IAS Interview GK Dose 3, लड़के लड़की का 18 वर्ष की आयु के बाद क्या बढ़ जाता हैं ?

IAS Interview GK Dose 3
IAS Interview GK Dose 3

IAS Interview GK Dose –

IAS Interview GK Dose 3, जैसा कि आप सब जानते हैं कि आजकल किसी भी परीक्षा में कुछ इस प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं जो हर किसी के बस की बात नहीं होती है क्योंकि आजकल जिस भी परीक्षा में इंटरव्यू होता है उस परीक्षा में परीक्षा का सिलेबस से प्रश्न कभी नहीं पूछे जाते हैं ना ही किसी किताब से प्रश्न पूछे जाते हैं ऐसे सवाल जवाब होते हैं जो आपने ना कभी सुने हैं । टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें

ना कभी देखे हैं या फिर यूं कहें कि इस सवालों में डबल मीनिंग वाले सवाल होते हैं डबल मीनिंग का मतलब दो अर्थ निकलने वाले सवाल होते हैं इस प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं जो आजकल हर किसी के दिमाग में ऐसे पसंद नहीं आते हैं आज हमें आप पर कुछ ऐसे ही सवालों के बारे में बात करेंगे तो आपने आज तक कभी ना सुने हैं ना कहीं देखे हैं ।

आजकल बड़ी परीक्षाओं में पूछे जाते हैं अनोखे सवाल –

क्योंकि इस प्रकार के सवाल जवाब आजकल यूपीएससी जैसी बड़ी परीक्षाओं में सबसे मुख्य मुख्य तौर पर रखे जाते हैं और इस प्रकार के सवाल ही इंटरव्यू और अन्य परीक्षाओं में भी पूछे जाते हैं आईएएस और आईपीएस जैसी बड़ी परीक्षा में इस प्रकार के सवाल जवाब होते हैं जो इंटरव्यू में पूछे जाते हैं उसमें आपको व्यवहारिक ज्ञान ज्यादा काम में लेना होता है वहां पर आपका किताबी ज्ञान कुछ भी काम नहीं करेगा क्योंकि किताब के जो सिलेबस में जो सवाल जवाब होते हैं वह सवाल जवाब आपके वहां इंटरव्यू में काम नहीं आते हैं ।

इंटरव्यू में कुछ इस प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं जिन्हें आपको अपने सामान्य जीवन से जोड़कर उत्तर बताना होता है जो व्यक्ति इन सवालों के जवाब आसानी से दे देता है ऐसी बड़ी परीक्षा में पास हो जाता है और जो सवालों के जवाब नहीं दे पाता है ऐसी बड़ी टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें परीक्षाओं में आगे कभी पास नहीं हो सकते तो आज हम ऐसे ही कुछ सवालों को लेकर बात करने वाले हैं चले देख लेते हैं किस प्रकार के सवाल पूछे जाते हैं ।

IAS Interview GK Dose 3 –

सवाल – किस जानवर का दूध सबसे महंगा बिकता हैं ? टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें

जवाब – आपको बता दें कि जब आईपीएस आईएएस का इंटरव्यू चल रहा था तो उस समय कैंडिडेट से इस प्रकार का प्रश्न पूछा गया कि किस जानवर का दूध सबसे महंगा बिकता है अब आप समझ सकते हैं कि कितना सोच समझकर वहां पर यह जवाब देना होता है क्योंकि जो पालतू जानवर है उनमें गाय भैंस बकरी है भेड़ आदि ऐसे जानवर आते हैं अगर यह नाम वह ले लेता है तो इस परीक्षा में फेल हो जाता लेकिन आपको बता दें कि “शेरनी का दूध सबसे महंगा बिकने वाला दूध है” इस सवाल का सही जवाब है शेरनी का दूध जो इस प्रकार आपको कुछ सोच समझ कर वहां पर जवाब देना होता है।

सवाल – ऐसा कौन सा पक्षी है जो हमेशा ही अपना रंग बदलता रहता है ?

जवाब – आपने यह प्रशन शायद मेरे हिसाब से पहली बार देखा होगा क्योंकि ऐसे पर्सनल आजकल देखने को नहीं मिलते हैं सिर्फ बड़ी परीक्षाओं के इंटरव्यू में इस प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं जो हर किसी ने ना तो सुने हैं ना देखे हैं और ना ही ऐसे पक्षी का नाम भी आपने शायद सुना होगा तो इसका सही जवाब है “कमोलिया पक्षी” जो रोजाना अपना रंग बदलता है ।

सवाल – एक बार एक कैंडिडेट को ऐसा प्रश्न पूछा गया कि उसने शायद यह प्रश्न पहली बार सुना है और आपको तो अब यह प्रश्न आसान लग रहा होगा लेकिन उस समय जब उस व्यक्ति से पूछा गया तो उसने शायद पहली बार सुना होगा और यह प्रश्न था कि “कौन से पेड़ से सबसे ज्यादा मात्रा में ऑक्सीजन मिलती है” ?

जवाब – आपको बता दें कि अभी आपको यह सवाल बहुत ही आसान लग रहा होगा क्योंकि पहली बार जब उस कैंडिडेट को पूछा गया तो उसका भी दिमाग चकरा गया था लेकिन अब यह सवाल बहुत आसान हो चुका है इसका सही जवाब है “पीपल के पेड़ से सबसे ज्यादा ऑक्सीजन मिलती है इसलिए पीपल को धार्मिक दृष्टि से भी अच्छा माना जाता है ।”

सवाल – कौनसा जानवर है जो लोहे की कील को भी खा सकता है इस प्रकार के प्रश्न जब आ जाते हैं तो कैंडिडेट खुद सोच में पड़ जाते हैं आखिर इनका क्या जवाब देना है आपको भी यहां पर यह प्रश्न पहली बार देखने को मिला होगा चलिए इसका जवाब भी देख लेते हैं ?

जवाब – इस सवाल का सही जवाब है मगरमच्छ एक ऐसा जानवर है जो लोहे की कील को भी खा सकता है तो आपने शायद पहली बार किस सवाल को सुना होगा अगर आज से पहले यह सवाल आपने सुना है तो कमेंट में जरूर लिखें । टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें

सवाल – ऐसा कौन सा जानवर है जो घायल हो जाने पर बच्चों की तरह रोता है इस प्रकार का प्रश्न तो काफी आसान है लेकिन अगर आपने कभी सुना है तो अगर नहीं सुना है तो यह प्रश्न भी हाइड ही है ?

जवाब – आपको बताते चलें कि इस सवाल का सही जवाब है “भालू वह जानवर है जो घायल हो जाने के बाद बच्चों की तरह ही रोता है” जैसे छोटे बच्चे रोते हैं उसी प्रकार उसकी भी आवाज होती है ।

टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें

सवाल – अब हमारा आज का आखिरी सवाल है जो आपने पोस्ट पर देखा होगा हम यहां पर बात करेंगे लड़की या लड़के के शरीर का कौन सा अंग 18 वर्ष की आयु के बाद बड़ा हो जाता है ?

जवाब – आज के हमारे इस आखिरी सवाल का सही जवाब है वह है हाथ और पैर और लड़के के दाढ़ी और मूंछ बढ़ जाते हैं और लड़कियों के शारीरिक अंगों में काफी परिवर्तन आ जाता है और यह साइंस की दृष्टि से बिल्कुल सही है ।

IAS Interview GK Dose 3 – Important Links –

टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें

पोस्ट का नामIAS Interview GK Dose 3,
व्हाट्सएप ग्रुपयहां से जॉइन करें
टेलीग्राम ग्रुपयहां से जॉइन करें
चाय पीने के बाद क्या खाने से व्यक्ति मर सकता हैं ?यहां से देखें जवाब
IAS Interview GK Dose 3,

Sharing Is Caring:

Leave a Comment