अब एक पोर्टल पर मिलेगा 13 सरकारी योजनाओं का लाभ, पीएम मोदी ने लॉन्च किया Jan Samarth Portal

Jan Samarth Portal: वित्त मंत्रालय के अनुसार, जनसमर्थ पोर्टल पर 13 सरकारी ऋण योजनाओं के लिए सिंगल विंडो एप्लीकेशन की सुविधा उपलब्ध है।

अब छात्र, युवा, किसान, व्यापारी और उद्यमी भारत सरकार से मुद्रा ऋण, स्टार्टअप, कृषि ऋण या शिक्षा से संबंधित 13 महत्वपूर्ण ऋण संबंधी गारंटी योजनाओं से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी एक सरकारी पोर्टल पर प्राप्त कर सकते हैं। प्रधानमंत्री ने जनसमर्थ के नाम से राष्ट्रीय पोर्टल का उद्घाटन किया. आवेदकों को अब एक ही पोर्टल पर विभिन्न योजनाओं के लिए आवेदन करने की सुविधा होगी।

सोमवार को वित्त मंत्रालय के प्रतिष्ठित सप्ताह समारोह के उद्घाटन को चिह्नित करते हुए, प्रधान मंत्री ने नए राष्ट्रीय जनसमर्थ गेट का शुभारंभ करते हुए कहा कि आज जनसमर्थ गेट का शुभारंभ किया गया है। अब भारत सरकार की सभी ऋण संबंधी योजनाएँ विभिन्न माइक्रो वेबसाइटों पर नहीं बल्कि एक ही स्थान पर उपलब्ध होंगी।

Jan Samarth Portal
Jan Samarth Portal

यदि आप मुद्रा ऋण, शिक्षा, कृषि, लघु व्यवसाय के लिए भारत सरकार के स्टार्ट अप इंडिया ऋण जैसी ऋण संबंधी योजनाओं का लाभ उठाना चाहते हैं या एक नई कंपनी शुरू करना चाहते हैं तो इस एक पोर्टल में आपको सभी सरकारी, निजी और गैर-सरकारी बैंक मिलेंगे। : बैंकिंग वित्तीय संस्थान। इसकी मदद से लाभार्थी आसानी से सरकारी योजना के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे जो उनके लिए सबसे अधिक फायदेमंद होगी और वे इसका बेहतर उपयोग कैसे कर सकते हैं।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा: “अब जनसमर्थ पोर्टल के माध्यम से, देश के युवाओं और मध्यम वर्ग के पास बड़े पैमाने पर वितरण के लिए एक बड़ा मंच है और अब ऋण प्राप्त करना आसान होगा। यदि उपाय हैं तो कम से कम अधिक से अधिक लोगों के लिए आवेदन करने की उम्मीद है ऋण प्रारंभ में, वित्त मंत्रालय ने सरकारी ऋण से जुड़ी 13 गारंटी योजनाओं को जनसमर्थ पोर्टल से जोड़ने का निर्णय लिया।

वित्त मंत्रालय के अनुसार, जनसमर्थ पोर्टल पर 13 सरकारी ऋण योजनाओं के लिए सिंगल विंडो एप्लीकेशन की सुविधा उपलब्ध है। आवेदकों के पास पैसा उधार देने के लिए 125 सरकारी और निजी संस्थानों की सुविधा का लाभ उठाने का विकल्प होगा। आवेदक की पात्रता की जांच करने के बाद जनसमर्थ पोर्टल इसे मंजूरी देगा और अपनी पसंद के बैंक को भेज देगा।

जनसमर्थ पोर्टल वित्तीय और कॉर्पोरेट प्रशासन को सरल बनाने और बढ़ाने की दिशा में एक कदम है। सरकार का दावा है कि इसकी मदद से लोन प्रोसेसिंग की प्रक्रिया तेज होगी और बैंकों के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. अब यह जानना जरूरी होगा कि आम लाभार्थी के लिए यह नई व्यवस्था कितनी कारगर होगी।

Jan Samarth Portal फ़ायदे

केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं से लेनदेन के लिए एक साझा पोर्टल “जन समर्थ” शुरू किया गया है। जन समर्थ के माध्यम से ऋण लेने के इच्छुक ग्राहक सीधे ऋणदाता से संपर्क कर सकेंगे। यह सरकारी क्रेडिट योजनाओं को जोड़ने वाला एक व्यापक डिजिटल पोर्टल है। इस पोर्टल पर क्रेडिट से संबंधित 13 सरकारी योजनाएं जुड़ी हुई हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि यह पोर्टल मध्यम वर्ग के युवाओं के लिए एक व्यापक डिलीवरी प्लेटफॉर्म के रूप में काम करेगा।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment