Indian Post Office Recruitment 2022 Online Form 98,000 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन यहां से करें

Indian Post Office Recruitment 2022 Online Form
Indian Post Office Recruitment 2022 Online Form

India Post Office Recruitment 2022 –

Indian Post Office Recruitment 2022 Online Form – आपको बता दें कि भारतीय डाक विभाग में विभिन्न पदों जैसे एमटीएस यानी मल्टी टास्किंग स्टाफ पोस्टमैन ग्रामीण घरेलू , India Post Office Vacancy 2022,India Post Office Recruitment 2022 Notification Pdf Download, Post Office Recruitment 2022- 23, Post Office Recruitment 2022 Apply Online, Post Office Recruitment 2022 Last Date, Post Office Recruitment 2022 MTS,Post Office Recruitment 2022 Maharashtra, आदि पदों पर भर्ती की घोषणा कर दी गई है आपको इस पोस्ट में यह जानकारी दी जाएगी ।

कि भारतीय डाक विभाग में कितने पदों पर कुल वैकेंसी निकाली गई है इसके आवेदन कब से शुरू होने वाले हैं और इसमें सिलेक्शन का क्या प्रोसेस रहेगा इसमें परीक्षा होगी या नहीं होगी और सबसे बड़ी बात इस बार पहली बार एक लाख से अधिक पदों पर भर्ती निकाली गई है आपको इस में संपूर्ण जानकारी दी जाएगी इस भर्ती परीक्षा से जुड़ी हुई हर अपडेट पाने के लिए आप हमारी वेबसाइट का नोटिफिकेशन आईकॉन को जरूर प्रेस कर ले ताकि हर अपडेट आपको सबसे पहले मिल सके ।

KVS में 4014 पदों के लिए बड़ी भर्ती यहां से करें आवेदन

भारतीय डाक विभाग में निकली बैंपर भर्ती 2022 –

भारतीय डाक विभाग हर वर्ष कोई ना कोई एक वैकेंसी जरूर निकालता है उसी क्रम में आज हम यहां पर एक और बड़ी बम्पर भर्ती को लेकर बात करने वाले हैं आपको बता दें कि भारतीय डाक विभाग द्वारा लगभग 98000 पदों पर भर्ती की घोषणा की गई है और सबसे बड़ी बात यह है कि अभी तक इस भर्ती के लिए किसी भी प्रकार की परीक्षा का कोई आयोजन नहीं करवाया जाता है ।

आज तक जब भी डाक विभाग में भर्ती निकली है कभी भी इसके लिए परीक्षा का आयोजन नहीं होता है लेकिन यह केंद्र स्तर पर भर्ती होती है तो इसमें आवेदन भी काफी आते हैं आपको बता दें कि इस भर्ती के लिए सिलेक्शन प्रोसेस क्या है क्या और कब से इसके आवेदन लिए जाएंगे उसकी संपूर्ण जानकारी आपको इसी पोस्ट में मिलेगी लगाता है पोस्ट को लास्ट तक पढ़ते रहें और पोस्ट पर उपस्थित नोटिफिकेशन बैल आइकन को जरूर प्रेस करें ।

Indian Post Office Recruitment 2022 Online Form
Indian Post Office Recruitment 2022 Online Form

India Post Office Vacancy 2022 आयु सीमा – Age Limit –

भारतीय डाक विभाग द्वारा निकाली गई बड़ी भर्ती 2022 में आयु सीमा यानी एज लिमिट क्या रहेगी उसको लेकर आपको बता दें कि इस भर्ती के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार जिनकी आयु 18 वर्ष से 27 वर्ष तक हो वह सभी इस में आवेदन कर सकते हैं उसके अलावा अन्य कोई भी व्यक्ति या उम्मीदवार इसमें आवेदन नहीं कर सकता है और अगर आयु सीमा में छूट की जानकारी आप देखना चाहते हैं तो एक बार विभाग द्वारा जारी अधिकारिक नोटिस जरूर देखें ।

India Post Office Vacancy 2022 Selection Process – भर्ती प्रक्रिया –

इंडिया पोस्ट ऑफिस वैकेंसी 2022 यानी भारतीय डाक विभाग भर्ती में सिलेक्शन प्रोसेस क्या रहेगा उसको लेकर आपको बता दें कि आज तक जब भी डाक विभाग द्वारा कोई भर्ती निकाली गई है उसमें किसी भी प्रकार की परीक्षा का प्रावधान नहीं रखा गया है और इस बार भी अभी तक जो नोटिफिकेशन जारी हुआ है उसमें परीक्षा को लेकर कोई प्रावधान नहीं दिया गया है आपको बता दें कि इस भर्ती के लिए 10वीं और 12वीं के प्रतिशत अंकों के आधार पर इसमें मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी और हर राज्यवार अलग मेरिट निकाली जाएगी ।

Indian Post Office Recruitment 2022 Online Form
Indian Post Office Recruitment 2022 Online Form

India Post Office Vacancy 2022 Online Application Fees – आवेदन शुल्क –

भारतीय डाक विभाग द्वारा निकाली गई भर्ती 2022 में आवेदन शुल्क को लेकर बात करें तो आपको बता दें कि इसमें सामान्य और ओबीसी वर्ग के लिए ₹100 आवेदन शुल्क रखी गई है और उसके अलावा अन्य पिछड़ा वर्ग अन्य वर्ग और श्रेणी के लिए किसी भी प्रकार की कोई आवेदन शुल्क नहीं रखी गई है अतः सभी श्रेणी के उम्मीदवार निशुल्क आवेदन कर सकते हैं ।

India Post Office Vacancy 2022 Education Qualification – शैक्षणिक योग्यता –

भारतीय डाक विभाग द्वारा जारी इस भर्ती में अगर हम शैक्षणिक योग्यता यानी एजुकेशन।क्वालिफिकेशन की बात करें तो आपको बता दें कि इस भर्ती में आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं या 12वीं पास होना आवश्यक है वे सभी उम्मीदवार इसमें आवेदन कर सकते हैं ।

कौनसे पदों के लिए की जाएगी भर्ती –

भारतीय डाक विभाग में विभिन्न पदों के लिए भर्ती की घोषणा की गई है जिसमें मल्टी टास्किंग स्टाफ, पोस्टमैन, मेल गार्ड, Mts, GDS आदि पदों के लिए भर्ती की घोषणा की गई हैं साथ ही इस भर्ती में पोस्टमैन के 59099 पद तथा मेल गार्ड के 1445 पद और साथ ही मल्टी टास्किंग स्टाफ के 37539 पद रखे गए हैं ।

How To Apply Online For India Post Office Recruitment 2022 – Indian Post Office Recruitment 2022 Online Form

भारतीय डाक विभाग भर्ती 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें उसके लिए आपको यहां पर संपूर्ण जानकारी स्टेप बाय स्टेप दिखाई गई है ध्यान से देखें और अपना आवेदन करें –

• सबसे पहले आवेदन करने के लिए आपको विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसका डायरेक्ट लिंक के यहां नीचे दिया गया है

• वेबसाइट पर जाने के बाद रजिस्ट्रेशन 2022 के ऑप्शन पर क्लिक करें

• उस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने भारतीय डाक विभाग भर्ती 2022 का फॉर्म का प्रारूप खुलेगा

• सबसे पहले फॉर्म के प्रारूप को ध्यान से पढ़ें और आवश्यक डॉक्यूमेंट साथ में जरूर रखें

• फिर जो भी जानकारी आप से मांगी जाए वह दो-तीन बार ध्यान से देख कर सही तरीके से भरें

• उसके बाद अगले स्टेप में जिस भी श्रेणी से आप आवेदन कर रहे हैं उसके लिए उचित शुल्क का भुगतान करें

• उसके बाद फॉर्म में सबमिट पर क्लिक करके फॉर्म का प्रिंट आउट अपने मोबाइल में सेव कर ले

Sharing Is Caring:

Leave a Comment