CBSE Board Exam Result 2023

CBSE Board Exam Result 2023
CBSE Board Exam Result 2023

CBSE Board Exam Result 2023 –

CBSE Board Exam Result 2023 जितने भी छात्रों और छात्राओं ने सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में भाग लिया है वे सभी रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं लेकिन आप सभी को बता दें कि रिजल्ट को लेकर आज आपको यहां पर पूरी जानकारी दी जाएगी आज तुमको यह तो पता है कि परीक्षा संपूर्ण हो चुकी है और रिजल्ट जल्दी ही जारी टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें होने वाला है लेकिन रिजल्ट कब जारी होगा किस तिथि को जारी होगा इसकी जानकारी किसी को नहीं है यहां पर आपको आज की पोस्ट में यह पूरी जानकारी दी जाएगी ।

कि किस तिथि को रिजल्ट जारी किया जाएगा और आप यह रिजल्ट कैसे चेक कर सकते हैं सीबीएसई यानी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड CBSE Board Exam Result 2023 द्वारा आयोजित होने वाली बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट का इंतजार विद्यार्थी कर रहे हैं सभी को रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है लेकिन आप सब यह नहीं जानते कि रिजल्ट कब जारी होगा और रिजल्ट कैसे चेक करना है इसकी पूरी जानकारी इस पोस्ट में आपको दी जाएगी ।

CBSE Board 10th Result 2023 –

CBSE बोर्ड रिजल्ट कक्षा दसवीं का रिजल्ट कब जारी होगा इसको लेकर लाखों विद्यार्थी इंतजार कर रहे हैं आपको बता दें कि सीबीएसई में इस बार कक्षा 10वीं और 12वीं दोनों को मिलाकर लगभग 2000000 विद्यार्थियों ने परीक्षा टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें में भाग लिया है और सभी विद्यार्थी बेसब्री से इस परीक्षा के रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं इससे पहले आपको बता देती पहली बार यूपी बोर्ड द्वारा रिकॉर्ड तोड़ इतना जल्दी जारी किया गया है ।

तो जल्दी ही अब सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट भी जारी हो जाएगा अगले एक या दो दिनों में सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट घोषित कर देगा रिजल्ट कैसे देखना है इसकी पूरी जानकारी आपको यहां पर दी जाएगी और साथ में रिजल्ट देखने की वेडिंग भी आपको यहां पर मिलेगी आपको बता दें कि रिजल्ट कब आएगा यह आपको पता नहीं होगा लेकिन आपको बता दें कि अगले एक या दो दिनों में रिजल्ट जारी हो जाएगा ।

और आपको यह भी पता नहीं होगा कि रिजल्ट कैसे देखना है तो उसकी जानकारी भी आपको यहां पर दी जाएगी टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें आपको संपूर्ण जानकारी विस्तार से बताई जाएगी रिजल्ट किस प्रकार चेक करना है आपको बता दें कि दसवीं बोर्ड से पहले 12वीं बोर्ड का रिजल्ट जारी किया जाएगा ।

CBSE Board 12th Result 2023 –

CBSE बोर्ड द्वारा आयोजित हुई 12 वीं कक्षा के परिणाम का इंतजार लाखों विद्यार्थी कर रहे हैं आपको बता दें कि सीबीएसई बोर्ड में 12वीं कक्षा में लगभग 3 विषय का परिणाम जारी होना है इसमें सबसे पहले साइंस स्ट्रीम का परिणाम जारी किया जाएगा उसके बाद कॉमर्स स्ट्रीम का परिणाम जारी किया जाएगा और सबसे लास्ट में आर्ट्स स्ट्रीम का परिणाम जारी किया जाएगा यह सभी रिजल्ट जारी होने के बाद सीबीएसई बोर्ड 10th बोर्ड का रिजल्ट जारी करेगा ।

इस प्रकार इसी क्रम से रिजल्ट जारी किया जाएगा जिस क्रम से परीक्षा का आयोजन हुआ है उसी क्रम में रिजल्ट को भी जारी किया जाएगा आपको यहां पर इसकी पूरी जानकारी दी जाएगी रिजल्ट किस प्रकार देखना है रिजल्ट टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें आपको बता दें कि अगले 1 या 2 दिनों में इसका रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा रिजल्ट देखने का पूरा प्रोसेस आपको यहां पर दिया गया है उसके अनुसार आपके रिजल्ट चेक कर सकते हैं ।

How To Check CBSE Board Exam 10th 12th Result 2023 –

सीबीएसई बोर्ड 10th और 12th परीक्षा का रिजल्ट कैसे चेक करें इसकी पूरी जानकारी यहां पर नीचे दी गई है इस जानकारी के अनुसार आप अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं और अपने दोस्तों को भी यह शेयर करके बता सकते हैं कि रिजल्ट किस प्रकार चेक करना है रिजल्ट चेक करने के लिए आपको कंप्यूटर कहते की दुकान पर जाना पड़ता है लेकिन यहां पर आपको पूरी जानकारी दी जाएगी जिससे आप अपने मोबाइल से रिजल्ट देख सकते हैं –

√ रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आपको सीबीएससी की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा

√ दिल्ली ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको यहां पर दो ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमें आपको रिजल्ट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है । टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें

√ रिजल्ट वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने नया पेज खुलेगा जिसमें आपको 10th और 12th में से अपनी क्लास सेलेक्ट करनी है ।

√ अपनी क्लास सेलेक्ट करने के बाद आपके सामने नया पेज खुलेगा जिसमें आपसे कुछ जानकारी मांगी जाएगी जो रिजल्ट देखने के लिए जरूरी है ।

√ रिजल्ट चेक करने के लिए आवश्यक क्रिडेंशियल आपको वहां पर डालना होगा जैसे रोल नंबर अपना नाम जन्मतिथि आदि वहां पर आपको डालना है और चेकरिजल्ट पर क्लिक करना है ।।

√ उसके बाद आपका रिजल्ट आपके सामने डाउनलोड हो जाएगा जिसमें आप अपने नंबर चेक कर सकते हैं आपके कितने अंक आए हैं ।

यह भी देखें – CBSE Board 10th Class रिजल्ट जारी यहां से देखें सबसे पहले रिजल्ट

CBSE Board Exam Result 2023 – Important Links –

टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें क्लिक करें

पोस्ट का नामCBSE Board Exam Result 2023
Board NameCBSE
व्हाट्सएप ग्रुपयहां से जॉइन करें
टेलीग्राम ग्रुपयहां से जॉइन करें
सरकारी नौकरी ग्रुपयहां से जॉइन करें
CBSE Board Exam Result 2023

CBSE Board Exam Result 2023 FAQs –

CBSE Board Exam Result 2023 कब आएगा ?

इसका रिजल्ट आगामी 1 या 2 दिन में जारी कर दिया जाएगा ।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment