Narega Met Vacancy 2024, नरेगा में मेट के लिए निकली भर्ती 10,000 पदों पर करें आवेदन

Narega Met Vacancy 2024
Narega Met Vacancy 2024

Narega Met Vacancy 2024 –

Narega Met Vacancy 2024 अगर आप भी घर बैठे नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं और आपके गांव में आपके घर के पास नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपके लिए सबसे बड़ा शुभ अवसर और सबसे अच्छा मौका आया है आपको बता दे कि नरेगा में मेट के पदों पर बड़ी वैकेंसी की घोषणा की गई है जो भी उम्मीदवार दसवीं पास या 12वीं पास है वह सभी उम्मीदवार इस वैकेंसी में आवेदन करने के योग्य मान्य जाएंगे ।

आपको बता दे कि नरेगा में मेट के पदों पर वैकेंसी का आयोजन करवाया जाएगा इसमें आपको परीक्षा भी नहीं देनी पड़ती है और न इंटरव्यू होता है आपको सीधे ही अपने दसवीं और बारहवीं के अंकों के आधार पर ही आपको नौकरी प्रदान की जाती है नरेगा में Met कैसे बने और नरेगा मेट क्या होता है इसकी पूरी जानकारी आपको आज के इस आर्टिकल में उपलब्ध करवाई जाएगी आपको बता दे कि नरेगा में Met के पदों पर वैकेंसी कब आएगी और वैकेंसी के लिए क्या-क्या करना होगा कौन-कौन आवेदन कर सकता है इसकी पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल में नीचे दी जा रही है ।

Narega Met Vacancy 2024 Notification –

महात्मा गांधी नरेगा वैकेंसी 2024 का नोटिफिकेशन कब जारी होगा इसको लेकर आपको बता दे कि इसका नोटिफिकेशन आप जल्दी ही जारी किया जाने वाला है और बंपर पदों पर यह वैकेंसी आयोजित करवाई जाने वाली है आपको बता दे कि नरेगा में मेट बनने के लिए आपको आपके गांव में आपकी पंचायत में आपके घर के पास ही नौकरी दी जाएगी जहां पर नरेगा का कार्य चलता है उसी जगह आपको नौकरी प्रदान की जाती है इसमें कहीं और जाकर नौकरी करने की आवश्यकता नहीं रहती है ।

टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ेंयहां क्लिक करें
व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ेंयहां क्लिक करें
Narega Met Vacancy 2024

आपको एक ट्रेनिंग पास करनी होती है और उसे ट्रेनिंग में अगर आप पास हो जाते हैं तो आपकी छोटी सी एक परीक्षा ली जाएगी उसे परीक्षा में अगर आप पास हो जाते हैं तो आपको नरेगा में मेट के पदों पर नौकरी प्रदान कर दी जाएगी इसके लिए आपको और कुछ भी करने की आवश्यकता नहीं है आपको बिलकुल आसानी से यहां पर नौकरी मिल जाएगी और आपको यह नौकरी अपनी ग्राम पंचायत में अपने गांव में ही आपको प्राप्त हो जाएगी इसकी जानकारी के लिए नीचे दी गई सभी जानकारी ध्यान से पढ़ें ।

Narega Met Vacancy 2024 मेट कैसे बनें –

महात्मा गांधी नरेगा योजना की शुरुआत काफी समय पहले कर दी गई थी और भारत के सभी राज्यों में इस प्रकार की योजना लागू कर दी गई है आपको बता दे कि यह योजना 2013 से चलती आ रही है इस योजना के अंतर्गत एक ऐसा व्यक्ति होता है जो मजदूरों का ध्यान रखना है मजदूर की गिनती करता है और मजदूरों की अटेंडेंस लेता है उसे व्यक्ति को नरेगा मेट कहा जाता है और नरेगा मेट बनने के लिए आपको कुछ भी नहीं करना है ।

आपको एक ट्रेनिंग देनी होती है और ट्रेनिंग के बाद एक छोटी सी परीक्षा होती है उसे परीक्षा को पास करने के पश्चात आप नौकरी पर लग जाएंगे आपको बता दे कि इस नरेगा मेट वैकेंसी 2024 में आवेदन जल्दी ही शुरू किए जाएंगे जैसे ही आवेदन शुरू होते हैं आपको हमारी वेबसाइट पर इसकी सूचना सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाएगी यहां से आप सूचना प्राप्त करके उसी दिन आवेदन करें उसके बाद आपको ट्रेनिंग पर बुलाया जाएगा और छोटी सी मीटिंग होगी मीटिंग में आपकी ट्रेनिंग होगी और वहीं पर आपकी परीक्षा होगी परीक्षा पास करते ही तुरंत बाद आपको नौकरी दे दी जाएगी ।

Narega Met Vacancy 2024 पदों की संख्या –

इस बार 2024 में जो महात्मा गांधी नरेगा में जो वैकेंसी आएगी उसमें पदों की संख्या क्या रखी जाएगी इसको लेकर आपको बता दे कि ऐसा बताया जा रहा है कि इसमें 10000 से अधिक पदों पर वैकेंसी का आयोजन करवाया जाएगा क्योंकि भारत के सभी राज्यों में इस प्रकार की योजना लागू है और जब वैकेंसी आयोजित होगी तो पूरे भारतवर्ष में एक साथ आयोजित करवाई जाएगी और लगभग एक गांव में 25 या 30 मेट होते हैं ।

जो की मजदूरों का ध्यान रखते हैं उनके अटेंडेंस लेते हैं और उनकी गिनती करते हैं आपको बता दे कि आपके पास समस्त रोल होंगे वह मस्टरोल का आपको ध्यान रखना है और मस्टरोल के अनुसार ही अटेंडेंस लेनी है और अटेंडेंस लेने के प्रसाद आपको सभी की गिनती करनी है उसके बाद आपको सभी का बायोमेट्रिक अटेंडेंस भी लेना होता है इस प्रकार आपका यह कार्य रहेगा ।

Narega Met Vacancy 2024 मेट ID बनाना जरूरी –

नरेगा में मेट बनने के लिए नरेगा मेट आईडी बनाना जरूरी होता है अगर आपके पास नरेगा मेट आईडी है तो आप आसानी से इसमें नौकरी प्राप्त कर सकते हैं इस ID के बहुत सारे फायदे भी होते हैं आपके यहां पर बताया जा रहा है कि इसके फायदे क्या-क्या होते हैं –

  • इस आईडी से बिना किसी एग्जाम के आपको रोजगार प्राप्त हो जाएगा ।
  • मेट की आईडी बनाने के बाद आपको किसी भी प्रकार की मजदूरी करने की आवश्यकता नहीं होगी आपको सिर्फ मजदूरों की गिनती करने का कार्य दिया जाएगा ।
  • इस ID के साथ आप अन्य रोजगार भी गांव में कर सकते हैं ।
  • ऐसी आईडी बनाने के बाद आपको कभी भी नौकरी से हटाया नहीं जा सकता है आपको फिक्स नौकरी मिल जाती है ।
Narega Met Vacancy 2024 आवश्यक दस्तावेज –

नरेगा में मेट बनने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट होना जरूरी है इसके आवेदन के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए क्या-क्या दस्तावेज चाहिए इसकी जानकारी आपको नीचे दी जा रही है –

  • आवेदन करने वाले का आधार कार्ड होना जरूरी है ।
  • आवेदन करने वाले के पास जॉब कार्ड होना जरूरी है ।
  • आवेदन करने वाले के पास शैक्षणिक योग्यता का सर्टिफिकेट होना जरूरी है ।
  • आवेदन करने वाले के पास बैंक खाता डायरी और फोटो होना जरूरी है।
  • इसके लिए आवेदन फार्म आपको ग्राम पंचायत या ग्राम सेवक के पास से मिल जाएगा वहां से आपको आवेदन फॉर्म भरना है ।
Narega Met Vacancy 2024 सैलरी कितनी दी जाती हैं –

नरेगा में मेट बनने के बाद अगर आप काम करते हैं तो आपको कितनी सैलरी दी जाएगी इसको लेकर आपको बता दे कि इसमें सैलरी नहीं दी जाकर मजदूरी दी जाती है आपको बता दे कि इसमें रोज के पैसे बनते हैं किसी राज्य में रोज के 246 रुपए दिए जाते हैं तो किसी राज्य में रोज के 303 रुपए दिए जाते हैं इस प्रकार अलग-अलग राज्य के अलग-अलग नियम है और अलग-अलग नियमों के अनुसार पैसे दिए जाते हैं ।

Narega Met Vacancy 2024 आवेदन कैसे करें –

नरेगा में मेट बनने के लिए आवेदन कैसे करें इसकी पूरी प्रक्रिया आपको नीचे दी गई है इसके अनुसार आप आवेदन फॉर्म भरकर अपने आप जमा करवा सकते हैं –

√ नरेगा में मेट बनने के लिए आपको अपनी ग्राम पंचायत में या आपके ग्राम सेवक के पास या आपकी तहसील में आपको एक आवेदन फॉर्म मिलेगा वहां से आपको आवेदन फार्म प्राप्त कर लेना है ।

√ उसके बाद आवेदन फार्म में मांगी गई सभी जानकारी को जहां आपको भरना है वह आज जानकारी आपको अपने आप भरनी है ।

√ उसके बाद आपके आवेदन फार्म पर ग्राम पंचायत में ग्राम सेवक के हस्ताक्षर होंगे उसके बाद आपके गांव के सरपंच के हस्ताक्षर होंगे और कुछ आवेदन फार्म ग्राम सेवक भी भरेगा ।

√ उसके बाद आपके ऊपर बताए गए सभी दस्तावेज की एक-एक फोटो कॉपी निकाल लेनी है सभी फोटो कॉपी इस आवेदन फार्म के साथ आपको लगानी है और आवेदन फार्म पूरा भर देना है ।

√ इस आवेदन फार्म को आपको अपनी ग्राम पंचायत में ही जमा करवाना है यह आवेदन फार्म आप अपने ग्राम सेवक के पास जमा करवा सकते हैं ।

Narega Met Vacancy 2024 – Important Links –
पोस्ट का नामNarega Met Vacancy 2024
ऑफिशियल वेबसाइटयहां से करें आवेदन
व्हाट्सएप ग्रुपयहां से जॉइन करें
टेलीग्राम ग्रुपयहां से जॉइन करें
अन्य भर्तीयहां से देखें
Narega Met Vacancy 2024

Sharing Is Caring:

Leave a Comment