CTET 2024 Exam Cutoff Marks, CTET परीक्षा की Cutoff और आंसर की जारी यहां से देखें

CTET 2024 Exam Cutoff Marks
CTET 2024 Exam Cutoff Marks

CTET 2024 Exam Cutoff Marks –

CTET 2024 Exam Cutoff Marks केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2024 का आयोजन किया जा चुका है और इस परीक्षा की ऑफिशियल आंसर की जाली बनने में काम से कम 7 दिन का समय लगेगा उससे पहले सभी उम्मीदवार यह जानना चाहते हैं कि केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2024 में कितने अंक वाले उम्मीदवार सफल होंगे यानी इसकी कट ऑफ कितनी रहेगी इसकी पूरी जानकारी आपको आज के इस आर्टिकल में दी जाएगी साथ ही आपको यह भी बताया जाएगा ।।

की ऑफिशियल आंसर की आपको किस प्रकार डाउनलोड करनी है आंसर की डाउनलोड करने के लिए आपको क्या-क्या करना होगा इसकी पूरी जानकारी आपको विस्तार से इसी आर्टिकल भेज दी जाएगी इसके साथ ही आपको यह भी बताया जाएगा की केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी सीटेट परीक्षा 2024 जो की सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजुकेशन द्वारा करवाई जाती है इस परीक्षा में कट ऑफ किस प्रकार डाउनलोड करनी है और कितने अंक लाने वाले उम्मीद का परीक्षा में सफल होंगे इसकी पूरी जानकारी आपको विस्तार से यहां पर दी जा रही है ।

CTET 2024 Exam Cutoff Marks ऑफिशियल आंसर की –

सीटेट परीक्षा 2024 में कितने अंक वाले उम्मीदवार सफल होंगे और इस परीक्षा की आंसर की कब जारी होगी इसके पूरी जानकारी आपको यहां पर बताई जा रही है आपको बता दे कि केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन 21 जनवरी को दो अलग-अलग पारी में लेवल वन के लिए और लेवल 2 के लिए करवाया गया दोनों ही लेवल के लिए परीक्षा का आयोजन हो चुका है और इसकी परीक्षा का आयोजन 21 जनवरी 2024 को करवाया गया उसके बाद सभी उम्मीदवार इसकी आंसर की को लेकर इंतजार कर रहे हैं जिसकी जानकारी आपको यहां पर दी जाएगी ।

टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ेंयहां क्लिक करें
व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ेंयहां क्लिक करें
CTET 2024 Exam Cutoff Marks

आपको बता दे की सीटेट परीक्षा की ऑफिशियल आंसर की जारी होने में काम से कम एक सप्ताह से अधिक का समय लगेगा जैसा कि आप जानते हैं पिछली बार भी लगभग 10 दिन बाद परीक्षा की ऑफिशियल आंसर की जारी की गई थी इसी प्रकार इस बार भी लगभग 10 दिन से अधिक का समय लगेगा ऑफिशल आंसर की जारी होने में उससे पहले विभिन्न अलग-अलग कोचिंग संस्थानों द्वारा जो इस परीक्षा की आंसर की जारी की गई है आपको नीचे उसका डायरेक्ट लिंक दिया गया है वहां से आप इसकी आंसर की डाउनलोड कर सकते हैं ।

CTET 2024 Exam Cutoff Marks कितने अंक वाले सफल होंगे –

सीटेट परीक्षा 2024 में कितने अंक लाने वाले उम्मीदवार परीक्षा में सफल होंगे यानी कम से कम कितने अंक लाने वाले उम्मीदवार इस परीक्षा में सफलता हासिल करेंगे इसको लेकर आपको बता दे कि इससे पहले जो नियम था वही नियम लागू रहेगा 150 अंकों का पेपर होता है जो कि दोनों ही लेवल में एक समान ही होता है लेवल वन और लेवल 2 दोनों में 150 अंकों का ही पेपर आयोजित करवाया जाता है इसमें आपको बताने की 150 में से कम से कम आपको 90 से अधिक अंक लाने होंगे अगर आप 90 से अधिक अंक लाते हैं तो आप इस परीक्षा में इसकी पात्रता प्राप्त कर सकेंगे ।

जैसा कि आप जानते हैं राजस्थान में इसी प्रकार की परीक्षा का आयोजन होता है जिसे राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा कहा जाता है उसे परीक्षा में इस बार नियमों में बदलाव किया गया था इसी प्रकार इस परीक्षा में भी नियम और बदलाव किया जा रहा है आपको बता दे कि ओबीसी कैटेगरी के जो उम्मीदवार है उनको उम्मीदवारों के अगर 82 अंक आते हैं तो भी आप परीक्षा में सफलता हासिल कर लेंगे क्योंकि इस बार नियमों में बदलाव कर दिया गया है और इसी प्रकार जो जनरल यानी सामान्य श्रेणी के उम्मीदवार है उन उम्मीदवारों को 90 से अधिक अंक लाने होंगे ।

How To Download CTET 2024 Exam Cutoff Marks –

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2024 यानी सीटेट परीक्षा 2023 की ऑफिशियल आंसर की और ऑफिशल कट ऑफ मार्क्स की लिस्ट कैसे डाउनलोड करें इसकी पूरी जानकारी आपको नीचे दी जा रही है जिसको फॉलो करते हुए आप एक ही पेज पर दोनों ही डाउनलोड कर सकते हैं –

√ सीटेट परीक्षा 2024 की ऑफिशियल आंसर की और कट ऑफ डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले नीचे टेबल में एक लिंक दिया गया उसे पर क्लिक करना है ।

√ जैसे ही आप उसे लिंक पर क्लिक करेंगे आप आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे जो की सीटेट की सीबीएसई द्वारा आधिकारिक वेबसाइट बनाई गई है उसे वेबसाइट पर आप पहुंच जाएंगे ।

√ आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको स्टेड 2024 वाले लिंक पर क्लिक करना है आपको CTET January Exam 2024 लिखा हुआ मिलेगा उसे पर आपको क्लिक करना है ।

√ उसे पर क्लिक करने के बाद आपके सामने स्टेड 2024 का पूरा पेज खुल जाएगा जो की जनवरी में एग्जाम हुआ है उसे एग्जाम का पेज आपके सामने खुल जाएगा ।

√ वह पेज खोलने के बाद आपके सामने सीटेट परीक्षा 2024 की ऑफिशियल आंसर की और इसकी कट ऑफ मार्क्स की पूरी लिस्ट आपको देखने को मिलेगी वहां से आप दोनों ही डाउनलोड कर सकते हैं ।

CTET 2024 Exam Cutoff Marks – Important Links –
पोस्ट का नामCTET 2024 Exam Cutoff Marks
ऑफिशियल वेबसाइटयहां से देखें
व्हाट्सएप ग्रुपयहां से जॉइन करें
टेलीग्राम ग्रुपयहां से जॉइन करें
CTET आंसर की दोनों लेवल कीयहां से देखें
CTET 2024 Exam Cutoff Marks

Sharing Is Caring:

Leave a Comment