CTET Exam 2023 Result, CTET रिजल्ट यहां से देखें अभी

CTET Exam 2023 Result
CTET Exam 2023 Result

CTET Exam 2023 Result –

CTET Exam 2023 Result केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी सीटेट परीक्षा 2023 का आयोजन हाल ही में 20 अगस्त को करवाया गया परीक्षा के आयोजन के पश्चात सभी उम्मीदवार यह जानना चाहते हैं की परीक्षा का परिणाम और इसकी कट ऑफ क्या रहेगी और परिणाम कब जारी होगा इसकी पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट के माध्यम से उपलब्ध करवाई जाएगी आपको पता थी कि केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा सीटेट परीक्षा 2023 का आयोजन इस बार ऑफलाइन करवाया गया पिछले 2 साल लगातार ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन करवाया गया था ।

ऑनलाइन परीक्षा आयोजन के समय विद्यार्थी काफी अपने आप को ठगा सा महसूस कर रहे थे आखिरकार इस बार विद्यार्थियों की अधिक मांग पर परीक्षा का आयोजन ऑफलाइन करवाया गया परीक्षा का आयोजन ऑफलाइन होने से विद्यार्थी काफी कुछ नजर आ रहे थे आपको बता दे की हर साल की तुलना में इस बार लगभग 5 लाख आवेदन अधिक आए हैं पिछली बार 34 लाख आवेदन आए थे इस बार 40 लाख आवेदन आए हैं तो लगभग 5 लाख से अधिक आवेदन ज्यादा आए हैं और परीक्षा के रिजल्ट को लेकर लाखों उम्मीदवार इंतजार कर रहे हैं आपको इसकी पूरी जानकारी लेख के माध्यम से दी जाएगी ।

Ctet 2023 परीक्षा की Cutoff देखें 75+ वाला सिलेक्ट होगा

CTET Exam 2023 Result Notification –

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी सीटेट परीक्षा 2023 का आयोजन 20 अगस्त को संपन्न हुआ है देश भर में विभिन्न परीक्षा केदो पर इस परीक्षा का आयोजन करवाए गए सभी उम्मीदवार परीक्षा होने के बाद परीक्षा की आंसर की और परीक्षा की कट ऑफ और परीक्षा के रिजल्ट की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं आपके यहां पर सभी जानकारी विस्तार से बताई जाएगी आपको बताने की इसका नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है परीक्षा का रिजल्ट कब जारी होगा और इस परीक्षा में कितने अंक लाने वाले उम्मीदवार सफल होंगे इसकी जानकारी भी आपके यहां पर दी जाएगी आपको बता दे ।

टेलीग्राम ग्रुप से जुडेंयहां क्लिक करें
व्हाट्सएप ग्रुप से जुडेंयहां क्लिक करें
CTET Exam 2023 Result

की 20 अगस्त को लेवल वन और लेवल 2 अलग-अलग दो पारी में परीक्षा का आयोजन करवाया गया परीक्षा के आयोजन होने के पश्चात लेवल वन और लेवल 2 दोनों ही उम्मीदवार परीक्षा की आंसर की और कट ऑफ की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं इसकी जानकारी आपको यहां पर दी जाएगी आपको बता दे की परीक्षा इस बार ऑफलाइन आयोजित करवाई गई ऑफलाइन परीक्षा आएगी तो उन्हें से उम्मीदवार काफी खुश नजर आ रहे हैं उनका कहना है कि पिछले साल की तुलना में इस बार पेपर काफी अच्छा गया है ।

CTET Exam 2023 Result कितनी बार होती हैं परीक्षा –

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन कितनी बार होता है इसको लेकर भी उम्मीदवार काफी आसमंजस में है लेकिन आपको बता दे की हर साल परीक्षा का आयोजन साल में दो बार करवाया जाता है लेकिन पिछले दो साल में 1 वर्ष में एक बार ही परीक्षा का आयोजन करवाया गया था क्योंकि एक तो महामारी का कल था और दूसरा परीक्षा ऑनलाइन आयोजित करवाई जा रही थी तो उसमें काफी समय लग रहा था इसका परीक्षा को ऑनलाइन करवाई जाने की वजह से एक बार की परीक्षा आयोजित हो पाई वरना साल में दो बार परीक्षा का आयोजन होता है ।।

एक बार जुलाई 2023 में परीक्षा का आयोजन करवाया जाएगा और दूसरा दिसंबर 2023 में परीक्षा का आयोजन करवाया गया जुलाई में परीक्षा का आयोजन होना था लेकिन किसी कारणवश और टेक्निकल कर्म की वजह से परीक्षा का आयोजन अगस्त 2023 में करवाया गया दूसरा सेक्शन इसका दिसंबर 2023 में करवाया जाएगा इस परीक्षा का रिजल्ट कब आएगा इसकी जानकारी आपको यहां पर दी जाएगी और कितने अंक लाने वाले उम्मीदवार सफल होंगे इसकी जानकारी मिली जाएगी ।

CTET Exam 2023 Result kab Aayega –

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी टेट परीक्षा 2023 का परिणाम कब जारी होगा इसको लेकर लाखों में द्वारा इंतजार कर रहे हैं आप सभी को बता दे की परीक्षा का परिणाम अब जल्दी ही जारी कर दिया जाएगा क्योंकि इस बार परीक्षा का आयोजन ऑफलाइन करवाया गया और ऑफलाइन परीक्षा आयोजित होती है तो इसकी आंसर की और रिजल्ट काफी जल्दी जारी कर दिए जाते हैं क्योंकि ज्यादा समय इसमें नहीं लगता है लगभग 10 सितंबर तक इस परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया जाएगा ।

आपको बता दे की परीक्षा का परिणाम देखने के लिए आपको नीचे डायरेक्ट लिंक उपलब्ध करवाया गया है उसे लिंक पर क्लिक करके आप आसानी से अपने रिजल्ट डाउनलोड कर सकते हैं और रिजल्ट डाउनलोड करने का पक्ष आप यह चेक कर सकते हैं कि आपका स्कोर कार्ड कितना हुआ है और आपके कितने अंक आए हैं अगर आपके अंक परीक्षा के अनुसार आए हैं तो आप आगे शिक्षक पात्रता परीक्षा में शामिल हो सकेंगे और इसके लिए योगी हो जाएंगे अगर आपके अंक परीक्षा के अनुसार नहीं आए हैं तो आप आगे शिक्षक भर्ती परीक्षा में आवेदन करने के योग्य नहीं माने जाएंगे ।

How To Check CTET Exam 2023 Result –

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी सीटेट परीक्षा 2023 का परिणाम कैसे चेक करना है इसकी पूरी जानकारी नीचे विस्तार से दीजिए जिसको फॉलो करते हुए आप आसानी से इसका रिजल्ट चेक कर सकते हैं आप अपने मोबाइल से भी रिजल्ट देख सकते हैं –

√ केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी सीटेट परीक्षा 2023 का परिणाम देखने के लिए सबसे पहले आपको सीटेट की ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करना है ।

√ ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको सीटेट परीक्षा 2023 वाली लिंक पर क्लिक करना है

√ सीटेट वाले लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा उसे पेज में आपको स्टेड 2023 की संपूर्ण जानकारी देखने को मिलेगी ।

√ कुछ संपूर्ण जानकारी में से अगर आपका टॉप डाउनलोड करना चाहते हैं तो कट ऑफ भी आपको मिल जाएगी और अगर आप रिजल्ट देखना चाहते हैं तो रिजल्ट भी आपको वहां पर मिल जाएगा ।।

√ रिजल्ट देखने के लिए आपको अपना रोल नंबर वहां पर डाल देना है और रजिस्ट्रेशन आईडी और अपना नाम डाल देना है और आपका रिजल्ट आपके सामने डाउनलोड हो जाएगा ।

√ वहां से उसे पेज से आप अपना स्कोर कार्ड भी डाउनलोड कर सकते हैं उसके लिए आपको अपने रोल नंबर और अपना नाम सही तरीके से डाल देना है और स्कोर कार्ड डाउनलोड करना है ।

CTET Exam 2023 Result – Important Links –
पोस्ट का नामCTET Exam 2023 Result
ऑफिशियल वेबसाइटयहां से विजिट करें
व्हाट्सएप ग्रुपयहां से जॉइन करें
टेलीग्राम ग्रुपयहां से जॉइन करें
Ctet Cutoff 2023यहां से देखें
CTET Exam 2023 Result

CTET Exam 2023 Result FAQs –

CTET Exam 2023 Result Kab Aayega ?

CTET परीक्षा 2023 का रिजल्ट 10 सितंबर को जारी किया जाएगा ।

CTET परीक्षा 2023 का रिजल्ट कैसे डाउनलोड करें ?

रिजल्ट देखने की पूरी जानकारी ऊपर पोस्ट में दी गई हैं।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment