India Caste Code List 2023, Bihar Caste Code List

India Caste Code List 2023
India Caste Code List 2023

India जाति कोड लिस्ट 2023 –

India Caste Code List 2023 अगर आप भी भारत के मूल निवासी है और अगर आप भारत में रहते हैं तो आपको बता दें कि भारत में रहते हुए आपकी जाति जरूर होगी अगर आपकी कोई भी जाती है और उस जाति का कोई कोड नहीं है टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें तो वह आपकी जाति नहीं मानी जाएगी अगर आपको कोई पूछ ले कि आपकी जाति कौन सी है तो आप फटाफट बता देते हैं लेकिन अगर आपको कोई पूछ ले कि आपकी जाति का कोड क्या है ।

तो आपसे जवाब नहीं निकलेगा क्योंकि आपको पता ही नहीं है कि जाति का कोड क्या है आज हम यहां पर जाती कोर्ट को लेकर बात करेंगे जिसमें सरकार द्वारा लगातार दूसरी जनगणना को लेकर मजबूती से तैयारियां शुरू कर दी गई है इसमें जांच रिपोर्ट को लेकर हम आप यहां पर बात करने वाले हैं आपको बता दें कि जाति कोड किस-किस का होता है ।

कौन सी जाति का कोड बनाया जाता है और जाति कौन क्यों लागू किया जाता है इसकी पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट के माध्यम से टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें दी जाएगी आपकी जाति का कोड क्या है इसकी जानकारी भी आपको यहां पर बताएंगे भारत में कई प्रकार की जातियां हैं और उन सभी के कोड भी अलग-अलग हैं तो हम यहां पर उनको लेकर ही बात करने वाले हैं ।

India Caste Code List 2023 –

अगर आप भारत के रहने वाले हैं और भारत में मूल निवास करते हैं तो आपको बता दें कि आपके लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि आपकी कौन सी जाती है अगर आप से कोई अपनी जाति पूछ लेते हैं तो आप जल्दी ही बता देते हैं कि आपकी यह फला फला जाती है लेकिन अगर आपको कोई पूछ ले कि आपकी जाति का कोड किया है । व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें

तो आप बता नहीं पाते हैं आज हम यहां पर जाति के कोर्ट को लेकर बात करेंगे भारत सरकार द्वारा बिहार में जनगणना के दूसरे चरण की शुरुआत सफलता पूर्ण कर ली गई है और जल्दी ही बिहार में दूसरे चरण की जनगणना पूरी हो जाएगी टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें और उसके साथ ही जाति कौन जारी किया जाएगा बिहार जाति कोड लिस्ट डाउनलोड करने की पूरी पीडीएफ की लिंक आपको यहां पर मिलेगी ।

वहां से आप बिहार जाति कोड की लिस्ट डाउनलोड कर सकते हैं उसके साथ ही बिहार जनगणना के दूसरे चरण की जनगणना शुरू हो चुकी है जिसकी जानकारी भी आपको इस पोस्ट में दी जाएगी साथ में आपकी जाति कौन सी है और उसका कोड क्या है इसकी पूरी जानकारी इसके साथ ही आपको उपलब्ध करवाई जाएगी पोस्ट को लास्ट तक पढ़ें । व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें

India Caste Code List PDF Download 2023 –

अगर आप भी भारत में रहते हैं और भारत में आप अपनी जाति का कोड देखना चाहते हैं तो आपको आज के इस आर्टिकल में भारत सरकार द्वारा जारी की गई जाती कोड लिस्ट की पीडीएफ यहां पर डाली गई है नीचे टेबल में उसका लिंक दिया गया है वहां से आप पूरी पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं इस पीडीएफ में आप अपना नाम और नाम के अनुसार अपनी जाति सर्च कर सकते हैं वहां से आपको अपनी जाति का कोड मिल जाएगा अगर आप किसी सामान्य वर्ग से हैं ।

और उसमें आप की अलग-अलग जाती है तो उस अलग जाति का अलग कोड वहां पर दिया गया है तो जाति के अनुसार कोर्ट आप को डाउनलोड कर लेना है आपको बता दें कि जाति को डाउनलोड करना और जाति कोड जानना बहुत टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें जरूरी है क्योंकि जाति कोड आजकल आवश्यक हो गया है और सभी जगह यह काम आता है तो नीचे दी गई लिंक से आप जाति कोड की पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं ।

India Caste Code List 2023
India Caste Code List 2023
How To Download India Caste Code List 2023 –

भारत की जाति कोड लिस्ट India Caste Code List 2023 की पीडीएफ डाउनलोड करने के लिए आपको नीचे वेबसाइट के लिंक दी गई है सबसे पहले उस वेबसाइट पर आपको विजिट करना है

वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने नया पेज ओपन होगा उस पेज पर आपको भारत तो जाती कोड लिस्ट पीडीएफ वाला ऑप्शन मिलेगा वहां पर आपको क्लिक करना है ।

उस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने नया पेज खुलेगा जिसमें आपको पीडीएफ डाउनलोड करने का ऑप्शन मिलेगा उस पर दोबारा क्लिक करना है ।

उस पर क्लिक करने के बाद आपको भारत जाति कोड लिस्ट 2023 डाउनलोड कर लेना है और अपनी जाति को सर्च करना है । व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें

India Caste Code List 2023 – Important Links –

टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें

पोस्ट का नामIndia Caste Code List 2023
व्हाट्सएप ग्रुपयहां से जॉइन करें
टेलीग्राम ग्रुपयहां से जॉइन करें
फ्री मोबाइल योजना शुरूयहां से देखें लिस्ट में अपना नाम
India Caste Code List 2023

Sharing Is Caring:

Leave a Comment