Free Smartphone Yojana 2022 – मुख्यमंत्री फ्री स्मार्टफोन योजना Online apply date CM digital seva yojana –

नमस्कार मित्रों जैसा का आप सब जानते हैं राजस्थान में मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के तहत एक बड़ी घोषणा की गई हैं । इस घोषणा में Cm गहलोत ने राज्य की महिलाओं के लिए एक बड़ी खुशखबरी दी हैं । इसमें उन्होंने घोषणा करते हुए कहा है कि राज्य की सभी 1 करोड़ 33 लाख महिलाओं को Free Smartphone Yojana के तहत बिल्कुल फ्री मोबाइल दिया जाएगा जो की एक Android mobile होगा ।

Free Smartphone Yojana scheme क्या हैं –

इस योजना के तहत राजस्थान की सभी 1 करोड़ 33 लाख महिलाओं को फ्री स्मार्टफोन दिया जाएगा । यह घोषणा Cm गहलोत ने 23 फरवरी के बजट भाषण में की थी । इस योजना का नाम मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना (Mukhymantri Digital Seva Yojana) दिया गया था । और एक नाम Mukhyamantri Free Smartphone Yojana भी दिया गया । इस योजना के तहत Cm ने यह घोषणा की थी की जो भी महिलाएं गृहिणी हैं इनको राज्य सरकार की ओर से बिल्कुल फ्री स्मार्टफोन दिया जाएगा ।

Mukhyamantri Free Smartphone Yojana में किसको मिलेगा मोबाइल –

इस योजना में शामिल कौन हो सकते हैं तो आपको यहां बता दें की 23 फरवरी के बजट भाषण में श्री अशोक गहलोत ने घोषणा करते हुए राज्य की महिलाओं को बड़ी राहत प्रदान की । उन्होंने घोषणा की थी की राज्य की 1 करोड़ 33 लाख महिलाओं को बिल्कुल फ्री स्मार्टफोन दिया जाएगा । इस योजना का लाभ केवल उन महिलाओं को मिलेगा जो मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना में शामिल हैं । मतलब जिनको मेडिकल सुविधाएं अगर फ्री में मिल रही हैं वे सब महिलाएं इस योजना का लाभ उठा सकती हैं ।

Free Smartphone Yojana scheme में कैसे मिलेगा मोबाइल –

इस योजना के तहत राज्य की कुल 1 करोड़ 33 लाख महिलाओं को बिल्कुल फ्री स्मार्टफोन दिया जाएगा । जो भी परिवार राज्य में मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना में लाभ ले रहे हैं , अर्थात जिन परिवारों को गेहूं और राशन सरकार द्वारा फ्री में मिल रहे हैं, वे सभी परिवार इस योजना में शामिल माने जायेंगे । और उस परिवार की महिला मुख्या को सरकार द्वारा फ्री स्मार्टफोन दिया जाएगा ।

Free Smartphone Yojana scheme में कौनसा मोबाइल दिया जाएगा –

इस योजना आप सबको मालूम होगा की लगभग राज्य की 1 करोड़ 33 लाख महिलाओं को बिल्कुल फ्री में स्मार्टफोन दिया जाएगा । और बताया जा रहा हैं कि ये स्मार्टफोन एक Android mobile होगा जिसमें Internet Conectivity के साथ 3 साल के लिए फ्री स्मार्टफोन यूज करने के लिए दिया जाएगा । ताकि महिलाएं आत्मनिर्भर बन सके ।

Free Smartphone Yojana क्या हैं Scheme –

इस योजना में परिवार की महिला मुख्या को एक Android Version smartphone मिलेगा साथ ही इस फोन में 3 साल तक के लिए Internet Conectivity भी बिल्कुल फ्री रहेगी । Cm ने कल एक बार और घोषणा करते हुए कहा हैं की इस योजनe लगभग राज्य सरकार द्वारा 7500 करोड़ के मोबाइल फोन बांटे जाएंगे ।

Free Smartphone Yojana के लिए आवेदन कैसे करें –

आपको बता दें की अभी तक इस योजना में कौन भाग ले सकता हैं कौन आवेदन कर सकता हैं ,इसको लेकर अभी तक कोई विशेष निर्देश नहीं निकले गए हैं । जल्द ही इस योजना के लिए एक अलग से। गाइडलाइन जारी होगी और बाद में आवेदन मांगे जाएंगे ।

Free Smartphone Yojana के लिए आवेदन कैसे करें Online Apply for free Smartphone Yojana

इस योजना में आवेदन के लिए महिला मुख्या को सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर Smartphone Yojana वाला भाग खोलना होगा बाद वहां पर आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा । रजिस्ट्रेशन उसी का होगा जो अभी मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना का लाभ ले रहे हैं । उसके बाद आपको वहां Apply Online के लिए क्लिक करके अपना आवेदन भरना हैं । जो की Offline रहेगा और उसे अपनी ग्राम पंचायत में जमा करवा दें ।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment