CM Uchchh Shiksha Scholarship 2023, BA वालों को 10,000₹ छात्रवृति देखें जानकारी

CM Uchchh Shiksha Scholarship 2023
CM Uchchh Shiksha Scholarship 2023

CM Uchchh Shiksha Scholarship 2023 –

CM Uchchh Shiksha Scholarship 2023 सरकार द्वारा एक के बाद एक बड़ी योजनाएं लागू की जा रही है इसी के क्रम में आजम इस योजना को लेकर बात करेंगे राजस्थान सरकार ने इस योजना की शुरुआत की है आपको बता दें कि इस योजना के लिए 1 जुलाई से आवेदन शुरू कर दिए गए थे वह लेकर 23 जुलाई इस योजना की अंतिम तिथि रखी गई है आपको बता दें कि इस टेलीग्राम ग्रुप से जुड़े क्लिक करें योजना के तहत सभी पढ़ाई करने वाले छात्रों और छात्राओं

को मुख्यमंत्री की ओर से स्कॉलरशिप यानी छात्रवृत्ति दी जाएगी जो भी छात्र-छात्राएं छात्रवृत्ति लेना चाहते हैं उनको बता दें कि आप इस पोस्ट को आगे तक पढ़े इस पोस्ट में आपको इसकी पूरी जानकारी दी गई है कौन-कौन इस में आवेदन कर सकता है इसके लिए क्या-क्या योग्यता चाहिए और क्या आयु सीमा होनी चाहिए और कितना व्यक्ति इसमें आवेदन कर सकता है और छात्र सकता है इसकी पूरी जानकारी दी जाएगी आपको उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना की संपूर्ण जानकारी विस्तार से दी जाएगी इसलिए पोस्ट जरूर देखें ।

CM Uchchh Shiksha Scholarship 2023 Notification –

राजस्थान में मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया था आपको बता दें कि यह नोटिफिकेशन लगभग 1 जुलाई को जारी किया गया था 1 जुलाई से इसके लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू कर दिए गए थे जिसकी अंतिम तिथि 30 जुलाई रखी गई है आपको बता दें कि इस की लास्ट डेट आगे भी बढ़ाई जा सकती है लेकिन अभी तक इसको लेकर कोई नोटिफिकेशन टेलीग्राम ग्रुप से जुड़े क्लिक करें जारी नहीं हुआ है 31 जुलाई तक इसके लिए आवेदन लिए जा सकते हैं ।

आप आज ही इसके लिए आवेदन कर सकते हैं आपको ₹5000 छात्रवृत्ति के रूप में दिए जाएंगे यह पैसे आपको किस प्रकार मिलेंगे इसकी पूरी जानकारी के साथ ही कौन-कौन उम्मीदवार इसमें आवेदन कर सकता है और किस किस आयु वर्ग का उम्मीदवार इसमें आवेदन कर सकता है इसकी विस्तार से जानकारी के लिए आपको यह पोस्ट ऑफिस तक पढ़नी है इस पोस्ट में आपको इसकी पूरी जानकारी विस्तार से दी गई है उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना की शुरुआत केवल राजस्थान राज्य में ही सबसे पहले की गई हैं ।।

टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ेयहां क्लिक करें
व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ेयहां क्लिक करें
CM Uchchh Shiksha Scholarship 2023

CM Uchchh Shiksha Scholarship 2023 Update –

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना को लेकर आपको बता दें कि इस योजना का एकमात्र उद्देश्य निम्न वर्ग के उम्मीदवारों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है ताकि वह सभी अपनी पढ़ाई को सुचारू रूप से जारी रख सके आपको बता दें कि ऐसे सभी छात्र टेलीग्राम ग्रुप से जुड़े क्लिक करें और छात्राएं जो नियमित रूप से उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं और पिछले साल भी उन्होंने छात्रवृत्ति प्राप्त की है उन सभी को छात्रवृत्ति दी जाएगी आपको बता दें ।

कि इस योजना में ₹5000 वार्षिक छात्रवृत्ति देने का प्रावधान रखा गया है जो भी उम्मीदवार इस योजना में आवेदन करेंगे उनको ₹5000 वार्षिक छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी इसके लिए आपको क्या-क्या करना पड़ेगा और कहां से आप आवेदन कर सकते हैं इसकी पूरी विस्तार से जानकारी इस पोस्ट में आपको दी जाएगी आपको बता दें कि मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना किस राज्य में सबसे पहले मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा की गई है ।

CM Uchchh Shiksha Scholarship 2023 कितनी दी जाएगी –

मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना में छात्रवृत्ति कितनी दी जाएगी इसको लेकर आपको बता दें कि राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर द्वारा जो वरीयता सूची 12वीं कक्षा की जारी की गई है उसमें प्रथम 100000 ऐसे युवा उम्मीदवार जिनके परिवार की वार्षिक आय ₹250000 से कम है वे सभी उम्मीदवार इसमें आवेदन कर सकते हैं प्रथम 100000 उम्मीदवारों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी सबसे बड़ा लक्ष्य इसका यह है ।

कि इस योजना के अंतर्गत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवार के छात्रों को सबसे ज्यादा लाभ दिया जाएगा इसको लेकर इस योजना की शुरुआत की गई है आपको बता दें कि इसमें कमजोर वर्ग के ऐसे उम्मीदवार जिनके परिवार की वार्षिक आय ₹250000 से कम है उन परिवारों के उम्मीदवारों को प्रतिमा ₹500 और वार्षिक ₹5000 छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी दिव्यांग और विशेष योग्यजन उम्मीदवारों को प्रतिमाह ₹1000 और ₹10000 वार्षिक छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी ।

CM Uchchh Shiksha Scholarship 2023 Eligibility –

√ उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना में आवेदन करने के लिए क्या-क्या योग्यता चाहिए इसको लेकर आपको बता दें कि आपके 12वीं कक्षा में 60% से अधिक अंक होने चाहिए । टेलीग्राम ग्रुप से जुड़े क्लिक करें

√ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर द्वारा जारी की गई वजह था सूची में प्रथम एक लाख में आपका नाम होना जरूरी है ।

√ ऐसे उम्मीदवारों को छात्रवृत्ति दी जाएगी जिनके परिवार की वार्षिक आय ₹250000 से कम है ।

√ ऐसे उम्मीदवार जो राजस्थान के किसी भी विश्वविद्यालय और राजस्थान के किसी भी कॉलेज में अध्ययन कर रहे हो उनको छात्रवृत्ति दी जाएगी अगर आप अध्ययन नहीं कर रहे हैं या आपने छोड़ दी है तो आपको छात्रवृत्ति नहीं दी जाएगी ।

√ यह सभी उम्मीदवार ही इस योजना में आवेदन कर सकते हैं जो राजस्थान के मूल निवासी हैं अन्य राज्य के उम्मीदवारों को छात्रवृत्ति प्रदान नहीं की जाएगी ।

√ सभी उम्मीदवार जो आवेदन करना चाहते हैं उन सभी के डॉक्यूमेंट जरूरी होने चाहिए आपके आधार कार्ड भामाशाह या जन आधार कार्ड यह सभी डॉक्यूमेंट जरूरी है ।

√ अगर कोई दिव्यांग का आवेदन करना चाहते हैं तो उनको बता दें कि आपके दिव्यांग का 40% का सर्टिफिकेट आपके पास होना चाहिए ।

CM Uchchh Shiksha Scholarship 2023 जरूरी दस्तावेज –

मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना में जरूरी क्या-क्या डॉक्यूमेंट होना चाहिए इसको लेकर आपको नीचे लिस्ट दीजिए यह सभी डॉक्यूमेंट आपके पास होना जरूरी है –

√ परिवार का आय प्रमाण पत्र होना जरूरी हैं । टेलीग्राम ग्रुप से जुड़े क्लिक करें

√ विद्यार्थी के पास खुद का आधार कार्ड होना जरूरी हैं ।

√ विद्यार्थी या उम्मीदवार का किसी भी बैंक में खाता होना जरूरी हैं और बैंक खाते की डायरी होना जरूरी हैं ।

√ आपके पास पंजीकृत मोबाइल नंबर जो पिछले 2 साल से चल रहा हैं होना चाहिए ।

√ विद्यार्थी के पास 10वीं, 12वीं की मार्कशीट होना जरूरी हैं ।

√ इसके साथ ही पासपोर्ट साइज फोटो और पूर्ण रूप से सही सही भरा हुआ आवेदन फॉर्म होना जरूरी हैं ।

How To Apply For CM Uchchh Shiksha Scholarship 2023 –

मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना में आवेदन कैसे करें इसको लेकर आपको नीचे जानकारी दी गई है जिस को फॉलो करते हुए आप आसानी से अपने मोबाइल से भी आवेदन कर सकते हैं –

√ मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको विभाग की ऑफिशल वेबसाइट विजिट करना है जिसका लिंक नीचे दिया गया है ।

√ ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको आवेदन फॉर्म को ओपन करना है और आवेदन फॉर्म को पूर्ण रूप से सही तरीके से भरना है । टेलीग्राम ग्रुप से जुड़े क्लिक करें

√ आवेदन फॉर्म को सही तरीके से बनने के बाद आपको अपना फोटो और सिग्नेचर आवेदन फॉर्म में अपलोड करना है और जो भी डॉक्यूमेंट चाहिए वह भी अपलोड करने हैं ।

√ ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने के बाद आपको आवेदन फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल लेना है और अपने पास सेव रखना है ।

√ आवेदन फॉर्म का प्रिंट आउट निकालने के बाद जो भी दस्तावेज साथ में सलंगन करने हैं वह सभी दस्तावेज साथ में लगाकर आप को आवेदन फॉर्म को शाला प्रधान के पास जमा करवाना है ।

CM Uchchh Shiksha Scholarship 2023 – Important Links –
पोस्ट का नामCM Uchchh Shiksha Scholarship 2023
आवेदन के लिए वेबसाइटयहां से देखें
व्हाट्सएप ग्रुपयहां से जॉइन करें
टेलीग्राम सेवायहां से जॉइन करें
राजस्थान सरकार की अन्य योजनाएंयहां से देखें
CM Uchchh Shiksha Scholarship 2023

CM Uchchh Shiksha Scholarship 2023 FAQs –

मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना 2023 के आवेदन की लास्ट डेट क्या है ?

इस योजना के आवेदन की लास्ट डेट 31 जुलाई 2023 है ।

मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना 2023 के लिए आवेदन कैसे करें ?

योजना में आवेदन करने की पूरी जानकारी ऊपर पोस्ट में दी गई है वहां से देखें ।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment