India Post GDS Vacancy 2023, डाक विभाग में 30,000 नई भर्ती

India Post GDS Vacancy 2023
India Post GDS Vacancy 2023

India Post GDS Vacancy 2023 New –

India Post GDS Vacancy 2023 ग्रामीण डाक विभाग भर्ती की घोषणा कर दी गई है आपको बता दें कि पिछले काफी समय से युवा बेरोजगार इस भर्ती को लेकर इंतजार कर रहे थे आखिरकार उनका इंतजार समाप्त हो चुका है भारतीय डाक विभाग में बड़ी भर्ती की घोषणा की गई है आपको बता दें कि युवा बेरोजगारों के लिए सबसे बड़ी खुशखबरी है डाक विभाग में भर्ती की घोषणा की गई है इस प्रति में लगभग 30000 से अधिक पदों पर युवा बेरोजगारों को नौकरी प्रदान की जाएगी नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है ।

भारतीय डाक विभाग द्वारा भर्ती की घोषणा की गई हैं भारतीय डाक विभाग में भर्ती को लेकर लाखों उम्मीदवार इंतजार कर रहे थे उनके लिए खुशखबरी है आखिरकार बड़ी भर्ती की घोषणा हो चुकी है ऐसे में हर राज्य और हर सर्कल में अलग-अलग पदों पर भर्ती टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें की घोषणा कर दी गई है जो भी युवा उम्मीदवार बेरोजगार इसमें आवेदन करना चाहते हैं उनको बता दें कि यह पोस्ट आखिर तक पढ़े इस पोस्ट में आपको पूरी जानकारी दी गई है ।

India Post GDS Vacancy 2023 New Notification –

भारतीय डाक विभाग की ओर से एक और बड़ी भर्ती की घोषणा की गई है पिछले काफी समय से जो युवा बेरोजगार इंतजार कर रहे थे उनके लिए सबसे बड़ी खुशखबरी है कि भारतीय डाक विभाग में इस बार बड़ी भर्ती की घोषणा हुई है भारतीय डाक विभाग India Post GDS Vacancy 2023 New, Gramin Dak Sevak (GDS), Branch Post Master (BPM) इन पदों पर भर्ती की घोषणा की गई है आपको बता दें कि इस का नोटिफिकेशन 2 अगस्त 2023 को जारी कर दिया गया है पिछले काफी समय से जो युवा उम्मीदवार इंतजार कर रहे थे ।

टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ेंयहां क्लिक करे
व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ेंयहां क्लिक करें
India Post GDS Vacancy 2023

उनके लिए सबसे बड़ी खुशखबरी है भारतीय डाक विभाग की ओर से 30,000 से अधिक पदों पर भर्ती की घोषणा की गई है जो भी युवा बेरोजगार इसमें आवेदन करना चाहते हैं उनको बता दे की आयु सीमा, आवेदन शुल्क, फॉर्म की तिथि, आदि की जानकारी आपको इस पोस्ट के माध्यम से उपलब्ध करवाई जाएगी पोस्ट को आखिर चटपटे आपको यहां पर सारी जानकारी दी जाएगी कि आवेदन कैसे करना है और इसके लिए परीक्षा होगी या नहीं इसकी जानकारी पर आपको इस पोस्ट में दी जाएगी ।।

India Post GDS Vacancy 2023 New कौनसे पद हैं –

भारतीय डाक विभाग की ओर से नई भर्ती की घोषणा की गई है इसमें कौन-कौन से पद शामिल है इस को लेकर संवाद करेंगे 30,000 से अधिक पदों पर भर्ती की घोषणा की गई है जिसमें विभिन्न अलग-अलग पदों पर भर्ती आयोजित की जाएगी इसमें सबसे पहले ग्रामीण डाक सेवक, Gramin Dak Sevak (GDS), Branch Post Master (BPM), Assistant Branch Post Master (ABPM) आदि पदों पर भर्ती की घोषणा की गई है इसमें सभी पदों पर अलग-अलग वैकेंसी निकाली गई है आपको इसका नोटिफिकेशन डाउनलोड करके पूरा ध्यान पूर्वक पढ़ना है उसके बाद ही इसमें आवेदन करना है ।

India Post GDS Vacancy 2023 New महत्वपूर्ण तिथियां –

भारतीय डाक विभाग भर्ती में 30000 पदों पर भर्ती का आयोजन करवाया जाएगा इसके लिए महत्वपूर्ण तिथियों को लेकर बात करें तो आपको टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें बता दें कि इसके लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि 3 अगस्त 2023 रखी गई है और अंतिम तिथि 23 अगस्त 2023 तक रखी गई है यह अंतिम तिथि आगे बढ़ाई जा सकती है इसको लेकर फिलहाल कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है

India Post GDS Vacancy 2023 New आवेदन शुल्क –

भारतीय डाक विभाग भर्ती 2023 में आवेदन करने के लिए आवेदन शुल्क क्या रखा गया है इसको लेकर भी आपको बता दें कि अगर आप जनरल केटेगरी से हैं और ओबीसी के हैं तो आपको आवेदन के लिए ₹100 शुल्क देना होगा इसके अलावा Sc/St/PWD के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के लिए किसी प्रकार का कोई भुगतान नहीं करना है आप के लिए आवेदन शुल्क बिल्कुल मुफ्त रखा गया है ।

Post Office Vacancy 2023 आयु सीमा –

भारतीय डाक विभाग की ओर से आयोजित होने वाली 30,000 से अधिक पदों पर भर्ती के लिए आयु सीमा क्या रखी थी इसको लेकर आपको टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें बता दें कि इसमें कम से कम आयु सीमा 18 वर्ष रखी गई है और अधिक से अधिक आयु सीमा 40 वर्ष की गई है आयु सीमा के गणना 23 अगस्त 2023 को आधार मानकर की जाएगी 23 अगस्त 2023 के अनुसार आयु सीमा की गणना की जाएगी इसके अनुसार आप आवेदन कर सकते हैं ।

Post Office Vacancy 2023 के लिए योग्यता –

भारतीय डाक विभाग भर्ती 2023 के लिए क्या-क्या योग्यता रखी गई है इसको लेकर आपको बता दें कि योग्यता को लेकर बात करें तो किसी भी पद के लिए अगर आप आवेदन करना चाहते हैं तो इसमें 10th पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं आपके पास किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 10th पास का सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है तो आप इसमें आवेदन कर सकते हैं ।

Post Office Vacancy 2023 के लिए चयन प्रक्रिया –

भारतीय डाक विभाग भर्ती 2023 के लिए चयन प्रक्रिया क्या रहेगी इसको लेकर आपको बता दें कि इसमें सबसे पहले दसवीं के अंकों के आधार टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें पर सभी उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा उसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन किया जाएगा और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन का कार्य पूरा होने के बाद अंतिम मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी ।

How To Apply For India Post GDS Vacancy 2023 New –

भारतीय डाक विभाग भर्ती में 30000 पदों पर भर्ती की घोषणा की गई है इसके लिए किस प्रकार आवेदन करना है इसकी पूरी जानकारी आपको विस्तार से नीचे उपलब्ध करवाई गई है जानकारी को फॉलो करते हुए आप आवेदन कर सकते हैं –

√ डाक विभाग भर्ती में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको भारतीय डाक विभाग की ऑफिशल वेबसाइट विजिट करना है । व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें

√ डाक विभाग की ऑफिशल वेबसाइट विजिट करने के बाद आपसे रजिस्ट्रेशन के लिए बोला जाएगा क्योंकि न्यू रजिस्ट्रेशन आपको करना होगा ।

√ न्यू रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको अपने लॉगइन आईडी और पासवर्ड के द्वारा लॉगइन होना होगा और उसके बाद आपको रिक्रूटमेंट पोर्टल पर विजिट करना है ।

√ रिक्रूटमेंट पोर्टल पर विजिट करने के बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म ओपन होगा आपको आवेदन फॉर्म में मांगी गई सारी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना है ।

√ सभी जानकारी ध्यान पूर्वक भरने के बाद आपको अपने डॉक्यूमेंट अपलोड करने हैं जैसे फोटो और सिग्नेचर और 10th की मार्कशीट दिए सभी डॉक्यूमेंट अपलोड करना है ।

√ सभी डॉक्यूमेंट अपलोड करने के पश्चात फॉर्म को फाइनल सबमिट करना है ऑनलाइन आवेदन शुल्क जमा करवाना है और फॉर्म का प्रिंट आउट अपने मोबाइल में सेव कर लेना है ।

India Post GDS Vacancy 2023 – Important Links –
पोस्ट का नामIndia Post GDS Vacancy 2023
ऑफिशियल वेबसाइटयहां से विजिट करें
व्हाट्सएप ग्रुपयहां से जॉइन करें
टेलीग्राम ग्रुपयहां से जॉइन करें
अन्य भर्ती की जानकारीयहां से देखें
India Post GDS Vacancy 2023

India Post GDS Vacancy 2023 FAQs –

भारतीय डाक विभाग में भर्ती कब आएगी 2023 ?

डाक विभाग में भर्ती की घोषणा हो चुकी है ।

भारतीय डाक विभाग भर्ती में कितने पदों पर आयोजन होगा ?

डाक विभाग भर्ती में 30000 पदों पर आयोजन होगा ।

भारतीय डाक विभाग भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें ?

आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया ऊपर पोस्ट में दी गई है वहां से देखें ।

Sharing Is Caring:

3 thoughts on “India Post GDS Vacancy 2023, डाक विभाग में 30,000 नई भर्ती”

Leave a Comment