ctet 2022 exam date july, ctet notification 2022 download pdf hindi Exam Online or Offline

CTET July Exam Notification, ctet.nic.in , CTET 2022 Notification 2022 CTET July Exam Notification 2022 ,ctet notification 2022 , Ctet July Exam Notification 2022, Ctet July Exam kab hoga,Ctet notification kab aayega,Ctet 2022 Notification, Ctet latest news today,ctet exam New result update,Ctet 2022 New Result, ctet notification 2022 ,ctet 2022 exam date july

ctet notification 2022 की परीक्षा 2022 को लेकर लगातार इंतजार कर रहे अभ्यार्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी आई हैं । इस आर्टिकल में हम बात करेंगे Ctet July Exam 2022 Notification कब आएगा । तो यहां पर आपको बता दें की Ctet July Exam का नोटीफिकेशन कब तक जारी कर दिया जाएगा क्योंकि हर साल करीब जुलाई के आस पास इस परीक्षा का आयोजन किया जाता हैं । और इस बार इसका Notification अभी तक जारी नहीं किया गया हैं । इसको लेकर अभ्यर्थी लगातार इंतजार कर रहे हैं । लेकिन यहां आपको एकदम सटीक जानकारी दी जाएंगी की ctet notification 2022 कब तक जारी किया जाएगा । तो Ctet के Notification और बाकी सभी जानकारी आपको यहां इस आर्टिकल में दी जाएगी ।

यह भी जरूर देखें – Up Constable Vacancy 26210 पदों पर जरुर करें आवेदन

नई दिल्ली ( Ctet July Exam Notification, ctet.nic.in, CTET July Exam kab hoga,sarkari Naukri,) Ctet की फुल फॉर्म ( Centeral Teacher Eligibility Test) सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट) 2022 . शिक्षक भर्ती के इच्छुक उम्मीदवार इस इस भर्ती में आवेदन करके शिक्षक भर्ती की पात्रता प्राप्त करते हैं । और आगे आने वाली शिक्षक भर्ती में आवेदन के लिए पात्र होते हैं । अगर आपको केंद्र में शिक्षक बनना हैं तो आपको यहां Ctet ( Centeral Teacher Eligibility Test) को पास करना होगा । इसको पास करने के बाद ही आप केंद्र में शिक्षक बन सकते हैं । इस Ctet परीक्षा का आयोजन वर्ष में 2 बार करवाया जाता था लेकिन अभी साल में एक बार ही होता हैं। इस परीक्षा का आयोजन CBSE Board ( Central Board Of Secondary Education) द्वारा करवाया जाता हैं । आगे हम बात करेंगे की Ctet 2022 July Exam कब तक होगा । और ctet notification 2022 , कब आएगा वो भी देखें आगे ।

शिक्षक बनने का सुनहरा मौका BSTC आवेदन शुरू यहां से करें आवेदन यह भी देखें ।

CTET July Exam 2022 Notification – ctet notification 2022

इस भर्ती प्रक्रिया का आयोजन हर साल July में किया जाता हैं । इस बार काफी समय से अभ्यर्थी इस Exam के नए Notification का इंतजार कर रहे हैं । इस परीक्षा का आयोजन हर साल July में ही किया जाता हैं । लेकिन इस बार बोर्ड से कोई नोटिफिकेशन ctet notification 2022 जारी नहीं किया गया हैं । जैसे ही नोटिफिकेशन जारी होगा उसके बाद आपको ctet.nic.in पर जाकर आवेदन करना होगा । आवेदन की समस्त जानकारी यहां इसी आर्टिकल में दी जाएगी देखें ।

Ctet Exam 2022 कब होगी देखें यहां

साल में 2 बार होता हैं Ctet परीक्षा का आयोजन –

हर साल 2 बार Ctet परीक्षा का आयोजन करवाया जाता हैं उसके लिए July वाली परीक्षा का Notification March में और दिसंबर वाली परीक्षा का नोटिफिकेशन सितंबर में निकाला जाता हैं । इस बार भी इस परीक्षा के लिए Notification इसी सप्ताह जारी कर दिया जाएगा । आप समय समय पर हमारी वेबसाइट पर विजिट करते रहें । आपको सभी जानकारी यहां पर ही मिल जाएगी । ctet notification 2022

Up Board Intermidiate Result जारी यहां से देखें

CTET July 2022 New Notification –

ctet notification 2022 के नए नोटिफिकेशन को लेकर लगातार अभ्यर्थी इंतजार कर रहे हैं लेकिन बोर्ड की ओर से अभी कोई स्पष्ट रूप से जानकारी नहीं दी गई हैं । लेकिन मीडिया Report की मानें तो Ctet July 2022 का Notification इसी महीने यानी मई में ही अंतिम दिनाक तक जारी हो जाएगा । हर साल July परीक्षा का Notification मार्च में ही जारी हो जाता हैं और उसके बाद ही Ctet के लिए आनलाइन आवेदन शुरू किए जाते हैं । लेकिन इस बार अभी तक इसका नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया हैं । लेकिन Ctet July का नोटीफिकेशन 28 मई तक जारी होने की पूरी संभावना जताई जा रही हैं ।

Ctet Exam Eligibility 2022 –

Ctet Exam के लिए पात्रता की बात करें तो आपको JBT, BSTC,BTC या फिर 4 वर्षीय B.Ed कोर्स का होना आवश्यक हैं तभी आप इसमें Ctet के लिए आवेदन कर सकते हैं । और Ctet परीक्षा को उत्तीर्ण करने के बाद ही आप केंद्र में शिक्षक भर्ती में शामिल हो सकते हैं जैसे की केंद्रीय विद्यालय और नवोदय विद्यालय में शिक्षक बन सकते हैं ।

Ctet 2022 Other Eligibility –
आगे के क्रम में हम बात करें तो Ctet की परीक्षा लेवल 1 और लेवल 2 के पदों के लिए आयोजित करवाई जाती हैं । जिसमें 150 नंबर का पेपर होता हैं और कम से कम आपको इस परीक्षा में पात्रता हासिल करने के लिए 60% अंक लाना अनिवार्य हैं । और उसके अलावा आपको यहां पर आरक्षण के अनुसार हर Category में विशेष छूट दी जाएगी । जिसकी जानकारी निचे देखें –

Ctet July Exam 2022 Online Apply कैसे करें –

Ctet July Exam 2022 में आवेदन करने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप को Follow करना होगा –

. Ctet July Exam 2022 में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको ctet.nic.in पर जाना होगा

. उसके बाद आपको Ctet Online Apply का Option Select करना हैं

. इसके बादआपसे आपकी जो भी जानकारी मांगी जाए वो आपको यहां पर भरनी हैं

. पुरी जानकारी सही तरीके से भरने के बाद आपको Fees Online देनी हैं

. Fees भरने के बाद Form को Submit करना हैं और Form का प्रिंट आउट निकाल लेना हैं ।

Ctet Exam 2022 का रिज़ल्ट फिर जारी हुआ –

सीटेट को लेकर दोस्तों आपको यहां पर बता दें कि सीटेट को लेकर आज एक बड़ी खबर निकल कर आई है सीटेट का परिणाम फिर से जारी हुआ है जो कि 2021 में सीटेट की परीक्षा हुई थी उसको लेकर दोबारा परिणाम जारी किया गया है और अब इस परिणाम में कुछ फेरबदल भी किया गया है अगर आपने भी सीटेट 2021 की परीक्षा दी है तो अभी जाकर अपना परिणाम चेक करें वहां से कुछ नंबर में फेरबदल हो सकता है दो या तीन नंबर का जिसके अंतर रहा था वह सीटेट पास हो सकता है तो आप अभी जाएं और सीटेट का जो दोबारा परिणाम जारी हुआ है उसकी जांच जरूर करें एक बार फिर से अपना रिजल्ट जरूर चेक करें ।
या फिर दोस्तों आपको बता दें कि सीटेट 2000 22 जुलाई की परीक्षा का नोटिफिकेशन बहुत ही जल्द आपको देखने को मिल सकता है । ctet notification 2022

CTET 2022 की Exam कब होगी –

Ctet 2022 को लेकर बात करें तो इस बार सीटेट की परीक्षा देर से होने वाली है पहले आप ctet notification 2022 का इंतजार करें क्योंकि इस बार अभी तक सीटेट को लेकर कोई ctet notification 2022 का नोटिफिकेशन जारी नहीं हुआ है सीटीईटी की परीक्षा को लेकर हर बार मई महीने में नोटिफिकेशन जारी हो जाता है और पूरे जून में इसके आवेदन लिए जाते हैं लेकिन इस बार ऐसा कुछ नहीं हुआ है अभी तक महीपुरा बीत चुका है लेकिन नोटिफिकेशन अभी तक जारी नहीं हुआ है, गौरतलब है कि इस बार सीटेट 2022 की परीक्षा को लेकर यह कयास लगाए जा रहे हैं कि सीटेट 2022 इस बार देरी से होने वाली है, क्योंकि मई का महीना पूरा निकल चुका है लेकिन सीटेट 2022 का नोटिफिकेशन सीबीएसई द्वारा जारी नहीं किया गया है सीबीएसई को मई के महीने में नोटिफिकेशन जारी कर देना चाहिए था क्योंकि हर साल मई के प्रथम सप्ताह में सीटीईटी का नोटिफिकेशन जारी हो जाता है लेकिन इस बार Ctet की नोटिफिकेशन को लेकर कोई भी जानकारी अभी तक निकल के सामने नहीं आई है । अब ऐसा माना जा रहा है कि सीटेट की परीक्षा इस बार 2022 में अगस्त के महीने में ही संभावित है और दूसरी बात सीटेट की परीक्षा में देरी होने का सबसे बड़ा कारण है सीबीएसई की परीक्षाओं का देरी से होना सीबीएसई की परीक्षा इस बार देर से हुई है सीबीएसई की परीक्षा देरी से होने के कारण इस बार सीबीएसई ने सी टेट का नोटिफिकेशन अभी तक जारी नई किया है इसलिए ऐसा अनुमान है कि इस बार सीटीईटी 2022 की परीक्षा अगस्त के महीने में ही हो पाएगी ।

ctet notification 2022

Ctet 2022 Online होगी या Offline –

जैसा की आप सबको पता है सीटेट 2021 की परीक्षा ऑनलाइन करवाई गई थी और सीटेट के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ कि सीटीईटी की परीक्षा ऑनलाइन आयोजित हुई थी और लगभग 20 दिन परीक्षा चली थी क्योंकि इस परीक्षा में लगभग 35 लाख अभ्यर्थी शामिल होते हैं तो 3500000 अभ्यर्थी शामिल होने के कारण इतना बड़ा परीक्षा सेंटर एक साथ अवेलेबल नहीं होने के कारण सीटेट की परीक्षा 2021 के ऑनलाइन करवाई गई थी । लेकिन इसका एक और बड़ा कारण भी रहा था और वह था महामारी के कारण उसके कारण सीटीईटी 2021 की परीक्षा ऑनलाइन करवाई गई थी लेकिन ऑनलाइन परीक्षा होने और नॉर्मलाइजेशन होने के कारण अभ्यर्थी सीबीएसई बोर्ड से बिल्कुल संतुष्ट नहीं थे ना ही वह सीटीईटी के रिजल्ट से संतुष्ट से उनका कहना था कि ऑनलाइन परीक्षा होने के कारण और कभी ऑनलाइन परीक्षा की प्रैक्टिस नहीं होने के कारण बिल्कुल भी पेपर अच्छा नहीं गया था इसलिए सीटीईटी की परीक्षा ऑफलाइन करवाई जाए वही सही है । इस बार अभी तक अधिकारियों का यही कहना है कि सीटीईटी 2022 की परीक्षा का आयोजन ऑफलाइन ही होगा क्योंकि ऑनलाइन परीक्षा के लिए सेंटर अवेलेबल नहीं होते हैं इसलिए परीक्षा ज्यादा दिन तक चलती है और अब एक ही परेशान होते हैं इस कारण इस बार सीटीईटी 2022 की परीक्षा ऑफलाइन ही आयोजित करवाई जाएगी । ctet notification 2022

ctet notification 2022

CTET 2022 Exam के लिए आवेदन कैसे करें –

Ctet Exam 2022 के आवेदन के लिए अभी बोर्ड की ओर से कोई जानकारी नहीं मिली हैं की आवेदन कब शुरू होंगे लेकिन Ctet July Exam के लिए आवेदन करने हेतु आप Ctet Official Website पर जाकर आवेदन कर सकते हैं ।

Ctet July Exam 2022 Notification कब आएगा – ctet notification 2022

यहां पर दोस्तों हम बात करें तो आपका सीटीईटी परीक्षा 2022 का नोटिफिकेशन जून के प्रथम सप्ताह में जारी होने को लेकर बड़ी खबर आ रही है । और यहां पर आपको सीटीईटी परीक्षा को लेकर एक अच्छी खबर यह भी आ रही है कि सीटीईटी की परीक्षा जुलाई में निश्चित ही तय है जुलाई में ही होगी । और सीटीईटी के बाद दोस्तों के लिए और यूपी टेट परीक्षा का आयोजन भी करवाया जाएगा उसको लेकर भी नोटिफिकेशन जल्द आपके सामने जारी हो जाएगा केवीएस परीक्षा का नोटिफिकेशन आपको यहां पर लिंक दी हुई है वहां से जाकर आप जरूर देखे उसका नोटिफिकेशन जारी हो चुका है और कितने पदों पर भर्ती होगी उसकी भी जानकारी आपको मिल जाएगी तो वहां पर आप जरूर देखें नोटिफिकेशन जून के प्रथम सप्ताह में या फिर 7 या 8 जून को सीटीईटी नोटिफिकेशन जारी हो जाएगा वैसे भी अपडेट मिलेगी आपको सबसे पहले सूचित कर दिया जाएगा ।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment