CBSE BOARD RESULT 2023: सीबीएसई से आई गुड न्यूज रिजल्ट इस दिन आएगा

CBSE BOARD RESULT 2023
CBSE BOARD RESULT 2023

CBSE Board Exam 2023 News –

CBSE BOARD RESULT 2023 केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट का इंतजार लाखो अभ्यर्थी बेसब्री से कर रहे हैं सभी परीक्षार्थियों को बता दें की परीक्षा का रिजल्ट अब जल्दी ही घोषित कर दिया जाएगा टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें अगर आपके घर परिवार में या आप खुद जिन्होंने दसवीं और बारहवीं केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई की परीक्षा में भाग लिया है उन सभी के लिए खुशखबरी है कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड Cbse 10th 12 th परीक्षा का परिणाम जारी करने जा रहा है ।

Cbse परीक्षा परिणाम चेक करने के लिए आपको कहीं भी भटकने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि आप यह Result यहां से हमारी वेबसाइट पर सबसे पहले चेक कर सकते हैं इसके लिए आपको कहीं भी जाने की जरूरत नहीं रहेगी आपको बता दें कि cbse द्वारा आयोजित हुई परीक्षा के रिजल्ट को लेकर खबर मिली है कि परीक्षा का परिणाम इसी महीने घोषित कर दिया जाएगा ।

CBSE जारी करने जा रहा हैं रिजल्ट –

CBSE यानी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा 10वीं और 12वीं परीक्षा का आयोजन सफलतापूर्वक मार्च माह में करवाया गया परीक्षा के रिजल्ट को लेकर परीक्षार्थी पिछले दो माह से इंतजार कर रहे हैं उससे पहले आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें और बिहार बोर्ड माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 10वीं और 12वीं का रिजल्ट घोषित करके सीबीएसई के छात्रों की उत्सुकता को बढ़ा दिया है ।

सीबीएसई की परीक्षा देने वाले सभी छात्र पिछले 9 माह से इंतजार में है कि सीबीएसई बोर्ड कब रिजल्ट जारी करेगा आपको बता दें कि गुप्त सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस परीक्षा CBSE BOARD RESULT 2023 का रिजल्ट इसी महीने घोषित होने की पूरी संभावना नजर आ रही है क्योंकि सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट में भी नहीं करेगा रिजल्ट में देरी नहीं होगी इसका सबसे मुख्य कारण यह है ।

कि जून 2023 से नया सत्र शुरू होने जा रहा है जिसकी शुरुआत 21 मई से हो जाएगी और लगभग 10 दिन तक चलेगी उसके बाद 1 माह की टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें छुट्टियां होगी जो गर्मी की छुट्टियां होती है उसके बाद दोबारा शुरू हो जाएगा इस कारण अब इसका रिजल्ट जल्दी ही घोषित कर दिया जाएगा ।

CBSE Board Exam Overview 2023 –

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा CBSE BOARD RESULT 2023 बोर्ड द्वारा आयोजित हुई सीबीएसई 10वीं और 12वीं की परीक्षा में आपको बता दें कि लगभग 3896710 उम्मीदवारों ने परीक्षा में भाग लिया इसमें से आपको बता दें कि दसवीं कक्षा में लगभग 186000 उम्मीदवारों ने भाग लिया और 12वीं कक्षा में लगभग 1696000 परीक्षार्थियों ने भाग लिया सभी उम्मीदवार परीक्षा के रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं ।

आपको बता दें कि सीबीएसई बोर्ड द्वारा 10वीं बोर्ड परीक्षा का आयोजन 15 फरवरी से 21 मार्च तक करवाया गया उसी प्रकार 12वीं बोर्ड परीक्षा का आयोजन 15 फरवरी से 25 मार्च तक का इंतजार करते उम्मीदवार कह रहे हैं कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड क्या कर रहा है क्योंकि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड और बिहार माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट घोषित कर दिया गया है ।

उनका रिजल्ट घोषित हो जाने के कारण सीबीएसई के उम्मीदवार यह चाहते हैं कि जल्दी ही उनका भी परिणाम घोषित हो जाए सीबीएसई के अधिकारियों टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें से जब मीडिया से रूबरू हुए तो उन्होंने कहा कि हमारी पूरी कोशिश है कि 17 मई तक परिणाम घोषित कर दिया जाएगा रिजल्ट देखने की पूरी प्रक्रिया नीचे दी गई है उसका रिजल्ट चेक कर सकते हैं ।

Big Update – CBSE 12th Result यहां क्लिक करके देखें

How To Check CBSE Board Result 10th 12th –

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा 15 फरवरी से 25 मार्च तक परीक्षाओं का आयोजन करवाया गया इन परीक्षाओं के परिणाम को लेकर जो भी उम्मीदवार रिजल्ट अपने मोबाइल या लैपटॉप से चेक करना चाहते हैं यहां पर इसकी पूरी जानकारी दी हुई है स्टेप बाय स्टेप फॉलो करते हुए आप रिजल्ट चेक कर सकते हैं –

√ रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले आपको केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट खोलने के लिए गूगल में जाना होगा । टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें

√ आप अपने लैपटॉप या मोबाइल से अपने गूगल क्रोम को ओपन करें गे उसके बाद सीबीएसई लिखेंगे ।

√ सीबीएसई लिखने के बाद आपको उस पर क्लिक करना है आपके सामने नया पेज खुलेगा जहां पर होम पेज पर बोर्ड एग्जाम 2023 लिखा हुआ होगा ।

√ उस पर आपको क्लिक करना है और क्लिक करते ही आपके सामने एक और नया पेज खुलेगा जहां पर आपको अपनी क्लास सिलेक्ट करने के लिए कहा जाएगा ।

√ अपनी क्लास 10वीं या 12वीं सेलेक्ट करने के बाद आपको आपसे कुछ जानकारी मांगी जाएगी वहां पर आपको रोल नंबर और जन्मतिथि जैसे क्रिडेंशियल डालने होंगे । टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें

√ सभी जानकारी डालने के बाद आपको चेक रिजल्ट पर क्लिक करना है और अपना रिजल्ट चेक कर लेना हैं ।

CBSE BOARD RESULT 2023 – Important Links –

पोस्ट का नामCBSE BOARD RESULT 2023
कुल परीक्षार्थी39 लाख
व्हाट्सएप ग्रुप CBSEयहां से जॉइन करें
टेलीग्राम ग्रुप शिक्षा विभागयहां से जॉइन करें
CBSE 10th रिजल्टयहां से देखें
CBSE BOARD RESULT 2023

FAQs –

क्या सीबीएसई रिजल्ट 2023 घोषित किया गया हैं ?

नहीं, अभी तक सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट जारी नहीं हुआ हैं ।

सीबीएसई 10th रिजल्ट 2023 की डेट क्या हैं ?

इसकी रिजल्ट की डेट अभी 15 से 17 मई के बीच हैं ।

सीबीएसई 12th Result 2023 की डेट क्या हैं ?

इसके रिजल्ट को डेट भी 15 से 17 मई के बीच हैं ।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment