Free Scooty Yojana 2023 Rajasthan, फ्री स्कूटी योजना आवेदन शुरू आज से

Free Scooty Yojana 2023 Rajasthan
Free Scooty Yojana 2023 Rajasthan

Free Scooty Yojana 2023 Rajasthan –

Free Scooty Yojana 2023 Rajasthan राजस्थान फ्री स्कूटी योजना 2023 को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है आपको बता दिया कि राजस्थान में फ्री स्कूटी योजना की शुरुआत काफी समय पहले कर दिखाइए राजस्थान में 2021 में से ही राजस्थान में फ्री स्कूटी योजना को लेकर घोषणा कर दी गई थी और उसकी शुरुआत करती रही थी आप राजस्थान में फ्री स्कूटी योजना को लेकर राजस्थान में नया नोटिफिकेशन जारी हो चुका है जिसकी पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट के माध्यम से दी जाएगी आपको बता दे की राजस्थान में फ्री स्कूटी योजना को लेकर पिछले काफी समय से जो उम्मीदवार इंतजार कर रहे थे ।

व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें यहां क्लिक करें

उनके लिए सबसे बड़ी खुशखबरी है आपको पता है कि राजस्थान में फ्री स्कूटी योजना को लेकर आवेदन फार्म शुरू हो चुके हैं और इसके लिए अंतिम तिथि क्या रखी गई है इसकी पूरी जानकारी आपको यहां पर दी जाएगी इसके साथ ही राजस्थान में सिटी स्कूटी योजना को लेकर जो भी जानकारी है आपको इस पोस्ट में दी जाएगी आपको बता दे की राजस्थान फ्री स्कूटी योजना 2023 को लेकर राजस्थान में नई स्कीम लागू कर दी गई है और इस फ्री स्कूटी योजना में कौन-कौन उम्मीदवार आवेदन कर सकता है इसके लिए क्या-क्या योग्यता चाहिए और कौन से दस्तावेज चाहिए इसकी जानकारी आपको यहां पर दी जाएगी ।

Free Scooty Yojana 2023 Rajasthan Notification –

राजस्थान में हर साल लाखों की संख्या में फ्री स्कूटी योजना कहते हैं तो उम्मीदवारों को फ्री स्कूटी दी जाती है इसको लेकर आज हम बात करेंगे कि कौन-कौन से उम्मीदवार हैं जिनको इस बार फ्री स्कूटी दी जाएगी इसके लिए आवेदन कब से शुरू हो रहे हैं इसकी पूरी जानकारी आपको विस्तार से दी जाएगी आपको बता दे कि अगर आप नोटिफिकेशन डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको नीचे टेबल में एक लिंक मिलेगा उसे लिंक पर आपको क्लिक करना है और आप ऑफिशल वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने नया पेज खुलेगा । ।

टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ेंयहां क्लिक करें
व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ेंयहां क्लिक करें
Free Scooty Yojana 2023 Rajasthan

वहां से आपको राजस्थान फ्री स्कूटी योजना 2023 का नोटिफिकेशन देखने को मिलेगा उसे पर आपको क्लिक करना है आपका नोटिफिकेशन डाउनलोड हो जाएगा नोटिफिकेशन डाउनलोड करने के पश्चात आपको वहां पर फ्री स्कूटी योजना करता है तो जो भी जानकारी प्राप्त करनी है आपको उसे नोटिफिकेशन में देखने को मिलेगी पूरी जानकारी प्राप्त करने के बाद आप फ्री स्कूटी योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं जिसकी पूरी जानकारी और आवेदन प्रक्रिया नीचे दी गई है ।

Free Scooty Yojana 2023 Rajasthan महत्वपूर्ण तिथियां –

राजस्थान में फ्री स्कूटी योजना को लेकर 1 नवंबर 2023 को नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है आपको बता दे की 1 नवंबर 2023 से आप कभी भी राजस्थान फ्री स्कूटी योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं और आवेदन करने की अंतिम तिथि 16 नवंबर 2023 रखी गई है यानी लगभग 15 दिन तक आप इस फ्री स्कूटी योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं आवेदन के पश्चात एक मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी मेरिट लिस्ट के आधार पर जिस भी उम्मीदवार का नाम आएगा उनको स्कूटी फ्री दी जाएगी ।

Free Scooty Yojana 2023 Rajasthan उद्देश्य –

राजस्थान फ्री स्कूटी योजना के तहत इसका क्या उद्देश्य रखा गया है इसको लेकर आपको बता दे की राजस्थान में फ्री स्कूटी योजना का उद्देश्य क्या है इसके लिए राजस्थान सरकार ने यह स्कीम क्यों लागू की इसको लेकर आपको बता दे की राजस्थान में 12वीं कक्षा में पढ़ने वाली छात्राओं को आगे पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए राजस्थान सरकार ने इस योजना को शुरू किया है आपको बता दें कि जो छात्राएं 12वीं कक्षा में पढ़ रही है वह छात्राएं आगे पढ़ सके और उनको प्रोत्साहन मिल सके इस उद्देश्य से राजस्थान सरकार ने इस स्कीम को लागू किया है ।

Free Scooty Yojana 2023 Rajasthan लाभ –

राजस्थान फ्री स्कूटी योजना के तहत राजस्थान में इस बार फ्री स्कूटी योजना के लिए क्या लाभ दिया जाएगा इसको लेकर आपको बता दे की सबसे पहले राजस्थान में ऐसी छात्र हैं जो 12वीं कक्षा में अध्ययन कर रही है और जो मेरिट लिस्ट में आती है उन छात्रों को फ्री स्कूटी दी जाएगी स्कूटी के साथ 2 लीटर पेट्रोल वितरण के समय फ्री दिया जाएगा उसके पश्चात पेट्रोल आपको भरवाना होगा और इस प्रकार कुल फ्री स्कूटी का लाभ दिया जाएगा ।

Free Scooty Yojana 2023 Rajasthan योग्यता –

राजस्थान में फ्री स्कूटी प्राप्त करने के लिए क्या-क्या योग्यता चाहिए इसको लेकर आपको बता दे कि अगर आप फ्री फ्री स्कूटी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि इसमें सबसे पहले आप 12वीं कक्षा पास कर चुके हैं तो आप इस फ्री स्कूटी योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं और अगर आप 12वीं कक्षा में आपके 75% अंक है तो आपको इस फ्री स्कूटी योजना का लाभ दिया जाएगा अन्यथा आपको फ्री स्कूटी होना का लाभ नहीं मिल सकता है ।

किसी भी राजस्थान स्थित महाविद्यालय से स्नातक डिग्री यथा (B.A.BED/ B.SC.BED/ B.COM.BED/BE / B.TECH/ B.ARCH / MBBS / IIT / BBA / BBM / BCA / BDS / BHMS / BAMS / LAW/ etc.) में प्रवेश लेकर नियमित छात्रा के तौर पर अध्ययनरत हो ।

Free Scooty Yojana 2023 Rajasthan आवेदन प्रक्रिया –

√ राजस्थान फ्री स्कूटी योजना में आवेदन प्रक्रिया क्या रहेगी इसको लेकर आपको बता दिया कि अगर आप आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपके पास अपनी एसएसओ आईडी होना जरूरी है अगर आपके पास एसएसओ आईडी है और आपके पास जन आधार कार्ड है तो आपको अपनी एसएसओ आईडी से लॉगिन होना होगा ।

√ एसएसओ आईडी पर जानने के बाद आपके सामने लिखा हुआ मिलेगा कालीबाई भील मेधावी छात्र फ्री स्कूटी योजना उसे पर आपको क्लिक करना है और आपके सामने नया पेज खुलेगा ।

√ यहां पर आपके सामने कुछ जानकारी मांगी जाएगी जैसे आप वर्तमान में किस विद्यालय में अध्ययन कर रहे हैं और आपके बाद ही कक्षा में कितने प्रतिशत अंक है और आपका नाम क्या है वगैरा आदि जानकारी आपको वहां पर भरनी होगी ।

√ सभी जानकारी बनने के बाद आपको आवेदन फार्म को फाइनल सबमिट करना और आपका आवेदन फॉर्म पूर्ण हो जाएगा जिसका प्रिंट आउट आपका अपना मोबाइल में सेव कर लेना है ।

Free Scooty Yojana 2023 Rajasthan – Important Links –
पोस्ट का नामFree Scooty Yojana 2023 Rajasthan
आवेदन की वेबसाइटयहां से करें आवेदन
व्हाट्सएप ग्रुपयहां से जॉइन करें
टेलीग्राम ग्रुपयहां से जॉइन करें
राजस्थान फ्री मोबाइल लिस्टयहां से देखें
Free Scooty Yojana 2023 Rajasthan

Sharing Is Caring:

Leave a Comment