IAS Interview GK Dose, वह क्या हैं जो गाय के पास 4 हैं लड़की के पास 2 हैं बताओ ?

IAS Interview GK Dose,
IAS Interview GK Dose,

IAS Interesting GK Questions –

IAS Interview GK Dose जैसा कि आप सब जानते हैं कि आजकल सभी परीक्षाएं पास करना बहुत मुश्किल हो चुका है आजकल इस कंपटीशन के जमाने में किसी भी परीक्षा को पास करना बड़ा मुश्किल है यहां पर आज हम परीक्षा के बारे में बात करेंगे जो भारत की सबसे बड़ी परीक्षा है जिसका नाम यूपीएससी की परीक्षा है आपको पता है यूपीएससी की परीक्षा को पास करने का मतलब है ।

व्यक्ति का बहुत ही ज्यादा इंटेलिजेंट होना एक ऐसा स्टूडेंट जो सिर्फ किताबी ज्ञान ही नहीं बल्कि अन्य सब चीजों में परफेक्ट होता है वहां यूपीएससी की परीक्षा को क्लियर सकता है आज हम यहां पर ऐसे प्रश्नों के बारे में बात करेंगे जो आजकल यूपीएससी की परीक्षा में पूछे जाते हैं आईएएस और आईपीएस जैसी बड़ी परीक्षाओं में लिखित परीक्षा के बाद IAS Interview GK Dose इंटरव्यू यानी साक्षात्कार लिया जाता है ।

IAS Exam में अनोखा होता हैं इंटरव्यू –

इंटरव्यू में जो परीक्षक होता है वह किसी प्रकार के प्रश्न पूछने के लिए स्वतंत्र होता है उसे हम और कोई की-बोर्ड उसको बाध्य नहीं कर सकता कि आप ऐसे प्रश्न पूछे क्योंकि जैसे उसके मन में आएगा वैसा वह प्रश्न पूछेगा इसलिए जरूरी नहीं है कि आपके IAS Interview GK Dose सिलेबस से ही प्रश्न पूछे जाएंगे वह प्रश्न कहीं से भी पूछ सकता है इसलिए सिर्फ किताबी ज्ञान ही नहीं उसके लिए व्यवहारिक ज्ञान भी होना जरूरी है जिसको व्यवहारिक ज्ञान है वह उम्मीदवार ही यूपीएससी जैसी बड़ी परीक्षा को क्लियर कर सकता है ।

यहां पर नीचे दिए गए प्रश्नों के जवाब अगर आपको आते हैं इसका मतलब आप कैसी भी बड़ी परीक्षा को क्लियर करने के लिए सक्षम है और योग्य हैं क्योंकि इस प्रकार के प्रश्न कहीं भी किताबों में और कहीं किसी सिलेबस में नहीं मिलेंगे क्योंकि यह सिर्फ व्यवहारिक ज्ञान के आधार पर ही बताई जा सकते हैं यह डबल मीनिंग वाले प्रश्न है जो हर एक व्यक्ति इसका जवाब नहीं दे सकता है आप भी एक बार इन प्रश्नों को जरूर देखें ।

IAS Interview GK Dose –

सवाल – एक बार किसी स्टूडेंट को आईपीएस की परीक्षा के समय इस प्रकार का प्रश्न पूछा गया कि वह खुद 1 घंटे तक सोच में पड़ गया उस परीक्षक ने प्रश्न पूछा कि “औरत का ऐसा कौन सा रूप है जो सब देख सकते हैं लेकिन उसका पति नहीं देख सकता ?” टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें

जवाब – इस प्रश्न का को सुनकर आपके दिमाग में कुछ ना कुछ विचार उल्टे सीधे आए होंगे लेकिन आपको बता दें कि इस प्रश्न का जवाब बिल्कुल भी उल्टा नहीं है बिल्कुल आसान और सीधा सा जवाब दें “विधवा रूप” जिसको पति नहीं देख सकता बाकी सब देख सकते हैं ।

सवाल – ऐसा कौनसा रूम हैं जिसके कोई खिड़की और दरवाजे नहीं होते हैं ?

जवाब – इस प्रश्न का जवाब को ज्यादा मुश्किल भी नहीं है और ना ही कोई डाटा है आपको बता दें कि बिल्कुल मजाक के मूड में ऐसा प्रश्न पूछा जाता है जिसका जवाब बिल्कुल आसान होता है लेकिन हर एक उम्मीदवार इसको अगर सीरियस ले लेता है तो इसका जवाब नहीं दे पाता है इस सवाल का सही जवाब है “मशरूम” ।

भारत के राष्ट्रपति का क्या नाम है ?

जवाब – यह सवाल का मतलब यह हैं की कईं बार ऐसा होता हैं की उम्मीदवार हार्ड सवालों के जवाब दे देता हैं लेकिन उसको साधारण सवालों के जवाब पता नहीं होता हैं अतः इसका जवाब हैं भारत की राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू हैं ।

सवाल – ऐसा कौनसा अंग हैं मनुष्य का जो हर दो महीने में बदलता हैं ?

जवाब – इस सवाल का जवाब कोई मुश्किल नहीं हैं लेकिन जवाब देने वाला भी परफेक्ट होना चाहिए इसका सही जवाब हैं आइब्रो यानि भौंहे । टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें

सवाल – मनुष्य के शरीर का कौन सा अंग हैं जो कभी जन्म से लेकर मृत्यु तक बूढ़ा नहीं होता हैं ?

जवाब – इस सवाल का जवाब ऐसे तो कोई भी दे सकता है लेकिन आपको थोड़ा बहुत सोचने की जरूरत है इस सवाल का जवाब ज्यादा सोचने का उचित करनी है और ना ही इसका कोई सही जवाब आज तक मिला है ऐसा माना जाता है कि आंख का अंग है जो कभी बूढ़ा नहीं होता है लेकिन आज भी बड़ी होती है तो इसका सही जवाब अभी तक नहीं मिला है आपको पता है तो तुम कमेंट जरूर करें ।

सवाल – राजस्थान में युवाओं को रोजगार एवं उद्यमिता के अवसर प्रदान करने हेतु किस पोर्टल को लांच किया गया –

जवाब – राजसील |

सवाल – अरावली ग्रीन वॉल परियोजना मे कौन सा राज्य शामिल है जिसका शुभारंभ केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव द्वारा किया गया –

जवाब – हरियाणा, राजस्थान, गुजरात | टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें

सवाल – डॉक्टर भीमराव अंबेडकर राजस्थान दलित, आदिवासी उद्यम प्रोत्साहन योजना किस वर्ष शुरू की गई –

जवाब – 2022

सवाल – डॉ.भीमराव अंबेडकर राजस्थान दलित आदिवासी उद्यम प्रोत्साहन योजना मे कब उद्योग विभाग में अधिसूचित किया गया –

जवाब – 8 सितंबर 2022

सवाल – मेलों, त्यौहारों और प्रचार फिल्म पर्यटन की श्रेणियों में ट्रैवल एंड टूरिज्म एनुअल कॉन्फ्रेंस एंड अवॉर्ड्स 2023 को किस राज्य को पुरस्कृत किया है ?

जवाब – राजस्थान | टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें

सवाल – वह क्या हैं जो गाय के पास 4 हैं लेकिन लड़कियों के पास 2 ही हैं ?.

जवाब – इस सवाल को सुनकर अच्छे अच्छे लोगों के पसीने छूट गए और दिमाग चकरा गया लेकिन आपको बता दें की इसका जवाब बहुत ही आसान हैं और सही जवाब हैं “टांगें” मतलब पैर गाय के 4 होते हैं लेकिन लड़के और लड़कियों के पास 2 ही होते हैं ।

IAS Interview GK Dose – Important Links –

पोस्ट का नामIAS Interview GK Dose
व्हाट्सएप ग्रुपयहां से जॉइन करें
टेलीग्राम ग्रुपयहां से जॉइन करें
कौनसा शब्द कुंवारी लड़की नहीं बोल सकतीयहां से देखें जवाब
IAS Interview GK Dose

Sharing Is Caring:

Leave a Comment