऑफ की जानकारी ऊपर दे दी गई है आप वहां से अपनी कैटेगरी के अनुसार कटऑफ चेक कर सकते हैं ।

टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें

NEET Exam 2023 Cutoff Marks – Important Links –
पोस्ट का नामNEET Exam 2023 Cutoff Marks
Board NameNTA
व्हाट्सएप ग्रुपयहां से जुड़ें
टेलीग्राम ग्रुपयहां से जुड़ें
सरकारी नौकरी खबरें ग्रुपयहां से जुड़ें
NEET Exam 2023 Cutoff Marks

NEET Exam 2023 Cutoff Marks FAQs –

NEET Exam 2023 में Cutoff Marks क्या रहेंगे ?

इसके Cutoff Marks ऊपर पोस्ट में दिए गए हैं देखें।

Neet 2023 में MBBS के लिए कितने अंक चाहिए ?

इसके लिए कम से कम 400+ अंक जरूरी हैं ।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment